SPACE-X से जुड़े रोचक तथ्य, 20 Amazing facts about Space-X.

2820

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको अमेरिका की स्पेसएक्स जिसके CEO एलोन मस्क है, अंतरिक्ष एजेंसी के बारे में बात करने वाले हैं, और आपको बताने वाले हैं स्पेस एक्स से जुड़े कुछ रोचक तथ्य जिन्हें पढ़ने के बाद आपको काफी ज्यादा मजा आने वाला है, और आप अपने ज्ञान के भंडार को और भी अधिक भर सकते हो।

SPACE-X से जुड़े रोचक तथ्य

  1. Space-X की स्थापना 2002 में एक स्प्रेडशीट और एक सपने के साथ की गई थी, जो देखा था एलोन मस्क ने मानव को अन्य ग्रहों पर ट्रैवल कराने के लिए। और मानव प्रजाति को अन्य ग्रहों जीवन शुरू करने के लिए।
  2. Space-X एक पहली प्राइवेट कंपनी है, जिसने पेलोड को अंतरिक्ष की कक्षा में लांच कर पृथ्वी तक लाने में सफलता हासिल की है, और ऐसा केवल नासा और रूस की रोश कॉसमॉस जैसी सरकारी संस्थाएं ही कर पाई है, और आपको यह जानकर हैरानी होगी कि स्पेसएक्स के तीन अंतरिक्ष यान असफल रहे थे।
  3. एलोन मस्क की Space-X कंपनी के स्पेस रॉकेट में प्रयोग होने वाले 80% पार्ट्स कंपनी अपनी खुद की फैक्ट्री में बनाती है, जिससे आउटपुट का खर्चा बचता है, और इसके पेलोड की प्रति पाउंड लागत कम रहती है, और इन सभी प्रोडक्ट पर कंपनी को विश्वास होता है, क्योंकि वह कंपनी के स्वयं के बनाए हुए होते हैं।
  4. अगर दोस्तों आपके मन में भी विचार है, कि आप मंगल पर जाकर घर बनाए तो यह सपना भी आपका 2025 तक पूरा हो जाएगा, क्योंकि स्पेसएक्स कंपनी अब व्यक्ति को मंगल पर ले जाने की तैयारी में जुटी है, और एक व्यक्ति का मंगल पर जाने का खर्चा $500,000 होने वाला है।
  5.  स्पेसएक्स के पहले रॉकेट का नाम फॉल्कॉन 01 था, जो कि 3 बार असफल रहा था, जब इसे पहली बार लांच किया गया था तब इसके इंजन में एक छोटी की सी गलती की वजह से आग लग गई थी।
  6. दोस्तों आपका जानकर हैरानी होगी कि जो 2025 तक मंगल के लिए रॉकेट लॉन्च होगा, उसके लिए 70 फ्लाइट टिकट बुक हो गई है, और दोस्तों एलॉन मुस्क इसे और भी ज्यादा पावरफुल बनाने के लिए, इस मिशन पर 62M डॉलर खर्च कर रहे हैं, और इससे ज्यादा भी खर्च कर सकते हैं, बस केवल उस यान को वह हर स्थिति में लड़ने लायक बना रहे हैं, जिससे का हर स्थिति में व्यक्तियों को सुरक्षित रख सके।
  7. दोस्तों इलोन मस्क का कहना है, कि दूसरे ग्रहों पर भी जीवन है, और वहां पर भी बुद्धिमान लोग हैं, और बुद्धिमानी से सोचते हैं, और  एलोन मस्क कहते हैं, कि ब्रह्मांड में जीवन और भी ज्यादा तरल हो सकता है, और एलोन मस्क पक्का दावे से कहते हैं, कि इस Space-X की मदद से एलॉन मुस्क उन्हें खोज निकालेंगे चाहे भले ही कितना ही समय क्यों ना लगे।
  8. एलोन मस्क ने आयरन मैन टू में एक कैमियो के साथ अपने अभिनय की मांसपेशियों को फ्लैश किया था, ना कि स्पेसएक्स फैक्ट्री के अंदर, फिल्म की शूटिंग का हिस्सा था बल्कि एलोन मस्क वास्तविक जीवन  के आयरन मैन भी कहे जाते हैं।
  9. एलोन मस्क पहले तो यह चाहते हैं, कि लोग मंगल की सतह पर Space-X के सहारे उतरे और उसके बाद एलोन मस्क “ड्रैगन कैप्सूल कार्गो” का परिवहन कर रहे हैं, कहने का मतलब यह है, कि हर व्यक्ति के पास जैसे मोटरसाइकिल, कार, होती है वैसे ही हर व्यक्ति के पास अपना एक रॉकेट होना चाहिए, जिससे वह मंगल पर किसी भी समय जा सकता है।
