ई-लेबर कार्ड क्या है? पंजाब ई-लेबर रजिस्ट्रेशन. Punjab E Labour Card Apply Online.

2354

अनुक्रम

ई-लेबर कार्ड क्या है? What is E Labour card

ई लेबर कार्ड (e labour card) पंजाब के द्वारा चलाई गई स्कीम है. जहां पर पंजाब सरकार वहां पर रहने वाले गरीब लोगों के लिए व मजदूरों के लिए कुछ पैसे उनके अकाउंट में डलवा रही है. व् जो भी स्कीम अब पंजाब सरकार लाएगी. अब उनका लाभ सीधे ही मजदूरो को मिलेगा अब इसमें मजदूरो को सरकारी दफ्तरों में चप्पल खिसने की जरूरत नही है. आप केवल इस कार्ड को बनबाने के बाद सरकार की सारी योजनाओ का लाभ ले सकते है और लेबर कार्ड हर राज्य के मजदूरों के लिए बनते हैं. लेकिन हाल ही में ऑनलाइन लेबर कार्ड बनबाने की प्रोसेस पंजाब सरकार ने ही शुरू की है. जो की बहुत जल्द दुसरे राज्य भी ऐसा करने लगेंगे. और हम आपको बता दे की हर राज्य में लेबर कार्ड बनता है. मजदूरो के लिए जिसमे बहुत सी सुविधाए दी जाती है. लेकिन आज हम आपको पंजाब में ई लेबर कार्ड कैसे बनता है. उसके बारे में बताएंगे.

पंजाब में ई लेबर कार्ड कैसे बनता है?

पंजाब में अगर आपको ई लेबर कार्ड (e labour card) बनवाना है. तो उसके लिए आपका पंजाब का होना बहुत जरूरी है और कुछ डॉक्यूमेंट आपके पास होने चाहिए. जैसे वहां का राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड,  बैंक अकाउंट नंबर, बेसिकली यह सभी के पास होते ही हैं. उसके बाद आपको पंजाब के द्वारा बनाई गई गवर्मेंट साइड पर रजिस्ट्रेशन करवाना होता है. जिसका लिंक नीचे हमने दिया है.

Registration here-

जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं. तो आपके पास एक फॉर्म खुलकर आ जाता है. उस फॉर्म से पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होता है. व् रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके सामने फॉर्म खुलता है. जिसे आप भर देते हैं. तो आप का ई लेबर कार्ड ऑनलाइन हो जाता है. जो कि कुछ दिनों के अंदर ही बन जाता है. इस लेबर कार्ड के बहुत सारे फायदे हैं.

 ➤ई लेबर कार्ड बनवाने का उद्देश्य

पहले लेबर कार्ड बनवाने के लिए लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे. जिसके लिए छोटे गरीब लोग, मजदूर जो कि रोज अपना कमा कर खाते हैं. उनको काफी तकलीफ होती थी और काफी परेशानियों का उन्हें सामना करना पड़ता था. इसी को देखते हुए पंजाब सरकार ने यह निर्णय लिया है कि अब से उनके द्वारा चलाए जाने वाला ई पोर्टल जहां से व्यक्तियों के ऑनलाइन ही लेबर कार्ड बनवाए जाएंगे. व जितनी भी सरकारी सुविधाएं दी जाएंगी वह सरकारी दफ्तरों से ना होकर सीधे ही उन गरीब मजदूरों के खाते में आएंगे. जो भी स्कीम होगी उसका डायरेक्ट पैसा उनके खाते में आएगा इसमें बहुत सी ऐसी खास बात है. जो अभी आप नीचे पढ़ोगे की इस कार्ड के क्या-क्या लाभ है.

Also Read- एमएलए का फुल फॉर्म क्या है?

ई लेबर कार्ड के फायदे? e labour card benefits

आपका ई लेबर कार्ड बन जाता है तो आप इसका बहुत तरीके से फायदा उठा सकते हैं जैसे

➣ वजीफा योजना में आपको इसके तहत प्रतिमाह 3,000 से लेकर साल का 70,000 मिलेगा.

➣ इसके तहत पंजाब के श्रमिकों को पंजाब राज्य श्रम कल्याण बोर्ड विभाग के द्वारा विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं के अंतर्गत सीधे उनके अकाउंट में पैसे आएंगे उन्हें कहीं भी जाने की जरूरत नहीं होगी.

➣ अगर कोई व्यक्ति 100% विकलांगता या आकस्मिक मृत्यु उसकी हो जाती है. या वह विकलांग हो जाता है. तो उसको पंजाब सरकार ₹5 लाख देने का वादा करती है. पूरन सिंह सेहत बीमा योजना के तहत. व नई नई स्कीमों के तहत.

➣ शगुन योजना के तहत पंजाब सरकार आपको व् हर उन मजदूरों की बेटियों को विवाह के वक्त ₹31,000 शगुन के तौर पर राशि प्रदान करेगी. जो कि उनकी सीधे बैंक अकाउंट में आएंगी और यदि लड़की स्वयं पंजीकृत सदस्य है. तो वह इस योजना के तहत अपनी शादी के लिए हकदार है. वह इसके लिए एलिजिबल है. जिसको उसी के खुद के अकाउंट में ₹31,000 दिए जाएंगे.

➣ गरीब मजदूरों के बच्चों के लिए जो 9 वीं से 12 वीं कक्षा में पढ़ते हैं. उनके लिए पंजाब सरकार 1 साइकिल देगी.

➣ गरीब मजदूरों को प्रतिवर्ष ₹20,000 की धनराशि मुहैया कराने का पंजाब सरकार यह दावा करती है.

➣ टूल किट योजना के तहत पंजाब के मजदूरों के लिए उनके कार्य करने हेतु सामान उपकरण मुहैया कराए जाएंगे. व कुछ धनराशि भी दी जाएगी.

 ➣जिसकी रकम ₹5000 है. जिससे वह अपने रोज कार्य के लिए कुछ सामान खरीद सकते हैं.

➣ और बहुत से इसके लाभ है जो कि आप खुद पंजाब सरकार की साइट पर जाकर पढ़ सकते हैं. उसका लिंक आपको नीचे दिया गया है.

ई लेबर कार्ड (e labour card) बनवाने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए?

अगर आप पंजाब में है और ई लेबर कार्ड बनवाना चाहते हैं. तो इसके लिए आप की उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए. क्योंकि 18 साल के बाद ही आप रोजगार करने के एलिजिबल हो जाते हो. व हमारे इंडिया में 13 साल से कम उम्र के व्यक्तियों को काम नहीं करने दिया जाता है. वह बाल श्रम मारा जाता है.जो कि एक अपराध है.

लेबर कार्ड दूसरे राज्यों के लिए?

हर राज्य अपने मजदूरों, लेबर आदि के लिए लेबर कार्ड योजना चलाती है. व अधिकतर राज्यों में यह सेवाएं अभी भी सरकारी दफ्तरों में की जाती है. लेकिन बहुत जल्द ही पंजाब सरकार ने इसको ऑनलाइन लेकर आया है. बहुत जल्द ही और भी राज्य इसको ऑनलाइन करना शुरू कर देंगे वैसे लेबर कार्ड हर राज्य में बनाया जाता है. वह राज्य अपने-अपने मजदूरों के लिए कुछ नई नई स्कीम लेकर आता है.और मदद करते करते है.

तो दोस्तों आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? अगर आप अपनी ज्ञान की सीमा को और बढ़ाना चाहते हैं, तो आप हमारे फेसबुक पेज पर विजिट कर सकते हैं।