App कैसे बनाएं? App kaise banaye? App kaise banaye free me

2274

App kaise banaye? दोस्तों एप्स का इस्तेमाल तो हम सभी करते हैं लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि यह App कैसे बनाए जाते हैं। अगर आपके मन में भी यह सवाल है कि App kaise banaye तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ी है क्योंकि यहां पर हम आपको बताएंगे कि App kaise banaye

अगर आप भी खुद का App बनाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी हेल्पफुल रहेगा। यहां पर हम आपको बताएंगे कि khud ka app kaise banaye तो चलिए शुरू करते हैं।

App kaise banaye
app kaise banaye

अनुक्रम

App कैसे बनाए जाते हैं? app kaise banaye jate hai

App बनाना एक बहुत ही मेहनत का काम होता है इसमें बहुत सारा समय और बहुत सारे संसाधन लगते हैं। App बनाने के मुख्य रूप से 2 तरीके होते हैं। पहला बिना कोडिंग के और दूसरा कोडिंग के साथ।

अगर आपको साधारण सा App बनाना है तो आप बिना कोडिंग के भी बना सकते हैं लेकिन अगर आपको एक प्रोफेशनल App बनाना है तो उसके लिए आपको Coding का ज्ञान होना चाहिए। यहां पर हम आपको कोडिंग के बिना और कोडिंग के साथ दोनो तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। आइए सबसे पहले तो हम जान लेते हैं कि बिना Coding के App kaise banaye

बिना कोडिंग के App कैसे बनाएं? Bina coding ke app kaise banaye

बिना कोडिंग के App बनाने के कई सारे और तरीके है, काफी लोग search करते है, की appybuilder se app kaise banaye, appypie se app kaise banaye, और भी कई सारी Website और Apps होते है, जहा Apps बनाए जा सकते हैं। बिना Coding के App बनाना काफी आसान है, बस App की theme और content decided होना चाहिए। आइए अब अच्छे से जानते है, की Mobile app kaise banaye bina coding ke

STEP 1: ऐसे कही सारे Websites और Apps होते है, जहा Bina coding ke app kaise banaye, यह मुमकिन होता हैं। सबसे पहले किसी भी एक Website या App को सिलेक्ट करना होगा, जिससे app बनाना हो। फिर Apps बनाने की process को follow करना होगा। सबसे पहले App की Category सिलेक्ट करनी होती है, की किस प्रकार का App बनाना है। App की Category सिलेक्ट करने के बाद, App को interior Modify करना होगा, App को काफी अलग अलग तरीके से Modify किया जा सकता है।

STEP 2: App कई प्रकार के modification किये जा सकते है, यह उस Website या App पर डिपेंड करता है, की उसमे बन रहा App, को किस तरह से और कितने लेवल पर modify किया जा सकता है। कुछ Websites या App में काफी कम Modifications की जा सकती है, तो किसी में काफी ज्यादा Modifications की जा सकती है। Modifications अपने हिसाब से करनी होती है, Modifications में App का Interior, Menu, Colour को Customize करना होता है। Modifications करना ही किसी App में सबसे Important काम होता हैं।

STEP 3: Modifications करने के बाद App का नाम decide करना होता है, App का नाम सोच समझकर Decide करे, App के नाम के बाद App के Logo की बारी आती है, App का एक अच्छा सा Logo सिलेक्ट करे, और Upload करे। फिर अगर Online App बनाया जा रहा है, तो ज्यादातार website पर अपनी E-mail देनी होती है, और App का Download link E-mail पर मिल जाता है। लेकिन अगर किसी Installed Software में App बनाया जा रहा है, तो directly App, को वही से Installed किया जा सकता हैं।

आईए अब हम आपको एक वेबसाइट के बारे में बताते हैं जहां पर आप बहुत ही आसानी से Apna khud ka app बना सकते हैं। इस वेबसाइट का नाम है Appsgeyser

Appsgeyser se app kaise banaye step by step:-

Step 1 सबसे पहलेे appsgeyser वेबसाइट ओपन करें इसके बाद आपको ऐसा इंटरफेस देखेगा। अब यहां पर Create app for free पर क्लिक करें

