किस्तों पर बाइक कैसे ले? Kisto par bike kaise le 2021

1672

किस्तों पर बाइक कैसे ले? नमस्कार पाठकों, Briefingpedia.com के इस नए अंक में आपका स्वागत है और आज के इस आर्टिकल में आपके सवाल – किस्तों पर बाइक कैसे ले? (Kisto par bike kaise le) का जवाब जानने वाले हैं, जी हाँ आज हम अपको बताएंगे कि आखिर कैसे आप कुछ चन्द Steps को Follow कर एक Bike को Loan (EMI) पर खरीद सकते है, साथ ही आपको EMIs से जुड़ी कुछ अहम Tips व सावधानियां भी बताई जाएंगी। तो हमेशा की तरह सम्पूर्ण जानकारी पाने के लिए पढ़ना जारी रखें।

Kisto par bike kaise le
Kisto par bike kaise le

अनुक्रम

किस्तों पर बाइक कैसे ले? Kisto par bike kaise le

आईए जाने कि Kisto par bike kaise le? दोस्तो अगर आप भी हाल-फिलहाल में किसी बाइक या अन्य Two wheeler गाड़ी को लेने की सोच रहें है मगर पैसों की तंगी के कारण आपके हाथ बंदे है तो यकीन मानिए EMI यानी Equated monthly installment की सुविधा आपके लिए Best विकल्प हैं।

इसके अंतर्गत आप कुछ Down payment पर अपने पसन्द की कोई भी Bike या Scooty घर ला सकते है और उसके बाद किश्त बंध जाने पर आप हर महीने EMI की राशि चुकाकर अपना कर्ज पूरा कर सकते हैं, Well इस दरमियान भले ही आपको कुछ पैसा ब्याज के रूप में फालतू देना पड़ता है मगर आप गाड़ी की खरीद के कारण एक साथ आने वाले पैसे के बोझ से बच जाते हैं, जिस कारण आज के वक्त में EMIs मुख्तलिफ चीजों की खरीदारी में एक लोकप्रिय विकल्प बन रहे है आइए अब जानते है कि आखिर आप भी kisto par bike kaise le?

दोस्तो किश्तों पर Bike लेने के लिए आपको कुछ जरूरी Documents व कागजातों की जरूरत पड़ेगी

जिसका विवरण कुछ यूं हैं:-

किस्तों पर बाइक लेने के लिए आपको इन कुछ चार तरह के Documents की जरूरत पड़ेगी :- (आप इन चारों श्रेणियों में से किसी एक-एक Document या Id की ही जरूरत पड़ेगी, नीचे दी गई लिस्ट में से आप किसी भी एक दस्तावेज को जमा करा सकते है।)

(1) Address Proof of Office/Business:- बिजली का बिल, टेलीफोन का बिल, सरकार द्वारा जारी Establishment/Registration certificate, Rental/Lease Agreements आदि।

(2) Income proof:- Salary slip (most recent), Latest Income tax return, Form 16 (Latest)

(3) Bank Statement:- पिछले तीन महीनों का Bank statement, Fully updated Passbook

(4) Age proof :- Highschool certificate, Birth certificate, Driving license, Pan card & Passport

इन Documents को जमा कर लेने पर अब बारी आती है Bike की Shopping के लिए जरूरी Down payment को भरने की। Well Down payment यानी वो राशि जो आप अपनी EMIs चालू करने से पहले एक बार में Pay करते है और इसी संदर्भ में अधिकांश लोगों का ये सवाल होता है कि बाइक की खरीदारी से पहले कितना Down payment देना होता है।

तो आपको बता दें कि वैसे तो ये राशि Showroom या Company की ऑफर पर Depend करता है मगर In-genral Splendor और Hf-delux जैसी Mid range indian bikes को खरीदने में 10 से 16 हजार रुपये तक कि Down payment भरनी पड़ सकती है मगर ये भी सच है कि कुछ-कुछ Motocops और Show rooms महज 5 से 8 हजार रुपये की Down payments पर भी Bikes निकलावा देतें हैं।

