इंडिया की सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाली 10 फ़िल्में

5259

हम आपको बताएंगे इंडिया की सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाली 10 फ़िल्में कोन सी है | जिनका स्थान कमाई के मामले में इंडिया में टॉप 10 में आता है | इन फिल्मों का हम आपको इंडिया का टोटल रिवेन्यू तथा वर्ल्ड वाइड रिवेन्यू दोनों ही बताने वाले हैं.

अनुक्रम

सबसे ज्यादा कमाने वाली 10 फिल्मों की सूची

1. दंगल (2016) कमाई 2,000 करोड़-

यह भारत में सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाली 10 फिल्मों में से नंबर एक पर आती है | दंगल जिस मूवी को 2016 में फिल्माया गया था | वॉल्ट डिज्नी पिक्चर्स, आमिर खान प्रोडक्शन और यूटीवी मोशन पिक्चर्स, इन सभी ने इस मूवी को बनाने में 70 करोड़ रुपए खर्च किए गए थे. इस फिल्म ने इंडिया से 538.03 करोड़ रुपए का रेवेन्यू जनरेट किया. उसके बाद सबसे ज्यादा कमाई करने वाली इस मूवी ने चाइनीस मार्केट में 1,344-1,437 करोड़ रुपए का रेवेन्यू जनरेट किया और ओवरसीज मार्केट में इस मूवी ने 2016 से लेकर 2018 तक 229 करोड़ रुपए का रेवेन्यू जनरेट किया. जिससे इस मूवी का टोटल रिवेन्यू 2,000 करोड़ से ज्यादा हो जाता है.

दंगल मूवी शॉर्ट स्टोरी

इस मूवी की स्टोरी महावीर फोगाट की पुत्रियों पर है. जो समाज और परिस्थितियों के कारण कुश्ती को उसे छोड़ना पड़ता है. हालांकि जब वह अपनी बेटियों की छमता देखता है. तो उन्हें पहलवान बनाकर देश के लिए स्वर्ण पदक लाने के लिए प्रशिक्षित करता है. जिन पुत्रियों का नाम गीता फोगाट, बबीता फोगाट था. जो कि देश के लिए स्वर्ण पदक लेकर आयी.

डायरेक्टेड – नितेश तिवारी                          लेखक- नितेश तिवारी, पियूष गुप्ता, निखिल मेहरा, श्रेयस देन.

एडिटर- बल्लू सलूजा                                   अवार्ड- सर्वश्रेष्ठ फिल्म 2017, सर्वश्रेष्ठ एक्टर आमिर खान, फिल्म फेयर

रिलीज डेट- 21 दिसंबर 2016 (यूनाइटेड स्टेट),  23 दिसंबर 2016 (इंडिया)

2. बाहुबली- 2 (2017)  1,810 करोड़

बाहुबली- 2 इंडिया की सबसे ज्यादा कमाने वाली 10 फिल्मों में से एक है | इस फिल्म को 2017 में फिल्माया गया था. इस मूवी में सबसे फेमस करैक्टर बाहुबली को प्रभास ने निभाया था. इस फिल्म का प्रोडक्शन आर्का मीडिया वर्क्स ने किया था व इस फिल्म का बजट 250 करोड़ रुपए था.और इस फिल्म का हिंदी डब धर्मा प्रोडक्शन ने बनाया था. इस फिल्म को तेलुगू और तमिल भाषा में शूट किया गया था. इस मूवी की अगर हम वर्ल्ड वाइड रेवेन्यू की बात करें तो वह 1,810 करोड़ रुपए है. जो इस मूवी का टोटल रिवेन्यू है 2017 से लेकर 2018 तक. इस मूवी ने इंडिया से ही 1,429 करोड़ रुपए कमाए थे.

बाहुबली शॉर्ट स्टोरी

यह बाहुबली का सेकंड पार्ट है. जिसमें महेंद्र बाहुबली को जब पता चलता है. कि उसके पिता की हत्या का षड्यंत्र भल्लालदेव ने रचा था. तो वह उसे हराने और अपनी बंदी मां को छुड़ाने के लिए एक सेना खड़ी करता है. जिससे कि वह अपनी बंदी मां को छुड़ा सके और अपने बाप की हत्या का बदला ले सकें.

डायरेक्टर- एस.एस राजामौली                     लेखक- के.वी बिजेंद्र प्रसाद

एडिटर- कोठागिरी वेंकटेश्वर राव                  अवार्ड- सर्वश्रेष्ठ फिल्म तेलुगू 2018, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक तेलुगू 2018,

म्यूजिक- एम.एम कीरावनी                        रिलीज डेट- 28 अप्रैल 2017 

Also Read- विवेकानंद से जुड़े रोचक तथ्य

3. पी.के (2014) 832 करोड़

इस फिल्म के निर्माता राजकुमार हिरानी थे व फिल्म को हिंदी भाषा में शूट किया गया था. इस फिल्म के लीड रोल में आमिर खान थे. जो कि एक दूसरे ग्रह से आते हैं. इस फिल्म को प्रोड्यूस किया था विधु विनोद चोपड़ा ने, इस फिल्म में अनुष्का शर्मा, सुशांत सिंह राजपूत, बोमन ईरानी, सौरव शुक्ला, संजय दत्त, जैसे कलाकारों ने अपनी भागीदारी निभाई थी. इस फिल्म को बनाने में ₹85 करोड़ रुपए की लागत आई थी. व इस मूवी का टोटल कलेक्शन 832 करोड़ रुपए था. इस मूवी ने इंडिया से 175 करोड रुपए कमाए थे. इस मूवी को राजकुमार हिरानी और अभिजीत जोशी दोनों ने मिलकर लिखा था.

पी.के शॉर्ट मूवी स्टोरी

इस मूवी में पृथ्वी पर आया एक एलियन जिसका किरदार आमिर खान ने निभाया था. जो कि अंतरिक्ष यान के साथ संवाद करने वाला यंत्र को खो देता है. वह एक रिपोर्टर जग्गू के साथ मिलकर अपने डिवाइस को खोजने की कोशिश करता है. व अंत में एलियन को अपना यंत्र मिल जाता है. जिसे लेकर वह फिर से पृथ्वी से अन्य ग्रह पर चला जाता है जहां पर वह रहता था.

डायरेक्टर- राजकुमार हीरानी                           लेखक- राजकुमार हीरानी, अभिजीत जोशी

एडिटर- राजकुमार हिरानी                              अवार्ड-  सर्वश्रेष्ठ संवाद, सर्वश्रेष्ठ पटकथा, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक (2015)

म्यूजिक- शांतनु मोइत्रा, अंकित तिवारी, अजय अतुल 

रिलीज डेट- 29 दिसंबर 2014

4. बजरंगी भाईजान (2015)  626 करोड़

इस फिल्म के लीड रोल में सलमान खान है. इस फिल्म के निर्माता सलमान खान और कबीर खान फिल्म्स है. जिन्होंने इस फिल्म को मिलकर बनाया है. यह फिल्म हिंदी भाषा में रिकॉर्ड की गई है. इस फिल्म को बनाने में ₹90 करोड़ रुपए लगे थे. इस फिल्म ने इंडिया से 444 करोड़ रुपए कमाए हैं. इस फिल्म का वर्ल्ड वाइड कलेक्शन 626 करोड रुपए है.

शॉर्ट स्टोरी बजरंगी भाईजान

इस फिल्म में सलमान खान जो कि लीड रोल प्ले कर रहे हैं. बजरंगी भाईजान का. वह एक भगवान हनुमान के भक्त हैं. जिनका नाम पवन है. जो कि हरियाणा में एक खोई हुई मुख बधिर बच्ची मिलती है. जो कि बोल नहीं सकती उसे पता चलता है. कि वह पाकिस्तान की है. जिसके बाद वह कई मुसीबतों का सामना करके उसे उसके परिवार तक पहुंचाते हैं.

डायरेक्टर- सलमान खान, रॉकलिन वेंकटेश          कलाकार- सलमान खान, करीना कपूर खान, नवाजुद्दीन सिद्दीकी

म्यूजिक- प्रीतम चक्रवर्ती, जूलियस पैकियम, पार्श्व गायन  अवार्ड-  ज़ी सिने पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ फिल्म 2016

रिलीज डेट- 17 जुलाई 2015 

5. सुल्तान (2016) 589 करोड़

इस फिल्म के प्रमुख एक्टर सलमान खान है. इस फिल्म के निर्माता है यशराज फिल्म्स है. इस फिल्म को हिंदी में रिकॉर्ड किया गया है. इस फिल्म को बनाने में ₹70 करोड़ रुपए की लागत आई थी. इस फिल्म ने इंडिया से 168 करोड़ रुपए की कमाई की और अगर इसकी वर्ल्ड वाइड टोटल रिवेन्यू की बात करें तो वह है 589 करोड़ रुपए है. इस फिल्म के निर्देशक अली अब्बा, स जाफर है. अनुष्का शर्मा, रणदीप हुड्डा,और सलमान खान इस फिल्म के प्रमुख एक्टर है.