App kaise banaye
app kaise banaye step 1

Step 2 यहां पर आप को चलना है कि आपको किस तरह का App बनाना है। मान लीजिए कि आपको फोटो एडिटर App बनाना है तो आप उस पर क्लिक करिए।

App kaise banaye
app kaise banaye step 2

Step 3 अब यहां पर अपने मैन्यू का स्टाइल चुने और अपने App के लिए एक बैकग्राउंड इमेज लगाएं।

App kaise banaye
app kaise banaye step 3

Step 4 अब यहां पर अपने App में होने वाले बटनो का डिजाइन चुने

App kaise banaye
app kaise banaye step 4

Step 5 इसके बाद आपको अपने आप में जो Stickers या Albums चाहिए वह आप अपने गैलरी में से चुन सकते हैं।

App kaise banaye
app kaise banaye step 5

Step 6 इसके बाद अपने आप का एक नाम चुने। आप अपने मनपसंद का कोई भी नाम रख सकते हैं।

App kaise banaye
app kaise banaye step 6

Step 7 अब आपको अपने आप के लिए जो icon रखना है वह अपनी गैलरी में से चुने।

Step 8 अब Creat के बटन पर क्लिक करें आपका App बन जाएगा।

App kaise banaye
app kaise banaye step 8

इसके बाद आपको इस वेबसाइट में अपना ईमेल एड्रेस डालकर साइन इन करना होगा। उसके बाद आप एक QR code के जरिए अपने बनाए हुए App को डाउनलोड कर सकते हैं।

इस तरह से, Bina coding ke app kaise banaye, यह आपको समझ आ गया होगा। Mobile app kaise banaye और Android app kaise banaye, यह दोनों चीजे भी यहा मुम्किम हैं।

अब हमने यह तो जान लिया की, Bina coding ke app kaise banaye, और यह भी कि appsgeyser se app kaise banaye, लेकिन Professional ऐप kaise banaye, क्योकि Proffesional ऐसे किसी Website से नही बनाया जा सकता। तो अब जानते है, की Professional app kaise banaye या khud ka app kaise banaye.

Website को app में कैसे बदलें? website url se app kaise banaye

अगर आपके पास कोई वेबसाइट है और आप अपनी वेबसाइट को app में बदलना चाहते हैं तो तैयार हो जाइए हम आपको यहां पर बताने जा रहे हैं कि वेबसाइट को app में कैसे बदलें या फिर Website से ऐप kaise banaye

आप Appsgeyser के अंदर ही अपनी वेबसाइट को ऐप में convert कर सकते हैं

STEP 1 सबसे पहले appsgeyser की वेबसाइट को खोलें और CREATE APP FOR FREE पर क्लिक करें।

website se app kaise banaye
website se app kaise banaye step 1

STEP 2 इसके बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे आपको इनमें से WEBSITE वाला ऑप्शन चुनना है।

website se app kaise banaye
website se app kaise banaye step 2

STEP 3 इसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह की स्क्रीन आएगी यहां पर आप अपनी वेबसाइट का यूआरएल डालें।

website se app kaise banaye
website se app kaise banaye step 3

STEP 4 इसके बाद अपने ऐप का नाम डालें

website se app kaise banaye
website se app kaise banaye step 4

STEP 5 इसके बाद अपने आप के लिए एक आइकन चुनें।

website se app kaise banaye
website se app kaise banaye step 5

STEP 6 अब यहां पर CREATE के ऑप्शन पर क्लिक करें।

website se app kaise banaye
website se app kaise banaye step 6

इसके बाद आपका ऐप बनकर तैयार हो जाएगा।

प्रोफेशनल App कैसे बनाएं? Professional app kaise banaye

अगर आप जानना चाहते की, Professional app kaise banaye, तो आपको बता दें कि Proffesional App, बिना Coding के नही बनाया जा सकता है। Proffesional App बनाना इतना भी आसान नही है, एक App में कही सारी चीजें होती हैं, इसीलिए उसे बनाने में काफी मेहनत लगती है। आइए अब जानते है, Professional app kaise banaye, इसके लिए किन चीजों की जरूरत होती है।

