फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते हैं?

131

फिल्म डायरेक्टर वह व्यक्ति होता है जो किसी भी फिल्म मेकिंग प्रोसेस को लीड करता है। पूरी फिल्म मेकिंग में सबसे ज्यादा योगदान अगर किसी का होता है तो वह है फिल्म डायरेक्टर । फिल्म मेकिंग एक बहुत ही मुश्किल काम है जिसमें बहुत ज्यादा स्किल्स और क्रिएटिविटी की जरूरत पड़ती है। और जो व्यक्ति फिल्म मेकिंग में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है यानी की फिल्म डायरेक्टर उसके पास स्किल और क्रिएटिविटी भरपूर रूप से होनी चाहिए।

करियर के हिसाब से फिल्म इंडस्ट्री एक बहुत अच्छा ऑप्शन हो सकती है। बहुत सारे लोग हैं जो कि फिल्म डायरेक्टर बनकर इस इंडस्ट्री में योगदान देना चाहते हैं। अगर आप भी एक फिल्म डायरेक्टर बनना चाहते हैं तो आपके पास Film director kaise bane ? इसका सही मार्गदर्शन होना चाहिए। वह मार्गदर्शन आपको इस आर्टिकल में मिलेगा। इस आर्टिकल में हम विस्तार से जानेंगे कि Film director kaise ban sakte hain

अनुक्रम

फिल्म डायरेक्टर का मतलब क्या होता है

फिल्म डायरेक्टर’ यानी कि वह व्यक्ति जो फिल्म मेकिंग की प्रक्रिया को डायरेक्ट करता है। किसी फिल्म के प्री प्रोडक्शन, प्रोडक्शन और पोस्ट प्रोडक्शन की सभी प्रक्रियाओं की लीडरशिप एक फिल्म डायरेक्टर ही करता है। आपने कई बार ऐसा देखा होगा कि किसी फिल्म के शुरुआत में या आखिर में लिखा होता है कि ‘Directed by’ और फिर डायरेक्टर का नाम लिखा होता है। ‌ डायरेक्टर को यह स्पेशल मेंशन इसलिए दिया जाता है क्योंकि उसका काम फिल्म मेकिंग में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है।

फिल्म का डायरेक्टर बनने के लिए क्या करना चाहिए?

आईए अब हम जानते हैं कि आप एक फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते हैं । अगर आप एक फिल्म डायरेक्टर बनना चाहते हैं तो इसमें आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी और साथ ही इसमें बहुत ज्यादा समय भी लगेगा। यह कुछ प्रमुख स्टेप्स है जो आपको एक सफल फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए फॉलो करने पड़ेंगे।

  • फिल्म इंडस्ट्री की जानकारी लें
  • किसी कोर्स या डिग्री के जरिए फिल्म मेकिंग के प्रक्रिया को सीखें।
  • सभी जरूरी स्किल्स को सीखें
  • कुछ प्रोजेक्ट के साथ अपने काम की शुरुआत करें
  • अलग-अलग तरह के प्रोजेक्ट्स में काम की तलाश करते रहें

यहां पर हमने आपको संक्षेप में बता दिया की फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए कौन से स्टेप फॉलो करने चाहिए।
अगर आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ेंगे तो आप समझ जाएंगे कि इन स्टेप्स को किस तरह से फॉलो करना है और एक सफल फिल्म डायरेक्टर कैसे बना जाता है।

फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए जरूरी स्किल्स

एक फिल्म डायरेक्टर का काम बहुत ही ज्यादा क्रिएटिविटी भरा होता है। इसीलिए जो व्यक्ति फिल्म डायरेक्टर कर रहा है उसके अंदर बहुत सारी स्किल होनी चाहिए। यह कुछ स्किल्स हैं जो कि फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए जरूरी है।

Photography and Cinematography: यह तो ऐसी स्किल है जो एक फिल्म डायरेक्टर में जरूर ही होनी चाहिए क्योंकि फिल्म मेकिंग के पूरे प्रोसेस में कैमरा वर्क का सबसे ज्यादा उपयोग होता है और एक फिल्म डायरेक्टर को Photography और Cinematography की अच्छी समझ होनी चाहिए।

Problem solving skills: फिल्म मेकिंग के पूरे प्रक्रिया के दौरान बहुत सारी चुनौतियां आती हैं। फिल्म डायरेक्टर को बहुत सारी छोटी-बड़ी प्रॉब्लम्स को फेस करना पड़ सकता है। इसलिए एक फिल्म डायरेक्टर के प्रॉब्लम सॉल्व करने की स्किल अच्छी होनी चाहिए।