शॉर्ट स्टोरी सुल्तान

मध्यम आयु का रेसलर सुल्तान अली खान, जिसका रोल प्ले किया है. सलमान खान ने वह अपने बेटे की मौत के बाद रेसलिंग छोड़ देता है. कई वर्षों बाद वह अपने करियर को पुनर्जीवित करने और अपना खोया हुआ सम्मान वापस पाने के लिए दोबारा से अपने आपको तैयार करता है. रेसलिंग के लिए और दोबारा से अपना मुकाम हासिल कर लेता है.

डायरेक्टर- अली अब्बास जफर                      निर्माता- आदित्य चोपड़ा (यशराज फिल्म्स)

म्यूजिक- विशाल शेखर                                 रिलीज डेट-  6 जुलाई 2016

अवार्ड  – ज़ी सिने पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री अनुष्का शर्मा, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता सलमान खान (2017)

 6. धूम 3 (2013)  556 करोड़

इस फिल्म के लीड रोल में आमिर खान, अभिषेक बच्चन, कैटरीना कैफ, उदय चोपड़ा, ने अपना किरदार निभाया है. इस फिल्म के निर्माता यश राज फिल्म्स है. इस फिल्म को हिंदी में शूट किया गया है. इस फिल्म की अगर हम लागत की बात करें तो वह है 150 करोड़ रुपए है. इस फिल्म ने भारत से ही 198 करोड रुपए का व्यापार किया है. और अगर वर्ल्ड वाइड लेवल की बात करें तो इसने 2013 से 2018 तक 556 करोड़ रुपए का व्यापार किया है.

धूम-3 शॉर्ट स्टोरी

यह फिल्म धूम मूवी का तीसरा पार्ट है. इस मूवी के 2 पार्ट पहले ही बनाए जा चुके हैं. इस मूवी में आमिर खान एक सर्कस मनोरंजक साहिर को जादू और कलाबाजी में प्रशिक्षित किया जाता है. वह शिकागो की एक भ्रष्ट बैंक से अपने पिता की मृत्यु का बदला लेने के लिए चोर बनता है. व बैंक में चोरी करता है.

निर्देशक- विजय कृष्ण आचार्य                            संगीतकार-  प्रीतम, जूलियस पैकियाम

लेखक- विजय कृष्णा आचार्य, प्रकाश भारद्वाज, आदित्य चोपड़ा 

रिलीज डेट-  20 दिसंबर 2013

7. प्रेम रतन धन पायो (2015)  432 करोड़

इस फिल्म के लीड रोल में आपको सलमान खान व हीरोइन के लीड रोल में आपको सोनम कपूर देखने को मिलेंगी. इस फिल्म को बनाने में 180 करोड रुपए की लागत आई थी. जिसकी बदौलत इस फिल्म ने इंडिया से ही 210 करोड रुपए की कमाई की थी और वर्ल्ड वाइड लेवल की बात करें. तो इस फिल्म ने 432 करोड रुपए कमाए थे. इस फिल्म को लिखा था सूरज बड़जात्या ने . वह ही इस फिल्म के निर्माता है.

 प्रेम रतन धन पायो शॉर्ट मूवी स्टोरी

इस मूवी की स्टोरी की शुरुआत होती है. राजकुमार युवराज विजय सिंह से जिनके स्थान पर राजा बनने के कुछ दिन पहले उसके हमशक्ल प्रेम को उनकी जगह दे दी जाती है. हालांकि विजय की सगाई राजकुमारी मैथिली से हो चुकी होती है. लेकिन राजकुमारी को हमशकल प्रेम से प्यार हो जाता है. जिसका किरदार सलमान खान ने निभाया है.

निर्देशक- सूरज बडजात्या                      सिंगर-  हिमेश रेशमिया

कलाकार- सलमान खान, सोनम कपूर, नील नितिन मुकेश, अनुपम खेर

रिलीज डेट- 12 नवंबर 2015

8. चेन्नई एक्सप्रेस (2013)  423 करोड़

वैसे तो आप सभी ने यह सारी मूवीस देखी होंगी लेकिन यह एक ऐसी मूवी है. जो मुझे काफी अच्छी लगी थी. इस फिल्म में अभिनय किया है शाहरुख खान ने व हीरोइन का रोल प्ले किया है दीपिका पादुकोण ने.  इस मूवी को बनाने में 115 करोड़ रुपए की लागत आई थी. जिसकी वजह से इस मूवी ने वर्ल्ड वाइड 423 करोड रुपए कमाए. इस मूवी को निर्देशक थे रोहित शेट्टी जिन्हें आप बखूबी जानते होंगे उनकी एक्शन मूवी की वजह से.

चेन्नई एक्सप्रेस शॉर्ट मूवी स्टोरी

इस फिल्म में राहुल, रामेश्वरम में अपने मृत दादा जी की अस्थियां विसर्जित करने निकलता है. हालांकि ट्रेन में बैठने के बाद एक भगोड़ी दुल्हन मीना की मदद करने पर उसे मीना के परिवार के क्रोध का सामना करना पड़ता है. और सारी फिल्म यह इसी के ही इर्द-गिर्द घूमती रहती है. राहुल का किरदार इस मूवी में शाहरुख खान ने निभाया है. व भगोड़ी दुल्हन का किरदार दीपिका पादुकोण ने निभाया है.

 निर्माता- गैरी खान, रोनी स्क्रूवाला, सिद्धार्थ राय कपूर,         संगीतकार-  विशाल शेखर

 स्टूडियो-  रेड चिली एंटरटेनमेंट                                  पटकथा –  युनूस साजवाल

रिलीज डेट- 8 अगस्त 2013, वर्ल्ड वाइड, 9 अगस्त 2013

Also Read : जानिए रावण के पास 10 सिर क्यों थे?

9. 3 इडियट (2009)  395 करोड़

अगर आपको जिंदगी में सफल होना है. तो यह मूवी आपके लिए एक वरदान साबित हो सकती है. जो कि आपको आपके फ्यूचर के बारे में बहुत कुछ बताएगी. वैसे इस मूवी का निर्माण विनोद चोपड़ा फिल्म्स ने किया है. व इस फिल्म को हिंदी भाषा में फिल्माया गया है. इस फिल्म के निर्देशक राजकुमार हिरानी व निर्माता है विधु विनोद चोपड़ा. इस मूवी को बनाने में ₹35 करोड़ रुपए की लागत आई थी. जिसकी बदौलत इस मूवी ने 395 करोड रुपए कमा कर दिए. इस मूवी के लीड रोल में आपको आमिर खान देखने को मिलेंगे.

शॉर्ट स्टोरी 3 ईडियट मूवी

इस मूवी की शुरुआत होती है. फरहान राजू और रैंचो से जो कि तीनों दोस्त होते हैं और कॉलेज में मिलते हैं. रैंचो बहुत कम पढ़ने के बाद भी क्लास में टॉप करता है और फरहान और राजू दोनों को अच्छी नौकरी मिल जाती है. जबकि कॉलेज के प्रिंसिपल यह शर्त लगाते हैं. कि इन दोनों को नौकरी नहीं मिलेगी. फिर रेंचो पढ़ाई पूरी होने के बाद चला जाता है. जिसको ढूंढते ढूंढते रेंचो के दोस्त उसके पास तक पहुंच जाते हैं और रैंचो और करीना कपूर की शादी करवा देते हैं. जो कि अपने मंडप को छोड़कर आती है.

लेखक- राजकुमार हिरानी, अभिजात जोशी, विधु विनोद चोपड़ा,       संगीतकार- शांतनु मोइत्रा

संपादक- रणजीत बहादुर                                रिलीज डेट-  25 दिसंबर 2009

10. दिलवाले (2015)  394 करोड़

इस फिल्म को रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के द्वारा हिंदी भाषा में बनाया गया है. इस फिल्म के लीड रोल में आपको शाहरुख खान, वरुण धवन, काजोल व कृति शेनॉन देखने को मिल जाएंगे. इस फिल्म को बनाने में आई लागत 100 करोड़ रुपए थी जिसकी बदौलत इस मूवी ने 394 करोड रुपए की कमाई की. इस फिल्म के निर्देशक हैं रोहित शेट्टी.

दिलवाले शार्ट मूवी स्टोरी

इस फिल्म में राज मीरा से प्यार करता है. लेकिन उन्हें अपने परिवार की दुश्मनी के कारण अलग होना पड़ता है. 15 साल बाद किस्मत उन्हें फिर एक दूसरे से मिलाती है. जो उनके भाई बहन को एक दूसरे से प्यार हो जाता है. इस मूवी में शाहरुख खान का भाई वरुण धवन होता है काजोल की बहन कृति सनोन होती है.

 लेखक- साजिद फरहान, यूनुस साजबाल, रोबिन भट्ट,              निर्माता- गौरी खान, रोहित शेट्टी

 कहानी- के सुभाष                                                    रिलीज डेट- 18 दिसंबर 2015

तो दोस्तों आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? अगर आप अपनी ज्ञान की सीमा को और बढ़ाना चाहते हैं, तो आप हमारे फेसबुक पेज पर विजिट कर सकते हैं।