NCERT Books Download कैसे करें?

117

NCERT Books सभी स्टूडेंट के लिए काफी ज्यादा मददगार साबित होती हैं। भारत में NCERT Books हिंदी इंग्लिश समेत कई अन्य भाषाओं में उपलब्ध होती हैं जिनको लगभग हर बोर्ड के स्टूडेंट उपयोग करते हैं। सीआरटी अपनी किताबों को Hard Copy (Printed Version) और Pdf दोनों में ही उपलब्ध कराता है। PDF में NCERT की किताबें कैसे डाउनलोड करें (Ncert books kaise download kare pdf) यह हम आपको इस आर्टिकल में step by step बताने वाले हैं। NCERT Books download करने पूरा Process इस आर्टिकल में बताया गया है।

Ncert books kaise download kare pdf download

अनुक्रम

NCERT books kaise download kare PDF

NCERT Books को PDF मे डाउनलोड करना बहुत ज्यादा आसान है। बस आपके पास कोई फोन या कंप्यूटर होना चाहिए जिसमें इंटरनेट उपलब्ध हो। इंटरनेट के जरिए आपको NCERT Books download करने के तीन तरीके मिलेंगे।

  • NCERT website
  • NCERT App
  • E pathshala app

आईए जानते हैं कि इन तीनों तरीकों के जरिए NCERT Books kaise download kare?

NCERT Website

NCERT की Official website ncert.nic.in के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होगी। इसके जरिए आप पूरा सिलेबस डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी पढ़ाई शुरू कर सकते हैं। इस वेबसाइट के जरिए NCERT Books को Download करने का Process कुछ इस प्रकार है।

  • ncert.nic.in पर जाएं
  • Publications में जाएं
  • PDF के Option पर जाएं

इसके बाद आपको वहां पर यह स्क्रीन दिखेगी।

यहां पर आपको अपनी class चुनना है अपना Subject चुनना है और जिस Book को आप डाउनलोड करना चाहते हैं उसे Book का नाम चुनना है। बाद आपको उसे बुक के सभी चेप्टर PDF के रूप में मिल जाएंगे आप एक-एक करके उन सब को डाउनलोड कर सकते हैं।

तो दोस्तों ये था NCERT books download करने का पहला तरीका। इसके अलावा और दो तरीके हैं जहां से आप NCERT Books download कर सकते हैं। यह तो तरीके और भी ज्यादा आसान है।

NCERT App


जी हां एनसीईआरटी का एक अप भी आता है जो आपको अपने एंड्रॉयड फोन पर बड़ी आसानी से मिल जाएगा। इसके जरिए आप बिना किसी प्रॉब्लम के NCERT Books in English या NCERT Books in Hindi download कर पाएंगे। आपको यह सभी स्टेप्स फॉलो करने हैं।

  • Play store पर Ncert books search करें
  • NCERT Books app को install करें
  • App open करने के बाद अपनी Class चुनें
  • इसके बाद अपनी Stream चुनें

इसके बाद अपनी Profile बनाएं और वहां पर अपना नाम, इमेल आईडी, फोन नंबर डालें और अपना राज्य चुनें।

फाइल पूरी बन जाने के बाद आपको NCERT Books app के अंदर कुछ इस तरह की स्क्रीन देखने को मिलेगी।

यहां पर आपको जिस Class की Books आप Download करना चाहते हैं वो चुननी है।

इसके बाद आपको उस कक्षा की सभी Books देखने को मिल जाएगी। आप chapter wise इन सभी बुक्स के पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

ePathshala app

एनसीईआरटी द्वारा बनाया गया एक एप्लीकेशन है जो कि आपको एनसीईआरटी की सभी किताबें फ्री में उपलब्ध करा कर देता है। यहां पर आपको पीडीएफ के साथ साथ फोन में ही किताब पढ़ने का मौका मिल जाएगा। इसमें आप किताब को बहुत ही अच्छे यूजर इंटरफेस के साथ पढ़ पाएंगे। आप प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड करिए और उसके बाद इस पर अकाउंट बनाकर आप सभी किताबें पढ़ना शुरू कर सकते हैं।

तो दोस्तों यह है वह तीन तरीके जिनके NCERT की Books को Download कर सकते हैं। उम्मीद है आपको आर्टिकल पसंद आया होगा और आप समझ गए होंगे कि NCERT books kaise download kare ऐसे ही और आर्टिकल्स के लिए बने रहिए हमारी वेबसाइट के साथ।