Communication skills: फिल्म डायरेक्टर को अपनी पूरी टीम के साथ कम्युनिकेट करना जरूरी होता है। और उसकी कम्युनिकेशन स्किल्स कैसी हैं इसी पर निर्भर करेगा कि उसका काम कैसा चलेगा। एक फिल्म डायरेक्टर को वह भाषा अच्छे से आनी चाहिए जिसमें वह फिल्म बना रहा है।

Technical skills: फिल्म मेकिंग की प्रक्रिया में बहुत सारी टेक्नोलॉजी जैसे VFX, CGI आदि का उपयोग किया जाता है। और एक फिल्म डायरेक्टर को इन सभी का अच्छा खासा ज्ञान होना जरूरी है।

अब तक हमने जान लिया की फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए कौन-कौन सी स्किल जरूरी है। आई अब हम जान लेते हैं कि इन स्किल्स का उपयोग करके आप एक फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते हैं ?

फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते हैं ? Film director kaise bane 2023

Film director kaise bane

अपनी बेसिक एजुकेशन पूरी करें

इस काम को करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी करनी। एक बार आप कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं पास कर लेते हैं तो आप फिर डायरेक्टर बनने के आगे के स्टेप्स को फॉलो करना शुरू कर सकते हैं।

फिल्म मेकिंग से जुड़ी स्किल्स सीखें

हमने आपके ऊपर उन तमाम स्किल के बारे में बताया है जो की एक फिल्म डायरेक्टर के लिए जरूरी है। वह सभी स्किल आपको सीखनी जरूरी है। शुरुआत से ही आपको कैमरा वर्क का अच्छा नॉलेज होना चाहिए। और अपनी क्रिएटिविटी को हमेशा बढ़ाते रहें।

फिल्म मेकिंग की पढ़ाई करें

कोई भी काम करने से पहले आपको उस काम को अच्छी तरह से सीखना होता है और इसके लिए आपको उसकी पढ़ाई करनी होती है। भारत और भारत के बाहर कई सारे संस्थान है जो फिल्म मेकिंग में डिग्री या डिप्लोमा उपलब्ध कराते हैं। आपको ऐसे किसी संस्थान में एडमिशन लेना है और वहां जाकर फिल्म मेकिंग का काम सीखना है। वहां पर आपको फिल्म मेकिंग का पूरा प्रोसेस सिखाया जाएगा। वहां पर आप जो ज्ञान प्राप्त करेंगे उसका असल दुनिया में उपयोग करने के बाद ही आप एक सफल फिल्म डायरेक्टर बन पाएंगे।

फिल्म इंडस्ट्री का नॉलेज लें

जब आप किसी संस्थान से फिल्म मेकिंग मेकिंग में डिग्री ले लेते हैं तो इसके बाद बारी है अगला स्टेप लेने की। फिल्म मेकिंग सीखने के बाद आपका अगला स्टेप यह होगा कि आप फिल्म इंडस्ट्री को जानना शुरू करें। फिल्म इंडस्ट्री को जानने के लिए आपको फिल्म इंडस्ट्री में काम शुरू करना पड़ेगा। किसी फिल्म प्रोजेक्ट में कोई ना कोई काम ढूंढने की कोशिश करते रहें। आप कुछ दिनों तक इस तरह से काम करेंगे तो आपको फिल्म इंडस्ट्री कैसे काम करती है यह अच्छे से समझ आ जाएगा।

छोटे प्रोजेक्ट्स के साथ करियर की शुरुआत करें

अब बारी है अपनी फिल्म डायरेक्टर के करियर को शुरू करने की। इसको शुरू करने के लिए आपको खुद से छोटे-छोटे प्रोजेक्ट्स बनाने पड़ेंगे। यह छोटे प्रोजेक्ट कुछ भी हो सकते हैं चाहे तो कोई शॉर्ट फिल्म हो सकती है कोई नाटक हो सकता है या कोई वेब सीरीज हो सकती है।

