Immunity kaise badhaye? इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं? Best information 2021

2020

Immunity kaise badhaye? आज के इस वक्त में जब Coronavirus (COVID 19 ; Sars-Cov2) ने दुनियाभर में अपने पैर फ़सार लिए हैं तो हर तरफ लोग इसकी चपेट में आ रहें हैं, जिसमें कई हालत बिड़गने के चलते मारे जाते है तो कई जानकारी की कमी के चलते सही वक्त पर सही इलाज नहीं ले पाता जिसके चलते उनकि हालत बद से बदतर होती चली जाती हैं।

अगर आप भी सोच रहे हैं कि आप अपनी immunity kaise badhaye तो इस आर्टिकल में बने रहिए। यहां पर हम हम विस्तार से जानेंगे कि immunity kaise badhaye

और साथ ही हम आपको एक Test के बारे में भी बताएंगे जिससे आप यह पता लगा सकते हैं कि आपकी immunity इस समय कैसी है।

अनुक्रम

इम्यूनिटी क्या होती हैं? (what is immunity?}

Immunity kaise badhaye, आपके इस सवाल का जवाब जानने से पहले ये जानना जरूरी है कि वास्तव में इम्यूनिटी पॉवर या रोगप्रतिरोधक क्षमता क्या होती हैं?

अगर एक लाइन में बोलें तो – immunity ही इंसांनी शरीर की वो शक्ति होती हैं जो Viruses, Bacterias और Peracites के attacks से शरीर की रक्षा करती है और बीमारियों को मात देती हैं, आईए इसे और भी विस्तृत रूप में जानते है।

दरअसल इंसांनी शरीर की संरचना कुछ यूं कि गई है कि कई आम bacterial infection और Virus attacks की स्थिति में हमारा शरीर उससे लड़ने या फिर कहें कि उसे हमारे शरीर पर नियंत्रण पाने से रोकने का स्वम्-प्रयास करता है, और इस काम को अंजाम देने के लिए हमारी शरीर में एक रोगप्रतिरोधक प्रणाली (immune System) की रचना की गई हैं।

कई बार बदलते मौसम या मानसून के मौसम के आगाज के दिनों में आपने पाया होगा कि अचानक कुछ दिनों के लिए आपको बुखार या हरारत सी महसूस होती है और तो और कई बार ये बुखार मामूली ज्वार से अधिक होकर thermometer पर 102°F से लेकर 104°F तक भी पहुँच जाता हैं।

तो क्या कभी इस विषय पर आपने विचार किया है, की वास्तव में उन दिनों आपके शरीर में होता क्या है?, असल में इसी घटना में हमारे सवाल का छुपा होता हैं।

बदलते मौसम के दिनों में अक्सर Temperature (तापमान) में भी फर्क आता हैं, तो वहिं बरसातों के दौर में कई viruses, bacteria और parasites इंसांनी शरीर का रुख करते है ऐसे में अगर आपके शरीर की वो ताकत जो इन शैतान Viruses और Bacterias से जंग लड़ती हैं, सक्रिय रही तो वो इन Viruses को हराकर आपके शरीर को सुरक्षित कर लेती है, पर अगर वहिं आपका रोगप्रतिरोधक तंत्र इतना मजबूत नहीं रहा तो आप यकीनन उस बीमारी की चपेट में आ सकते है और आपको तेज बुखार, झुखाम, खांसी और छाती में बलगम जमने जैसे लक्षणों से दो-चार होना पड़ सकता हैं।

यह भी पढ़ें: रेमडेसिवीर इंजेक्शन क्या है?

immunity kaise badhaye? इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं?

Immunity kaise badhaye
immunity kaise badhaye in hindi

आईए अब हम जानते हैं कि immunity kaise badhaye
शरीर की immunity बढ़ाने के दो मुख्य तरीके होते हैं एक तो घरेलू उपाय और दूसरा कुुुुछ दवाइयां। इस आर्टिकल में आप दोनों तरीकों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

पहले तो हम जान लेते हैं कि घरेलू उपायों द्वारा immunity power kaise badhaye

इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय (immunity kaise badhaye gharelu upay)

इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय मुख्य रूप से दो हैं पहले तो अपने खान पान में बदलाव करना immunity बढ़ाने वाला आहार लेना और दूसरा अपनी दिनचर्या में बदलाव करना।

