ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं? Online paise kaise kamaye 2023

2974

Online paise kaise kamaye : दोस्तों अगर आप एक इंटरनेट यूजर हैं और चाहते हैं कि आप अपने फोन या लैपटॉप के जरिए घर बैठे ही ऑनलाइन पैसे कमाए तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। दोस्तों online paise kaise kamaye यह इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले Keywords में से एक है।

online paise kaise kamaye

सभी लोगों को पैसे की जरूरत होती है और यदि ये पैसा घर बैठे आए तो बहुत ही अच्छी बात है। ऐसे में अगर आप online paise kaise kamaye ये Keyword सर्च करके इस Article तक पंहुचे हैं तो यहां पर मैं आपको ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? इसकी पूरी जानकारी देने वाला हूं। इस आर्टिकल को पूरा और ध्यान से जरूर पढ़िए तभी आप सही तरीके से जान पायेंगे कि Online paise kaise kamaye

अनुक्रम

➤ Online paise kaise kamaye ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके आपको चाहिए एक लैपटॉप या मोबाइल फोन, अच्छा इंटरनेट कनेक्शन और थोड़ी मेहनत। ऑनलाइन पैसे कमाने से पहले आपको यह ध्यान रखना होगा कि इंटरनेट पर पैसे कमाना संभव तो है और इस पर आप बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। बशर्ते आपमें धैर्य और मेहनत करने की क्षमता होनी चाहिए। इसके साथ ही आपको इंटरनेट का अच्छा खासा ज्ञान भी होना चाहिए। तो अगर आपने भी यह खूबियां है तो तैयार हो जाइए आज मैं आपको ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इसकी पूरी जानकारी देने वाला हूं।

दोस्तों यूं तो कई तरीकों से इंटरनेट पर पैसे कमाए जा सकते हैं। लेकिन यहां पर मैं आपको कुछ सबसे अच्छे और फेमस तरीकों के बारे में बताऊंगा जिनसे आप ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं।

Online paise kamane ke top 5 tarike

1. YouTube
2. Affiliate marketing
3. Website
4. Freelance writing
5. Url shortener
online paise kamane ke tarike

➤ YouTube se online paise kaise kamaye

Youtube se online paise kaise kamaye
Youtube se online paise kaise kamaye

ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका अगर मैं आपको बताऊं तो वो है यूट्यूब। अब आप में से कई लोगों को पता होगा कि यूट्यूब एक अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है यदि आप ये सर्च कर रहें है की online paise kaise kamaye ‌। और आज के समय में हजारों लोग यूट्यूब के जरिए काफी अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं।

यूट्यूब पर पैसा कमाने के लिए सबसे पहले तो आपके पास एक यूट्यूब चैनल होना चाहिए। यूट्यूब चैनल बनाना बहुत ही आसान काम है लेकिन उसको ग्रो करना और उसके जरिए पैसे कमाना थोड़ा मुश्किल है। आपको उस पर मेहनत करना होगा। लेकिन यदि आपका चैनल ग्रो कर जाता है तो आप इससे लाखों में रुपये कमा सकते हैं।

आइए सबसे पहले हम जानते हैं कि अपना यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं। यूट्यूब पर चैनल बनाने से पहले आपको सोचना होगा कि आप किस तरह का चैनल बनाना चाहते हैं। यदि आप खाना अच्छा बना लेते हैं तो आप यूट्यूब पर Cooking का चैनल खोल सकते हैं जिसमें आप अपने वीडियो में अच्छी-अच्छी खाने की रेसिपी बता सकते हैं।

यदि आपको स्मार्टफोन, इंटरनेट, कंप्यूटर इन सबका अच्छा नॉलेज है तो आप एक टेक चैनल खोल सकते हैं।
यदि आप गेमिंग अच्छी करते हैं तो अपना एक गेमिंग चैनल खोल सकते हैं, यदि आपको विज्ञान का अच्छा ज्ञान है तो आप उस कैटेगरी में भी अपना चैनल खोल सकते हैं। मतलब यह है कि आप जिस चीज में भी सबसे अच्छे हैं उसका तरीका चैनल आप यूट्यूब पर खोल सकते हैं।

दोस्तों मैंने भी अभी-अभी अपना एक यूट्यूब चैनल बना बनाया है आप चाहें तो इस link पर click करके इसको भी देख सकते हैं। https://www.youtube.com/channel/UC_VOdmYTPzXlchD10Dqq0sg

एक बार यह डिसाइड करने के बाद कि आपको कौन सा चैनल खोलना है आपको उसका एक अच्छा सा नाम रखना है फिर उसी नाम का एक अच्छा सा Logo बनाना है। Logo बनाने के लिए आप Pixallab का उपयोग कर सकते हैं यह अब आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगा। इसके बाद आपको यूट्यूब पर जाकर साइन इन करना है उसके बाद आपको अपने अकाउंट के ऑप्शन में जाना है वहां आपको चैनल क्रिएट करने का ऑप्शन मिल जाएगा।

Create channel पर क्लिक करते ही आपका चैनल बनकर तैयार हो जाएगा। जी हां चैनल बनाना तो इतना आसान होता है लेकिन अब बात आती है इसको कस्टमाइज करने की।

आपको क्रोम ब्राउजर में जाकर यूट्यूब के वेबसाइट को डेस्कटॉप मोड में ऑन करना है फिर अपने अकाउंट में जाकर वहां पर आपको अपने चैनल का लोगो ऐड करना है साथ ही आपको वहां पर आपको अपने चैनल के बारे में एक विवरण लिखना होगा। जिसमें आपको अपने चैनल के बारे में बताना है।

इसके बाद आपको उस चैनल पर वीडियोस अपलोड करने हैं। आपके वीडियो जितने अच्छे होंगे आपका चैनल उतने ही जल्दी ग्रुो करेगा अपने चैनल से पैसा कमाने के लिए आपके उस चैनल पर अच्छे खासे Subscribers होने चाहिए। आप जितने अच्छे वीडियो अपलोड करेंगे आपको जल्दी नये नये Subscribers मिलते जायेंगे।

अच्छे वीडियोस बनाने के लिए आपको एक अच्छे एडिटिंग सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ेगी। यदि आप मोबाइल पर वीडियो एडिटिंग करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

‌Read also: Kinemaster से Video कैसे एडिट करें

अब दोस्तों चैनल तो बन गया। अब बात आती है इस पर पैसे कमाने की तो यहां पर आप 3 तरीकों से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

YouTube Monetization से paise kaise kamaye

यूट्यूब पर पैसे कमाने का सबसे प्रमुख तरीका यही है इसमें आपके वीडियोस पर यूट्यूब ऐड दिखाता है और उन ऐड्स के आपको पैसे मिलते हैं। लेकिन अपने वीडियोस पर ऐड चालू करने के लिए आपके यूट्यूब चैनल पर कम से कम 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे का वॉच टाइम होना चाहिए तभी यूट्यूब आपके वीडियोस पर ऐड दिखाना चालू करेगा।

Affiliate marketing से Online paise kaise kamaye

यह भी एक तरीका है यूट्यूब से अथवा अन्य किसी भी प्लेटफार्म जैसे कि फेसबुक, इन्स्ताग्राम, Linkedin, Amazon, flipkart आदि से ऑनलाइन पैसे कमाने का। लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपके पास एक अच्छा ख़ासा audiance Base होना जरूरी है। इसमें आपको ऐमेज़ॉन या फ्लिपकार्ट जैसी किसी साइट पर जाना है और वहां पर अपना एक एफिलिएट अकाउंट बनाना है। इसके बाद वहां पर आपको किसी प्रोडक्ट का लिंक मिलेगा उस लिंक को आप को अपने वीडियो के Discription में देना है अब यदि आपके लिंक से कोई इस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको उसका कमीशन मिलता।

‌Read also : Betway क्या हैं ?