बैरहाल किसी भी Bike को किश्त पर लेते वक्त आपको एक Agreement और फॉर्म भरना होता है, जिसमें की आपके हर महीने जाने वाली किश्त की राशि और उस Amount को पूरा करने के लिए दिया गया Time होता है यानी ये किश्ते 3 महीने – 6 महीने व एक साल तक भी चल सकती है, ये पूरी तरह से आप पर होता है कि आप कितने महीनों व कितने रुपयों की किश्ते बंधवाना चाहते है।

आपने यह तो जान लिया कि किस्तों पर बाइक कैसे ले? (Kisto par bike kaise le) अब हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातें बताते जो आपको किस्तों पर बाईक लेने से पहले ध्यान रखना चाहिए।

किस्तों पर बाइक लेने से पहले इन 6 बातों का रखें खास ख्याल?

दोस्तो किस्तों पर बाईक लेने से सम्बंधित तो सभी जानकारियां आपने हासिल कर ली, मगर इस अंक में आपके लिए कुछ खास और अहम है दरअसल अब आप जननेंगे वो सावधानियां या कहें कि वो जरूरी बातें जिनका आपको किसी भी Two wheeler को किश्त पर लेटे वक्त ध्यान रखना चाहिए।

(1) पहली और सबसे अहम बात तो ये है कि आप जिस किसी भी Two Wheeler को लेने की सोच रहें है, सबसे पहले उसका दाम जांचें, वास्तव में आपको उस गाड़ी का On-road और Showroom दाम पता लागना होगा, चूंकि किसी भी गाड़ी का On-road दाम Showroom price की अपेक्षा काफी ज्यादा होता हैं, दरअसल ऐसा इसलिए होता है चूंकि किसी भी गाड़ी को सड़क पर लाने से पहले उसपर ढेर सारी कागज-पत्री यानी कागजी कार्यवाही करनी होती है आपके DL को दुरुस्त करने से लेकर RC और Insurance तक के इंतेजमात करने होते है, और खासखर जब आप गाड़ी को किश्त पर ले रहे है तो आपको अपना EMI bill और Payments slips को भी Maintain करना होगा।

(2) दूसरे अहम बिंदु के तौर पर भी यही बात निकलकर सामने आती है कि आप एक दो जगह पूछकर अच्छी तरह गाड़ी के दाम को पता कर लें, विशेषकर आप Offline अपने शहर/गाँव/कस्बे आदि के Showrooms पर बाइक का दाम मालूम करें साथ ही एक अच्छे अनुमान के लिए आप Internet पर जाकर अलग-अलग Motocops की Website को check कर Online भी दाम का पता लगा सकते हैं।

(3) EMI से सम्बंधित सभी जानकारियों को अच्छी तरह पढ़ और समझ लें, और विशेषकर अब चूंकि आप किश्त पर गाड़ी ले रहे है तो ये भी बहुत जरूरी हो जता है कि आप Intrest rate यानी ब्याज दर और Repayment (वह राशि जो आप Two wheelr

(4) Payment bounce charge को चेक करें, दोस्तो कई बार ऐसा होता है कि आप किन्ही पारिवारिक या आर्थिक कारणों के चलते अपनी किश्तों को Time पर जम नहिं करवा पाते हैं, अकसर उनकी Date miss हो जाती है और Due date 2 या 3 महीनों के Delay के साथ तक खिसक जाती हैं, ऐसे में EMI Company आप पर  उस विलम्भ के कारण लगने वाले Late charge या Specifically – “Payment bounce charge” के नाम से जाने जाने वाले Extra fees की भी जानकारी होनी जरूरी हैं।

आम तौर पर Two wheelers पर लगने वाले Payment bounce charge की मात्रा – 1500 रुपये से लेकर 3 हजार रुपये प्रति महीने तक होती हैं।

