Virat Kohli Biography in Hindi 2024 : विराट कोहली से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां जीवनी, फैमिली, रिकॉर्ड, उम्र और अन्य

106

Virat Kohli Biography in Hindi: क्रिकेट की दुनिया में विराट कोहली का नाम हर कोई जानता है भारतीय क्रिकेट में विराट कोहली का काफी अहम रोल रहा है भारत के लोग विराट और क्रिकेट के बारे में ऐसा कहते हैं कि क्रिकेट ही विराट है विराट ही क्रिकेट है हम बात कर रहे हैं क्रिकेटर विराट कोहली के बारे में। विराट कोहली भारत के मध्यक्रम के बल्लेबाज हैं। जिनका क्रिकेट जगत में काफी नाम रहा है।

अनुक्रम

Virat Kohli Biography In Hindi (विराट कोहली का जन्म और फैमली)

क्रिकेटर विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में एक पंजाबी फैमिली में हुआ था उनके पिता का नाम प्रेम कोहली थे जो एक वकील थे। इनकी माता का नाम सरोज कोहली है जो गृहिणी है। विराट कोहली तीन भाई बहन में सबसे छोटे थे उनके भाई विकास कोहली और बहन का नाम भावना कोहली है। परिवार के लोग विराट कोहली प्यार से चीकू बुलाते थे। उनके परिवार के मुताबिक विराट कोहली जब 3 साल गए थे तभी उन्हें एक खिलौने के बैट से क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था।

कोहली का शुरुआती जीवन काफी संघर्ष में रहा जब वह 18 साल के थे तभी उनके पिता का ब्रेन स्ट्रोक की वजह से निधन हो गया था साल 2008 में विराट कोहली के क्रिकेट करियर की शुरुआत हुई विराट कोहली ने बॉलीवुड फेमस एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा से 11 दिसंबर 2017 को शादी की थी। वर्तमान समय में विराट कोहली के दो बच्चे हैं जिनमे एक बेटी और एक बेटा है।

virat kohli

विराट कोहली का लुक

क्रिकेट में तहलका मचाने वाले विराट कोहली अपने लुक की वजह से भी चर्चा में रहते हैं बचपन में Virat kohli का लुक गोलू मोलू की तरह हुआ करता था। लेकिन आज के समय में अपने हेयर स्टाइल और बियर्ड लुक के चलते लोगों को काफी पसंद आते हैं भारत ही नहीं पूरे विश्व में हर कोई विराट के लुक को फॉलो करना चाहता है। विराट कोहली के चेहरे का रंग गोरा और आंखों का रंग हल्का भूरा है। लंबाई 5 फुट और 9 इंच है वर्तमान समय में विराट कोहली का वजन 72 किलोग्राम है। जो इनके लुक में चार चांद लगा देता है।

विराट कोहली की शिक्षा

विराट कोहली खेल में अच्छे होने के साथ-साथ पढ़ाई में भी अच्छे हैं विराट ने अपनी शुरुआती शिक्षा भारती पब्लिक स्कूल दिल्ली से की थी virat kohli अपनी स्कूलिंग के टाइम से क्रिकेट को काफी पसंद करते थे क्रिकेट को पसंद करने के चलते विराट कोहली ने नौवीं क्लास में एडमिशन सेवियर कॉन्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, पश्चिम विहार, दिल्ली में कराया जहां पर क्रिकेट को भी सिखाया जाता था वही से कोहली स्कूल क्रिकेट खेलना प्रारंभ किया। विराट kohli पूर्ण रूप से कक्षा 12 के बाद अपना फोकस क्रिकेट करियर पर कर दिया।

विराट कोहली का क्रिकेट करियर

अब हम बात करते हैं विराट कोहली के करियर की Virat Kohli एक दाएं हाथ के मध्य क्रम के बल्लेबाज हैं सबसे पहले उन्हें 2002 में अंडर- 15 में खेलने का मौका मिला अंडर-15 में अपनी टीम की तरफ से काफी अच्छा खेला। इसके बाद 2008 में भारत की अंडर-19 टीम में टीम का हिस्सा कप्तान के रूप में बने। इसी साल मलेशिया में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत ने विराट कोहली की कप्तानी में इस वर्ल्ड कप का विजेता बना था। जो इनके क्रिकेट करियर का टर्निंग पॉइंट बना था।

अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत की जीत के बाद भारतीय चयनकर्ताओं ने विराट कोहली को अंतरराष्ट्रीय टीम में शामिल किया। अपने प्रदर्शन के दम पर लगातार टीम में जगह बनाते रहे पहले वनडे फिर T20 उसके बाद टेस्ट क्रिकेट में जगह बनाई और अपने काबिलियत को 22 गज की पिच पर खुद को एक क्रिकेटर के रूप में साबित किया।

