Fiverr क्या है, फाइवर से पैसे कैसे कमाएं? Best ways 2024

741

FIVERR KYA HAI? FIVERR SE PAISE KAISE KAMAYE: अगर आप घर बैठे ऑनलाइन काम करके पैसे कमाना चाहते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है क्योंकि यहां पर हम आपको एक बहुत ही जबरदस्त वेबसाइट के बारे में बताएंगे जिसके जरिए आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।‌ वेबसाइट का नाम है Fiverr.com आज हम आपको बताएंगे – fiverr kya hai, Fiverr se paise kaise kamaye?

इस आर्टिकल में आप Fiverr से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारियां और आप सबके सम्बंधित सवालों के जवाब देने वाले हैं, साथ ही इसी आर्टिकल में आपके लिए Fiverr पर अपनी Freelancing gigs को सबसे ऊपर Rank करने से जुड़ी कुछ Tips भी देंगे, सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में पाने के लिए पढ़ना जारी रखें.. आईए सबसे पहले जान लेते हैं कि fiverr kya hota hai

fiverr kya hai
fiverr kya hai

अनुक्रम

फाइवर क्या है? Fiverr kya hai?

Fiverr एक Internet आधारित online marketplace हैं, जहां दुनियाभर के Freelancer अपने-अपने Skills के आधार पर अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं, वास्तव में ये एक Website हैं जिसपर की दोनों ही – पहले वो लोग जिन्हें किसी Service को लेना है और दूसरे वो लोग जिन्हें Services देनी हैं यानी कि Freelancers, यहां Account बनाते हैं और Services एवं उनकी एवज में पैसे का लेन-देन करते हैं।

एक Israeli website हैं, इसकि शुरुआत आज करीबन 11 सालों पहले 1 February सन 2010 को हुई थी, इसके Founders हैं – Micha Kaufman और Shai Wininger, इस वक्त Micha Kaufman बतौर CEO भी Fiverr में अपनी सेवाएं दे रहे है।

Web version यानी Website के साथ ही Fiverr Android application दोनों ही प्लेर्टफ़ॉर्मस – Android और i-os पर उलब्ध है, android users चाहे तो Google playstore और I-phone users Apple app store से इस App को अपने Mobile device में Download कर सकते हैं, लिहाजा हर Version में Interface में कुछ बदलाव होंगे मगर Account बनाने की पुरी प्रक्रिया बिल्कुल समान होगी। उम्मीद है अब आप समझ गए होंगे कि Fiverr kya hai । अब सवाल आता है कि Fiverr se paise kaise kamaye

Fiverr से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले तो आपको Fiverr.com की वेबसाइट पर जाकर अकाउंट बनाना होगा। तो आइए बढ़ते है आगे और जानते हैं – “Fiverr पर Account कैसे बनाएं?” इस प्रश्न का जवाब पाने के लिए पढ़ना जारी रखें।

Fiverr पर Account कैसे बनाएं?

दोस्तों अगर आप भी Fiverr का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो बेहतर हैं कि आप इसपर अपना Account बना लें, Fiverr account बना लेने पर आप फाइवर के registered user बन जाएंगे और आप इसके सभी features को avail कर सकेंगे। अब आगे हम आपको बताएंगे कि कैसे आप फाइवर पर Account बना सकते हैं, नीचे account बनाने से जुड़े सभी steps पड़ाव-दर-पड़ाव बताएं गए हैं, इन सबको देखें और अपनी ओर अमल में लाकर अपना खुदका Fiverr account बना लें। एक Fiverr account बनाने के लिए सबसे पहले जिस किसी भी Device चाहे वो PC हो या Mobile “Fiverr” को Open करें।

यूं तो मुख्य रूप से हम बात फाइवर के Web version (Website) की कर रहें हैं पर अगर आप इसे अपने Mobile पर प्रयोग कर रहें हैं तो आप Mobile application को भी Open कर सकते हैं, थोड़ा बहुत फर्क आपको सिर्फ Interface में नजर आ सकता हैं मगर हमारे बताएं सभी Steps common ही रहेंगे।

