Rohit Sharma Biography बचपन, शिक्षा, उम्र, और करियर

56

Rohit Sharma Biography in Hindi: भारतीय क्रिकेट में आज कई सारे खिलाड़ी ऐसे हैं जो अपने प्रदर्शन के कारण काफी ज्यादा चर्चा में रहते हैं वही बात की जाए रोहित शर्मा की तो आज उन्होंने अपने प्रदर्शन के जरिए भारतीय क्रिकेट फैंस के दिलों में राज कर रहे हैं क्या आपको पता है की रोहित शर्मा के क्रिकेट करियर का शुरुआती दौर कितना मुश्किलों भरा रहा था रोहित शर्मा को हिटमैन तक पहुंचने में पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी का सबसे अहम रोल रहा है इस लेख Rohit Sharma Biography in Hindi में हम आपको रोहित शर्मा के एक बेहतरीन क्रिकेटर बनने के सफर के बारे में बताएंगे ।

अनुक्रम

Rohit Sharma Biography In Hindi

rohit sharma biography in hindi

जन्म और फैमली

रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को महाराष्ट्र के छोटे से कस्बे बंसोड़ में हुआ था इनके पिता का नाम गुरुनाथ शर्मा है जो एक ट्रांसपोर्ट में केयरटेकर का काम करते थे इनकी माता का नाम पूर्णिमा शर्मा है Rohit Sharma दो भाइयों में सबसे बड़े हैं। उनके छोटे का भाई का नाम विशाल शर्मा है।

रोहित का शुरुआती जीवन काफी संघर्ष में रहा। बचपन में यह अपने दादा-दादी के घर बोरीवली में रहते थे क्योंकि इनके पिताजी एक ट्रांसपोर्ट फर्म में केयरटेकर में काम करते थे इसलिए वह अपने दादा के घर रहते थे हफ्ते में एक या दो l दिन ही अपने माता-पिता के घर नागपुर जाया करते थे रोहित शर्मा को बचपन से ही क्रिकेट में काफी रुचि थी जिससे देखकर उनके चाचा ने एक क्रिकेट क्लब में ऐडमिशन दिलवा दिया।

Rohit sharma Pic

रोहित शर्मा का लुक

रोहित शर्मा दिखने में काफी स्मार्ट लगते हैं उनके चेहरे का रंग गोरा है और आंखों का रंग हल्का भूरा हैं। बात करें Rohit SHarma की हाईट की तो तो इनकी हाईट 5 फुट 8 इंच के करीब है और वजन 72 किलोग्राम का है जिसकी वजह से इनके शरीर का लुक काफी अच्छा दिखता है।

रोहित शर्मा की शिक्षा

रोहित की शुरुआती पढ़ाई मुंबई के वाल लेडी वेलांकन्नी हाई स्कूल से हुई थी उनके परिवार के मुताबिक वह पढ़ाई में काफी कमजोर थे Rohit SHarma का मन पढ़ाई में ना लग के क्रिकेट खेलने में लगा रहता था वह दिन भर इधर-उधर गली क्रिकेट खेलते रहते थे। रोहित ने स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल और जूनियर कॉलेज से 12वीं की पढ़ाई को कंप्लीट किया वह अपने स्कूलिंग टाइम के दौरान काफी क्रिकेट अच्छा खेलते थे जिससे लोगों के दिलों में बस गए उनके बल्लेबाजी शैली हर किसी को अच्छी लगती थी।

रोहित शर्मा का घरेलू क्रिकेट करियर

रोहित शर्मा अपने क्रिकेट की शुरुआत बतौर ऑफस्पिनर की थी बचपन के दौर में वह काफी अच्छी ऑफ स्पिन गेंदबाजी करते थे Rohit SHarma के कोच दिनेश लाल ने उन्हें धीरे-धीरे बल्लेबाजी पर ध्यान देने को कहा Rohit Sharma ने अपने गुरु की बात मानकर नेट पर पसीना बहाना स्टार्ट कर दिया और अपनी बल्लेबाजी को इंप्रूव करते गए स्कूल के दौरान रोहित को कई घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट खेलने को मिले |

सबसे पहले उन्हें 2005 में देवधर ट्रॉफी में खेलने का मौका मिला जिसमें उनका प्रदर्शन काफी खराब रहा लेकिन अगले ही मैच में रोहित शर्मा ने 142 रनों की उनकी शानदार पारी खेल कर सभी के दिलों को जीत लिया इसी पारी की वजह से Rohit Sharma का क्रिकेट करियर धीरे-धीरे उभरने लगा।

