हार्दिक पांड्या का जीवन परिचय, क्रिकेट करियर, फैमिली, रिकॉर्ड, उम्र, और रोचक जानकारियां

252

Hardik Pandya biography in Hindi: हार्दिक पांड्या भारतीय क्रिकेट के एक ऑलराउंडर क्रिकेटर है जिन्होंने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर भारत को कई मैचों में जीत दिलाई है वह दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं। बल्लेबाजी के अलावा तेज मध्यम गेंदबाजी भी करते हैं । हार्दिक पांडे ने क्रिकेट की शुरुआत सबसे पहले बड़ोदरा टीम के साथ की थी इसके बाद वह आईपीएल में मुंबई इंडियन की तरफ से खेलने लगे। 2022 में गुजरात टाइटंस की टीम में बतौर कप्तान के शमिल किए गए। आज इस लेख (Hardik Pandya biography in Hindi) में हम हार्दिक पांड्या की जीवनी, उम्र, फैमिली, रिकॉर्ड,और रोचक जानकारियां जानेंगे।

हार्दिक पांड्या Biography in Hindi

अनुक्रम

हार्दिक पांड्या का जन्म और फैमिली

भारती क्रिकेटर ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या का जन्म गुजरात के सूरत में 11 अक्टूबर 1993 को हुआ था उनके पिता का नाम हिमांशु पांड्या है जो एक कर इंश्योरेंस का काम किया करते थे इनकी माता का नाम शालिनी पांड्या है।

हार्दिक पांड्या दो भाइयों में सबसे बड़े हैं उनके छोटे भाई का नाम कुणाल पांड्या है जो एक क्रिकेटर है वह भी भारतीय टीम के लिए क्रिकेट खेल चुके हैं परिवार में इनके पिता काफी मैच देखा करते थे धीरे धीरे पांड्या को क्रिकेट में इंटरेस्ट होने लगा इनके क्रिकेटर बनने में उनके पिता का काफी बड़ा रोल रहा है। वहीं से या धीरे-धीरे क्रिकेट खेलना शुरू कर दें और अपने खेल की वजह से भारतीय टीम में जगह बनाने में भी सफल रहे। वर्तमान समय में हार्दिक पांड्या की पहचान एक ऑलरांडर क्रिकेटर के तौर पर पूरी दुनिया में हो चुकी है।

हार्दिक पांड्या का लुक

हार्दिक पांड्या का लुक काफी अच्छा है, देखने में काफी स्मार्ट लगते हैं।उनके चेहरे का रंग हल्का सावला और आंखों का रंग हल्का काला है लंबाई 6 फुट के करीब है वही वजन 68 किलोग्राम का है।

हार्दिक पांड्या की शिक्षा

हार्दिक पांड्या की शुरुआती शिक्षा बड़ोदरा से हुई है। बड़ोदरा के एमके हाई स्कूल में 9वीं कक्षा तक पढ़ाई की हैं। नवी कक्षा की पढ़ाई पूरी करने के बाद आगे की पढ़ाई छोड़ दी इसका मुख्य कारण क्रिकेट था क्योंकि मुख्य फोकस क्रिकेट पर था पूरा ध्यान प्रैक्टिस पर ही लगा दिए जिसका नतीजा यह हुआ कि आज वह एक ऑलराउंडर के तौर पर भारतीय क्रिकेट में अपनी नई पहचान बना दी है।

पांड्या का शुरुआती करियर

हार्दिक पांड्या के करियर की शुरुआत 2013 में हुई थी अपना पहला मैच बड़ौदा क्रिकेट टीम के साथ खेला था। इस मैच में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 11 रन और तीन विकेट लिए थे। 2013- 14 में हुए सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में बड़ोदरा की क्रिकेट टीम फाइनल जीतने में सफल रही। जिसमें हार्दिक पांड्या ने अहम भूमिका निभाई थी। इसके बाद धीरे-धीरे पांड्या बेहतर प्रदर्शन करते गए और 8 नवंबर 2014 को लिस्ट ए का पहला मुकाबला गुजरात के खिलाफ खेला जिसमें 69 रनों की शानदार पारी खेली। 69 अनक ही शानदार पारी के दौरान 6 चौके और 2 छक्के लगाए।

आईपीएल क्रिकेट करियर

2015 में हुए आईपीएल में मुंबई इंडियंस ने हार्दिक पांड्या को 10 लाख के बेस प्राइस में खरीदा। अपना पहला आईपीएल खेल रहे पांड्या को कुछ खास सफलता नहीं मिली। 2015 में खेले गए आईपीएल मुकाबले में पांड्या ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया।

इसके बाद 2021 तक मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल खेलते रहे। मुंबई इंडियंस के लिए हार्दिक पांड्या लकी साबित हुई है क्योंकि मुंबई इंडियन ने कई बार आईपीएल ट्रॉफी अपने नाम की है हालांकि 2022 आईपीएल की नीलामी में मुंबई इंडियंस ने पांड्या को रिलीज कर दिया था 2022 में आईपीएल ऑक्शन में हार्दिक पांड्या को गुजरात टाइटंस ने 15 करोड़ में खरीदा था और उन्हें कप्तान बनाया। पांड्या की कप्तानी में गुजरात टाइटंस ने आईपीएल आईपीएल का खिताब अपने नाम किया।

हार्दिक पांड्या ने आईपीएल में अब तक 123 मैचों की115 पारियों में कुल 2309 रन बनाए हैं जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 91 रन है आईपीएल में एवरेज 30.38 और स्ट्राइक रेट 145.86 का है आईपीएल में अब तक 10 अर्द्शतक तक भी लगा चुके हैं

हार्दिक पांड्या का बोलिंग प्रदर्शन कुछ इस प्रकार का है। आईपीएल में अब तक 123 मैच खेले है। 123 मैच की 81 पारियों में 53 विकेट हैं। इस दौरान उनका औसत 33.26 और इकोनॉमी 8.8 का रहा है।

अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट करियर

हार्दिक पांड्या के T20 क्रिकेट करियर की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 26 जनवरी 2016 को हुई थी जब उन्होंने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेला था। अपने पहले मैच में दो विकेट लिए थे धीरे-धीरे हार्दिक पांड्या T20 में अच्छा प्रदर्शन करते गए जिसका इनाम उन्हें बाद में मिला टीम ने उन्हें बल्लेबाजी के लिए आगे भेजने लगे | ऑलराउंड प्रदर्शन की वजह से भारत एशिया कप 2016 में बांग्लादेश के खिलाफ भारत को जीत दिलाई थी जिसमें हार्दिक पांड्या ने 18 गेंद में 31 रन बनाए थे।

हार्दिक हार्दिक पांड्या ने T20 में कुल 92 मैच खेलने 92 मैचों की 71 पारियों में 1348 रन बनाएं जिसमें उनका 71 रन सर्वश्रेष्ठ है। वही बोलिंग में अब तक 73 विकेट ले चुके हैं जिसमें उनका औसत 26.71 और इकोनॉमी 8.16 का है।

अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट करियर

16 अक्टूबर 2016 को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी वनडे करियर की शुरुआत की थी। पहले मुकाबले में अपना ऑलराउंड प्रदर्शन दिखाते हुए कल 36 रन बनाए और तीन विकेट भी लिए थे इसके लिए उन्हें माना ऑफ द मैच पर दिया गया था। धीरे-धीरे हार्दिक पांड्या का वनडे क्रिकेट में प्रदर्शन अच्छा होता गया। अब वह भारतीय क्रिकेट टीम के एक बेहतर खिलाड़ी बन चुके हैं।

वनडे क्रिकेट में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है अब तक 86 मैच खेले हैं 86 मैचों की 80 पारियों में 84 विकेट ले चुके हैं जिसमें इकोनॉमी 5.5 की और एवरेज 35.24 का है। इसके अलावा वनडे क्रिकेट में अब तक हार्दिक पांड्या ने 1369 रन भी बना चुके हैं जिसमें 11 अर्दशतक लगाएं है वनडे क्रिकेट में 92 रन उच्चतम स्कोर है।

अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट करियर

टेस्ट क्रिकेट के शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ 26 जुलाई 2017 को हुई थी जब इन्होंने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टेस्ट मैच खेला था। अपने टेस्ट मैच की पहले ही पारी में 50 रन बनाए थे। जो टेस्ट मैच के डेब्यू में अर्दशतक था हार्दिक पांड्या ने अपने क्रिकेट टेस्ट करियर के तीसरे मैच में अपना पहला टेस्ट शतक लगाया था जिसमें उन्होंने 108 रन बनाए थे।