Sponsorship से paise kaise kamaye

यदि आप सोच रहे है की Sponsorship से online paise kaise kamaye तो अगर आपके पास कोई ज्यादा Followers वाला पेज है आप उस पर स्पॉन्सरशिप से या यूट्यूब पर स्पॉन्सरशिप के माध्यम से भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। आपकी Audiance Engagement को देखकर आपके पास कई बड़ी कंपनिओं के प्रमोशनल ऑफर आ सकते हैं, आपको रिव्यु यूनिट्स भी बिलकुल मुफ्त में मिल जायेंगी| आपके पास अगर अच्छे खासे सब्सक्राइब होते हैं तो कई कंपनियां होती हैं जो आपको स्पॉन्सरशिप देती हैं और अपने प्रोडक्ट को आपसे अपने वीडियो में बताने को कहती है। इस काम को करने के लिए ये कंपनियां आपको बहुत सारे पैसे देती हैं।

ponsership से online paise kaise kamaye अगर आप इसके लिए किसी प्लेटफार्म के बारे में सोच रहे हैं तो सिर्फ youtube ही एकमात्र जरिया नहीं है, आप किसी भी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं, या फिर आप अपनी खुद की एक वेबसाइट के जरिये भी ये काम बहुत ही आसानी से कर सकते हैं| आपको जानकारी के लिए बता दें कि आजकल instagram पर से पेज के जरिये लोग sponsership से अच्छा ख़ासा पैसा कमा रहे हैं|

Blogging से online paise kaise kamaye
Blogging से online paise kaise kamaye

Website se Online paise kaise kamaye

अब बात करते हैं ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इसके दूसरे उत्तर की मतलब दूसरे तरीके की। online paise kaise kamaye का दूसरा तरीका है वेबसाइट। दोस्तों इस पर आप यूट्यूब से 5 गुना ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।‌‌

लेकिन इसमें आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी और आपको कुछ चीजें भी सीखनी पड़ेगी जैसे SEO (Search engine optimisation) इत्यादि। सबसे पहले आपको अपनी एक खुद की वेबसाइट बनानी होगी आप मुख्य रूप से दो प्लेटफार्म पर अपनी वेबसाइट बना सकते हैं इनमें से पहला है WordPress और दूसरा है Blogger आप इन दोनों में से कोई एक प्लेटफार्म चुनिए और वहां पर अपनी एक वेबसाइट बनाईये।

यूट्यूब की तरह यहां भी आप किसी भी तरह की वेबसाइट बना सकते हैं। अगर आपको टेक्नोलॉजी का ज्यादा ज्ञान है तो आप अपनी एक टैक वेबसाइट बना सकते हैं अगर आपको विज्ञान का ज्यादा ज्ञान है तो आप उसकी वेबसाइट बना सकते। वेबसाइट बनाने के बाद आपको एक डोमेन खरीदना होगा। अब यहां पर आपको थोड़े से पैसे खर्च करने होंगे। अब यह आपके वेबसाइट के नाम पर निर्भर करता है कि आप की वेबसाइट के नाम का जो डोमेन मिलेगा उसकी कीमत कितनी होगी‌। आप GoDaddy या Hostinger जैसे किसी साइट से काफी अच्छा डोमिन खरीद सकते हैं।

GoDaddy पर .com डोमेन ₹499 से शुरू होता है और ‌.in डोमेन करीब ₹149 से शुरू होता है। लेकिन यदि आप ब्लॉगर पर अपनी वेबसाइट बनाते हैं तो आपको एक फ्री डोमेन भी मिल जाता है जिसमें आपकी वेबसाइट के साथ Blogspot.com भी लिखा होता है। वेबसाइट बनने के बात आपको उस पर आर्टिकल्स लिखने होते हैं‌। जिस तरह हम अपनी इस वेबसाइट पर आर्टिकल लिख रहे हैं और अभी आप इसको पढ़ रहे हैं उसी तरह आपको भी अपनी वेबसाइट पर आर्टिकल लिखना है। हर ध्यान रहे आपके लिखे गए आर्टिकल्स आपके खुद के होने चाहिए कहीं से कॉपी किए हुए नहीं होने चाहिए। आर्टिकल लिखने के बाद आपको उसको गूगल सर्च में रैंक कराना है। अब यह थोड़ा मुश्किल काम होता है इसके लिए आपको SEO का ज्ञान होना चाहिए।
SEO का मतलब होता है Search engine optimisation

आपको यूट्यूब पर SEO के कई सारे Course मिल जाएंगे। आपको पहले SEO सीखना होगा उसके बाद ही आप अपनी वेबसाइट आगे बढ़ा पाएंगे।

