PureVPN क्या है? VPN कैसे काम करता है? 2020

1947

दोस्तो PureVPN के Review से पहले हमें Vpn से जुड़ी कुछ और बातों को जानना भी जरूरी हैं, तो आइए अब हम Vpn से जुड़ी कुछ खास बातों को जानते हैं, जैसे VPN kya hai? , vpn kis kam aata hai और साथ ही सबसे जरूरी की Vpn kaise use karte हैं आपके इन्ही सब सवालों के जवाब आज हम अपने इस लेख में लेकर आए हैं, सम्पूर्ण जानकारी के लिए इस लेख को आरंभ से अंत तक जरूर पढ़ें।

PureVPN क्या है? VPN

अनुक्रम

VPN Kya hai? (VPN क्या होता हैं?)

VPN एक ऐसी Internet सेवा हैं जो यह सुनिश्चित करती हैं की आपके द्वारा चलाये जा रहें किसी भी Internet page पर सरकार या फिर किसी अन्य तीसरे शक्श की नज़र नहीं हैं। आम तौर पर यह Server और Client यानी आपके मध्य एक निजी Chanel बनाता हैं, जिंसमे कोई अन्य शक्श दाखिल नही हो सकता और ना ही वह यह पता लगा सकता हैं कि आप Internet पर क्या देख रहे हैं, या फिर आप किससे और क्या बातें कर रहें हैं।

Vpn kaise kam karta hai ? Vpn कैसे काम करता हैं?

आशा हैं अब तक आप यह जरूर समझ चुके होंगे कि Vpn क्या होता हैं ? अब बारी हैं यह जानने की-की आखिर Vpn कैसे काम करता हैं: वास्तव में आप internet पर जिस किसी भी site को देख रहें हैं वह आपके लिए एक Server का काम करती हैं और आप उसके लिए Client या Receiver का काम करते हैं,
इस प्रक्रिया की शुरवात Server machine से होती हैं वहां से Data को आपके Vpn channel तक पहुचाया जाता हैं और उस Vpn chanel से सीधा ही आप उस Data को Access कर पाते हैं। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान न ही कोई Corporate , सरकार एवं कोई अन्य तीसरा व्यक्ति देख पाता हैं।

PureVPN क्या है? VPN

दुनियाभर में उपलब्ध विभिन्न Vpn सेवाएं अलग-अलग तकनीकों पर काम करते हैं:-

◆ PPTP : Point-to-Point Tunneling Protocol :- यह एक वीपीएन तकनीक हैं जिसका आविष्कार 90 के दशक के मध्य में हुआ था पर खास बात तो यह हैं कि आज भी इसका इस्तेमाल धडल्ले से हो रहा हैं दरअसल इस तकनीक के अंतर्गत कोई भी Enscription नहीं होता बल्कि एक Virtual tunnel के जरिए Data का सुरक्षित आदान-प्रदान होता हैं। परन्तु अगर आप एक Microsoft Windows user हैं तो यह आपके लिए अधिक कारागर नहीं हैं।

◆ IPsec : जरूर आप इसे PPTP की अपेक्षा एक अधिक कारगर विकल्प के तौर पर देखेंगे , चूंकि इसमे मौजूद तकनीक बेहद ही उन्नत और बहुविकल्पीय हैं इसमे दोनों ही तकनीकों enscription और Data tunnel का समावेशित प्रयोग किया गया हैं।

◆ L2TP : Layer 2 transfer protocol :- यह एक वैकल्पिक वीपीएन सेवा हैं इसका इस्तेमाल Ipsec Data tunnel के साथ और भी ज्यादा सुरक्षा के लिए किया जाता हैं, अगर आप किसी बड़े Corporate project पर काम कर रहें हैं तो यह आपके लिए एक जबरदस्त सहवीकल्प साबित हो सकता हैं।

◆ SS : Secure Shell :- यह PPTP की तरह ही Data tunnel तकनीक पर काम करने वाला Vpn हैं, मगर यह Enscription को Support नही करता हैं।

PureVPN क्या है? (What is PureVPN)

Pure VPN GZ Systems Ltd. के स्वामित्व वाली एक वाणिज्यिक आभासी निजी नेटवर्क सेवा है. जिसे 2007 में स्थापित किया गया था. यह कंपनी हांगकांग में स्थित है. Pure VPN उपयोगकर्ताओं को चार श्रेणियों में से चुनने की अनुमति देता है. स्ट्रीम, इंटरनेट स्वतंत्रता, सुरक्षा, गोपनीयता और फ़ाइल साझाकरण, आप Pure VPN की मदद से इन सभी चीजों को सुरक्षित कर सकते हो. यह paid सेवा है जिसके लिए आपको पे भी करना पड़ेगा.