विराट कोहली का क्रिकेट करियर

अब हम बात करते हैं विराट कोहली के करियर की Virat Kohli एक दाएं हाथ के मध्य क्रम के बल्लेबाज हैं सबसे पहले उन्हें 2002 में अंडर- 15 में खेलने का मौका मिला अंडर-15 में अपनी टीम की तरफ से काफी अच्छा खेला। इसके बाद 2008 में भारत की अंडर-19 टीम में टीम का हिस्सा कप्तान के रूप में बने। इसी साल मलेशिया में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत ने Virat Kohli की कप्तानी में इस वर्ल्ड कप का विजेता बना था। जो इनके क्रिकेट करियर का टर्निंग पॉइंट बना था।

अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत की जीत के बाद भारतीय चयनकर्ताओं ने King Kohli को अंतरराष्ट्रीय टीम में शामिल किया। अपने प्रदर्शन के दम पर लगातार टीम में जगह बनाते रहे पहले वनडे फिर T20 उसके बाद टेस्ट क्रिकेट में जगह बनाई और अपने काबिलियत को 22 गज की पिच पर खुद को एक क्रिकेटर के रूप में साबित किया।

विराट कोहली का वनडे क्रिकेट करियर

Virat Kohli के वनडे क्रिकेट की शुरुआत 2008 में हुई थी कोहली ने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय वनडे मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला था उस समय विराट कोहली की उम्र मात्र 19 वर्ष थे श्रीलंका के खिलाफ खेले गए अपने पहले मुकाबले में कोहली ने मात्र 12 रन बनाए थे वनडे क्रिकेट में अपने चौथे ही मैच में 54 रन बनाकर अपना पहला अर्धशतक तक बनाया।

इसके बाद विराट कोहली अपने प्रदर्शन के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम में जगह बनाते गए और अपने प्रदर्शन को और बेहतर बनाते गए। सन 2011 में भारत में हुए वर्ल्ड कप में विराट कोहली टीम का हिस्सा थे। MS Dhoni की कप्तानी में भारत ने इस वर्ल्ड कप के फाइनल में जीत हासिल की। जिसमें विराट कोहली ने शानदार प्रदर्शन किया था। वनडे क्रिकेट में किंग कोहली का उच्चतम स्कोर 183 रन है जो उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मुकाबले में बनाया था इस पारी के दौरान विराट कोहली ने 22 चौके और एक छक्का लगाया था।

विराट कोहली ने अब तक 292 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 280 पारियों में 13848 रन बनाए हैं इनका औसत 58.67 का रहा और वनडे में स्ट्राइक रेट 93.58 हैं जो एक बेहतरीन बल्लेबाजी को दिखाता है। वनडे करियर में विराट कोहली ने अब तक 50 शतक और 72 अर्धशतक लगाए हैं वहीं वनडे कैरियर में अबतक 1294 चौक और 151 छक्के लगाए चुके हैं।

विराट कोहली का T20 क्रिकेट करियर

Virat Kohli ने अपने T20 करियर की शुरूआत जिम्बाम्बे के खिलाफ की थी विराट ने अपनी T20 के करियर में अब तक 117 मैच खेले हैं जिसमें इन्होंने 109 पारियों में 4037 रन 51.75 एवरेज से बनाए है। T20 में कोहली का स्ट्राइक रेट 138.15 का हैं। विराट कोहली ने T20 करियर में एक शतक और 37 और शतक लगाए हैं। वही T20 करियर में 361 चौके और 117 छक्के लगाए हैं।

विराट कोहली का टेस्ट क्रिकेट करियर

विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 2011 में की थी अपना पहला मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था इस सीरीज में भारतीय टीम को तीन मैच खेलने थे तीनों मैच में विराट कोहली संघर्ष करते हुए दिखे इस सीरीज में पांच पारियों में विराट ने सिर्फ 76 रन ही बनाए थे लेकिन विराट ने आगे चलकर धीरे-धीरे अपने बल्लेबाजी में सुधार करते गए जिसके चलते उनका चयन लगातार होता रहा।

2014 में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान एमएस धोनी की कप्तानी छोड़ने के बाद भारतीय टीम का कप्तान Virat Kohli को बनाया गया भारतीय टीम ने विराट के नेतृत्व में काफी अहम मैच जीते।