  10. स्पेसएक्स अधिक किफायती रॉकेट बनाने का दावा करता है, और वह इसे दुनिया के लिए साबित भी कर रहा है, जो कि दोस्तों ‘फाल्कन- 09’ करना, उनकी पहली उड़ान, के ठीक पहले डिजाइन के पहले चरणों के बीच लगभग 440 मिलियन डॉलर की लागत आई थी, और दोस्तों इसमें 80% मटेरियल खुद का प्रयोग किया गया था।
  11.  एलोन मस्क ने रॉकेट्री में कोई अधिकारिक प्रशिक्षण प्राप्त नहीं किया है, वह केवल घर पर ही किताबों से सीखे हैं, लेकिन वह कई बार उद्यमी रह चुके हैं, और उस पर सफल भी हुए हैं टेस्ला, PAYPAL, और Space-X जैसी कंपनियों के CEO भी है।
  12. एलोन मस्क के ‘फाल्कन 9’ रॉकेट ने इतिहास रच दिया, जब उसने कक्षा में उड़ान भरी और सीधा ऊपर आया, और पूरी तरह से ठीक हो गया, और दोस्तों आपकी जानकारी के लिए हम बता दें, कि अमेजॉन के संस्थापक ‘जेफ बेजोस’ ने भी 2015 में एक रॉकेट  उड़ाया था, जिसका नाम ‘ब्लू ओरिजिन’ था, जो सीधा उत्तरा लेकिन यह केवल अंतरिक्ष के किनारों पर गया और एक डेमो फ्लाइट में वापस चला आया, अब देखते हैं आगे क्या करते हैं जैफ बेजॉस।
  13. दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि बहुत ही जल्द ‘बिना ड्राइवर‘ वाली कार भी एलोन मस्क लाने वाले हैं, और उन्होंने इस बारे में ‘नरेंद्र मोदी’ जो कि भारत के प्रधानमंत्री हैं उनसे भी बात कर ली है।
  14. दोस्तों Space-X के ‘क्रू ड्रैगन’ अंतरिक्ष यान को एक सुखद सवारी के लिए बनाया जा रहा है, इसकी सीटें उच्च श्रेणी के कार्बन फाइबर और अल्कानतारा कपड़े से निर्मित है, और इसकी खिड़की पर आप अन्य ग्रहों की तस्वीरें भी देख सकते हो।
  15. दोस्तों 2015 में फाल्कन ने एक ऐसी छोटी सी गलती की वजह से फट गया था, वह गलती यह थी कि ‘हीलियम टैंक’ बोतल के ढक्कन ढीला रह गया था, और बूस्टर के ऊपरी तरल ऑक्सीजन टैंक में उड़ने के साथ रॉकेट दबाव से अधिक हो गया था और फट गया था।
  16. आपको जानकर हैरानी होगी कि एलोन मस्क पूरी दुनिया के 40 अरबपतियों की लिस्ट में आते हैं।
  17. दोस्तों क्या आपको पता है कि ‘फॉल्कन’ रॉकेट का नाम “सोलो के अंतरिक्ष यान स्टार वॉर्स मिलेनियम फाल्कन” के नाम पर रखा गया था, इसके अलावा उनके ‘ड्रैगन’ रॉकेट का नाम “पफ द मैजिक ड्रैगन” के नाम पर रखा गया था। दोस्तों जब  एलोन मस्क अंतरिक्ष में यान भेजने की कोशिश कर रहे थे। तब सबको यह असंभव लगता था लेकिन उन्हें खुद पर विश्वास था।
  18. दोस्तों जो ड्रैगन नाम का स्पेसक्राफ्ट है, वह सबसे ज्यादा अंतरिक्ष यात्रियों को उनके सभी सामान के साथ यानी पेलोड के साथ अंतरिक्ष में ले जाकर वह से वापस लाने की क्षमता रखता है।
  19. दोस्तों यह बात सुनकर आपको यकीन नहीं होगा, लेकिन यह बात सच है, कि अगर स्पेसएक्स का कोई भी एंप्लॉय यह कह देता है, “कि यह नहीं होगा” तभी एलोन मस्क उसको कंपनी से ही बाहर निकाल देते हैं। क्योंकि एलोन मस्क वही करना चाहते हैं, जो नहीं हो सकता।
  20. अगर दोस्तों आपको अभी तक यह नहीं पता है कि स्पेसएक्स कहां की कंपनी है, तो दोस्तों स्पेसएक्स अमेरिका की कंपनी है जिसका नाम नासा के बाद लिया जाता है, अब  नासा और स्पेसएक्स दोनों मिलकर अंतरिक्ष के लिए मिशन बना रही है।

आप हमारे फेसबुक पेज पर भी विजिट कर सकते हैं।

जानिए रावण के पास 10 सिर क्यों थे| Ravana’s 10 Faces