PureVPN क्या है? VPN

लेकिन अगर आप नयें हैं और पहली बार इस सेवा का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो आपको 7 दिन का ट्रायल भी दिया जायेगा. अगर आपको अच्छा लगे तब आप इनकी मेम्बर शिप ले सकते हैं. हम आपको पहले ही बता देते हैं की हम किसी भी प्रकार से pure VPN का प्रचार या इसकी मेम्बरशिप लेने के लिए बाध्य नही कर रहे हैं बल्कि इसके बारें मैं आपको जानकारी दे रहें हैं.

क्या PureVPN कोई अच्छा है?

PureVPN मजबूत सुरक्षा और यूएस नेटफ्लिक्स को अनब्लॉक करने की क्षमता प्रदान करता है. यह कुछ तेज गति को बढ़ाता है लेकिन कुछ कनेक्शन मद्दे भी कर देता है. हांगकांग स्थित PureVPN ने अतीत में, वीपीएन के शीर्ष प्रदाताओं में से एक के रूप में एक उत्कृष्ट प्रतिष्ठा का आनंद लिया. यानी यह पूरी तरह से आपको सुरक्षा का दावा देता तो है. इसी वजह से पहले यह खुद उस नेटवर्क का सुविधाओं, सुरक्षा, प्रदर्शन, आदि की जाँच करता है.  

प्योर वीपीएन कैसे काम करता है?

PureVPN ग्राहकों को यह चुनने की अनुमति देता है. कि वे क्या करना चाहते हैं जैसे सोशल मीडिया ब्राउज़ करना, आईपी कॉल पर वॉइस का संचालन करना और वीडियो स्ट्रीमिंग करना. आदि कुछ भी करते समय जो आपके डाटा की सुरक्षा का पूरा जिम्मा उठाता है PureVPN. इसके बाद ग्राहकों के लिए अपने इंटरनेट ट्रैफ़िक को भेजने के लिए विशिष्ट सर्वर चुनने के लिए इस चयन का उपयोग करता है.

PureVPN का सब्सक्रिप्शन कितना है?

अगर पहली बार आप इसे यूज़ करने बालें हैं तो आपको 7 दिन का द्रायल दिया जाता है. उसके बाद आपको PureVPN की कीमत प्रति माह $10.95 है. हालांकि आमतौर पर ऑफ़र पर छूट है. यह कोई फिक्स नही है की ये हमेशा इतना ही रहेगा. आप एक साल की सदस्यता ले रहे हैं तो आपको इसका मेम्बर शिप $ 59.00 का भुगतान करने पर मिल जाएगी.

PureVPN की वेबसाइट पर जाएँ

अगर आपके पास वीपीएन है तो क्या आपको ट्रैक किया जा सकता है?

यदि आप एक वीपीएन का उपयोग करते हैं. तो आपका आईपी पता बदल जाता है और आपकी ऑनलाइन गतिविधि एन्क्रिप्ट की जाती है. इसलिए आपको ट्रैक नहीं किया जा सकता है. अगर आप कोई फ्री वीपीएन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको 80 % चांस हैं की आपको आसानी से ट्रेस किया जा सकता है. लेकिन अगर आप pureVPN  का इस्तेमाल करते हो तो आपका आईपी एड्रेस सुरक्षित रहता है. हम आपको बता दें की अधिकतर हेकर या ऑनलाइन फ्रॉड करने वाली लोकल कंपनी भी pureVPN का इस्तेमाल कर रही हैं |

कुछ इंटरनेट सेवा प्रदाता (आईएसपी) या वेबसाइटें जान सकती हैं. कि आप वीपीएन का उपयोग कर रहे हैं. लेकिन वे आपकी वास्तविक ऑनलाइन गतिविधि नहीं देख सकते हैं. तो आपको ऑनलाइन ट्रैक होने की संभावनाओं को कम करने के लिए एक वीपीएन का उपयोग करना चाहिए. इसके लिए हम आपको बाध्य नही कर रहें हैं ये आपकी सुरक्षा है.

सबसे अच्छा वीपीएन 2020 क्या है?

