एटीएम से पैसे कैसे निकालें नया तरीका 2024 (Atm se paise kaise Nikale) 10 Easy Steps

2209

Atm Se Paise kaise Nikale: दोस्तों अगर आपने गूगल पर सर्च किया है कि एटीएम से पैसे कैसे निकालें तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर आए हैं। यहां पर हम आपको STEP BY STEP बताएंगे कि ATM से पैसे कैसे निकालें।

Atm se paise kaise nikale एटीएम से पैसे कैसे निकालें
atm se paise kaise nikale , atm se paise kaise nikale in hindi एटीएम से पैसे कैसे निकालें

अनुक्रम

एटीएम क्या होता हैं? (What is ATM?)

एटीएम क्या है : ATM एक ऑटोमैटिक यानी स्वचलित मशीन हैं। जो बिना बैंक जाएं हमें Computer electronics (CE) से लैस तकनीकों की सहायता से हमें पैसे (धन) मोहिया कराती हैं। एटीएम से पैसे निकालने के लिए केवल आपको आपके ATM Card जिसे Debit card भी कहा जाता हैं, उसे एवं अपने 4 अंकों के पासवर्ड का प्रयोग करना होता है। और वो मशीन अपने आप ही सभी जानकारियों का आंकलन कर आपकों गिनकर पैसे निकालकर देती है, एवं आपके Account balance की भी जानकारी देती है साथ ही इस Machine में लगे Receipt printer की मदद से आपकी Transaction की एक रसीद बनकर भी आती हैं।

यह भी पढ़ें: ATM KA FULL FORM

एटीएम से पैसे कैसे निकालें? Atm se paise kaise nikale

दोस्तो अगर आप एटीएम से पैसे निकालना चाहते ही तो कुछ Simple Steps है जिन्हें आपको फॉलो करना होगा, वे सभी स्टेप्स, आपके बेहतर मार्गदर्शन के लिए Images के साथ नीचे दिए हुए है आप ध्यान से उन्हें पढ़े और फॉलो करें, यकीन मानिए आपको आपके प्रश्न – ATM सेे पैसे कैसे निकालें का जवाब मिल जाएगा।

Atm se paise kaise nikale step by step डेबिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

(इस सेक्शन में सभी स्टेप्स Sbi की atm machine की तर्ज पर बताएं जा रहें है तो इससे आपको इस सवाल का जवाब भी मिल जाएगा कि sbi atm se paise kaise nikale)

Step 1. Obviously अगर आप एटीएम से पैसे निकालना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने नजदीकी एटीएम तक जाना होगा, आप अपने नजदीकी एटीएम को ढूंढने के लिए Google Maps की सहायता ले सकते हैं।

Step 2. अपने नजदीकी एटीएम पर पहुँचने के बाद सबसे पहले आपको अपने नम्बर आने का इंतजार करना होगा, अन्यथा अगर एक एटीएम खाली है तो आप सीधे अपने कार्ड को Atm card slot में डालें, ध्यान रहें Card में बनी Chip Machine की ओर हो और कार्ड ऊपर की ओर हो

Step 3. जब आप कार्ड मशीन में डाल देंगे तो मशीन कुछ वक्त लेगी उससे डेटा प्राप्त करने के लिए और फिर आप चाहें तो उस कार्ड को बाहर निकाल लें।

Step 4. इसके बाद आप ‘भाषा चुनें’, उत्तर भारत में मौजूद अधिकतर एटीएमस में आपको अंगरेजी और हिंदी दो भाषाओं का विकल्प मिल जाता है, इन दोनों में से किसी एक को चुनने के लिए उसके सामने वाले बटन को प्रेस करें अन्यथा अगर एटीएम मशीन टच स्क्रीन है तो उसपर ही टैप करें।

Atm se paise kaise nikale एटीएम से पैसे कैसे निकाले
Atm se paise kaise nikale step 4 एटीएम से पैसे कैसे निकाले

Step 5. अब आप स्क्रीन पर ‘Enter pin’ का ऑप्शन देखेंगे जहां आपको अपना Pincode डालना है और उसके बाद ‘Press Here‘ के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।