(5) गाड़ी की किश्त से जुड़े हर एक Document में Date entry यानी जिस दिन वो दस्तावेज इस्तेमाल में लाया जा रहा है वो तारिक जरूर से लिखें ताकि अगर आपकि खरीद के वक्त को लेकर कोई हेर-फेर हो तो आप ठगे ना जा सकें हर एक कागज पर उस दिन की डेट डाल देने से आपको हर वक्त ये मालूम चलता रहेगा की किस कागज या Slip को किस दिन जारी किया गया था। वास्तव में ये काम Self record keeping के लिए एक बेहद ही जरूरी और अनिवार्य कदम है आप जब कभी भी अपनी किश्त जुड़े कागज बनवाएं इन बातों का विशेषकर ध्यान रखें।

(6) और आखिर में EMI Companies के सबसे चालाकी भरे पैत्रै Hidden charges यानी छिपी हुए Charges को भी Bike Finance कराने से पहले ही Confirm कर लें, क्योंकि अक्सर ऐसा होता है कि इन EMI Companies से गाड़ियां Finance करा लेने के बाद जब आप इनसे गाड़ी की RC और अन्य कागजाद लेने जाते है तो ये Paperwork या Service charge जैसे अलग-अलग नामों से बेतुके Hidden charges को वसूलते है.

जिससे Principal Down payment के ऊपर भी आपको 2 आए 4 हजार रुपये तक फालतू देने पड़ जाते है और आगे इसी झमेले से बचने के लिए खासतौर पर इन कम्पनियों द्वारा Finance कराते वक्त ही Agent से ये Confirm कर लें की इस खरीद पर कोई Hidden charge तो नहीं हैं और सबसे Best तो ये रहेगा कि आप उस शख्श से बात Written में लिखवा लें और जब आपसे Company ऐसा कोई भी Charge वसूलने की कोशिश करें तो आप उन्हें वहां ये दिखाएं।

तो ये वो 6 सावधानियां या कहें कि वो बातें थी जिनका आपको किसी भी गाड़ी का Finance कराते वक्त खास ख्याल रखना चाहिए और साथ ही अगर आपको इनमें से किसी भी मुद्दे पर जरा भी शक है तो फौरन ही Agent से इसपर सवाल पूछकर पूरी जानकारी लें और अपनी शंका का समाधान करें।

जो आपको सवाल था कि kisto par bike kaise le? उसका जवाब तो आपको मिल गया होगा। और आप अच्छे से समझ गए होंगे कि kisto par bike kaise le? आईए अब हम किस्तों पर बाईक लेने के लिए कुछ अच्छे ऑफर जान लेते हैं?

ये है किश्त पर Two Wheller लेने के लिए सबसे अच्छे Offers:-

इस अंक में हम आपकों बताएंगे कि आखिर भारत के वो कौन-कौनसे Financial institutes या कहें कि EMI Companies है जो कम से कम Down payment और ₹0 Processing fee में Two Wheeler घर ले जाने की आजादी Offer करती हैं, Well इन सबसे किफायती कम्पनियों की List निचे दी गई है साथ ही उन Loan offers से जुड़ी आम जानकारी भी दी गई हैं।

(1) Bank of India (BOI) :- भारत का ये एक बेहद ही विश्वनीय और माना हुआ Bank आज के वक्त में Specially Two Wheeler Loans पर एक से एक अच्छे और ग्राहकों की जेबों का ख्याल रखने वाले Tariffs offer करता है, जिसमें की In genral Interest rate यानी ब्याज दर 7.85% (Per annum) और साथ ही बतौर Processing fee न्यूनतम ₹500 से लेकर अधिकतम ₹10,000 तक भरनी पड़ सकती हैं, लिहाजा ये आपकी गाड़ी व श्रेणी पर भी निर्भर करता हैं।

(2) Syndicate bank (SB) :- Two Wheller loans के लिए Syndicate bank का ब्याज दर 9.65% और साथ ही Processing fee के रूप में कमसम ₹125 वसूले जाते है।

(3) Punjab national bank (PNB) :- Bike loan के हवालें से PNB Loans & EMI services 9.08% के ब्याज दर और या तो लिए हुए Loan के 0.5% के बराबर राशि या Flat ₹1000 Pay करने का विकल्प दिया जाता है Processing fee के रूप में।

(4) Corporation bank (CB) :- इस मामलें में  Corporation bank की ब्याज दर थोड़ी ज्यादा हैं, वे इस तरह के Loans पर 10.25% का ब्याज दर व Loan amount का 0.5% बतौर Processing fee charge करते है।

(5) State bank of India (SBI) :- देश के सबसे पुराने व प्रसिद्ध Bank SBI में भी Two wheeler loans की व्यव्यस्था उपलब्ध है मगर Surprisingly यहां EMIs पर लगने वाले Intrest का rate – 16.45% के साथ बेहद ही ज्यादा है, साथ ही वह Processing fee के तौर पर भी League से हटकर Sbi का Discretion, Bank relations के आधार पर तय।

यह भी पढ़ें? Demat account kya hai

Bajaj Finserv से Bike किश्त पर कैसे लें?

Well आपने वो बहुत से Banks तो जान लिए जो आपको कम से कम Interest rate व न्यूनतम Processing fee पर Bike loans मोहिया कराते है मगर आपमें से जो भी ग्राहक अपनी Loan के लिए इन Banks के साथ ना जाकर बल्कि  Bajaj Finserv जो कि एक मशहूर-तरिन EMI Service company है उससे Loan चाहते है और आपके पास पहले से ही Bajaj Finserv Emi card मौजूद है तो आप इस Process को फॉलो कर भी किश्तों पर Bike ले सकते है, तो आइए अब इसपर विस्तार से चर्चा करते है।

दरअसल आपकों Loan apply करने की ये प्रक्रिया Bajaj Auto finance के Online portal पर आकर पुरी करनी होगी, इसके लिए सबसे पहले आपको Bajaj Auto finance का ये Section अपने Mobile Device पर Open करना होगा जिसके बाद आपको उस Portal में “Apply for loan” अंक में जाकर अपनी Details डालनी शुरू करनी है, जहां आपसे Step-by-step सभी Basic details

जैसे –
Full name,
Last name,
E-mail id, 
ये सब अपको सही-सही इनके respective columns पर Fill करनी होगी,

जिसके बाद Primarily आपको इस बात का ध्यान रखना है कि Web page interface के Top पर Show हो रहा 2 or 3 Wheeler का ऑप्शन 2-Wheeler पर ही Set हो, खैर जब आप इसे भरके आगे बढ़ेंगे तो आपको Automobile से जुड़ी कुछ और Detials जैसे – Bike company ; Bike model और Dealers को Select करना होगा, जिसके बाद अपको Captcha fill कर आगे Proceed कर देना है और फिर आपको आपके Mobile number पर आएं OTP को डालना होगा जिसके बाद Loan की ये Process आगे redirect हो जाएगी और आपसे आपके Pan card से जुड़ी Details मांगी जाएंगी, आपको बता दें कि Pan card की इन Detials को आपके Credit score को जांचने के लिए मांगा गया है, बैरहाल जब यहां से भी Next step पर बढ़ेंगे तो वो कुछ 5 मिनटों का वक्त लगा और इसी दौरान आपके Cibil score की जांच होगी आगे फिर अगर आप अपने Credit score के हिसाब से Eligible रहते है.

तो Simply आपके loan को Approval दे दिया जाएगा और Bajaj finserv की ओर से आपको एक Agent call करेगा जो आपसे और कुछ Details लेकर व Dealer से सम्पर्क कर आपकी किश्त को पूरा करवा देगा, Otherwise अगर आपका Cibil score उस हिसाब से दुरुस्त ना हुआ तो आपको Soory का Pop-up नजर आ जाएगा।

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि किस्तों पर बाईक कैसे ले (kisto par bike kaise le) उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा ऐसे ही और आर्टिकल्स के लिए बने रहिए हमारी वेबसाइट के साथ। और साथ ही हमारे फेसबुक पेज को भी जरूर फॉलो करें।