Professional app kaise banaye
Professional app kaise banaye

Proffesional App बनाने के लिए, सबसे पहले Coding आनी चाहिए। किसी भी App को अगर पूरी तरह से अपने हिसाब से बनाना है, तो Coding से ही बनाया जा सकता है। भले ही, बहोत सारे Websites और Software से App को बिना coding के बनाया जा सकता है, लेकिन जितनी Freedom Coding में मिलती हैं, उस तरह से freely, App, को किसी “App Creating Website या Software” में Create नही किया जा सकता। App Creating Software में काफी Limited Themes होती है, काफी Limited तरीके से Customize किया जा सकता है। लेकिन Coding करके अगर App बनाया जाता है, तो उसे जैसे चाहे वैसे Customize किया जा सकता हैं।

एक Professional app बनाने का काम कई सारे Steps में किया जाता है। यहां पर Research, Planning और Execution सभी चीजें जरूरी होती हैं। यहां पर हमने आपको App के Concept से लेकर Testing‌ और Post launch activities तक सब कुछ बताने जा रहे हैं।

App का Idea सोचें

आप किस तरह का App बनाना चाहते हैं, वह app काम करेगा यह सब आपको सोच कर रखना होगा। app बनाने की प्रक्रिया में सबसे पहला कदम यही होता है कि आपके पास एक App का आईडिया होना चाहिए।

दुनिया में कई तरह के Apps मौजूद हैं, सभी Apps अलग-अलग तरह की सर्विस, यूजर्स को उपलब्ध कराते हैं। App यूजर के लिए किस तरह से काम आ रहा है इसी को App का concept कहते हैं। यह concept जितना अच्छा होगा उतना ही यूजर्स आपके app को पसंद करेंगे।

अपनी Target audience ढूंडे

आपका app किन लोगों तक पहुंचेगा, कौन वह लोग होंगे जो आपके app का उपयोग करेंगे यह तय करना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको अपने app के idea के अनुसार अपने सेक्टर की रिसर्च करनी होगी। आपके पास अपने सेक्टर से जुड़ा बहुत सारा डाटा होना चाहिए जिसके जरिए आप अपने App की टारगेट ऑडियंस को ढूंढ सके।

अगर आपके पास Target audience का डाटा होगा तो यह आपके App के Concept में और भी ज्यादा सुधार कर सकेगा। क्योंकि इस डाटा के जरिए आपको यह पता होगा कि आपके सेक्टर में यूजर्स की डिमांड क्या-क्या हैं वह क्या-क्या प्रॉब्लम्स फेस कर रहे हैं। अगर आपको यह सब पता होता है तो आप यूजर्स की डिमांड फुलफिल करने के लिए अपने App के कॉन्सेप्ट में सुधार कर पाएंगे।

App की features और functionality plan करें

जब आपके पास एक App का आईडिया रेडी है और आपको यह भी पता है कि वह किस तरह के यूजर्स तक पहुंचने वाला है तो आप अपने App की आगे की प्लानिंग करना शुरू कर सकते हैं। अब आपको यह plan करना होगा कि आपके app में क्या-क्या features होने वाले हैं।

या फिर किन-किन features की आपके Target audience को जरूरत है। उन सभी all features की आपको एक लिस्ट बनाकर रखनी चाहिए। आपको अपनी कैटेगरी के बाकी Apps को भी study करना चाहिए और यह देखना चाहिए कि वह अपने यूजर्स को किस तरह के Features प्रोवाइड कराते हैं।‌

आपका app किस तरह से काम करेगा, उसकी functionality कैसी होगी यह भी आपको तय करना होगा। जो सर्विस आप अपने app के जरिए यूजर को प्रोवाइड करना चाहते हैं वह किस तरह से आपके app के अंदर काम करेगी यह सब आपको पहले ही प्लान करके रखना होगा।

एक development environment setup करें

जब आप सब कुछ प्लान कर चुके होते हैं तो बारी आती है अपने App development शुरू करने की। ऐप का डेवलपमेंट एक बहुत ही मुश्किल और मेहनत भरा काम होता है। इसमें बहुत सारे संसाधनों की और टेक्नोलॉजी की जरूरत पड़ती है। आपको अपने एप डेवलपमेंट कट गोल को अचीव करने के लिए एक अच्छा डेवलपमेंट एनवायरमेंट सेटअप करना होगा।

