देश और दुनिया के इतिहास मे 20 दिसंबर की तारीख – आज का इत्तिहास

1664

देश और दुनियाभर के इतिहास में आज की तारीख यानी ’20 दिसंबर’ बहुत गहरा इतिहासिक महत्व रखती है , क्योंकि आज ही के दिन कई बड़ी घटनाये घटित हुई और साथ ही अनेक महान हस्तियों का जन्म हुआ , तो चलिए आइए अब हम एक नज़र डालें आज के इत्तिहास पर।

• घटनाये :

(1) आज ही के दिन वर्ष 1957 में लार्ड क्लीव को काँग्रेज़ी ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा बंगाल का प्रांतीय गवर्नर नियुक्त किया गया, और इसी नियुक्ति के उपरांत अंग्रेज़ो ने तत्कालीन बंगाली नवाब सिराजुदौला से पाल्सी का युद्ध जीतकर बंगाल का राजनित्तिक नियंत्रण आपने हाथों में ले लिए जिसके बाद आगे चलकर मुगलिया सल्तनत पूरे राष्ट्र में निस्टनबूत हो गयी और ब्रिटिश युग की शुरवात हुई।

(2) आज ही के दिन वर्ष 1830 में एक छोटे योरोपीय देश बेल्जियम को यूरोपीय संघ के शिर्ष राष्ट्र मने जाने वाले देश – ब्रिटेन, फ्रांस, आस्ट्रिया और रूस ने बेल्जियम को मान्यता दी थी जिसके बाद वहां एक मुख्यत न्यायिक ; संवैधानिक ; सामाजिक ; आर्थिक और कूटनीतिक व्यवस्थाओं का गठन किया गया।

(3) आज ही के दिन वर्ष 1924 में एक बार जर्मन हुकूमत की कैद से हिटलर की रिहाई हुई थी उस वक्त हिटलर को निर्दोष और *राष्ट्रपक्षी – राष्ट्र का पक्षधर मानकर छोड़ दिया गया था परन्तु आगे चलकर हिटलर ने जर्मनी और दुनिया का आधार ही बदल डाला, संज्ञान में हो कि हिटलर ही द्वित्य विश्वयुद्ध और यहूदी नरसंघार का कारण था।

(4) आज ही के दिन वर्ष 1946 में महात्मा. गांधी जी श्रीरामपुर महारष्टा में एक महीने का समय बिताने और अपने विचारों का व्याख्यान समाप्त करने के बाद दिल्ली के लिए रवाना हुए थे।

(5) आज ही के दिन वर्ष 1951 में ओमान को ब्रिटिश राज से कार्यालय तौर पर आजादी मिली थी लंबे संघर्ष और कार्यालय बातचीत के बाद ब्रिटिश-ओमान के गवर्नर ने मुख्तिसंधि के दस्तावेजों पर हस्ताक्षर कर सभी संसाध्नों और कार्यालयों से कब्जा हटाने के बाद ब्रिटिश सरकार ने ओमान ओमनी हुकूमत को हस्तांतरित किया था।

(6) आज ही के दिन वर्ष 1999 में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी “नासा” का अंतरिक्ष यान “डिस्कवरी” अंतरिक्षीय अन्वेषण दुरबिंन- हब्बल की मर्रामत करने के लिए कप केनेवरल अंतरिक्ष प्रक्षेपण केंद्र से अंतरिक्ष की ओर रवाना हुआ।

• जन्म :

(1) आज ही के दिन वर्ष 1960 में उत्तराखंड में मौजूदा मुख्यमंत्री “त्रिवेंद्रसिंघ रावत” का जन्म उत्तराखंड के गढ़वाल जिले के पौड़ी छेत्र में हुआ था, मौजदा वक्त में वह उत्तराखंड के मुख्यमंत्री और अपने विधानसभा छेत्र से चौथी बार निर्वाचित होकर आए विधयक है।

(2) आज ही के दिन वर्ष 1936 में प्रसिद्ध भारतीय साहित्यकार रोबिन शॉ का जन्म भारत के बिहार राज्य के मुंगेर जिले में हुआ था, वह एक हिंदी कथाकार, उपन्यासकार, नाटककार और पटकथा लेखक थे उनका कार्य छेत्र भोजपुरी से लेकर खड़ी बोली हिंदी तक विस्तृत था।

(3) आज ही के दिन वर्ष 1922 में प्रख्यात अमेरिकी अभिनेत्री और सोप ओपेरा कलाकार का जन्म अमेरिका के सेंट.टियागो में हुआ था।

• मृतु :

(1) आज ही के दिन वर्ष 2010 में सुप्रशिद्ध भारतीय सिनेमा और थिएटर कलाकार और अभिनेत्री नलिनी जयवंत का निधन मुम्बई के चेम्बूर में हुआ था, उन्होंने 60 और 70 के दशक की कई हिट फिल्मोमे अपनी भूमिका अदा की थी