अबूधाबी में चैंपियन ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम के 30 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया लेकिन अफसोस की बात इस टूर्नामेंट में रोहित को खेलने को नहीं मिला था इस समय तक Rohit Sharma रणजी क्रिकेट खेलने प्रारंभ कर दिए थे रोहित शर्मा ने 2006 में मुंबई की ओर से खेलते हुए अपने रणजी करियर की शुरुआत की थी क्रिकेट में रोहित शर्मा ने काफी शानदार प्रदर्शन किया था जिसकी वजह से इनको धीरे-धीरे लिस्ट ए में खेलने को मौका मिलने लगा। लिस्ट में अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर भारतीय चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी तरफ खींचा। जिसकी वजह से उन्हें आगे चलकर भारतीय टीम में शामिल किया गया।

अंतर्राष्ट्रीय करियर

रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में सबसे पहले T20 में प्रदार्पण किया उसके बाद वनडे में और अंत में टेस्ट क्रिकेट में प्रदार्पण किया हालांकि Rohit Sharma का क्रिकेट करियर की जर्नी उतार-चढ़ाव बड़ी रहेगी। जिसकी वजह से टीम में भारतीय टीम में जगह बना पाना मुश्किल हो रहा था लेकिन अपनी बल्लेबाजी के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम के एक उभरते हुए बल्लेबाज के रूप में अपनी छवि प्रस्तुत की।

T20 अंतर्राष्ट्रीय करियर

रोहित शर्मा ने अपने T20 करियर की शुरुआत 2007 में T20 वर्ल्ड कप के दौरान किया था। T20 वर्ल्ड कप में Rohit Sharma ने कई जबरदस्त पारियां खेली अब तक इन्होने ने कुल 151 T20 मैच खेले हैं जिसमें करीब 4000 रन बनाए हैं T20 में अब तक Rohit Sharma ने 5 शतक लगा चुके हैं वर्तमान समय में क्रिकेट की दुनिया में रोहित शर्मा T20 के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं।

T20 में रोहित ने 151 मैचों की 143 पारियों में 3974 रन बनाए हैं जिसमें इन्होंने पांच शतक और 29 अर्धशतक लगाए हैं T20 में रोहित शर्मा का उच्चतम स्कोर 121 रन हैं। बात करें T20 मे छक्को और चौकों की तो इन्होने 554 चौके और 257 छक्के अब तक अपने T20 करियर में लगाए हैं।

वनडे अंतर्राष्ट्रीय करियर

Rohit Sharma ने अपनी वनडे करियर की शुरुआत आयरलैंड के खिलाफ 2007 में की थी हालांकि उसे मुकाबले में रोहित को बल्लेबाजी करने को नहीं मिला था शुरुआती दिनों में वनडे में Rohit Sharma को कामयाबी नहीं मिली थी उनका प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं था शुरुआती दौर में यह मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते थे खराब प्रदर्शन के बावजूद भी रोहित शर्मा को काफी मौके दिए गए लेकिन वह उन मौकों को भूलाने में सफल नहीं हुए लेकिन धीरे-धीरे हार नहीं मानी और एक बार फिर से रोहित शर्मा ने नेट पर पसीना बहाना शुरू कर दिया जिसका असर 2011 के वर्ल्ड कप के दौरान हुआ 2011 के वर्ल्ड कप में Rohit Sharma ने काफी अच्छी भूमिका निभाई थी

भारतीय कप्तान एमएस धोनी ने रोहित शर्मा को काफी ज्यादा सपोर्ट किया था। एमएस धोनी लगातार Rohit Sharma को मौके दे रहे थे क्योंकि उनको पता था कि इस बंदे में टैलेंट की कमी नही है।
धीरे-धीरे रोहित शर्मा का बाला चमकने लगा और उनकी बल्लेबाजी से क्रिकेट फैंस काफी लुफ्त उठाने लगे हैं 2015 और 2019 को वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा का प्रदर्शन काफी अच्छा था 2023 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा को कप्तानी का मौका मिला।

वनडे क्रिकेट में Rohit Sharma ने 262 मैचों की 254 पारियों में 10709 रन बनाए हैं जिसमें इन्होंने 55 अर्धशतक के साथ 31 शतक और तीन दोहरे शतक लगाए हैं जो दुनिया में किसी भी बल्लेबाज द्वारा वनडे में एक रिकॉर्ड है वनडे क्रिकेट में 264 रन उच्चतम स्कोर रोहित शर्मा का हैं।जो अब तक किसी भी खिलाड़ी के द्वारा बनाया गया उच्चतम स्कोर है। वनडे में रोहित शर्मा अब तक 993 चौके और 323 छक्के लगा चुके हैं।

टेस्ट क्रिकेट अंतर्राष्ट्रीय करियर

रोहित शर्मा टेस्ट करियर की शुरुआत 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ की थी रोहित शर्मा के इतने ज्यादा टेस्ट मैच खेलने को नहीं मिले थे शुरुआती दौर में जितने मिलनी चाहिए थे अपने टेस्ट क्रिकेट के पहले ही मैच में 177 रनों की शानदार पारी खेल कर सभी क्रिकेट फैंस का दिल जीत लिया था।

