Stock broker kaise bane (2024) स्टॉक ब्रोकर कैसे बनें

101

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Stock broker kaise bane ? कोई भी व्यक्ति जो अपना पैसा शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करता है तो उसका सामना किसी Stock broker से जरूर होता है। Stock broker ही एक इन्वेस्टर और मार्केट के बीच माध्यम बनता है और एक investor के investment को शेयर मार्केट तक ले जाने में उसका बहुत बड़ा योगदान होता है।

बहुत से लोग होते हैं जिनका एक‌ Stock broker बनने सपना होता है। अगर आप भी उनमें से एक हैं‌ तो आप सही आर्टिकल पर आए हैं। इस आर्टिकल में हम आपको Stock broker से जुड़ी सभी जानकारी देंगे और यह बताएंगे कि Stock broker kaise bane

Stock broker kaise bane

अनुक्रम

स्टॉक ब्रोकर की भूमिका

कोई भी व्यक्ति जो की किसी भी वस्तु या संपत्ति की डील में Buyer और Seller के बीच माध्यम बनता है और अपने काम के बदले में कुछ कमीशन लेता है उसको ब्रोकर कहा जाता है। ‌Broker कई तरह के होते हैं। जो Broker स्टॉक मार्केट में काम करते हैं और स्टॉक को Buy और Sell करवाने में मदद करते हैं उनको स्टॉक ब्रोकर कहा जाता है। Stock Broker कोई एक व्यक्ति हो सकता है या कोई कंपनी/फर्म हो सकती है।

Stock broker शेयर मार्केट में लिस्टेड होता है। भारत में एक Stock broker को Securities and Exchange Board of India में Registered होना जरुरी होता है तभी वो अपना काम कर सकता है। अलग अलग देशो में Stock broker के‌ लाईसेंस के लिए अलग अलग नियम होते हैं। एक लाईसेंस प्राप्त Stock broker उस देश के शेयर मार्केट Ecosystem में काम कर सकता है।

जैसे कि हमने आपको उपर बताया कि Stock broker एक Investor और शेयर मार्केट के बीच माध्यम बनता है। शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने कि लिए Demat account और trading account खोलने का काम Stock broker ही करता है। Investors के Buy या Sell orders को मार्केट तक पहुंचाने का काम भी Stock broker का ही होता है।

स्टॉक ब्रोकर कितने प्रकार के होतें है?

स्टॉक ब्रोकर मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं पहले Full-Service Brokers और दूसरे Discount Brokers.

Full-Service Brokers

ये ब्रोकर अपने क्लाईंट को सिर्फ स्टॉक Buy/sell ही नहीं बल्कि और भी कई सारी सेवाएं देतें है। ये शेयर मार्केट में बहुत सारे स्टॉक्स की रिसर्च करते हैं और अपने क्लाईंट को Investment advice देते हैं। कौनसा शेयर कब खरीदना है या कब बेचना है ये Full service ब्रोकर बताते हैं और Portfolio भी Manage करते हैं। ये स्टॉक ब्रोकर बहुत सारी सेवाएं ऑफर करते हैं जिसकी वजह से इनके charges ज्यादा होते हैं।

Discount brokers

Discount brokers सिर्फ शेयर बेचने और खरीदने की सेवा उपलब्ध कराते हैं ये Brokers वे सभी सेवाएं नहीं देते जो Full service Brokers देते हैं। इनके चार्जेस भी काफी कम होते हैं। क्योंकि ये बहुत कम सेवाएं देते हैं। इनका ज्यादातर काम ऑनलाइन ही होता है।

स्टॉक ब्रोकर बनने के लिए योग्यता

  • भारत में स्टॉक ब्रोकर बनने के लिए उम्र 21 साल से उपर होनी चाहिए।
  • कम से कम 12th पास की होनी चाहिए
  • Finance, share market और Economics का अच्छा ज्ञान होना चाहिए
  • Financial record साफ होना चाहिए
  • व्यक्ति दिवालिया नहीं होना चाहिए
  • अच्छी Communication skills और Analytical Skill होनी चाहिए

स्टॉक ब्रोकर बनने के लिए कौन सा कोर्स करें?

एक Stock broker के लिए जरुरी है कि आपको Economics, share market और Finance का बहुत सारा ज्ञान हो। ये सब ज्ञान अगर आप Graduation के दौरान प्राप्त करते हैं तो बहुत अच्छा है।

B.com करने पर आपको इस सबका मूलभूत ज्ञान हो जाता है, इस डिग्री में आपको Business, Finance जैसे विषय पढ़ने को मिलते हैं जो आपको एक सफल Stock broker बनने में मदद करेंगे।

इसके अलावा अगर आप MBA का कोर्स करते हैं तो आपको बहुत मदद मिलेगी अपने Stock broker के करियर में। जरुरी नहीं कि आप Finance और Economics में कोई डिग्री ही करें आप और भी कई तरीकों से इन विषयों का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन और ऑफलाइन बहुत सारे कोर्स आपको मिल जाएंगे जहां से आप ये सब सीख सकते हैं इसके अलावा आप इन विषयों की किताबें पढ़ सकते हैं।

एक बात ध्यान रहे कि आपको share market का पूरा ज्ञान हो, जितना ज्यादा आप Share market को समझेंगे उतनी ही सफलता आपको आपके Stock broker के करियर में मिलेगी।

आईए अब हम जानते हैं कि एक Stock broker kaise bane ?

स्टॉक ब्रोकर कैसे बनें ? Stock broker kaise bane

Complete degree or courses: आर्टिकल में उपर आपको उन सभी Degree और Courses के बारे में बताया गया है जो एक Stock broker बनने के लिए जरूरी होते हैं। आप इसको पूरा करें।

Internship: दूसरा Step आता है कि आप किसी Brokerage firm में Internship करना। यहां से आपको Stock Market का कुछ Experience मिलेगा जो कि आपको आगे एक Stock broker बनने में मदद करेगा‌।

Application in NSE: एक Stock broker बनने के लिए आपको NSE के Membership service department में एक Application देनी होगी।‌

Membership committee: इसके बाद ये Application Membership committee को भेजी जाएगी और वहां पर इसको जांचा परखा जाएगा।

Offer letter: अगर आपकी Application select हो जाती है तो आपको यहां से Offer letter मिल जाएगा।

SEBI approval: इसके बाद आपको इसे SEBI अर्थात Securities and exchange board of india में सबमिट करना होगा। SEBI से Approval मिलने के बाद आपको Stock broker का Certificate मिल जाएगा।

Read Also: Share market क्या है

स्टॉक ब्रोकर की सैलरी

Stock broker की कोई fix सैलरी नहीं होती‌। उससे अपने client से जो commission मिलता है वहीं उसकी कमाई का जरिया होता है। शुरुआत में एक Stock broker 1-2 लाख रुपए महीना कमा लेता है। जैसे जैसे वो आगे बढ़ता है और उसको Clients मिलते हैं उसकी कमाई बढ़ती जाती है। एक बड़ा Stock broker करोड़ों रुपए महीने कमा लेता है।

तो दोस्तो उम्मीद है अब तक आप समझ गए होंगे कि Stock broker kaise bane ? ऐसे ही और आर्टिकल के लिए बने रहिए हमारी वेबसाइट के साथ।