आईए सबसे पहले तो हम इम्युनिटी बढ़ाने का पहला घरेलू उपाय जान लेते हैं।

5 Food items immunity बढ़ाने में है कारगर –

(1) पपीता (Papaya):- पपीता Vitamin C से भरपूर एक फल हैं, केवल एक मामूली आकर के पपीते के सेवन से आप अपनी दिनभर की Vitamin C की जरूरत का 157% से भी ज्यादा अंश पूरा कर सकते हैं।
साथ ही पपीते में कुछ और पोषक तत्व जैसे – Potassium, Vitamin B और Floate भरपूर मात्रा में होते है।

पपीता विशेषकर रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर होता हैं, इसमें मौजूद Vitamin C, Potassium, Vitamin B और Floate जैसे पोषक तत्व इसे बाकी फलों से अधिक रोगप्रतिरोधक बनाते हैं।

पपीते के सेवन से हमारे शरीर को PAPAIN नाम का एक essential enzyme भी मिलता है और कब्ज जैसी शिकायतें भी दूर हो जाती है।

(2) लहसून (Garlic):- लहसून की बालियां मानव शरीर में चटकपन और फुर्ती लाने में एक चमत्कारी भूमिका अदा करती हैं।

बीते लम्बे समय से सब्जियों के जायके बढाने के साथ ही लहसून का इस्तेमाल आम सर्दी-खासी और नजले आदि के घरेलू उपचार के लिए भी किया जाता रहा हैं, लहसुन में ढेरों प्रकार्तिक पोषक तत्व मौजुद होते हैं।

लहसुन एक बाली के सेवन करने पर वो आआपके शरीर को 5 मिलीग्राम तक कैल्शियम, 12 मिलीग्राम पोटेशियम और एक सौ से भी ज्यादा सल्फर के अलग-अलग कम्पाउंड की जरूरत को पूरा करता हैं।

(3) प्रकार्तिक चाय (Green tea):- केमिकल्स और हानिकारक तत्वों से दूर प्रकार्तिक तरीकों से तय्यार की ग्रीन टी इम्युनिटी बढ़ाने में किसी चमत्कार से कम साबित नहीं होती हैं!

ग्रीन टी में कुछ बेहद ही गजब के Anti-oxident तत्व मौजूद होते है जो आपके शरीर में ताजगी के साथ-साथ फुर्ती और आलस्य को दूर करने वाले Hormones को भी सीक्रिट करते है।

Green tea में पाया जाने वाला Epigallocatechin Gallate (EGCG) मानव शरीर में Immunity power को बढाने का अचूक विकल्प है निरन्तर इन सब तत्वों के सेवन से रोगप्रतिरोधक क्षमता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं, धीरे-धीरे बीमारियों से प्रभावित कम से कम इम्यूनिटी का भी विकास होता है।

(4) ब्रॉकली (Broccoli):- ब्रॉकली जिसे आमतौर पर लोगबाग हरि फूल गोभी के नाम से भी जानते है एक और नेचुरल इम्यूनिटी सप्लीमेंट है।

इसके नियमित सेवन से आपके शरीर को बहुतायत में Vitamin A, C और E मिलते हैं, साथ ही पाचनतंत्र को सुचारू बनाने के लिए रेशे (Fiber) और immunity को Boost करने में जरूरी Anti-oxidents भी तो मौजूद है इसमें।

यहां आपको बताते चलें कि एक नॉर्मल साइज (100 ग्राम) की ब्रोकली से सेवन से आपके शरीर को 90 ग्राम Vitamin C मिलता है जो की अच्छे-अच्छे Citrus fruits से भी कई ज्यादा हैं।

(5) अदरक (Ginger):- हम और आप अदरक को एक बेहद ही विशिष्ट और लाभदायक फल/सब्जी के रूप में जानते हैं।

रसोई से लेकर दवाखानों तक हर जगह इस दिव्य जड़ को इस्तेमाल में लियाजता है और इसके पीछे सबसे अहम वजह इसका GINGEROL नाम के Enzyme को केरी करना है।

Ginger यानी अदरक के इस्तेमाल से सर्दी-झुखाम, खांसी, नजले, उल्टी, जी-मचलने, खट्टे मुह जैसी ढेरों समस्याओं का इलाज किया जा सकता हैं, और इस सब के बीच सबसे अहम बात तो ये है कि अदरक इम्युनिटी पॉवर को बढ़ाने में भी कारगर हैं, GINGEROL में छपी प्रछन्न ताप शरीर को Viruses के attack से लड़ने में मदद करती है।

