IISc मे Admission कैंसे ले?

93

काफी लोगों का सपना होता है, भारत की टॉप Universities में पढ़ने का और अच्छी प्लेसमेंट्स पाने का। जिन Students को scientist बनना हो या science के किसी क्षेत्र मे research करनी हो, तो Indian Institute of Science (IISc) उनकी पहली पसंद होती है। काफी लोगो का सवाल होता है कि IISc में Admission कैसे लें? आज इस आर्टिकल मे हम IISc Admission process के बारे में जानेंगे।

IISc ऐसी यूनिवर्सिटी है जहां पढ़ना भारत के कई Students का सपना होता है। IISc को National Institutional Ranking Framework (NIRF) के द्वारा पिछले आठ वर्षो से लगातार पहली रैंकिंग मिलती आ रही है। IISc बैंगलोर में स्तिथ है, और इस यूनिवर्सिटी की स्थापना Jamsethji Tata ने की थी। IISc में Admission पाना कठिन माना जाता है। लेकिन अगर आप मेहनत करते है, तो आप इस मुकाम को भी हासिल कर सकते है।

IISc एक ऐसा institute है जहां लगभग 70% प्रतिशत से ज्यादा विद्यार्थी Research के क्षेत्र में अपनी पढ़ाई करते हैं। IISc में तीन प्रकार के courses होते है, Bachelor’s Degree, Master’s Degree और PhD, हम इन तीनों प्रकार के Courses के लिए Admission process के बारे में जानेंगे।

अनुक्रम

IISc me admission kaise le?

IISc Bangalore विज्ञान के क्षेत्र में Under Graduation और Post graduation की डिग्रियां देता है। इनके लिए अलग-अलग Admission Process होती हैं।

Bachelor’s Program in IISc Bangalore

Iisc me admission kaise le

IISc के Bachelor’s Program में दो Degrees शामिल हैं। Bachelor in Science (BSc) in Research और Bachelor in Technology (B.Tech) in Mathematics and Computing.

Bachelor in Science (BSc)

Course: IISc में Bachelor in Science (BSc) एक चार साल का कोर्स है। बांकी Universities में यह कोर्स तीन वर्षों का होता है। IISc के विद्यार्थियों को एक अधिक वर्ष Research के लिए दिया जाता है। इस कोर्स में कुल सात विषय शामिल हैं, Physics, Chemistry, Earth & Environmental Science, Materials, Mathematics और Biology. इस कोर्स में पहले तीन सेमेस्टर विद्यार्थियों को सभी सब्जेक्ट्स पढ़ाए जाते है, और उसके बाद अगले तीन सेमेस्टर के लिए एक स्पेशलाइजेशन सब्जेक्ट चुनना होता है। आखरी दो सेमेस्टर चुने गए विषय पर Research के लिए होते है। इस प्रकार यह कोर्स तीन हिस्सों में विभाजित है।

इसके साथ आपको इस कोर्स में Social Sciences के सब्जेक्ट्स भी सिखाए जाते है। कोई विद्यार्थी जिसे अगर Master’s Degree भी इसी यूनिवर्सिटी से करनी हो, तो सिर्फ एक अधिक वर्ष और पढ़कर Master’s Degree भी प्राप्त की जा सकती है। Master’s Degree के लिए अधिक दो वर्षो की कोई आवश्यकता नहीं है।

Eligibility: यदि आप General Caste के विद्यार्थियों हो तो IISc से Bachelor in Science (BSc) कोर्स करने के लिए आपको 12th class के Board exam में 60% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने होंगे। अगर आप किसी अन्य Caste से है तो 12th पास होने पर भी आप IISc से Bachelor in Science (BSc) कोर्स कर सकते है। लेकिन यह सिर्फ उन विद्यार्थियों के लिए है, जिन्होंने 12th class PCM यानी Physics, Chemistry और Mathematics विषयों से पास किया हो। अगर आपने Biology सब्जेक्ट से 12th पास किया हो तो आप IISc में Admission नही ले सकते। लेकिन अगर आपने PCMB यानी, Biology को एक्स्ट्रा सब्जेक्ट रखकर 12th std पास किया हो, तो आप IISc में एडमिशन ले सकते हैं।