शार्ट फिल्मस बनाएं

शॉर्ट फिल्म एक बहुत अच्छा तरीका है फिल्म डायरेक्टर के रूप में अपना करियर शुरू करने का। ‌ शॉर्ट फिल्म बनाने में ना ही ज्यादा पैसा खर्च होता है और इसका डिस्ट्रीब्यूशन भी बहुत आसान होता है। आपकी शॉर्ट फिल्म देखकर यह पता चल जाएगा कि आपकी फिल्म मेकिंग स्किल कैसी हैं। और यही शॉर्ट फिल्म आपको बड़े फिल्म मेकिंग प्रोजेक्ट्स दिलवाने में मदद करेंगी।

फिल्म इंडस्ट्री में पहचान बनाएं

फिल्म इंडस्ट्री में एक बार आप आ गए हैं तो आपको यहां पर अपनी पहचान बनानी है। सिनेमैटोग्राफर, प्रोड्यूसर, एक्टर इनसे आपको धीरे-धीरे संपर्क बनाना है। आपको अपनी इंडस्ट्री के जो सफल फिल्म डायरेक्टर हैं उनसे भी संपर्क बनाना चाहिए ताकि वह आपको काम दिलवाने में मदद कर सके। अगर फिल्म इंडस्ट्री में लोगों को आपका काम पसंद आता है तो जरूर ही आप एक अच्छे फिल्म डायरेक्टर बन पाएंगे।

बड़े प्रॉजेक्ट्स ढूंडें

आपने जो छोटे प्रोजेक्ट्स बनाए हैं अगर आपको लगता है कि उनकी क्वालिटी काफी ज्यादा अच्छी है। और अगर आपको लगता है कि आप एक बड़े प्रोजेक्ट के तैयार है तो किसी प्रोडक्शन हाउस को जॉइन कर सकते हैं।

डायरेक्टर बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी चाहिए ?

एक फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए आपको किसी अच्छे इंस्टीट्यूट से फिल्म मेकिंग की पढ़ाई करनी चाहिए। फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए यह सब डिग्रीस और कोर्सेज हैं जो आप कर सकते हैं और एक सफल फिल्म डायरेक्टर बन सकते हैं।

  • Writing and Directing for the Camera Certificate
  • Diploma in Film Production
  • BA Film Production and Theatre
  • BA Directing (Hons)
  • BA in Film Video
  • BA in Film and Screen Studies

फिल्म मेकिंग सीखने के लिए सबसे अच्छे भारतीय इंस्टीट्यूट

  • Zee Institute Of Media Arts (ZIMA), Mumbai
  • Asian Academy Of Film And Television, Noida
  • Digital Academy The Film School, Mumbai
  • National Institute Of Film & Fine Arts, Kolkata
  • Whistling Woods International, Mumbai
    L V Prasad Film And TV Academy, Chennai
  • Centre for Research In Art Of Film And Television (CRAFT), Delhi
  • Satyajit Ray Film And Television Institute, Kolkata
  • Film and Television Institute of India (FTII), Pune

डायरेक्टर बनने में कितने साल लगते हैं?

फिल्म मेकिंग की पढ़ाई पूरी करने में आपको लगभग तीन से चार साल लग सकते हैं। इसके बाद जब आप डायरेक्टर के रूप में अपने करियर की शुरुआत करते हैं तो तीन-चार आपको कई फिल्म प्रोजेक्ट्स में अलग-अलग काम करने हैं और खुद के भी कई सारे प्रोजेक्ट्स बनाने हैं। एक बड़ी फिल्म का प्रोजेक्ट आपको तभी मिलेगा जब आपके पास फिल्म मेकिंग का अच्छा खासा नॉलेज होगा और 4 से 5 साल का एक्सपीरियंस होगा। फिल्म मेकिंग की पढ़ाई करने में और एक सफल फिल्म डायरेक्टर बनने में आपको लगभग 8 से 10 साल लग जाएंगे।

एक फिल्म डायरेक्टर कैसे कमाता है?

एक और आपके मन में आ रहा होगा कि एक फिल्म डायरेक्टर पैसे किस तरह से कमाता है। इसका बहुत ही सिंपल सा जवाब है। जब भी कोई फिल्म बनती है तो उसमें एक्टर सिनेमैटोग्राफर म्यूजिक डायरेक्टर आदि की अपनी अपनी फीस होती है। ठीक इसी तरह फिल्म डायरेक्टर को भी अपनी फीस मिलती है। फिल्म प्रोजेक्ट कितना बड़ा है और वह डायरेक्टर कितना कामयाब है इस बात पर निर्भर करता है कि उस फिल्म डायरेक्टर की फीस कितनी होगी।

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि आप एक फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते हैं? उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा