हिंदी Web Series क्या है. हिंदी वेब सीरीज 200 Free मैं कैसे देखें.

2476

अगर आप हमारे आर्टिकल पर आये हो तो इसका मतलब ये है कि आपने या तो बेब सीरीज (Web Series) देखी या कही से आप नाम सुनकर आये हो. तो आज हम आपको बताएँगे की वेब सीरीज क्या होती है. अगर आपके पास पैसे नही हैं और इनका सब्सक्रिप्शन आप नही लें सकते तो वो तरीके भी हम आपको बताएँगे की इन्हे फ्री मैं आप कैसे देख सकतें हैं. Web Series से जुडी सारी जानकारी आपको हम इस आर्टिकल में देने वालें हैं. जो आपके लिए जानना बहुत जरूरी है।

यह आर्टिकल बस केवल शिक्षा की दृष्टी से बनाया गया है. हमारा किसी भी तरह से इस आर्टिकल को बनाने का गलत मकसद नही है. आप भी इसे केवल शिक्षा की दृष्टी से ही देखें.

अनुक्रम

➽वेब सीरीज क्या है?

वेब सीरीज स्क्रिप्टेड या गैर-स्क्रिप्टेड ऑनलाइन वीडियो की एक श्रृंखला होती है, जो आपको एक पार्ट में भी देखने को मिल जाती है और अलग-अलग पार्ट में भी आपको मिल जाती है। आमतौर पर ये एपिसोडिक के रूप में आपको इंटरनेट पर पेड या फ्री माध्यम के रूप में मिल जाती है। वैसे इसको वेब टेलीविजन माध्यम पर भी जारी किया जाता है. जो पहली बार 1990 के दशक के अंत में उभरा और 2000 के दशक की शुरुआत में अधिक प्रमुख हो गया। जहाँ से लोगो के बीच में काफी चर्चा में आ गयी। ये एक प्रकार से मूवी की तरह ही होती हैं. लेकिन इनके बहुत पार्ट्स बनायें जातें है। अगर आपने मिर्जापुर वेब सीरीज देखी है। तो आपको ध्यान आ जायेगा कि कैसे मिर्जापुर के अलग अलग पार्ट्स बनाये जा रहें हैं और लोगों को भी काफी पसंद आ रहें हैं। इनको बनाने के लिए भी आपको बड़े एक्टर की जरुरत पड़ती है अगर आप अपनी Web Series को पोपुलर बनाना चाहतें हैं. इनमें नये एक्टर को या फ्लॉप एक्टर को भी आसानी से काम मिल जाता है।

➽वेब सीरीज कहाँ मिलती है?

Web Series आज के समय में लोग काफी पसंद कर रहें हैं। क्योंकि वेब सीरीज की ओर लोगों का आकर्षण इसलिए भी बढता जा रहा की ये देखनें में काफी अच्छी भी लगती हैं. आप ऐसा मान सकते हो की आने बाले समय में लोग नाटक को भूल जायेंगे और वेब सीरीज देखना काफी पसंद करेंगे।उसी की वजह से आज नई-नई टेक्नोलॉजी के आने से Web Series और Video Streaming जैसे मनोरंजन OTT PLATFORM लोगों के द्वारा काफी पसंद किये जा रहें हैं। आज के समय Web Series देखनी है तो उसके लिए हैं ये OTT PLATFORM जहाँ जाकर आप इन्हें देख सकतें हैं।

Voot- यह एक OTT PLATFORM है जिसको मार्च 2016 में लॉन्च किया गया था। यहाँ पर भी आपको वेब सीरीज देखने को मिल जाएँगी। जो आपको फ्री में और पेड दोनों में iOS, KaiOS और Android उपयोगकर्ताओं के लिए एक ऐप और डेस्कटॉप उपभोग के लिए एक वेबसाइट के रूप में उपलब्ध है। जहाँ आप विजिट करके मनोरंजन ले सकतें हैं।

Amazon Prime Video- यह मांग के अनुसार विडियो सेवा देने वाली एक इन्टरनेट है जिसे अमेजन नामक कम्पनी ने विकसित किया है। यह वही कंपनी है जोकि सबसे बड़ी ऑनलाइन शोपिंग साईट है। यह हिंदी वेब सीरीज, फ़िल्म, मूवी को खरीदकर अपने प्लेटफार्म पर दिखाती है। अमेज़न प्राइम पर विडियो देखने के लिए आपको इसका सब्सक्रिप्शन लेना होता है।

