2024 में Freelancing कैसे शुरू करें?

127

Freelancing kya hai? यह सवाल अगर आपके मन में आया है तो जरूर ही आप चाहते हैं कि आप इंटरनेट पर कुछ काम करके पैसे कमाएं। अगर आपने Freelancing यह शब्द कहीं सुना है और इसके बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़े क्योंकि यहां पर हम आपको Freelancing kya hai? 2023 में Freelancing कैसे शुरू करें? ये सब बताने वाले हैं।

अनुक्रम

Freelancing क्या है? Freelancing kya hai?

फ्रीलांसिंग मतलब ऐसा काम जो किसी संस्था या कंपनी में रहकर नहीं किया जा रहा। Freelancing का मतलब होता है स्वतंत्र रूप से काम जिसमें आप खुद किसी क्लाइंट को अपना काम Deliver करते हैं।

Freelancing एक ऐसा रोजगार है जहां पर कोई व्यक्ति बिना किसी कंपनी में जॉब किये, अपनी Skill के जरिए पैसे कमा सकता है। इसमें आपको अपनी Skill बेचनी होती है यानी की आप अपनी Skill के जरिए किसी क्लाइंट के लिए कोई काम करेंगे और बदले में वो आपको पैसे देगा।

एक Freelancer के पास कोई बहुत खास Skill होती है जिसके जरिए वो Client को कोई काम करके देता। इंटरनेट एक फ्रीलांसर को क्लाइंट ढूंढने के लिए बहुत अच्छा माहौल प्रदान करता है। अगर आप फ्रीलांसर हैं तो आपके पास कई सारे ऑप्शन हैं अपने लिए क्लाइंट ढूंढने के। उम्मीद है अब तक आप समझ गए होंगे कि Freelancing kya hai?

Freelancing के लिए क्या क्या जरुरी है?

  • Smartphone या Laptop
  • Internet connection
  • एक Freelancing platform
  • कोई खास Skill
  • Bank account

सभी चीज आपके पास है तो freelancing शुरू कर सकते हैं।

Freelancing platform क्या होते हैं?

फ्रीलांसिंग में एक तो वह होता है जिसके पास Skill होती है और जो काम करता है यानी की Freelancer. दूसरा वह होता है जिसको उस Skill के जरिए कोई काम करवाना है मतलब कि client. client और freelancer के बीच संबंध स्थापित करने के लिए इंटरनेट पर कई सारे Freelancing platform है।

अगर आप किसी Freelancer ढूंढ रहे हैं काम करवाने के लिए तो भी Freelancing platforms आपके काम आएंगे, या फिर अगर आप एक Freelancer और काम ढूंढ रहे हैं तो भी Freelancing platforms आपकी मदद करेंगे client ढूंढने में।

एक Freelancing platform पर कोई फ्रीलांसर अपनी एक प्रोफाइल बनता है जहां पर उसके बारे में और उसके काम के बारे में कुछ जानकारी होती है। एक क्लाइंट इन्हीं जानकारी का उपयोग करके ही अपने लिए सही Freelancer ढूंढ पाता है।

आईए अब हम आपको कुछ सबसे अच्छे Freelancing platforms के बारे में बताते हैं।

Fiverr

Freelancing के लिए सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाली Sites में से एक है Fiverr. अगर आप बिल्कुल नए हैं और अपनी फ्रीलांसिंग की जर्नी को शुरू करना चाहते हैं तो Fiverr के आपके लिए एक बहुत अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। Fiverr आपको काम करने के लिए सभी जरूरी चीज उपलब्ध कराता है। यहां पर सबसे पहले आपको अपनी प्रोफाइल बनानी होती है। और उसके बाद उस Skill की एक Gig बनानी है। Fiverr आप अपने काम के लिए कितने पैसे लेंगे यह आप खुद तय कर सकते हैं।

Freelancer

जैसे कि नाम से ही स्पष्ट होता है कि यह भी एक Freelancing site है। जहां पर आप काम शुरू कर सकते हैं। यहां पर लाखों फ्रीलांसर होते हैं जो अलग-अलग कैटेगरी में अलग-अलग तरह के काम करते हैं। Freelancer में एक Freelancing gig बनाने के लिए जो जो जरूरी चीज होती हैं वह सभी उपलब्ध हैं।
इसके जरिए आप बड़ी ही आसानी से Freelancing शुरू कर सकते हैं।