2020 के लिए सर्वश्रेष्ठ वीपीएन सेवा ExpressVPN,

pureVPN,

Surfshark – टोरेंटिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ वीपीएन,

CyberGhost – मैक के लिए सर्वश्रेष्ठ वीपीएन।

IPVanish – Android के लिए सर्वश्रेष्ठ वीपीएन।

निजी इंटरनेट एक्सेस – विंडोज के लिए सर्वश्रेष्ठ वीपीएन।

टनलबियर – सर्वश्रेष्ठ मुफ्त वीपीएन।

विंडसाइड – डबल वीपी के साथ सर्वश्रेष्ठ वीपीएन।

PureVPN कहाँ कहाँ पर चलते हैं?

प्योर वीपीएन के 2000 सर्वर 140 देशों में स्थित हैं. जिनमें से 87 देशों में वर्चुअल सर्वर हैं. व् इनको पूरी टीम के द्वारा कंट्रोल किया जाता है व् इनको चलाने के लिए एक अच्छी टीम की आवश्यकता होती है. वैसे जो सर्वर को एक अलग देश में प्रतीत करते हैं. जहां वे वास्तव में हैं. PureVPN को उपयोगकर्ताओं को सेवा का उपयोग करने के लिए उनके वास्तविक नाम प्रदान करने की आवश्यकता होती है. और ये सारा काम कंपनी का होता है. यह इंटरनेट सेवा प्रदाता को संग्रहीत करता है. जिसके माध्यम से एक उपयोगकर्ता, जो भी इस सेवा का उपयोग करता है. लेकिन वेबसाइट का नाम या एक्सेस का वास्तविक समय संग्रहीत नहीं करता है.

PureVPN क्या है? Vpn kya hai

PureVPN से आपका डाटा सेफ है या नही?

प्योर वीपीएन से आपका डाटा सेफ है या नही इसके लिए हम आपको बता दे की जिसमें यह जानकारी होती है कि ग्राहक किस सेवा प्रदाता का उपयोग करता था या है. प्योर वीपीएन एक ग्राहक द्वारा वीपीएन तक पहुँचने का सही समय संग्रहीत नहीं करता है. अगर इसका कोई दुरूपयोग करता है. तो दुरुपयोग को रोकने और गुणवत्ता की निगरानी करने के लिए, यह रिकॉर्ड किया जाता है कि ग्राहक कितने बैंडविड्थ का उपयोग कर रहे हैं. व् वह यूजर का उपयोगकर्ता कौन से शुद्ध वीपीएन का इस्तमाल कर रहा है.

बसे हम आपको बता दे की इसमे आपका डाटा पूरी तरह से सेफ है. ऑनलाइन विज्ञापन उद्देश्यों और साथ ही ईमेल पते और क्रेडिट कार्ड डेटा जैसी उपयोगकर्ता खाता जानकारी के लिए HTTP कुकीज़ भी संग्रहीत करता है. लेकिन यह डाटा किसी भी वेबसाइट को नही देता है. और ये वह डाटा भी आपसे नही लेता है की आप किन-किन वेबसाइटों तक पहुँच रहे हैं.

PureVPN का सब्सक्रिप्शन कैसे लें.

PureVPN का सब्सक्रिप्शन लेने के लिए आपको सबसे पहले प्योर वीपीएन की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. जैसे ही आप वेबसाइट पर विजिट करतें हैं तो आपको स्टार्ट 7 डे ट्रायल लिखा आएगा में आपको यही कहूँगा की पहले आप उसका 7 दिन तक फ्री मैं इस्तेमाल करे उसके बाद ही पेमेंट करें.

जैसे ही आपके 7 दिन पुरे हो जातें हैं तो आपको इनकी मेम्बरशिप लेनी होगी. जो अलग अलग तरह से है.व् अलग अलग प्राइस भी है

जिसे खरीदने के बाद इसका आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. और अपने डाटा को चौरी होने से बचा सकते हैं.

अगर आप एक मंथ का प्लान लेते हैं तो आपको वह 10.95$ मैं मिलेगा. लेकिन वही अगर आप 6 मंथ का प्लान लेते हैं तो वह 8.33$ पर मन्थ पड़ेगा. यह ऑफर बदलते रहते हैं जब आप मेम्बर शिप लें तो हम कह नही सकते की यह सस्ते या महंगे भी हो सकतें हैं.

हमारी website के Notification को Enable जरुर कर लें ताकि आपको हर जानकारी सबसे पहले मिल सके | अगर आप अपनी ज्ञान की सीमा को और बढ़ाना चाहते हैं, तो आप हमारे फेसबुक पेज पर विजिट कर सकते हैं।