Fiverr को Open कर लेने पर अपने Device के हिसाब से आपको ढूंढकर “Join” के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं,

इसके बाद Fiverr पर Account बनाने के लिए आपके पास मौजूद विकल्प सामने आ जाएंगे, इस वक्त fiverr आपको 3 अलग-अलग methods से account बनाने का विकल्प देता हैं जिसमें की Facebook account के जरिए, Google account के through या फिर आप चाहें तो Manually भी सभी Details को डाल account create कर सकते हैं।

मगर हमारी राय में आपको यहां ना ही Facebook के साथ जाना चाहिए और ना ही Google account के साथ चूंकि इन दोनों की अपनी अलग-अलग समस्यांए हैं जिसमें की पहला Facebook, इसलिए एक अच्छा विकल्प नहीं है चूंकि अगर किसी भी कारण से आपका Facebook account Ban या Delete हुआ तो आपको अपने Fiverr account से भी हाथ धोना पड़ सकता हैं तो वहि Google का अच्छा विकल्प ना होने का कारण ये है कि आप अगर Google के साथ Continue करतें हैं तो सभी Display photo और Phone number बगेराह सभी Details mail id से ही Auto pick कर ली जाएंगी, जो कि again एक और समस्या हैं। तो इस सबसे हटकर हमारे मशवरे में आपको Manually Account बनाने का ही विकल्प चुनना चाहिए, तो आइए देखते है आप Fiverr एक Manual account कैसे बना सकते हैं।

सबसे पहले आप नीचे दिए bar में अपनी mail id डालें इसके बाद Continue के ऑप्शन पर क्लिक करें, जिसके बाद कुछ और Detials जैसा आपका नाम डालना होगा, यहां आपको अपना असल पूरा नाम डालना होगा, ये Tips आपके Professional account को बनाने में कारगर साबित होंगी, बैरहाल इसके बाद एक Password भी चुने। यहां Minimum आपको 8 Characters का Password चुनना होगा जो कि लाजमी तौर पर Alphanumeric यानी उसमें Alphabets और Numbers दोनों ही शामिल होने चाहिए।

इस तरह के एक strong password को चुनकर एक बार दोबारा Password Re-enter कर Confirm कर लें और Join के ऑप्शन पर क्लिक करें। अभी Account पुरी तरह से नहीं बना हैं, फिलहाल आपको अपने Account को Activate करना रहता हैं!, और Activation की इस प्रक्रिया को अंजाम देने के लिए Simply अपने उस Mail id को Open करें जो कि आपने Account बनाते वक्त Feed की थी।

लीजिए अब आपका Fiverr account बिल्कुल तैयार हैं, अब आप इसमें ढेर सारे Edits और Settings कर इसे विशेषकर अपने हिसाब से Costumize कर सकते है। उम्मीद है अब आप समझ गए होंगे कि Fiverr पर Account कैसे बनाएं? आईए अब जानते हैं कि Fiverr se paise kaise kamaye

Fiverr se paise kaise kamaye – how to make money with fiverr

fiverr se paise kaise kamaye
fiverr se paise kaise kamaye

दोस्तों जैसा कि आपने पहले भी जाना की फाइवर एक online marketplace हैं यानी कि एक ऐसा प्लेर्टफ़ोर्म हैं, जहां Freelancers अपनी Digital services को अपने Clients तक पहुँचाते हैं और इसकी एवज में अपने Projects का Payout हासिल करते हैं। अब यहां जहां तक बात आपके सवाल – “Fiverr se paise kaise kamaye?” की हैं तो इस बात को जान लें कि Fiverr के जरिए पैसे कमाने के लिए ये बेहद ही जरूरी हैं कि आपको कोई Skill आती हो, जिसे की आप अपने किसी खास Category के Project में लगाकर काम कर सकें, तो इसके अंतगर्त अगर आप Fiverr के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको वो Skill, वो कौशल ढूंढना होगा जिसकी बुनियाद पर आप काम कर पैसा कमा सकते है।

