परमाणु बम इतने खतरनाक कैसे हो सकते हैं? How Nuclear bombs & Weapons are so Dangerous?

2455

नमस्कार दोस्तों। मैं हूं आपका दोस्त और इस वेबसाइट का होस्ट प्रतिक, और लेकर आया हूं, आपके लिए एक बहुत ही कमाल का आर्टिकल, जिसमें आपको बताऊंगा, की nuclear bomb आखिर इतने खतरनाक कैसे हो सकते हैं, और आखिर इनमें से इतनी ऊर्जा कैसे निकलती है। और वह भी, इतने सरल शब्दों में, कि आज तक इंटरनेट पर इतनी आसानी से किसी ने नहीं समझाया होगा। तो दोस्तों, इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िए।

परमाणु बम क्या होते हैं? what are nuclear bombs

तो दोस्तों, सबसे पहले मैं आपको परमाणु बम के बारे में थोड़ा बता देता हूं। तो दोस्तों, परमाणु बम यूरेनियम जैसे पदार्थों से बने होते हैं। और भी कई सारे रेडियो एक्टिव पदार्थ है, जैसे कि प्लूटोनियम, थोरियम, रेडियम और भी कई सारे, लेकिन सबसे ज्यादा ऊर्जा यूरेनियम में से निकलती है। परमाणु बम में यह सारी चीजें, भर कर रखी होती है, और इन्हें न्यूट्रॉन की मदद से ट्रिगर किया जाता है।

Nice bomb
Nuclear Bomb

परमाणु बम कैसे काम करते हैं?

तो दोस्तों, मान लो कि कोई पदार्थ जैसे कि यूरेनियम, किसी बम के अंदर भरा हुआ है, तो यहां पर उस पदार्थ में एक छोटा कण, जो न्यूट्रॉन होता है, वह डाला जाता है, और वह न्यूट्रॉन यूरेनियम को तोड़ देता है, और यूरेनियम टूटने पर, उसमें से बहुत सारी ऊर्जा निकलती है। यूरेनियम का आवधिंक नंबर 92 है, और न्यूट्रॉन के साथ मिलने पर यह अपने से छोटे एलिमेंट्स यानी तत्व में बदल जाता है, और जब यह टूटता है, तब भारी मात्रा में ऊर्जा निकलती है, जिससे बहुत बड़ा धमाका होता है, और काफी सारी ऊर्जा निकलती है, और बहुत ज्यादा रोशनी भी निकलती है।

Trigger Mechanism, nuclear bomb
Trigger Mechanism

परमाणु बम इतने खतरनाक कैसे हो सकते हैं?

तो दोस्तों, आपने परमाणु बम क्या होते हैं, और कैसे कम करते हैं, इसके बारे में तो जान लिया, अब जानते हैं, की परमाणु बम इतने खतरनाक कैसे होते हैं, इनमें से इतनी ऊर्जा कहां से आती है। तो दोस्तों, आप सभी को पता होगा, कि एक एलिमेंट यानी एक कण कितना छोटा होता है, तो सोचिए सिर्फ 2 किलो यूरेनियम में ही कितने सारे कण होंगे, उसमें लगभग करोड़ों अरबों कण होंगे, और जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया, की यूरेनियम के टुकड़े होते हैं, तो कितनी सारी ऊर्जा निकलती है, और जरा सोचिए अगर ऐसे ही, करोड़ो अरबो कण होंगे, तो कितनी सारी उज्रा निकलेगी, एक एक कण के टुकड़े होंगे, सबमे से उरजा निकलेगी और ऐसे करोड़ों अरबों कण होंगे, तो सोचिए कितनी सारी ऊर्जा निकलेगी। तो इस प्रकार परमाणु बम में से इतनी सारी ऊर्जा निकलती है, और वह इतने खतरनाक होते हैं।

Read Also : क्या तीसरा विश्व युद्ध कॉकरोच और इंसानों के बीच होगा?

 uranium 235,  Nuclear weapon,  nuclear bomb,  radioactive element
Uranium 235

तो दोस्तों पूरे इंटरनेट पर, इस प्रकार आज तक किसी ने भी समझाया होगा, और वह भी इतने सरल शब्दों में। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट जरुर कीजिए और हमारी वेबसाइट के बाकी सारे आर्टिकल भी जरूर पढ़िए।

तो दोस्तों आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? अगर आप अपनी ज्ञान की सीमा को और बढ़ाना चाहते हैं, तो आप हमारे वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं। briefingpedia.com और

हम सभी के युटुब चैनल को भी जरूर सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए चैनल के नाम पर क्लिक करे।

Scientific Bharat