टेस्ट क्रिकेट में कोहली ने अब तक 111 मैच खेले हैं 113 मैच के 191 पारियों में 8848 रन बनाए हैं जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 254 रन हैं। टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली का एवरेज 49.15 और स्ट्राइक रेट 55.56 का है। विराट कोहली में वनडे में अब तक 29 शतक और 30 अर्धशतक लगाए हैं विराट कोहली ने टेस्ट में 991 चौके और 26 छक्के लगाए हैं।

विराट कोहली का आईपीएल क्रिकेट करियर

विराट कोहली ने आईपीएल में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के खिलाफ अपनी आईपीएल करियर की शुरुआत की आरसीबी ने उन्हें 2008 में 20 लाख में खरीदा था
आईपीएल के पहले सीजन में विराट कोहली का बल्ला शांत रहा इस साल Virat Kohli ने 13 मार्च में मात्र 165 रन ही बना सके

आईपीएल 2013 में विराट का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा इसी साल विराट कोहली को आरसीबी का कप्तान बनाया गया इस साल विराट कोहली ने 16 बच्चों में कल 635 रन बनाएं। इसके बाद विराट कोहली का कैरियर लगातार बढ़ता गया आईपीएल में एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विराट पहले खिलाड़ी बने 2016 में हुए आईपीएल में विराट कोहली ने 16 मैचों में कुल 973 रन बनाए थे जिसमें उनके चार शतक थे।

Virat Kohli ने अब तक आईपीएल में कुल 247 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 7763 रन बनाए हैं आईपीएल में अब तक कुल 8 शतक और 54 अर्धशतक लगा चुके हैं आईपीएल में इनका उच्चतम स्कोर 113 रन है।

Also Read: क्रिकेट से पैसे कैसे कमाए

विराट कोहली की पसंद

विराट कोहली ने अपने इंटरव्यू में बताया था कि वह ऐश्वर्या राय बच्चन करीना कपूर बॉलीवुड एक्ट्रेस को काफी पसंद करते हैं वही बॉलीवुड हीरो में उन्होंने आमिर खान और जॉनी दीप काफी पसंद है। जब रिपोर्टर ने कोहली से पूछा कि आपकी फेवरेट फिल्म कौन से तो उन्होंने बताया कि हमारी फेवरेट फिल्म बॉर्डर और जो जीता वह सिकंदर । इसके अलावा वह क्रिकेट की दुनिया के भगवान सचिन तेंदुलकर को अपना आदर्श मानते हैं।

विराट कोहली को मिलने वाले अवार्ड्स (Awards)

विराट कोहली को उनके क्रिकेट करियर में सफलता पाने के बाद उन्हें कई सारे अवार्ड दिए गए हैं जिनमें पहला अवार्ड उन्हें 2012 में आईसीसी ODI प्लेयर ऑफ द ईयर मिला था इसके बाद उन्हें 2012 में पीपुल चॉइस अवार्ड फॉर फेवरेट क्रिकेटर के तौर पर दिया गया। अर्जुन अवॉर्ड फॉर क्रिकेट उन्हें 2013 में प्रदान किया गया 2018 में उन्हें मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार और सर गर्फिएल्ड सोबर्स ट्राफी पुरस्कार से नवाजा गया।

विराट कोहली की अब तक की कमाई

भारतीय क्रिकेट टीम के मशहूर बल्लेबाज विराट कोहली की कमाई की बात की जाए तो भारतीय टीम में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची में विराट का नाम टॉप खिलाड़ियों में आता है रिपोर्ट के मुताबिक विराट कोहली की कुल नेटवर्क करीब 1046 करोड रुपए है रिपोर्ट्स के मुताबिक Virat Kohli हर साल 15 करोड रुपए की कमाई करते हैं। इसके अलावा बीसीसीआई उन्हें हर साल 7 करोड़ की मोटी फीस देता है।

विराट ने की अनुष्का शर्मा से शादी

क्रिकेटर Virat Kohli ने साल 2017 में बॉलीवुड फेमस एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के साथ शादी के पवित्र बंधन में बंधे थे। दोनों की मुलाकात एक विज्ञापन के सूट के दौरान हुई थी फिर वही पर एक साथ काम करते-करते विराट कोहली और अनुष्का शर्मा में नजदीकियां बढ़ती गई और बाद में दोनों ने शादी कर ली। फिलहाल विराट कोहली और अनुष्का शर्मा के दो बच्चे हैं एक बेटी और एक बेटा।

मुझे उम्मीद है की आपको यह लेख Virat Kohli Biography in Hindi 2024 काफी पसंद आया होगा हमने इस लेख में Virat Kohli के बचपन, शिक्षा, उम्र, और करियर की कुछ रोचक जानकारियां आदि के विषय में जानकारी दी है|