Upwork

आप किसी भी तरह का काम क्यों न कर रहे हो चाहे वो Graphic designing हो या Web development या फिर कुछ और। Upwork एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप जरूर ही अपने लिए कोई क्लाइंट ढूंढ पाएंगे और उसको अपना काम Deliver करके ठीक-ठाक पैसे कमा पाएंगे। यहां पर भी काम आपको वही करना है जो बाकी Freelancing sites पर होता है। आपको सबसे पहले एक प्रोफाइल बनानी है उसके बाद अपने काम के बारे में एक Gig बनानी है और काम शुरू करना है।

LinkedIn

यह साइट सिर्फ एक सोशल नेटवर्क ही नहीं है बल्कि यह एक ऐसी जगह है जहां पर Freelancing बड़ी आसानी से की जा सकती है। अगर आपके पास एक LinkedIn प्रोफाइल है और वहां पर आपके काम के बारे में काफी अच्छी खासी जानकारी दी हुई है तो बस आपको कुछ संपर्क बनाना शुरू करना है और आपको काम मिलना शुरू हो जाएगा और बस बन गये आप एक Freelancer.‌ इसके अलावा अगर आप चाहे तो LinkedIn Services Marketplace का भी उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यहां पर वह लोग मिलेंगे जो की Freelancers को ढूंढ रहे हैं।

2023 में Freelancing कैसे शुरू करें?

2023 में Freelancing शुरू करना बहुत ही आसान है। क्योंकि आज के समय में बहुत सारी सुविधाएं Freelancers को मिल जाती हैं। और अब Freelancers की डिमांड भी काफी ज्यादा बढ़ गई है। इसलिए यह एक बहुत अच्छा समय है यह काम शुरू करने के लिए। इस काम को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक Skill सीखनी होगी।

2023 me freelancing kaise kare

कोई एक Skill सीखें

Freelancing सबसे पहले और सबसे जरूरी चीज है आपकी Skill. आपको अपने अंदर किसी हुनर को पहचानना होगा। आपको देखना होगा कि क्या काम है जो आप किसी client के लिए कर सकते हैं।

ध्यान रहे कि जो Skill आप सीख रहे हैं उसकी मार्केट में डिमांड हो। आजकल के समय में वेब डेवलपमेंट ग्राफिक डिजाइनिंग यह वह चीज हैं जिनकी डिमांड सबसे ज्यादा होती है। आप ऐसी किसी स्किल को सीख कर काम शुरू कर सकते हैं। Skill को सीखने के लिए आप चाहे तो कोई कोर्स देख सकते हैं या फिर यूट्यूब से भी उस Skill को सीख सकते हैं।

खुद को Creative बनाएं

रहे की Freelancing में Competition जरूर होता है। आप जो स्किल सीख कर आए हैं उसे स्किल और भी लोगों के अंदर है और वह पहले से Freelancing sites पर काम कर रहे हैं। अगर आप चाहते हैं कि कोई client आकर्षित हो तो जरूरी है कि आप अपने काम में Creativity लाएं। ऐसा काम करें जो बाकी लोगों से अलग हो और जो काम client को पसंद आ जाएं।

एक Freelancing Site चुनें

ऊपर हमने आपको कुछ वेबसाइट के बारे में बताया जहां पर आप फ्रीलांसिंग शुरू कर सकते हैं। आप उनमें से जो चाहे वह चुन सकते हैं। आप चाहे तो एक से अधिक वेबसाइट पर भी फ्रीलांसिंग कर सकते हैं। हर फ्रीलांसिंग साइट में आपको सबसे पहले एक प्रोफाइल बनानी होती है उसके बाद एक Gig बनानी होती है। और फिर काम शुरू करना होता है।

रेगुलर काम करें

किसी Freelancing site पर जब आप Gig बना चुके होते हैं तो थोड़ा इंतजार करें। जब आपकी Gig लोगों की नजर में आएगी तो आपको काम मिलना शुरू हो जाएगा। आपको जब काम मिले तो उसे समय से पूरा करें और अपनी client के satisfaction का पूरा ध्यान करें।

अच्छी रेटिंग प्राप्त करें

हर Freelancing site पर रेटिंग का फीचर जरूर होता है। किसी क्लाइंट को आपका काम कितना पसंद आया है इस हिसाब से वह एक रेटिंग देता है। फ्रीलांसिंग में आप कितनी ज्यादा तरक्की करेंगे यह इसी बात पर निर्भर करता है कि आपकी रेटिंग कितनी ज्यादा है। इसलिए हमेशा अच्छा काम करें ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा रेटिंग मिल सके।

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने जाना की Freelancing kya hai? 2023 में Freelancing kaise kare? ऐसे ही और आर्टिकल्स के लिए बने रहिए हमारी वेबसाइट के साथ।