Content Writer kaise bane | कंटेंट राइटर कैसे बनें

56

Content writer बनना आसान है बस आपको पता होना चाहिए कि इस काम की शुरुआत कैसे करें और इसमें सफलता पाने के लिए क्या करें। आज के इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताएंगे कि एक सफल Content Writer kaise bane ? Content writing सीखने से लेकर काम शुरू करने तक और अपने काम को नये शिखर तक पहुंचाने के बारे में आप इस आर्टिकल में जानेंगे।

अनुक्रम

कंटेट राईटिंग क्या होता है? (Content writing meaning in hindi)

“Content writer” दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है “content” मतलब कि वो सामग्री जो ऑनलाइन या ऑफलाइन Publish की जाती है। और इसको लिखने वाले “Writer” को content writer कहा जाता है। Content writer बनने के तीन स्टेप्स है।


पहला: Content Writing सीखना
दूसरा: कुछ content बनाना
तीसरा: क्लाईंट ढूंडना

Content writer kaise bane

Content writer कैसे बनें?

अगर आप Content writing का काम करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस काम का पूरा ज्ञान होना जरूरी है। नीचे हमने आपको Step by step बताया है कि Content Writer kaise bane ?

भाषा चुनें और उसमें पारंगत हों

सबसे पहले आपको यह चुनना होगा कि आप किस भाषा में content writing करना चाहते हैं। भारत में ज्यादातर English और हिंदी भाषा के Content Writers की डिमांड होती है। इसके अलावा कुछ लोकल भाषाएं जैसे पंजाबी, मराठी, तमिल आदि में भी Content Writing का काम किया जा सकता है।

जिस भी भाषा में Content Writing आप करना चाहते हैं उसको ठीक तरह समझ लें। अगर वो भाषा आपको मातृभाषा है तब भी उसका गहराई में जाकर अध्ययन करें। उसमें लिखने के दौरान जो अशुद्धियां हो रही हैं उनको ठीक करें। उस भाषा के शब्दकोष को ज्यादा से ज्यादा पढ़े और नये शब्द सीखें।

Content writing की अलग अलग Skills

हर जगह अलग अलग तरह का Content Publish किया जाता है इसीलिए Content writing का काम बहुत अलग अलग तरीकों से किया जाता है। Content writing में बहुत सारी Skills होती हैं जैसे

  • Script writing
  • News writing
  • Creative writing
  • Story writing
  • Advertisement writing
  • blog writing
  • SEO based writing

हर तरह की Content writing में अलग अलग तरह से काम होता जैसे News articles मे किसी खबर को दर्शकों तक पंहुचाने के उद्देश्य से Content लिखा जाता है। Story writing में अपनी कल्पना शक्ति का उपयोग करके कहानी बनानी होती है।

कोई Content पूरी तरह से Fictional होता है किसी Content में आपको Facts और Data को Explain करना होता है। इस तरह से Content Writing में अलग अलग तरह की Skills होती है। आपको इनमें से ही कोई एक स्किल चुननी होगी और उसको सीखकर काम शुरू करना होगा।

अपने विषय में ज्ञान को बढ़ाए

हर तरह के Content writing के काम में कोई ना कोई एक विषय होता है जैसे किसी आर्टिकल का विषय Finance, Lifestyle, health आदि हो सकता है। किसी Story writing में भी कोई एक Category हो सकती है। अगर आप चाहते हैं कि आपको Content Writer के रूप में जल्दी काम मिले तो किसी उस अक विषय में बहुत सारा ज्ञान अर्जित कर लें जिसमें आप Content Writing करना चाहते हैं।

कंटेट बनाना शुरू करें

सब कुछ सीखने के बाद आप Content बनाना शुरू करते हैं, सबसे पहले आप खुद के लिए ही content बनाएं। खुद के लिए content बनाने के दो फायदे हैं, पहला इससे आपकी Content Writing की प्रैक्टिस होगी और दूसरा अगर आपके पास कोई क्लाईंट आता है तो उसे दिखाने के लिए आपके पास कुछ होगा। आपने खुद के लिए जो कंटेट बनाया है उसको देखकर कोई क्लाईंट आपकी Skills और काबिलियत का अंदाजा लगा पाएगा। अगर आपका Content उसको पसंद आता है तो वो आपको काम जरूर देगा‌।

Content writing में Job या client कैसे ढूंडे?

एक बार आपनें content writing का काम सीख लिया और अपने अंदर सभी जरूरी Skills develop कर लीं तो इसके बाद बारी आती है Content Writing का काम ढूंडने की। इसके लिए सबसे पहले आपको अपना Resume और Portfolio तैयार करना होगा।

Content Writing के लिए अपना Resume और Portfolio बनाएं

आप Content Writing में चाहें Job ढूंडे या Freelancing करें, दोनो में आपको एक Resume की जरूरत पड़ेगी। Resume एक ऐसा Document होता है ‌जिसमें आपकी Academic और Professional information लिखी हुई होती है। इसमें आपकी Skills और Experience के बारे में लिखा होता है। इसके अलावा आपको अपना एक Portfolio बनाना होगा। Portfolio आपके द्वारा पूरे किए गए Projects का संग्रह होता है।

Content writer के लिए Jobs

अगर आपके पास Resume और Portfolio तैयार है तो आप इसको उन कंपनियों को भेज सकते हैं जिनमें आप काम करने के इच्छुक हैं। कई सारी Job websites हैं जैसे Naukri .com, indeed आदि जहां आपको Content writing की Jobs की जानकारी मिल जाएगी इसके अलावा आप LinkedIn पर अपना अकाउंट बनाकर वहां पर Content Writing के Jobs ढूंड सकते हैं।

Freelancer के रूप में Content Writing

आप चाहें तो एक Content Writer के रूप में Freelancing भी कर सकते हैं। आप इंटरनेट पर क्लाईंट्स ढूंड सकते हैं या फिर Fiverr या Freelancer पर अकाउंट बनाकर वहां पर एक Content Writer के रूप में काम शुरू कर सकते हैं।

तो उम्मीद है अब आप समझ गए होंगे कि Content Writer kaise bane ? ऐसे ही और आर्टिकल्स के लिए बने रहिए हमारी वेबसाइट के साथ।