Basically अपनी Specialization को चुनने में कई सारी अहम बातें होती है जिनका की आपको ख्याल होना चाहिए जिसमें की सबसे अहम हैं अपने आप को परखना, जी हाँ सबसे पहले आपको अपने आप को जानना होगा, अपने भीतर से उस कला और कौशल निकालना होगा जिसमें आप बेहतर हैं साथ ही आप उन Fields को भी चुन सकते है जहां आपका मन लगता हो जिसे खासकर आप शौकिया तौर पर करना पसंद करते हो कुल मिलाकर वो काम जिसे करने में आपको मजा आता हो और आप उसमें अपना 100% भी दे सकें।

तो ऐसा में आपकि इस चुनाव के प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए अगले अंक में आपके लिए कुछ खास हैं, वास्तव में आगली हेडिंग यानी “Best Freelancing Skills on Fiverr” में आप जानेंगे Fiverr पर मौजूद सबसे बेहतर Freelancing ऑप्शन के बारे में, जो आपको आपके इस फैसले को लेने में एक सरल राह प्रदान करेगा।

Best Freelancing Skills on Fiverr :

  • SMM (Social media management)
  • Logo designer (Graphics Designing)
  • Copyrighting
  • Illustration
  • Mobile app development
  • Digital Marketing
  • Web Designing
  • Content writing
  • Video Editor
  • Data entry

फाइवर पर अपनी Gig कैसे rank कराएं? how to rank Gig on Fiverr

फाइवर पर orders को लेने के लिए आपके द्वारा बनाएं Portfolios और Resume को Gig का नाम दिया गया हैं, अब सवाल ये आता है कि आप जैसे ही ढेरों लोग यानी की कई-कई Freelancers Order लेने के लिए इस freelancing website का रुख करते है अब दावेदारों की संख्य के अधिक होने से इस प्लेर्टफ़ोर्म पर हर वक्त Competition High रहता हैं। और ऐसे में जिस किसी को भी Services लेनी हो वो ऊपर-ऊपर की ही Gigs को देख अपने काम को निकलावा लेता हैं, ऐसे में जिन Freelancers की Gigs rank नहीं करती उन्हें बेहद ही नुकसान होता या फिर कहें कि उन्हें कड़ी मेहनत के बावजूद भी orders नहीं मिलते।

और उन्ही Freelancers के लिए हमारा ये अंक बेहद ही महत्वपूर्ण हैं, आइए अब उन कुछ Tips और Tricks पर नजर डालते है जिन्हें Follow कर आप भी चुटकियों में अपनी Gig को fiverr search में rank करा सकते हैं। Optimizations और Settings से हटकर हर दम इस बात का ध्यान रखें कि आप एक नई Category या कह लें कि एक नई Field को select करें, अक्सर Fiverr पर कई नई-नई Sub categories add होती हैं रहती जो भले ही कुछ अलग होती हैं मगर उसमें किसी Core category से जुड़े ही Skill sets का इस्तेमाल हो रहा होता हैं, तो यहां इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप अपनी Category वक्त अक्सर पहले नई जुड़ी Categories को ही अधिक तर्जी दें, चूंकि नई Sub-category में पहले ही Competition कम होगा जिसके चलते बगैर कुछ करें Automatically आप Top ranks तक पहुँच जाएंगे।

बैरहाल इससे हटकर कुछ जरूरी Settings और tricks की बात करें तो – आपकी Gigs को rank कराने में Keywords सबसे अहम किरदार निभाते हैं।अब ये सुन कई लोग fiverr के लिए Keywords research tools को ढूंढने निकल पड़े होंगे तो इसपर उन्हें साफ-साफ कहना चाहेंगे जरा थम जाइए चूंकि Fiverr असल में अपना आप में ही एक बेहतरीन keyword tool हैं आपको अपनी Gigs में किसी बाहरी keyword या 3rd party Tool का Use करने की जरूरत नहीं हैं बल्कि fiverr का algorithm ही आपको खुद-बा-खुद Keywords provide कराता हैं, वो कैसे, आइए बताते है आपको।