Atm se paise kaise nikale एटीएम से पैसे कैसे निकाले
atm se paise kaise nikale step 5

Step 6. अब आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आएंगे इनमें से आप को Banking को चुनना है।

Atm se paise kaise nikale एटीएम से पैसे कैसे निकाले
एटीएम se paise kaise nikale step 6

Step 7. इसके बाद एक और स्क्रीन आपके सामने आएगी जिसमें आपको withdraw के ऑप्शन को चुनना है।

Atm se paise kaise nikale एटीएम से पैसे कैसे निकाले
step 7 एटीएम से पैसे कैसे निकालें

Step 8. अब आपको तीन ऑप्शन्स नजर आएंगे Credit, Current, Saving, दरअसल ये आपका अकाउंट टाइप है, अगर आपका बचत खाता है तो आप सबसे नीचे Saving वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Atm se paise kaise nikale step 8 एटीएम से पैसे कैसे निकालें

Step 9. और अंत में अब आप वो Amount डालें जितना पैसा आपको निकलना है, मसलन अगर आपको ₹10,000/- चाहिए तो आप 1 और उसके बाद 4 शून्य (0) दबाएं और स्क्रीन पर देखें, सबकुछ ठीक रहने पर YES वाले बटन को दबाएं।

Atm se paise kaise nikale एटीएम से पैसे कैसे निकाले
atm se paise kaise nikale step 9 एटीएम से पैसे कैसे निकालें

Step 10. अब मशीन के नीचे दिए Cash window से आपके पैसे निकाल कर बाहर आ जाएंगे, लीजिये अब आपको आपकी उलझन एटीएम से पैसे कैसे निकाले का भी समाधान मिल गया है।

यहां पर हम हमने आपको एटीएम से पैसे निकालने का आसान तरीका बता दिया है। यहां पर आपने अपने प्रश्न Atm se paise kaise nikale का जवाब तो पा लिया आइये अब आपको एटीएम से पैसा निकालने के दौरान रखे जाने वाली कुछ अहम सावधानियां भी बतातें है।

सावधानियां : एटीएम से पैसे निकालते वक्त रखें इन बातों का ख्याल

  • सावधानी 1. कोशिश करें कि आप बैंक में ही मौजूद Atm का प्रयोग करें, जो चौबीसों घन्टे सिक्युरिटी गार्ड की निगरानी में हो साथ ही कुछ भी गड़बड़ होने के मामले में आप जल्द ही शिकायत भी कर सकेंगे।
  • सावधानी 2. उस एटीएम का कभी प्रयोग ना करें जिसमें कार्ड रीडर टूटा हुआ हो, कटा-फटा, उभरा हुआ एवं छिला हुआ हो, कैश ट्रे में किसी भी तरह की छेड़-छाड़ लगने पर उस Atm का प्रयोग ना करें और फौरन की बैंक ऑफिस या चौकीदार को इस बात की सूचना दें।
  • सवाधानी 3. अगर एटीएम मशीन का प्रयोग करते हुए आपके आस-पास लोग खड़ें है तो ध्यान रहें आप Pin डालते हुए अपने दूसरे हाथ से Num pad को छिपा लें, ताकि कोई भी आपका गोपनीय एटीएम pin ना देख पाएं।
  • सावधानी 4. हमेशा अपने खाता में SMS Alerts चालू रखें, ताकि हर लेन-देन की इंस्टंट नोटिफिकेशन आप पा सकें, और किसी भी गड़बड़ी या ठगी में अनजान ना रहें।
  • सावधानी 5. एटीएम प्रयोग कर लेने के बाद Cancel Button जरूर दबाए और मशीन से तबतक ना हटें जबतक की पूरी तरह से Machine Home screen पर ना आ जाएं।

Conclusion:

तो दोस्तो यहां आपने जाना – एटीएम से पैसे कैसे निकालें, Atm se paise kaise nikale, Atm se paise kaise nikale step by step, Atm se paise kaise nikale jate hai, atm se paise kaise nikale in hindi

अगर आपको ये जानकारी पसन्द आई हो तो नीचे कॉमेंट्स में जरूर बताएं। और हमारे फेसबुक पेज को भी जरूर फॉलो करें।