आपकी वेबसाइट पर कम से कम 10 से 15 आर्टिकल हो जाएं और उस पर अच्छे खासे विजिटर्स आने लगे तो आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। गूगल ऐडसेंस आपकी वेबसाइट पर एड्स दिखाता है और उन्हीं ऐड्स के आपको पैसे मिलते हैं। जिस तरह से यूट्यूब पर वीडियोस में ऐड दिखाए जाते हैं उसी तरह से वेबसाइट में भी आपके आर्टिकल्स में एड्स दिखाए जाते हैं।

Ads अलावा यहां पर भी आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं, यहां भी आप अपने प्रोडक्ट का लिंक दे सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Read Also: कंप्यूटर क्या है?

Instagram से Online paise kaise kamaye

इसके लिए सबसे पहले आपको instagram के बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है कि आप किस पेज को कितना ग्रो कर सकते हो या फिर आपका इंटरेस्ट क्या है और लोग क्या देखना चाहते हैं| instagram पर ज्यादातर लोग मीम्स देखने आते हैं तो आप कोई भी मीम्स का पेज बना सकते हैं|
यदि आप यह search कर के आये हैं कि instagram से पैसे कैसे कमायें तो आपको बता दें की instagram से भी आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं|

  1. Instagram पर आप fanpage बना कर भी अच्छा ख़ासा ग्रो कर सकते हैं और फिर अपने fans को ही अपने customers में convert कर सकते हैं या फिर उनको किसी कंपनी का प्रमोशनल ऑफर दिखा कर प्रमोशन से भी पैसे कमा सकते हैं|
  2. Instagram पर आप ज्यादा followers बढ़ा कर पेज को बेच सकते हैं और काफी ज्यादा अच्छे पैसे बना सकते हैं| इसके आलावा आप किसी से कम पैसो में पेज को खरीद कर उसे किसी दुसरे को ज्यादा पैसों में बेच सकते हैं| इसी माध्यम का सहारा लेकर आज बहुत से लोग पैसे कमा रहे हैं| उम्मीद है कि आपको इस “Instagram से online paise kaise kamaye” की पूरी जानकारी मिल गई है और अब आपको कहीं और से इसकी जानकारी ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी|

Freelance writing Online paise kaise kamaye

अब दोस्तों यदि आप में लिखने की कला है और आप अपनी इस कला के जरिए ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो आप Freelance writing के जरिए कमा सकते हैं। online paise kaise kamaye इसका सबसे अच्छा और आसान तरीका है Freelance writing
आज के समय में बहुत सी ऐसी वेबसाइट, यूट्यूब चैनल या फिर कहे कोई न्यूज़ प्लेटफार्म है जी freelance writing का मौका देते हैं। Freelance writing में असल में आपको किसी दूसरे व्यक्ति को आर्टिकल लिख कर देना होता है जिसके बदले में वह आपको पैसे देता है।

मैं आपको अपने बारे में बता दूं कि मैं भी इस वेबसाइट पर काम करने से पहले एक Freelance writer था। जी हां मैं एक यूट्यूब चैनल को उनके वीडियोस के लिए स्क्रिप्ट लिख कर देता था जिसके बदले में मुझे पैसे मिलते थे।
आज के समय में बहुत यूट्यूब चैनल या वेबसाइट होती हैं जिनको एक राइटर की जरूरत होती है आप वह राइटर बन सकते हैं और उसके जरिए ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

अब अगर आप किसी यूट्यूब चैनल के लिए राइटिंग का काम करना चाहते हैं तो आपको उस चैनल वाले व्यक्ति से खुद संपर्क करना होगा। लेकिन मैं आपको बता दूं की एक वेबसाइट है Wemedia.co.in जो आपको लेख लिखने के बदले में पैसे देती है यहां से आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

Cricket se Online paise kaise kamaye

अब दोस्तों यह बात आपको शायद सच ना लगे पर यह सच है कि आप क्रिकेट के जरिए भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। जी हां
अगर आपको क्रिकेट का अच्छा खासा ज्ञान है और अगर आप भी क्रिकेट के फैन हैं तो आपके पास एक मौका है क्रिकेट से पैसे कमाने का। आपको तो पता ही होगा कि इस समय आईपीएल का सीजन चल रहा है और ऐसे में भारत में इसके चर्चे बहुत हो रहे हैं। तो ऐसे में यह बात दिलचस्प होगी कि क्रिकेट के जरिए भी पैसे कमाए जायें।