Disney+ Hotstar- हॉटस्टार एक भारतीय अंतरजाल की एक वेबसाईट है। जो ऑनलाईन टी.वी के कार्यक्रम, मैच, हिंदी Web Series, इत्यादि दिखाता है। यहाँ अधिकतर अपने क्रिकेट मैच के लाइव के लिए अधिक जाना जाता है। इसकी शुरूआत एक भारतीय टेलिविज़न चैनल ने 2015 में की। इस वेबसाईट के माध्यम से मुफ्त में टेलिविज़न के सभी कार्यक्रम, फिल्में तथा खेल-कूद के मैच आसानी से देख सकते हैं। लेकिन अब आपको लाइव मैच देखने के लिए इसका सब्सक्रिप्शन लेने की जरुरत है।

ZEE5- एक वीडियो दिखाने वाला वेबसाइट है. इनका YouTube पर चैनल भी है। जिसका संचालन ज़ी एंटरटैनमेंट लिमिटेड करता है। इसमें ज़ी और अन्य कुछ चैनलों के धारावाहिकों के अलावा कुछ इसके वास्तविक धारावाहिक और कई नए पुराने फिल्म उपलब्ध हैं। आज कल तो आप यहाँ पर हिंदी Web Series, मूवी, और इनके द्वारा बनायीं गयी फ़िल्म भी देख सकतें हो। इसे भारत में 14 फरवरी 2018 को 12 भाषाओं के साथ शुरू किया गया था।

Ullu उल्लू (ULLU) एप एक भारतीय ऑन-डिमांड स्ट्रीमिंग, वेब सीरीज, प्लेटफॉर्म है। जिसको स्वामित और रखरखाव विभु अग्रवाल के पास है। वीडियो ऑन डिमांड प्लेटफॉर्म वर्तमान में एंड्रॉइड, आईओएस के लिए उपलब्ध है. इनकी द्वारा बनायीं गयी वेब सीरीज को आप फ्री मैं भी MX PLAYER पर देख सकतें हैं।

MX Player- एमएक्स प्लेयर ( MX Player) एक भारतीय वीडियो स्ट्रीमिंग मीडिया और वीडियो ऑन डिमांड सेवा है। इनके द्वारा ULLU प्लेटफार्म पर बनायीं जा रही वेब सीरीज जो की काफी ज्यादा अश्लील होती हैं लोगों के द्वारा काफी पसंद की जा रहीं हैं। इसे एमएक्स (MX MEDIA) मीडिया एंड एंटरटेनमेंट द्वारा विकसित किया गया है।

ALT BALAJI अल्ट बालाजी ( ALT Balaji ) एक सदस्यता आधारित वीडियो, मूवी, बेब सीरीज, नाटक देने वाला प्लेटफार्म है. जो एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बालाजी टेलीफिल्म्स लि. के द्वारा चलायी जाती है.।इसका शुभारंभ 16 अप्रैल 2017 किया गया था, और ALT Balaji आये दिन अपनी गन्दी Web Series बनाने के लिए चर्चा में रहता है।

Netflix- नेटफ्लिक्स (Netflix) एक मीडिया सर्विस प्रदाता व निर्माता कंपनी है। इसका मुख्यालय अमेरिका के लॉस एंजेलस में है। और आज के समय में ये पुरे वर्ड में मशहूर है. इसका सब्सक्रिब्शन लेकर इसमें मौजूद मनोरंजन, मूवी, Web Series, का आनंद आप लें सकतें हैं।

➽हिंदी वेब सीरीज फ्री मैं कैसे देखें ?