Rohit Sharma ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक 55 मैच खेले हैं जिसमें इन्होंने 3801 एक रन बनाए हैं टेस्ट क्रिकेट में 212 रन रोहित शर्मा का उच्चतम स्कोर है। टेस्ट क्रिकेट में रोहित ने 10 शतक और एक दोहरा शतक भी लगाया है इसके अलावा 16 अर्धशतक भी बनाया है बात करें टेस्ट क्रिकेट में चौको और छक्को की तो रोहित शर्मा ने 414 चौके और 77 छक्के अब तक लगाए है।

आईपीएल करियर

रोहित शर्मा ने आईपीएल करियर 2008 में शुरू किया था वह डेक्कन चार्जर्स की टीम में शामिल किए गए थे डेक्कन चार्जर्स की टीम में खेलते हुए Rohit Sharma ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था 2009 में डेक्कन चार्जर्स ने आईपीएल का खिताब जीता था जिसमें Rohit Sharma ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था 2011 में मुंबई इंडियंस में रोहित को अपनी टीम में शामिल कर लिया। मुंबई के लिए रोहित शर्मा लकी साबित हुए। क्योंकि रोहित ने अपनी कप्तानी की चलते मुंबई इंडियंस ने 2011, 2015, 2017,और 2020 में आईपीएल के किताब को जिताने में सफल हुऐ है।

Also Read: Virat Kohli Biography in Hindi

ऑवार्ड (Awards)

रोहित शर्मा को क्रिकेट करियर में सबसे पहले अवार्ड 2015 में अर्जुन पुरस्कार के रूप में दिया गया था। उसके बाद उन्हें 2019 में आईसीसी ओडीआई प्लेयर ऑफ द ईयर दिया गया। 2020 में उन्हें मेजर ध्यानचंद खेल रत्न और आईसीसी मैंस ओडीआई और T20 क्रिकेट ऑफ द डिकेड अवार्ड के लिए चुना गया था। 2021 में उन्हें आईसीसी मैंस टेस्ट टीम ऑफ द ईयर अवॉर्ड दिया गया।

रोहित शर्मा की रितिका सजदेह से शादी

Rohit Sharma ने अपनी गर्लफ्रेंड रितिका सजदेह को लगभग 6 सालों तक डेट करने के बाद 13 दिसंबर 2015 को शादी कर ली थी फिलहाल क्रिकेट फैंस रोहित शर्मा और रितिका सजदेह की जोड़ी को काफी ज्यादा पसंद करते हैं सोशल मीडिया पर यह कपल काफी ज्यादा एक्टिव रहते हैं और इन दोनों की फैन फॉलोइंग काफी ज्यादा है।l 2018 में रितिका सजदेह ने एक बेटी को जन्म दिया था जिसका नाम समायरा शर्मा है। दोनों कपल की जोड़ी को काफी लोग पसंद करते हैं।

रोहित शर्मा की कुल संपत्ति

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रोहित शर्मा की टोटल नेटवर्क लगभग 335 करोड़ के आसपास है बीसीसीआई ने Rohit Sharma को ए प्लस लिस्ट प्लेयर्स में रखा है जिसके लिए उन्हें काफी अच्छी मैच फीस दी जाती है आईपीएल में वह मुंबई की तरफ से खेलते हैं जिसके लिए उन्हें 16 करोड रुपए सालाना मिलते हैं वही इनकी कमाई में कई बड़े-बड़े ब्रांड का भी रोल रहता है। क्योंकि रोहित शर्मा कई बड़े ब्रांड के ब्रांड एंबेसडर हैं।

रोहित शर्मा के रिकॉर्ड

अपने क्रिकेट करियर के दौरान Rohit Sharma ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं जो निम्न है:

  1. ओडीआई क्रिकेट में किसी भी खिलाड़ी द्वारा तीन बार 200 का आंकड़ा पार करने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के पास है।
  2. वनडे क्रिकेट में किसी भी खिलाड़ी द्वारा बनाया गया अब तक का सबसे उच्चतम स्कोर 264 है जो कि रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ बनाया था।
  3. भारतीय कप्तान के तौर पर T20 में शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज रोहित शर्मा है।
  4. क्रिकेट के सभी फॉर्मेटो में शतक लगाने वाले पहले सलामी बल्लेबाज Rohit Sharma है।

मुझे उम्मीद है की आपको यह लेख Rohit Sharma Biography in Hindi 2024 काफी पसंद आया होगा हमने इस लेख में Rohit Sharma के बचपन, शिक्षा, उम्र, और करियर की कुछ रोचक जानकारियां आदि के विषय में जानकारी दी है