टेस्ट माचो में अब तक कल 11 मैचों की 18 पारियों में 532 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक के साथ 4 अर्दशतक तक लगाए हैं टेस्ट मैचों में हार्दिक पांड्या का औसत 31.19 और स्ट्राइक रेट 73.89 का है। टेस्ट क्रिकेट में 108 रन हार्दिक पांड्या का उच्चतम स्कोर है जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ बनाया था। इसके अलावा हार्दिक पांड्या ने कुल 19 पारियों में अब तक 17 विकेट ले चुके हैं जिसमें उनका औसत 31 का और इकोनॉमी 3.38 की है।

रिकॉर्ड्स Records

हार्दिक पांड्या ने अपने क्रिकेट करियर में बहुत सारे रिकॉर्ड बनाए हैं जिनमें उनके कुछ रिकॉर्ड हैं:

  • वह चौथे ऐसे भारतीय हैं जिन्हें अपने वनडे डेब्यू मैच में प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड से चुना गया था।
  • टेस्ट क्रिकेट की पारी में एक ओवर में सर्वाधिक 26 रन लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी
  • वह दूसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने वनडे के एक मैच में अर्दशतक और चार विकेट लिए हो
  • आईपीएल 2016 में सर्वाधिक रन 973 बनाने वाले पहले खिलाड़ी

हार्दिक की पसंद

हार्दिक पांड्या ने एक इंटरव्यू में बताया कि वह सचिन तेंदुलकर, युवराज सिंह और हरभजन सिंह को अपना आइडल मानते हैं बॉलीवुड एक्ट्रेस में वह अक्षय कुमार और अभिनेत्री में आलिया भट्ट को पसंद करते हैं उन्होंने बताया कि उनकी पसंदीदा फिल्म सुपरमैन है।

हार्दिक को अब तक मिलने वाले अवार्ड

क्रिकेटर के तौर पर हार्दिक पांड्या को अब तक कुल 5 अवार्ड मिले हैं उनको विजडन इंडिया द्वारा क्रिकेटर ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया था 2018 में CEAT इंटरनेशनल T20 प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए चुना गया था। 2019 में अर्जुन अवार्ड और बीसीसीआई पाली उमरीगर अवार्ड से नवाजा गया हाल ही में उन्हें अर्जुन अवार्ड भी दिया गया है।

हार्दिक पांड्या ने किया नताशा स्टेनकोविक

हार्दिक पांड्या ने साल 2022 में एक सर्बियाई माडल नताशा स्टैंनकोविक से शादी कर ली जिसे उनकी पहली मुलाकात मुंबई के एक नाइट क्लब में हुई थी हार्दिक पांड्या को नताशा को पहली बार देखने में प्यार हो गया था धीरे-धीरे प्यार बढ़ने लगा और कुछ दिनों तक एक दूसरे को डेट करने के बाद दोनों ने मैं शादी कर ली लेकिन बाद में फरवरी 2023 में हार्दिक और नताशा ने दोबारा से शादी की इस बार उन्होंने हिंदू और ईसाई रीति रिवाज से शादी की। दोनों का एक बेटा है । जिसका नाम अगस्ट है।

हार्दिक पांड्या की कमाई Hardik Pandya Networth

बात करें हार्दिक पांड्या की कमाई की तो खबरों के मुताबिक हार्दिक पांड्या के पास करीब 91 करोड़ रुपए की संपत्ति है वही बात करें सालाना आएगी तो करीब करीब 15 करोड रुपए हर साल यह कमाते हैं कमाई का मुख्य जरिया बची और आईपीएल में मिलने वाली सैलरी से आती है। बीसीसीआई ने ग्रेट सी के कॉन्ट्रैक्ट पर 1 करोड रुपए हर साल देता है। इसके अलावा उन्हें मैच फीस भी दी जाती है

मुझे उम्मीद है की आपको यह लेख Hardik Pandya Biography in Hindi 2024 काफी पसंद आया होगा हमने इस लेख में Hardik Pandya के बचपन, शिक्षा, उम्र, और करियर की कुछ रोचक जानकारियां आदि के विषय में जानकारी दी है|