यूट्यूब क्रिकेट के जरिए कई सारे तरीकों से पैसे कमाए जा सकते हैं पर मैं आपको कुछ ऐसे एप्स बताऊंगा जिनसे आप क्रिकेट से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।
आज के समय में कई ऐसे एप्स हैं जो आपके क्रिकेट को लेकर ज्ञान के जरिए आपको पैसे कमाने का मौका देते हैं इन एप्स को Cricket Fantasy apps कहा जाता है।

इस वाले आर्टिकल में मैंने ऐसे ही 5 Cricket Fantasy apps बताए हैं जिनके जरिए आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

Top 5 Cricket Fantasy apps

Binomo App से पैसे कैसे कमाएं?

दोस्तों ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इसका एक और उत्तर आपको यहां पर मिलने वाला है। ऑनलाइन पैसे कमाने का एक और तरीका है बिनोमो ऐप।
बिनोमो एक ट्रेडिंग एप्लीकेशन है जिसमें आप पैसे कमा हो ये एक बाइनरी विकलप है जिसमे बहुत कम डिपोसिट करके आप ट्रेडिंग कर सकते हो | बिनोमो में हमे केवल एक अकाउंट बनाना है जो बहुत ही आसानी से बन जाता है और आप ट्रेडिंग के लिए खेल सकते है| ये ट्रेडिंग का बढ़िया तरीका है अगस्त 2020 को बिनोमो को पाँच साल पुरे हो गये है।

इन पाँच सालों के दरमियान Binomo को सन 2015 में FE Awards तथा सन 2016 में IAIR पुरस्कार से नवाजा गया था उसके अलावा वित्तिय आयोग द्वारा बिनोमो को श्रेणी A दिया गया है।हर रोज लगभग 50000 Treders द्वारा Trading की जाती है, लगभग 133 देशो में बिनोमो मान्य है और काफी अच्छे से खेला जा रहा है और 40000000 Treders हर सप्ताह अच्छे पैसे Binomo द्वारा जीते जाते है।

अगर आप इसके बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल जरूर पढ़िए Binomo se paise kaise kamaye

Url shortener se Online paise kaise kamaye

ऑनलाइन पैसे कमाने का एक और अच्छा रास्ता है यूआरएल शार्टनर वेबसाइट। पर इसके लिए आपके पास किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अच्छी खासी ऑडियंस होनी चाहिए। अगर आपके पास कोई यूट्यूब चैनल है या फिर कोई फेसबुक पेज है या फिर आपके इंस्टाग्राम पर अच्छे खासे फॉलोअर्स हैं तो आप url shortener से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। आज के समय में बहुत सारी ऐसी यूआरएल शार्टनर वेबसाइट हैं जो आपको ऑनलाइन पैसे कमाने का मौका देते हैं।
सबसे पहले तो जान लीजिए कि यह काम कैसे करता है।

दोस्तो मान लीजिए आप किसी भी व्यक्ति को कोई लिंक शेयर करते हैं। और सामने वाला व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करता है। अगर उस व्यक्ति के लिंक पर क्लिक करने के आपको पैसे मिले तो? जी हां url shortener भी कुछ ऐसे ही काम करता है। असल में एक यूआरएल शार्टनर वेबसाइट आपके किसी भी लिंक को छोटा कर देती है और उसने अपना एक ऐड लगा देती है। अब लिंक पर अगर कोई व्यक्ति क्लिक करता है तो उसको पहले एक ऐड दिखाई देगा, उस व्यक्ति द्वारा वह ऐड देखने के बदले वेबसाइट आपको पैसे देती है।

सीधा-साधा काम यह है कि आपको बस एक अच्छी सी यूआरएल शार्टनर वेबसाइट चुननी है, वहां पर अपना कोई लिंक शार्ट करना है और फिर उस लिंक को जहां भी संभव हो शेयर करना है। अब अगर कोई उस लिंक पर क्लिक करेगा तो उसके बदले में आपको पैसे मिलेंगे। अब ऐसे तो बहुत सारी url shortener websites होती हैं। पर अगर बात करें सबसे भरोसेमंद साइट की तो ऐसे में दो साइट ऐसी हैं जहां पर काम करना आसान होता है और आपको पैसे भी ज्यादा मिलते हैं।
यह दो साइट्स हैं za.gl और gplinks
आप इन साइट पर जाकर साइन अप कीजिए और आप पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