अब तक आप यह तो समझ चुके होंगे कि immunity बढ़ाने के लिए क्या खाएं। उचित खान पान के अलावा आपको अपनी दिनचर्या में ही थोड़ा बदलाव करना पढ़ेगा।

इम्यूनिटी बढ़ाने का दूसरा घरेलू उपाय है अपनी जीवनशैली में बदलाव करना और कुछ नहीं आदतें डालना।

ये 8 आदतें आपकी Immunity को करेंगी Boost :-

(1) अपनी जीवनशैली और शारीरिक विशिष्टताओं (संरचना) के अनुरूप पर्याप्त नींद लें।
(वैज्ञानिकों के अनुसार एक वयस्क व्यक्ति के लिए 7-9 घन्टों की नींद एक पर्याप्त और अच्छी नींद मानी जाती है।)

(2) अपने Sugar intake यानी रोज उपभोग की जाने वाली मीठे (चीनी) की मात्रा को घटाएं। (आहार में अत्यधिक चीनी की मात्रा रोगप्रतिरोधक प्रणाली में लगी कोशिकाओं की संख्या में गिरावट लाती है।)

(3) अधिक से अधिक शारिरिक व्यायाम, कसरत और वर्जिश वगैरह करें। (उछल-कूद और शारीरिक फुर्ती शरीर में रक्त प्रवाह और स्वशन तंत्र को सुचारू बनाती हैं।

(4) यथासंभव तनाव और अवसादों से मुक्त होने का प्रयास करें। (अपने मन को बहलाने के लिए अलग-अलग शारीरिक क्रियाओं, मनोरंजन और खेल-कूद आदि का साथ लें!)

(5) दिनभर में ज्यादा से ज्यादबार मुस्कुराएं, खुश रहें !, चूंकि ये खुशी महज आपके शरीर को नहीं बल्कि आप अंतर-आत्मा को भी शांत और स्थिर रखने में सहायता देगी।

(6) अलगाव को नकारें !, जब तक आपको ये महामारी चपेट में लेती तब तक कम से कम एक ही छत के नीचे रहने वाले अपने परिवार के सदस्यों से अपने सम्बन्ध बेहतर करें उनसे मिले-जुले बातें करें और खुद भी अच्छा महसूस करें और उन्हें भी एक अच्छा पारिवारिक अनुभव दें।

(7) सबसे अहम बात :- दिनभर में कई बार अपने हाथों को अच्छी तरह पानी और साबुन से धोएं, बाहर होने पर Alcohol based Hand sanitizer (<90% rubbing alcohol) का इस्तेमाल करें। (चूंकि इस महामारी के दौर में सबसे जरूरी संक्रमण से बचना है और उससे बचने के लिए उससे सम्पर्क को रोकना जरूरी हैं, इसलिए सम्पर्क के बिंदु हाथों को अच्छी तरह जरूर साफ करें चूंकि “इलाज से बेहतर रोकथाम है।”

(8) Probiotics का सेवन करें ! :- वास्तवा में वो Bacterias और live microorganisms जो हमारे शरीर को फायदा पहुँचाते है उन्हें Probiotics कहा जाता है, Probiotics आम तौर पर हमारे metabolism (पाचन शक्ति) और Nutrition system (पोषक प्रणली) को बेहतर बनाने में मदद करते है। (कुछ प्रकार्तिक Probiotics के उदहारण है – दही, पनीर, सोयाबीन, चीज आदि.)

अब तक आप विस्तार से जान चुके होंगे कि immunity kaise badhaye
आईए अब immunity से जुड़ी कुछ और जरूरी बातों को जान लेते हैं।

उम्मीद है अब आप समझ गए होंगे कि घरेलू उपायों के जरिए body immunity kaise badhaye in hindi

आईए अब हम कुछ दवाइयों के बारे में जान लेते हैं जिनके जरिए आप body immunity power बढ़ा सकते हैं।

