PUBG Game का मालिक कौन है ये किस देश का गेम है

2734

PUBG यानी कि PLAYERS UNKNOWN’S BATTLEGROUND साऊथ कोरिया की एक कंपनी द्वारा बनाया हुआ गेम है। इस गेम को 2018 में Krafton Game Union द्वारा बनाया गया था। जब से PUBG game रिलीज हुई थी, तब से यह गेम काफी ज्यादा पॉपुलर है। PUBG Mobile के वर्ल्ड-वाइड 800 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड्स है। इंडिया में PUBG game के करीब 150 मिलियन में डाउनलोड्स है, और 30 मिलीयन एक्टिव प्लेयर्स है।

Pubg game

अनुक्रम

PUBG Game किस देश का है

अगर बात करें कि pubg kis country ka game hai तो मैं आपको बता दूं कि Pubg game एक साऊथ कोरियन गेम है। लेकिन इसमें एक चाइनीस कंपनी Tencent की भी हिस्सेदारी थी जिस कारण से भारत में इसको बैन कर दिया गया।

कहने का मतलब यह है कि इस गेम का origin तो साउथ कोरिया है पर इसमें एक चीनी कंपनी Tencent सहित कई और कंपनियों की भी हिस्सेदारी है।

यह भी पढ़े: OTP क्या है?

Pubg Game का मालिक कौन है

अगर बात करें CEO की तो Changhan Kim इसके CEO हैं‌ और brendan Greene Pubg game के Director और Designer है।

Brendan Greene Pubg game के Director और Designer है। Pubg गेम PC और PS4 के लिये बनाया गया था, और Microsoft Studios ने इसे X-Box के लिये भी बनाया। फिर इस की बढ़ती पॉपुलैरिटी को देखकर Tecent कंपनी ने इसे Android और IOS के लिए भी डेवेलप किया और Tencent कमपनी के Bluhole कमपनी में 10% शेयर्स हैं।

PUBG Game इंडिया में क्यों बैन हुआ

PUBG Game को बनाया तो साउथ कोरिया की कंपनी ने था, लेकिन इसमें चाइना की Tencent कंपनी की भी हिस्सेदारी थी। Tencent कंपनी के PUBG के पैरंट कंपनी Bluehole Company में लगभग 10% शेयर्स है, और PUBG Mobile को Tencent कंपनी ने Lightspeed Quantum Studio के साथ मिलकर बनाया है।

और जैसे की India और China के बिच तनाव बढ़ रहा है, और हमारे Data Privacy को मध्य नजर रखते हुए, 2 Spetember 2020, को गवरमेंट ने PUBG Mobile को बैन कर दिया। PUBG Mobile के servers भी China में होने के कारण इंडियन यूज़र्स का सारा डेटा china जा रहा था।

Information Technology Act (2000) (“IT Act”) Section 43A and Section 72A और Personal Data Protection Bill, 2019, के अनुसार कोई इंडियन सिटीजन के डेटा को प्रोटेक्ट किया जाएगा।

pubg game ka malik kaun hai

क्या PUBG Mobile इंडिया में वापस आएगा

PUBG मोबाइल इंडिया में किसी भी वक़्त आ सकता है, सारी चीजें तय हो चुकी है, PUBG Mobile India as a कंपनी भी लिस्ट हो चुकी है, बस Google Play Store से approve होते ही, Pubg Mobile इंडिया में आ सकता हैं। यह गेम पुराने version से अलग होगा। इंडियन थीम यह गेम बनाया गया है। और इसे गवर्मेंट बैन भी नही करेगी, क्योकि उसके डेटा servers इंडिया में लगे है। इसीलिए डेटा इंडिया के अलावा और किसी देश में नही जाएगा।

यह भी पढ़े: Tamilrockers वेबसाइट की खास बातें ?

PUBG Game एक दिन में कितने पैसे कमाता है

PUBG Mobile जब से रिलीज हुआ है, तब से आज तक उसने लगभग $3 बिलियन यानी 21-22 हजार करोड रुपए कमाए हैं। PUBG Mobile का एक चाइनीस वेरिएंट भी है, जिसका नाम है, “Game of Peace.” इन दोनों गेम्स ने 2020 में $1.3 विलियन यानी 9700 करोड़ कमाएं। मार्च में lockdown होने के कारण गेम खेलने वालो की संख्या काफी बढ़ गयी, और सिर्फ मार्च में ही इन दोनों गेम्स ने $270 मिलियन यानी 2,000 करोड़ कमाए। लेकिन अभी PUBG Mobile बैन होने के बाद Bluhole और Tencent कंपनी को काफी ज्यादा नुक्सान हुआ है।

Tencent कंपनी के शेयर्स PUBG Mobile बैन होने के बाद 2% नीचे गिर गए थे, Tencent का Market Captalization $34 बिलियन कम हो गया।

अगर PUBG Mobile की एक महीने की कमाई को लागभ $180 मिलियन मानी जाये, तो PUBG Mobile लगभग एक दिन के 444,192,000 रुपए कमाता है। यानी एक घंटे के 18,508,000 रूपए, एक मिनट के 3 लाख, और 1 सेकंड के 5000 रूपए।

pubg

क्या PUBG Mobile को VPN लगाकर खेला जा सकता है

PUBG Mobile एक ऑनलाइन गेम है, और इस गेम में PING का काफी महत्व है, और VPN लगाने के बाद PING काफी ज्यादा बढ़ जाती है। अगर PING बढ़ेगी तो गेम सही से नहीं चल पाएगा, क्योंकि गेम में किया गया एक्शन Server तक नहीं पहुंच पाता, PING जितनी हो सके उतनी कम होनी चाहिए।

अगर गेम को VPN लगाकर खेला जाता है, तो PING काफी ज्यादा बढ़ जाएंगी, क्योंकि पहले गेम में किया गया एक्शन फोन से निकल कर, Server तक पहुंचने से पहले, जिस country का VPN सिलेक्ट किया गया है, उस country के through जाता है, जिससे एक्शन Server पर काफी ज्यादा लेट पहुंचता है,‌ और ऐसे मैं गेम खेलने का मजा बिल्कुल नहीं आता। अगर ऑप्पोनेंट का PING का अच्छा होगा, तो उसके लिए आपका किया एक्शन थोड़ी देर बाद दिखाई देगा, और PUBG Mobile जैसे ऑनलाइन गेम में 1 सेकंड की देरी भी नही चलती।

हमारी गवर्मेंट ने PUBG Game को बैन किया है, तो ऐसे में गवर्मेंट के खिलाफ जाकर गेम नही खेलना चाहिये, और यह एक क्राइम है, क्योकि कोई चीज बैन हो तो, उसे इस्तेमाल करना क्राइम है।

आज के आर्टिकल मे बस इतना ही। आपसे मुलाक़ात होगी फिर किसी और रोमांचक टॉपिक के साथ। तब तक के लिये जय हिंद।