मराल आखिर क्यों गुलाबी होते हैं? Why Flamingos are Pink?

3190

Why flamingos are pink? दोस्तोतों ये सवाल आपके मन में जरुर आया होगा और इस आर्टिकल में हम इसी सवाल पर चर्चा करने वाले हैं| दोस्तों, मैं हूं आपका दोस्त और इस वेबसाइट को होस्ट, प्रतीक और आपके लिए लेकर आया हूं, एक बहुत ही कमाल का आर्टिकल। तो, यह आर्टिकल पूरा अंत तक जरूर पढ़िए।

Flamingo
Flamingo

अनुक्रम

क्या मराल (Flamingo) पैदाइशी गुलाबी होते हैं?

तो दोस्तों, जो मराल का बच्चा होता है, जब वह पैदा होता है, तब वह गुलाबी नहीं होता, और यहां पर आप एक छोटे मराल के बच्चे की तस्वीर देख सकते हैं, तो जैसा कि आप यहां पर देख सकते हैं, यह तो गुलाबी नहीं है, बल्कि यह तो धूसर यानी ग्रे रंग का है। तो दोस्तों, अब आप समझ गए होंगे, की मराल पैदा होते ही, गुलाबी नहीं होते, बल्कि बड़े होते होते इनका रंग गुलाबी हो जाता है। आइए अब जानते हैं, वह क्या कारण है, जिनसे मराल गुलाबी हो जाते हैं।

Baby Flamingo
Baby Flamingo

मराल कैसे और क्यों गुलाबी होते हैं? – Why flamingos are pink

तो दोस्तों, यहां पर सबसे मुख्य कारण है, उनका आहार या खान पान, क्योंकि जो चीजें वह खाते हैं, उनके कारण ही, वह गुलाबी बन जाते हैं। तो दोस्तों, आइए अब जानते हैं, की मराल क्या क्या खाकर गुलाबी बन जाते हैं, और कैसे बनते हैं‌। और दोस्तों, इनका पूरा रंग बदलने में, कम से कम 2 साल लग जाते हैं।

Read Also : मधुमक्खियों से जुड़े 20 रोचक तथ्य

मराल (Flamingo) क्या खाते हैं?

तो दोस्तों, मराल ज्यादातर, एलगी यानी शैवाल ( पानी पर जमने वाली एक तरह की काई), क्रसटेशियंस ( एक प्रकार का जीलजीव), ब्लाइंन श्रिंप ( एक प्रकार का जीलजीव), और बहुत सारे जलीय पेड़ पौधे,‌ और भी बहुत सारे जलिय पौधे और जीव।

मराल (Flamingo) अपने खान-पान से कैसे गुलाबी बन जाते हैं?

जो मराल होते हैं, उनके खानपान में केनथाजेनथीन (canthaxanthin) नाम का पदार्थ पाया जाता है। और किसी भी जीव का पाचन तंत्र होता है, वह जटिल तत्वों को, तोड़कर साधारण तत्वों में परिवर्तित कर देता है। और जो लीवर होता है, साधारण तत्वों को सोख लेता है। केनथाजेनथीन को तोड़कर, केनथानोय्ड्स बनाता है, मराल का पाचन तंत्र, और लीवर उसे सोख कर मराल के स्किन और पंखों पर जमा कर देता है। और गुलाबी रंग में बदलने के लिए बहुत सारे केनथानोय्ड्स की जरूरत पड़ती है, और मराल तो सिर्फ वही खाते हैं। इसके कारण वह गुलाबी रंग में बदल जाते है।

तो दोस्तों पूरे इंटरनेट पर, इस प्रकार आज तक किसी ने भी समझाया होगा, और वह भी इतने सरल शब्दों में। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट जरुर कीजिए और हमारी वेबसाइट के बाकी सारे आर्टिकल भी जरूर पढ़िए।

why flamingos are pink ? दोस्तों आशा है की आपको इस सवाल का उत्तर मिल गया होगा
दोस्तों आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? अगर आप अपनी ज्ञान की सीमा को और बढ़ाना चाहते हैं, तो आप हमारे वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं। briefingpedia.com

और हम सभी के युटुब चैनल को भी जरूर सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए चैनल के नाम पर क्लिक करे।

Everything Knowledge

Documentary Library

Scientific Bharat

Deeply Adhyan

Aitihasik Darshan