अब तक हमने जान लिया कि घरेलू उपायों के जरिए immunity ko kaise badhaye अब हम कुछ दवाइयां के बारे में भी जान लेते हैं जो आपकी immunity power बढ़ाने में सहायक होंगी।

immunity power बढ़ाने के लिए कुछ दवाइयां

Celin Chewable Tablets:- यह एक प्रकार की chewable टेबलेट है, यानी इसे आप चबा कर खा सकते है, और यह Koye ब्रांड द्वारा बनाई गई टेब्लेस्ट है। यह टेब्लेस्ट 20 के सेट में मिलती है, और 20 गोलियों की कीमत 30 रूपए है। इस टेबलेट को खरीदने के लिए आपको डॉक्टर से prescribtion लेने के जरुरत नही है।

आप इसे अपने लोकल किसी भी केमिस्ट से खरीद सकते है। इन टेबलेट्स में मैन इंग्रीडिएंट विटामिन C है। यह टेब्लेस्ट एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करती है, जो शरीर की कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाता है।

शरीर की इम्युनिटी को बढ़ावा देने में मदद करता है। कार्टिलेज, हड्डियों और दांतों का रखरखाव में भी यह टेबलेट्स मदद करती है, और शरीर को बीमारियों और एलर्जी से बचाती है।आपको यह डेली यह टेबलेट दिन में एक बार खानी है।

Jolly Tulsi 51 :- यह एक तरह ड्राप है, जिसे पानी, चाय या लस्सी में लिया जाता है। यह ड्रॉप्स पूरी तरह से आयुर्वेदिक है, इसके कोई साइड इफेक्ट्स नही है, लेकिन लेने के पश्चात अगर आपको कोई साइड इफेक्ट्स आते है, तो अपने फिजिशियन से जरूर बात करे। यह 18 ml की बोतल में आता है, और इसकी कीमत 195 रुपए है।

इस ड्रॉप्स के अंदर, पाँच प्रकार के तुसली का इस्तेमाल किया गया है, विष्णु प्रिया, राम तुलसी, काला तुलसी, बिस्वा तुलसी, बेसिल स्वीट लेमन। इन ड्रॉप्स के काफी सारे फायदे है, जैसे की तनाव कम करता है, और अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, सिरदर्द से राहत दिलाता है,इम्युनिटी बढ़ाता है, और आम बीमारियों से बचाता है।

फेफड़ों की कार्यक्षमता में सुधार करता है, और रेस्पिरेटरी संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करता है। बुखार, सर्दी, खांसी और नाक जाम होने पर यह ड्रॉप्स काफी असरदार है। इसका सेवन इस तरह से करना है, 1 ड्राप पानी, चाय या छास में लेना है, और दिन में 5 बार। लेकिन इससे ज्यादा नही लेना।

Evion 400mg :- यह एक तरह के विटामिन E टेबलेट्स है, और यह टेबलेट्स काफी ज्यादा पॉपुलर है, यह आपको किसी भी केमिस्ट के दुकान में मिल जाएगा। यह टेबलेट्स 10 के सेट में आते है, और 10 Evion टेबलेट्स की कीमत 30 रुपए है। Evion 400mg आपके शरीर में विटामिन E की कमी को पूरा करता है, जिससे आपके स्किन और आँखे काफी स्वस्त रहेती है।

यह टेबलेट्स आपकी बॉडी की इम्युनिटी को भी बढ़ाता है, जिससे आपकी बॉडी अन्य प्रकार के बीमारियों से दूर रहेगी। वेसे इन टेबलेट्स के कुछ साइड इफेक्ट्स भी है, जैसे की चक्कर आना, धुंधली दृष्टि, दस्त, पेट फूलना, पेट दर्द, थकान और कमजोरी। लेकिन यह सारे साइड इफेक्ट्स ज्यादा फर्क नही डालते और वक़्त के साथ दूर हो जाते है।

लेकिन यह साइड इफेक्ट्स अगर आपको ज्यादस परेशानी देते है, तो अपने फिजिशियन से जरूर बात करे। इस कैप्सूल/टैबलेट को खाने से साथ लेना सबसे बढ़िया है।

Patanjali Ayurveda Ashvagandha Capsule :-अश्वगंधा इम्मनुनिटी बढ़ाने के लिए काफी अच्छा है। अश्वगंधा आपके शरीर में ऊर्जा बढ़ाता है, और दिमाग की शक्ति को भी बढ़ाता हैं। अश्वगंधा आपकी इम्युनिटी को भी बढ़ाता है और आपके पूरे शरीर के स्वास्थ को अच्छा रखता है।

इसके एक पैकेट्स में 20 टेबलेट्स मिलती है, और पूरे पैकेट की कीमत 50 रूपए है। इस कैप्सूल को सुबह और शाम पानी के साथ या दूध के साथ ले सकते है, एक बार में 1 या 2 ही कैप्सूल को ले, या जैसा आपको फिजिशियन ने बताया है, उसके अनुसार ले।

Revital HRevital H :- एक ऐसा कैप्सूल है, जो कही सारे विटामिन्स और मिनरल्स से बना है। यह gellatin कैप्सूल है। इनकी 30 कैप्सूल की बोतल 300 रूपए की आती हैं।

इसमें कही सारे मिनरल्स मिलाय गए है, जैसे की Copper, Iodine,Blend of Ginseng Root Extract, Vitamin A, B1, B2, B3, B6, B12, C, D & E, Folic Acid, Calcium, Phosphorous, Zinc, Iron, Magnesium, Potassium, Manganese.यह कैप्सूल मानसिक सतर्कता और एकाग्रता में सुधार करता है, एक व्यक्ति को सक्रिय और मानसिक रूप से फिट रखता है, और मन को शांत करता है और तनाव को संभालने की क्षमता बढ़ाता है।

इसके साथ इम्युनिटी को भी बढ़ाता है। इस कैप्सूल को एक गिलास पानी, दूध या ज्यूस के साथ ले, और हर 3 महीने कैप्सूल का सेवन करने के बाद, 15 का गैप जरूर ले।

तो दोस्तों अब तक हम body immunity kaise badhaye gharelu upay जान चुके हैं और साथ ही immunity power बढ़ाने वाली कुछ दवाइयों के बारे में भी जान चुके हैं। आईए अब immunity से जुड़ी कुछ और जरूरी जानकारी पर नजर डालते हैं।

यह भी पढ़ें: Betway ऐप से पैसे कैसे कमाएं?

Coronavirus का immunity पर क्या असर है?

ये बात तो जाहिर है कि इस महामारी – Covid 19 संक्रमण का इंसांनी शरीर और रोगप्रतिरोधक क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव ही पड़ता है।

कई researchs और studies में ये बात साफ हुई है कि अधिकतर Cases में इंसांनी immunity इस Virus से लड़ने में नाकाम है।

यानी एक बार Covid के Viruses का Body पर आक्रमण होने पर शरीर यकीनन संक्रमित हो जाता हैं, तो फिर अब ये सवाल खड़ा होता है कि, हमारी immunity का इस Virus के इलाज के दौरान कोई रोल है भी या नहीं और है भही तो कितना अहम है, आइए पता लगाते हैं।

वैज्ञानिकों की माने तो इस संक्रमण ने immunity power पर एक अजीबोगरीब impact create किया हैं, किसी भी शख्श के शरीर में इस Virus का संक्रमण हो जाने पर उसमें “कोष्ठिका मध्यस्थित उन्मुक्ति” प्रभाव (cell mediated immunity) और एंटीबॉडी का निर्माण होने लगता हैं।

यहां आप एक रोचक तथ्य जान लें कि ये Antibodies ही इस Virus की वो कड़ी है जिसके इस्तेमाल से जांच के दौरान Corona test में मरीज के +ve (संक्रमित है।) और -ve (संक्रमित नहीं है।) का पता लगाया जाता हैं।

इस तरीके से पता लगाएं क्या है आपकी immunity का हाल –

शायद कोई ऐसा तरीके जिसमें कुछ Simple steps और सवालों का जवाब देकर आप अपना खुदका एक immunity score यानी वो अंक पता लगाया पाएं जो ये दर्शाएं की आपकी Immunity कितनी कारगर है या फिर उसे अभी आपके शरीर की infectious viruses से रक्षा केरने के लिए क्या-क्या परिवर्तन (विकास) चहिए।

तो आइए जानते है उस चमत्कारी test के बारे में :-

  • सबसे पहली बात तो ये Test ना किसी तरह का Blood test है और ना ही इसमें आपको अपना कोई Urine sample देना है, बल्कि सच कहें तो इस test के लिए आपको अपने शरीर से जुड़े किसी भी भाग का सेम्पल देने के आवश्यकता नहीं है बल्कि ये टेस्ट वास्वत में एक “मौखिक जांच” होगी।
  • जी बिल्कुल सही समझे आप!, इसके अंतर्गत आपको महज 8 सवालों के जवाब “हां” या “ना” में देने है और आखरी में उन्ही सवालों के जवाब के ‘समावेशित अध्ययन’ से आपके सामने आपका अद्वितीय (यूनिक) इम्युनिटी स्कोर होगा।
  • सबसे पहले, इस जांच को अंजाम देने से पूर्व एक बात समझें, आयुर्वेद और प्राचीन भारतीय चिकित्सा पद्धति के अनुसार आपका शरीर उतना ही शुद्ध और “शक्तिशाली” होगा जितना ही “स्वच्छ” होगा, तो अपने शरीर एवं आहार की शुद्धता से जुड़े इन सवालों के जवाब एक जगह लिखें।

(1) सवाल : क्या रोज सुबह (4:00-9:00) आम परिस्थितियों में बगैर किसी जुलाब/चूर्ण/गोली आदि के आपका पेट साफ होता है?

“सही समय पर एक सुचारू और नियमित प्रवाह में मलदान ना होना कब्ज की समस्या की ओर इशारा करता है।”

(2) सवाल : क्या आपका वजन नियंत्रित है? (अपने वजन की जांच के लिए BMI – Body Mass Index की मदद लें)

(3) सवाल : क्या आपकी त्वचा साफ हैं?, क्या आपको अपनी त्वचा को साफ रखने के लिए किसी भी केमिकलयुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट – फेशवाश, क्रीम आदि का इस्तेमाल करना पड़ रहा हैं?

(4) सवाल : क्या आप अपने शरीर को सक्रिय महसूस कर रहें हैं अर्थात क्या आपके शरीर में सुफुर्ती बनी हुई हैं, क्या आपको एक स्थान पर बैठे-बैठे नियमित रूप से आलस्य आ रहा है?

(5) सवाल : क्या आपको तेज भूख लगती हैं?, यानी जब कभी भी आपको अपने शरीर से खाना खाने की अर्ज होती हैं तो उसमें क्या जल्द से जल्द भूख मिटाने की इच्छा होती हैं, या फिर आपको अक्सर अपना पेट भरा-भरा सा लगता हैं।

(6) सवाल : क्या आपको भी बिस्तर पर जाते ही चन्द मिनटों में जल्दी से नींद आ जाती है?, और एक बार सो जाने पर आपको गहरी और अच्छी नींद आती हैं।

(7) सवाल : क्या आपको अपने शरीर के किसी भी भाग (आम तौर पर जोड़ और मांसपेशियों) में आसाधारण रूप से दर्द तो नहीं होता?

(8) सवाल : और अंत में आखरी सवाल एक आम मगर बेहद ही अहम सवाल – क्या आपको जीवन में आम परिस्थितियों में भी सुख और खुशी की अनुभूति होती हैं?, चाहे आप कितने ही तनाव में हो मगर मनोरंजन और हसि-मजाक के वक्त क्या आप खुलकर हस पाते है?

• अगर आपके लिए इन सभी प्रश्नों का उत्तर हाँ है तो यकीन मानिए आप जहनी तौर पर बिल्कुल सेहतमंद और सुफूर्त हैं, तो जाहिर है कि आपकि रोगप्रतिकारक क्षमता भी अच्छी-खासी ही होगी, छोटी-मोटी बीमारियों और किटाणुओं के विपरित आपका शरीर जीतकर सदा ही स्वस्थ और तन्दरुस्त रहता हैं मगर अब भी एक चिंता तो ऐसे ही बनी हुई है और वो है आपानी इम्युनिटी को इतना मजबूत बनाना की वो कोविड महामारी के संक्रमण को भी झेलने में कारगर हो, ऐसे में आप कुछ खास ना करके हमारे बताएं इन कुछ घररलू उपचार और नुस्खों वगैरह को अमल में लाकर फायदा ले सकते है।

इस विडियो में आप इम्युनिटी बढ़ाने के कुछ आयुर्वेदिक उपाय भी जान सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि body immunity kaise badhaye, immunity kaise badhaye gharelu upay आदि।

हम आशा करते है कि अबतक आपको आपके सवाल – Immunity kaise badhaye का बिल्कुल स्पष्ट जवाब मिल चुका होगा। ऐसे ही और आर्टिकल्स के लिए बने रहिए हमारी वेबसाइट के साथ। और साथ ही हमारे फेसबुक पेज को भी जरूर फॉलो करें।