वैसे हम आपको बता दें की वेब सीरीज एक OTT प्लेटफार्म के द्वारा बनायीं जातीं हैं। यानि अगर आपको हिंदी वेब सीरिज देखनी है तो आप इन्हे केवल वही पर देख सकतें हैं जिस प्लेटफार्म ने इनको बनाया है। ओर ऐसा कोई इसके लिए आपको उनका सब्सक्रिप्शन लेना होगा तभी आप इन्हें देख सकतें हैं. लेकिन अगर आप फ्री में हिंदी वेब सीरिज देखना चाहतें हैं तो आपको हम एसे OTT प्लेटफार्म बतातें हैं जहाँ आप बड़ी ही आसानी से इन Web Series को फ्री में देख सकतें हैं।

1- ULLU एप पर फ्री में देखें।

सबसे पहले हम बतातें हैं ULLU एप के बारें में जहाँ आप फ्री में हिंदी Web Series का मजा ले सकतें हैं। इसको 5 DEC 2018 को लॉन्च किया गया था। यहाँ आपको उल्लू वेब सीरीज, उल्लू शॉर्ट्स, उल्लू ओरिजिनल फ़िल्म जो की इनके द्वारा ही बनायीं जाती हैं वह भी आपको फ्री में देखनें को मिल जाएँगी। यहाँ हिंदी में वेब सीरीज आपको देखनें को मिलतीं हैं. यहाँ आपको थोड़ी अश्लील वेब सीरीज भी देखने को मिल जाती हैं लेकिन फिर भी लोग उन्हें देखना पसंद करतें हैं. और शायद एसी की वजह से आज उल्लू एप बहुत तेजी से ग्रो कर रहा है आप इसे MX पर भी देख सकतें हैं. आप नीचे क्लिक करके सीधे ही फ्री में वेब सीरीज देख सकतें हैं। ULLU पर भी आपको सब्सक्रिप्शन का भी आप्शन देखने को मिल जायेगा।

ULLU APP FREE WEB SERIES LINK

इसका भी आपको फ़ोन के लिए एप मिल जायेगा प्ले स्टोर में उपलब्ध है.अभी इसके 10 M से ज्यादा लोगों ने इसे डाउनलोड किया है। 3.9 की रेटिंग के साथ लोग भी इसको पसंद कर रहें हैं। इसको आप फ्री में डाउनलोड कर सकतें हैं.

2- MX प्लेयर पर Web Series फ्री में देखें‌।

MX प्लेयर पर भी आपको हिंदी वेब सीरीज फ्री में देखने को मिल जाएगी यहाँ पर भी थोड़ी अश्लील और मजेदार हिंदी शोर्ट फ़िल्म और बेब सीरीज को देख सकतें हैं। इसके ओनर Times Internet हैं। MX Player को इस समय करण बेदी (मुख्य कार्यकारी अधिकारी), अभिषेक जोशी (एसवीपी और विपणन और व्यवसाय साझेदारी के प्रमुख), विवेक जैन (मुख्य परिचालन अधिकारी), गौतम तलवार (मुख्य सामग्री अधिकारी), सब मिलकर इसको चला रहें हैं. यहाँ आप फ्री में फ़िल्में भी देख सकतें हैं। नीचे सीधे ही क्लिक करके फ्री में हिंदी वेब सीरिज को देख सकतें हैं। यहाँ भी आपको सब्सक्रिप्शन देखने को मिल जायेगा।

MX PLAYER FREE WEB SERIES LINK

इसका एप भी है जिसको प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता हैं वहा 500M से भी ज्यादा लोगों ने इसे डाउनलोड कर रखा है‌‌। 4.3 की रेटिंग के साथ लोग इसे काफी पसंद भी कर रहें हैं।

3- Netflix और Hotstar पर फ्री में Web Series कैसे देखें।

वैसे तो इन बड़े व् जाने माने प्लेटफार्म पर फ्री में कुछ भी देखना इतना आसान नही है. लेकिन थर्ड पार्टी एप की मदद से आप इनके विडियो देख सकतें हैं. उसके लिए आपको बस केवल प्ले स्टोर से CINEMA HD एप को केवल डाउनलोड करना है उसके बाद आप बड़े ही आसानी से NETFLIX व् अन्य बड़े प्लेटफार्म के विडियो, फ़िल्म्स, वेब सीरीज को फ्री में देख सकतें हैं. बहुत ही आसानी से.

इसके इलावा और अधिक जानकारी के लिए आप हमारी Website के Notifications को Enable करले ताकि आपको हर जानकारी सबसे पहले आपके पास पहुँच सके| अगर आप अपनी ज्ञान की सीमा को और बढ़ाना चाहते हैं, तो आप हमारे फेसबुक पेज पर विजिट कर सकते हैं.