सबसे पहले तो आपको कुछ संसाधनों का इंतजाम करना पड़ेगा जैसे की कंप्यूटर, सर्वर आदि। आपके एप डेवलपमेंट के प्रक्रिया के लिए किस तरह की कंप्यूटर उपयोग किए जाएंगे यह आपको पता होना चाहिए। ‌ एप डेवलपमेंट के काम के लिए आपको एक ऐसा कंप्यूटर चाहिए होगा जिसमें लगभग 16GB रैम हो और i7 जैसा कोई ताकतवर प्रोसेसर मौजूद हो। इसके अलावा अगर आपके कंप्यूटर में कोई अच्छा ग्राफिक कार्ड है तो यह आपके काम को और भी आसान बना देगा।

इसके बाद आपको यह तय करना होगा कि डेवलपमेंट का काम किस तरह से होगा और कौन करेगा। एप डेवलपमेंट के काम में बहुत सारी स्किल की जरूरत पड़ती है। एप डेवलपमेंट प्रक्रिया के अलग-अलग कार्यों को संभालने के लिए आपको शायद कुछ लोग Hire करने पड़ सकते हैं।
अगर आप पूरा एप डेवलपमेंट का काम खुद ही करना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आपके पास सभी जरूरी स्किल हों।

App बनाने के लिए कौनसी Language उपयोग करें?

App बनाने के Java और Kotlin सबसे best language हैं। Play Store पर जितने भी App है, उसमें से ज्यादातर App, Java Language पर ही बनाए है। Java Language, App बनाने के लिए सबसे अच्छी मानी जाती हैं। लेकिन अभी Kotlin ने Java को Replace कर दिया हैं। Kotlin भी एक काफी बढ़िया language है, App बनाने के लिए। Java Language, शुरुआती लोगो के लिए थोड़ी Complex है, लेकिन Kotlin थोड़ी से आसान है, समझने में।

Google ने 2019 से Kotlin को official language for Android App Development declare किया हैं। लेकिन Java भी काफी अच्छी language है, और Java Language की Online Community काफी अच्छी है, इसीलिए अगर कोई Coding में दिक्कत आती है, तो Community से मदद मिल सकती है। जबकि Kotlin एक new language है, और इस Language की Community अभी ज्यादा नही हैं।

Kotlin ने Java Language के कुछ limitations को भी कम किया है, और Java से थोड़ी सी Simple है, इसीलिए App Development Kotlin में भी किया जा सकता हैं। Java भी अच्छी language है, लेकिन थोड़ी सी Complex है, बस Java की एक बात अच्छी है, की Java की Online Community काफी अच्छी है, जिसके कारण Coding के समय जो भी Problem आती है, तो उसके लिए Support जरूर मिलेगा।

App बनाने के लिए सॉफ्टवेयर

Android App बनाने के लिए सबसे Best Software है, Android Studio. Android Studio से जैसे चाहे वैसा App बनाया जा सकता है। Android Studio में Java और Kotlin Language Support करती है। लेकिन Android Studio थोड़ा सा Heavy Software है, आइए इसकी PC Requirements जान लेते हैं। Android Studio PC Requirements.

ANDROID Studio PC Requirements
64-bit Microsoft® Windows® 8/10
x86_64 CPU architecture; 2nd generation Intel Core
8 GB RAM or more
8 GB of available disk space minimum
1280 x 800 minimum screen resolution

आजके Article में बस इतना ही, आज हमने जाना की, Mobile app कैसे बनाएं. app kaise banaye in hindi और यह भी जाना की, appsgeyser se app kaise banaye, और तरह तरह की website, जिनसे App बनाया जा सकता है, और Bina coding ke app kaise banaye. फिर यह भी जाना की, Professional app kaise banaye, और यह भी, की Coding se app kaise banaye. अगर आपका कोई सवाल हो तो हमें पूछे, और interesting facts पढ़ने के लिए, हमारे Facebook Page, “Briefingpedia हिंदी” को फॉलो करे।