दोस्तों ध्यान रहें जब भी आप fiverr पर अपनी कोई Gig बनाएं तो खासकर सबसे पहले सीधे as a user Fiverr के Search bar में अपनी Category या Sub-caregory से जुड़े शुरुआती कुछ अक्षरों को डालें जिसके बाद fiverr का Automatic system ही आपको उस एक keyword ससे सम्बंधित ढेरों और Keywords suggest कर देगा। लिहाजा ये feature मुख्य रूप से Search के लिए Design किया गया है मगर थोड़ा-बहुत दिमाग लगाकर आप अपने हिसाब से Gigs में Keywords को use कर सकते है। और आखिर में सौ बात की एक बात या फिर कह लें कि fiverr पर Gigs को rank कराने का रामबाण इलाज है हमारे पास आइए बताते है आपको।

इसे समझने के लिए सबसे पहले अपने Device में fiverr की website को open करें जिसमें सबसे पहले आपको अपने Category और Subcategory से सम्बंधित एक search करना होगा, मान लीजिए आप एक Logo designer हैं और खासकर की Gaming channels और Companies के लिए Logo design करने में आपकि खासकर Specializarions है, अब जब आप “Gaming logo” का Keyword Search bar में Search करते है तो आप पाएंगे top gigs वो हैं जो या तो पहले ही काफी experienced या फिर उनके पास इतना अधिक काम है कि सैकड़ों में orders की Delivery के बावजूद भी उनके पास बहुत से orders pending पड़े होंगे।

लिहाजा जिस बात पर आपको गौर करनी है वो है इन सब Gigs के Titles और उनमें प्रयुक्त Keywords. जैसे इस काम को अंजाम देने के लिए बेहतर ये है कि आप ये Observation Top gigs के ऊपरी 3 Columns पर ही अंजाम दें सबसे पहले इन Top gigs में से randomly कोई भी तीन Gigs को चुनकर Open करें अब यहां तीनों ही Gigs में आपको कुछ Common keywords देखने को मिलेंगे जो तीनों ही Freelancer अपने हिसाब से अलग-अलग Sequence में Use किए होंगे और यही वो Spot है जिसपर आपको सोच-विचार कर इन्ही Keywords का इस्तेमाल करना है कोशिश करें आप अपना एक Orignal Title ही रखें मगर इसमें इन Top keywords का इस्तेमाल करना बिल्कुल ना भूलें।

Fiverr पर Payment कैसे मिलती हैं? how do we get paid on fiverr

fiverr से जुड़ी इतनी सब जानकारियां हासिल कर लेने पर आखिर में एक छोटे मगर अहम सवाल – “फाइवर पर Payment कैसे मिलती हैं”, का भी जवाब जान लेते हैं।दरअसल fiverr पर Orders के Payout की बात जहां तक है तो आपको बता दें कि इसके लिए fiverr ने एक खास और Unique method को अमल में लाया हैं। दोस्तों fiverr payment के लिए Clients को तीन मुख्य विकल्प – PayPal, Credit/Debit Card और Bitcoin ऑफर किया जाता हैं, किसी भी Gig को खरीदने पर Client अपनी ओर से पैसों को fiverr account में Credit करते हैं जिसके बाद Freelancer के order clear कर लेने पर Account में Balance credit हो जाता हैं। लिहाजा फाइवर कुल order का 20% अपने Commision price के तौर पर भी रखता हैं।

Fiverr पर Payment कैसे मिलती हैं?

fiverr payment के लिए Clients को तीन मुख्य विकल्प – PayPal, Credit/Debit Card और Bitcoin ऑफर किया जाता हैं

क्या फेसबुक से Fiverr पर login कर सकते हैं?

हाँ, आप Fiverr पर फेसबुक और जीमेल से login कर सकते हैं।

क्या Fiverr सही है?

fiverr बिलकुल साईं है जहाँ से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

Read Also :
ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें