Hashtag का मतलब हिंदी में। What is hashtag meaning in hindi

1232

Hashtag meaning in hindi: Social Media पर किसी प्रकार की Post को Share करने का मुख्य उद्देश्य यही होता कि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच पहुँच सके. पर इसके लिए हमे hashtag पर मुख्य ध्यान देना पड़ता है।

hashtag का उपयोग हम ज्यादा से ज्यादा लोगो के बीच पहुँचने के लिए कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि What is hashtag meaning in hindi और साथ ही हम जानेंगे कि Hashtag का आविष्कार किसने किया और Hashtag का उपयोग कैसे करें।

अनुक्रम

hashtag क्या होता हैं? What is hashtag meaning in hindi

hashtag meaning in hindi
Hashtag meaning in hindi

आप सबने ‘#’ ये Sign तो देखा ही होगा यह आपने अपने Mobile के Keypad ओर Computer के Keyboard पर भी देख सकते हैं। जिनको इसके बारे मे पता नहीं  उनके लिए तो यह Mobile मे Balance चेक करने के अलावा किसी काम का नहीं। ओर जो लोग Social Media Platforms पर Active रहते है, वे इनके बारे मे थोड़ा बहुत जानते होंगे।

Tags Html मे उपयोग होती हैं जोकि Web sites मनाने के काम आती हैं। ‘#’ hashtag भी कुछ ऐसा ही कार्य करता हैं। जोकि हमारे द्वारा लिखे गये शब्दों को या दिये गये शब्दों को Link में परिवर्तन करने का कार्य करता हैं  ओर हैशटैग का सारा खेल यही से शुरू होता हैं।

उदाहरण के तौर पर  अगर हम #Nature लिखते हैं तो तब यह अपने-आप एक Link में परिवर्तित हो जाएगा तथा इसपर क्लिक करके वह सभी Message पढ़े जा सकते हैं जहाँ-जहाँ #Nature प्रयोग हुआ हो‌ हैशटैग किसी जगह वस्तु या व्यक्ति को Post में Tag करने का कार्य करता हैं।

उम्मीद है अब आप समझ गए होंगे कि What is hashtag meaning in hindi

hashtag का आविष्कार – who invented hashtag?

hashtag का आविष्कार सन्  2007 मे Christopher Reaves Messin के द्वारा हुई थी। जिन्होंने 27 की उम्र मे hashtag का आविष्कार किया था जोकि America के रहने वाले हैं।

हैशटैग का पहला इस्तेमाल किसने किया? Who first used hashtag?

विश्व का सबसे पहला hashtag Christopher Reaves Messin के द्वारा उपयोग किया गया जोकि #barcamp था।

अब तक हमने जाना कि Hashtag meaning in hindi , who invented Hashtag और Who first used hashtag? आईए अब Hashtag के बारे में और जानकारी प्राप्त करते हैं।

Read Also: FAQ क्या होता है?

hashtag का वर्तमान उपयोग।

वर्तमान के समय मे हम Twitter या कोई भी Social Media Platform को जब भी खोल कर देखेंगे तब वहा कोई न कोई हैशटैग Trend कर ही रहा होगा जोकि लोगो के द्वारा एक ही विषय पर लिख गया Message होता हैं जिससे की वह ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच पहुँच सकें।

वर्तमान मे छोटे से बड़े सब हैशटैग का उपयोग करते हैं। हैशटैग का उपयोग बड़ी बड़ी Companies के द्वारा भी किया जाता हैं जिससे की वे लोगो को वर्तमान मे Companies में चल रहे Offers की जानकारी दे सके ओर ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच पहुँच सके जैसे की आपने #Bigbilliondays तो कहीं न कहीं देखा ही होगा अगर नहीं तो मैं आपको बताता हु की यह हैशटैग, Flipkart के द्वारा त्योहारो के दिनों और Offers के दिनों में Flipkart के द्वारा उपयोग किया जाता हैं जिससे की वे लोगो तक ये News पहुँचा सके ओर लोग इसका फ़ायदा ले सके।

इसका अख़बार, टेलीविज़न स्क्रीन, होर्डिंग इत्यादि पर कहीं भी इसे दिखा कर लोगों को अपनी ओर आकृष्ट कर सकते हैं तथा आगे की जानकारी दे सकते हैं। 

hashtag meaning in hindi समझने के बाद आईए अब हम जाने कि हैशटैग का इस्तेमाल कैसे करते हैं।

Read also: Betway app से पैसे कैसे कमाएं

हैशटैग का इस्तेमाल कैसे करते हैं? How to use hashtag

बहुत से लोगो को यह सही नहीं पता रहता की हैशटैग का उपयोग कैसे किया जाता हैं। लोग बहुत ही आसान सी गलतिया करते हैं। उनको यह पता नहीं रहता की हैशटैग कैसे काम करता हैं और इसका इस्तेमाल कब करना चाहिए। लोग दुसरो की post को देखकर अपनी post में भी हैशटैग का इस्तेमाल कर देते हैं।

लोग हर शब्द के आगे हैशटैग लगा देते हैं जोकि गलत हैं। हमको हैशटैग एक दो जगह पर ही इस्तेमाल करना चाहिए जिससे की Post अच्छी लगेगी और हमे हैशटैग ऐसे ही इस्तेमाल करने चाहिए जोकि Important हो और Social Media पे Trending Word हो आजकल जिसपर चर्चा हो रही हो या फिर कोई मुद्दा Popular हो तभी उससे आपको फायदा मिलेगा।

अब तक आप यह तो समझ चुके होंगे कि what is hashtag meaning in hindi आईए अब हैशटैग का उपयोग करते वक्त के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स जान लेते हैं।

hashtag का उपयोग करते वक्त के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

  • आप हैशटैग वाले शब्द को वाक्य के पूर्व तथा अंत में लगा सकते हैं। जैसे-:

आप इसको पूर्व मे लगा सकते हैं – #savewater पानी बचाओ, जल ही जीवन हैं। या आप इसे आप अंत में लगा सकते हैं – पानी बचाओ, जल ही जीवन हैं। #savewater

  • आप अपना खुदका हैशटैग बना सकते हैं या चुन सकते हैं। 

अपना हैशटैग चुनने या बनाने से वह हैशटैग ब्रांडिंग का कार्य करता हैं। आप उस हैशटैग को अपनी सभी Post पर डाल सकते हैं जिससे की यदि कोई भी उस हैशटैग पर Click करता हैं तो उसे वह सभी Post दिखाई देंगी जिन पर वह हैशटैग उपयोग किया गया होगा और वह उस हैशटैग के द्वारा आपकी सभी Post तक पहुँच पायेगा और इस प्रक्रिया से वह हैशटैग ब्रांडिंग करने का कार्य करता हैं। जैसे-: #briefingpedia

  • अगर आप ज्यादा से ज्यादा लोगो से जुड़ना चाहते हैं तो ‘Trend’  मे चल रहे हैशटैग पर सदा नजर रखे। 

जैसे सुबह की सुबह Twitter पर #Daymotivation का भरपूर उपयोग होता हैं। आप इससे जुड़ी अपने मन की बात को Post कर इस हैशटैग का उपयोग कर ज्यादा से ज्यादा लोगो के बीच अपनी मन की बात को पहुँचा सकते हैं। 

  • Social media platform का जरूर ध्यान रखे

अगर आप हैशटैग के द्वारा ज्यादा से ज्यादा लोगो के बीच पहुँचना चाहते हैं तो आप Twitter का उपयोग करे क्योकि Twitter पर लोग हैशटैग को लेकर ज्यादा सजग रहते हैं अगर Facebook से Compare करा जाये तो और तो और Twitter पर शब्द सीमा पहले से तय होती हैं। जैसे Twitter ka उपयोग ज्यादा हैशटैग के लिए होता हैं वैसे ही चित्रों के लिए Instagram और  Pinterest जैसे Platform का उपयोग होता हैं। 

  • एक बार मे 2-3 से ज्यादा हैशटैग का उपयोग न ही करे। 

जब कभी भी या कही भी 2-3 से ज्यादा हैशटैग का उपयोग करा जाता हैं वह Post  ज्यादा लोगो को आकर्षित नही कर पाता ओर Post देखने में भद्दा सा नजर आने लग जाता हैं इतने सारे हैशटैग से भरने पर। 

  • यह आवश्यक नहीं कि अपने सभी Posts के साथ हैशटैग का उपयोग करें ही करें। 

तो दोस्तों इस आर्टिकल में हमने जाना कि हैशटैग का मतलब ( hashtag meaning in hindi ) क्या है। उम्मीद है आप Hashtag meaning in hindi समझ गए होंगे।

इस पोस्ट से जुड़े किसी भी प्रश्न के लिए अपनी टिप्पणी दर्ज करें । ऐसे ही और आर्टिकल्स के लिए बने रहिए हमारी वेबसाइट के साथ और साथ ही हमारे फेसबुक पेज को भी जरूर फॉलो करें।