Online teaching se paise kaise kamaye

अगर आपकी क्वालिफिकेशन अच्छी है और अगर आप किसी विषय के अच्छे जानकार हैं। तो आप अपने उस ज्ञान का उपयोग ऑनलाइन टीचिंग के रूप में भी कर सकते हैं। इसके माध्यम से आप बहुत सारा पैसा भी कमा पाएंगे। असल में आज के समय में हजारों टीचर्स ऐसे हैं जो कि ऑनलाइन टीचिंग देकर लाखों रुपए महीने कमाते हैं, आप भी ऐसा कर सकते हैं।आप मुख्य रूप से 2 तरीकों से ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं, एक तो यूट्यूब पर चैनल बनाकर और दूसरा किसी खास ऐप जैसे Unacadmy, byju’s आदि में जुड़कर। आज के समय में कई सारे एजुकेशनल एप्स है जो कि शिक्षकों की तलाश में रहते हैं आप यदि इन एप्स पर बच्चों को पढ़ाने के काबिल हैं तो आप जरूर यहां पर जॉब कर सकते हैं।

Android app बनाकर पैसे कैसे कमाएं?

ऑनलाइन पैसे कमाने का एक और अच्छा तरीका है एंड्रॉयड एप। अब इसके लिए जरूरी है कि आपके पास एक अच्छा कंप्यूटर हो और आपको थोड़ी बहुत कोडिंग भी आनी चाहिए। खासकर javascript और C++
अगर आपको कोडिंग का अच्छा खासा ज्ञान है तो आप एक एंड्रॉयड एप डेवलपर बन सकते हैं।
यूं तो android app से कमाने के कई सारे तरीके होते हैं। पर यहां पर मैं आपको दो प्रमुख तरीके बता रहा हूं जिनसे आप android app डेवलप करके पैसे कमा सकते हैं।

सबसे पहला तरीका है admob
यह भी ऐडसेंस की तरह ही एक प्लेटफार्म है जो कि android app पर विज्ञापन दिखाने का काम करता है।
इससे आप अपने एप पर एडमॉब के ads लगाकर पैसे कमा सकते हैं। अब आपके द्वारा बनाए गए‌ ऐप के यूजर उस ऐप को उपयोग करेंगे और साथ में एड्स को देखेंगे तो उसके आपको पैसे मिलते हैं। एडमॉब में प्रति 1000 इंप्रेशन के औसतन $5 तक मिल सकते हैं।

दूसरा तरीका है ऐप को बेचना
जी हां अगर आपका ऐप कोई प्रीमियम ऐप है और आप बिना ऐड लगाए उससे पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे अच्छा तरीका है उसे प्ले स्टोर पर बेचना। इसके लिए बस आपको गूगल प्ले कंसोल खरीदना होता है जो कि करीब $25 का मिलता है। गूगल प्ले कंसोल खरीदने के बाद आप अपना ऐप प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते हैं। और उसकी एक कीमत भी रख सकते हैं अब जो भी उस ऐप को डाउनलोड करना चाहेगा पहले उसे ऐप की कीमत Pay करनी होगी।

इसके अलावा आप अपने ऐप में कुछ खास सेवाओं को रखकर भी पैसे कमा सकते हैं। जैसे अगर आपका कोई एजुकेशनल ऐप है तो आप कई कोर्सेज को प्रीमियम रखें मतलब कि उनको पैसों में बेंचे जिससे कि आप ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए। उम्मीद है आपको online paise kaise kamaye इस सवाल का जवाब मिल गया होगा। अगर आपका कोई मित्र या परिचित भी आपसे यह पूछता है कि Online paise kaise kamaye तो उसको भी यह आर्टिकल जरूर शेयर कीजिए मैं मिलता हूं आपको बहुत जल्द एक नए आर्टिकल के साथ तब तक के लिए नमस्कार।