Fiverr पर Gig Rank कैसे कराएं 2024

40

Fiverr par gig rank kaise karaye ? अच्छा फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म है जहां पर लाखों लोग काम करते हैं। लेकिन आज के समय में Fiverr पर Competition काफी ज्यादा बढ़ गया है जिसकी वजह से यहां पर Gig को Rank कराना थोड़ा मुश्किल होता है। अगर आपने भी कोई Gig बनाई है और अब आपके मन में सवाल है कि आखिर Fiverr पर Gig Rank कैसे कराएं? तो इस आर्टिकल में आखिर तक बने रहिए क्योंकि यहां पर हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने वाले हैं जिनके जरिए आप बहुत ही जल्दी फाइबर पर अपनी Gig rank करा पाएंगे।

Fiverr par gig rank kaise karaye

अनुक्रम

सही niche को चुने

फाइबर पर Gig जल्दी रैंक करेगी या नहीं यह इस बात पर निर्भर करता है कि वह Gig किस niche या Category में है। उस Niche में Competition कितना है या फिर वह कितनी ज्यादा पॉपुलर है, इस बात पर निर्भर करेगा कि आपकी Gig को रैंक होने में कितना समय लगेगा।

मान लीजिए आप बहुत ही पॉपुलर Keyword के ऊपर Gig बनाते हैं जैसे ‘graphic designing’ तो इस पर पहले से ही लाखों Gigs बनी होगी और जो Gigs top में रैंक कर रही होगी उनको ही सबसे ज्यादा ऑर्डर मिलेंगे। Top में जो Gig rank करती है वह या तो अपनी पापुलैरिटी की वजह से Rank करती है या अपनी Rating की वजह से। यहां पर पापुलैरिटी का मतलब यह है कि उस Gig को कितने आर्डर मिलते हैं और रेटिंग का मतलब यह है कि जिसे वह Gig बनाई है उसका कम लोगों को कितना पसंद आता है।

जब‌ आप शुरुआत में Fiverr पर काम शुरू करते हैं तब आपके पास ना ही रेटिंग होती है और ना ही आपको ज्यादा ऑर्डर मिलते हैं। इसलिए सबसे पहला काम आपको यही करना है कि फाइबर पर काम करने के लिए सबसे पहले वैसी Gig बनाए जिन पर कंपटीशन काफी ज्यादा कम हो। ज्यादा कंपटीशन वाली niche से शुरुआत में दूर ही रहे। सही Niche का चुनाव ही आपको Fiverr पर सफलता दिला सकता है।

Keyword research करें

एक चीज जो Niche का चुनाव करने से भी ज्यादा जरूरी है वह है सही Keyword को चुनना। किसी भी सर्च इंजन में रैंक करने के लिए आपको Keyword research तो करनी ही पड़ती है। ठीक इसी तरह फाइबर में भी रैंक करने के लिए आपके पास सही Keyword होने चाहिए।

Fiverr पर Keyword research करना बहुत ही आसान है। आपको सबसे पहले यह डिसाइड करना है कि आप किस niche में काम कर रहे हैं। इसके बाद उस niche से जुड़े कुछ Keywords आपको Fiverr पर search करने हैं। इसके बाद आपको यह दिख जाता है कि उस Keyword पर कितनी Gigs वहां पर है। जिन Keywords पर कम Gigs दिखें समझ जाइए कि उस पर कंपटीशन कम है। उसको आप Shortlist कर लें।

Keywords को सही जगह Place करें

Keywords research करने के बाद आपने जो कीवर्ड शॉर्ट लिस्ट किए उनको अपनी Gig में सही जगह पर उपयोग करना भी जरूरी है। आपकी Fiverr gig में तीन जगह ऐसी होगी जहां पर इन Keywords का उपयोग कर सकते हैं। सबसे पहला Title, दूसरा Gig description और तीसरा Tags

इन तीनों जगह पर अगर आप Keyword को प्लेस करते हैं इससे यह स्पष्ट हो जाएगा कि आपकी Gig किस बारे में है। अगर आप पूरी Gig में सिर्फ कीवर्ड ही डाल रहे हैं तो यह एक गलती होगी। अपनी Gig में ऐसी भाषा इस्तेमाल करें जिससे जो व्यक्ति आपकी Gig देख रहा है वह ठीक तरह से समझ पाए कि आप क्या काम कर रहे हैं।

Featured images use करें

यह एक बहुत ही Tip है Fiverr gig rank कराने के लिए। अगर आप बिना इमेज की Gig बनाएंगे तो वह कुछ इंप्रेशन पाने के बावजूद भी आगे नहीं बढ़ पाएगी क्योंकि उस पर Click नहीं आ पाएंगे। Gig इमेज का उपयोग करने से Click के चांसेस ज्यादा बढ़ जाते हैं। और जो Gig ज्यादा क्लिक होती है रैंक करने के चांसेस भी ज्यादा होते हैं। इसीलिए इमेज बनाना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

ध्यान रहे कि जो आप इमेज बना रहे हैं उसमें साफ-साफ यह बताया गया हो कि आप इस Gig में क्या काम करेंगे। जैसे अगर Web development से जुड़ा कुछ काम कर रहे हैं तो आपकी इमेज इसी से जुड़ी चीजें होनी चाहिए।

आपकी इमेज जितनी ज्यादा प्रोफेशनल दिखेगी उतना ही चांस ज्यादा होगा आपको ऑर्डर मिलने का। इसलिए इमेज को काफी अच्छे से बनाएं। इमेज बनाने के लिए आप Pixellab, Canva आदि का यूज कर सकते हैं।

Price सही रखें

आपकी Gig जब search results में दिखती है तब एक चीज पर Buyer की नजर जरूर जाती है और वह है Price. अगर आप शुरुआत में हीं प्राइस बहुत ज्यादा रखेंगे तो Gig को इंप्रेशन मिलने के बाद भी उस पर क्लिक नहीं आएगा और आपको आर्डर नहीं मिलेगा। इसीलिए प्राइस ऐसा रखें जिससे ऑर्डर देने वाला आपकी Gig की तरफ आकर्षित। शुरुआत में अपनी सर्विस के लिए बाकी Gigs के मुकाबले प्राइस थोड़ा काम ही रखें।

तो दोस्तों यहां पर हमने जाना कि Fiverr par gig rank kaise karaye ? उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। ऐसे ही और आर्टिकल्स के लिए बने रहिए हमारी वेबसाइट के साथ।