Entrance Exam: IISc के Bachelor in Science (BSc) program के लिए आपको JEE Mains, JEE Advance, NEET (UG), इन तीनो entrance exams में से कोई एक देनी होगी। यहां पर कुछ लोगो का सवाल होगा कि अगर Biology के विद्यार्थी IISc में एडमिशन ले ही नही सकते, तो NEET (UG) की परीक्षा किस लिए होती है? तो यह उन विद्यार्थियों के लिए होती है जो PCMB यानी Biology को extra subject रख कर 12th class पास करते हैं।

Cutt-offs: Indian Institute of Science में सीट्स काफी कम होती है। इसीलिए यहां cutt-offs काफी High होते हैं। इस वर्ष के cutt-offs की बात की जाए तो JEE Mains और JEE Advance के entrance exams के लिए 360 थे। यानी जिन विद्यार्थियों की रैंक 360 के अंदर आई हो, सिर्फ वही विद्यार्थी IISc में एडमिशन ले सकते थे। और पिछले वर्ष NEET (UG) के लिए भी यही cutt-offs थे। अगर आप General Caste के अलावा किसी अन्य Caste के विद्यार्थी हो, तो आपके लिए यह cutt-offs की रैंक कम होती जाती है। इसीलिए अन्य Caste के विद्यार्थियों के लिए एडमिशन पाना थोड़ा आसान होता है।

FeesIISc में Bachelor in Science (BSc) की फीस का स्ट्रक्चर कुछ ऐसा है।

Tuition Fee (Annual):10000
Other Academic Fee (Annual):3700
Students Emergency Fund (Annual):300
Statutory Deposit (Refundable):7500 (to be paid in the first year only)
Library Deposit (Refundable):7500 (to be paid in the first year only)
Gymkhana Fee (Annual):1200

Indian Institute of Banglore BSc Fees Structure

Scholarship: IISc के विद्यार्थियों के लिए अनेक प्रकार Scholarships उपलब्ध होती है। ज्यादातर Scholarships पाने के लिए‌ कुछ और exams भी देने पड़ते हैं। और कभी कभी कुछ प्राइवेट कंपनियां भी योग्य विद्यार्थियों को Scholarships प्रदान करती है। IISc में Scholarship के साथ, Fellowship भी दी जाती है। जिससे financially weak विद्यार्थियों की भी काफी मदद होती है। हर एक Scholarship या Fellowship के बारे में यहां बताना मुमकिन नहीं है, इसकी जानकारी आपको IISc की ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल जाएगी। IISc में हर Bachelor of Science (BSc) के विद्यार्थी को 5000 रुपए प्रति माह की Fellowship मिलती है, यानी विद्यार्थियों को प्रति माह 5000 रुपए मिलेंगे, उनकी जरूरतों के लिए।

यह थी पूरी जानकारी Indian Institute of Science के Bachelor in Science (BSc) के Research Program के बारे में और वहां Admission process के बारे में। आईए अब हम जानते है, Bachelor in Technology (B.Tech) in Mathematics and Computing के प्रोग्राम के बारे में। इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए थोड़ी अलग प्रक्रिया है।

Bachelor in Technology (B.Tech) in Mathematics and Computing

Course: Bachelor in Technology (B.Tech) in Mathematics and Computing यह एक चार वर्षों का कोर्स है। इस कोर्स में आपको Artificial Intelligence, Machine Learning, Data Science, Computational Biology, Quantum Computing, यह सभी सब्जेक्ट्स सिखाए जाएंगे।

Eligibility: इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए, आपको 12 class‌ के board exam में Physics, Chemistry, Mathematics से पास करना होगा। इसके अलावा अगर Biology के विद्यार्थी है, तो आप यह B.Tech का course नही कर सकते। लेकिन अगर आप PCMB के विद्यार्थी है, या आपने Biology को एक्स्ट्रा सब्जेक्ट रखा है, तो आप यह Course कर सकते है।

Entrance Exam: इस course में एडमिशन लेने के लिए, आपको JEE Advance का Exam देना होगा।

IISc Cutoff: IISc में इस कोर्स के लिए सिर्फ 52 सीट्स ही मौजूद है। आपको JEE Advance में काफी अच्छी रैंक चाहिए होगी। तभी आप IISc में B.Tech का course कर पाएंगे। इस वर्ष के cutt-offs की बात की जाए तो JEE Advance के entrance exams के लिए 757 थे। यानी जिन विद्यार्थियों की रैंक 757 से कम आई हो, सिर्फ वही विद्यार्थी IISc में एडमिशन ले सकते थे।

Fees Structure: यह है, IISc के B.Tech का Fees Structure.

Fees StructureGeneral StudentsCategory Students
Tuition Fee (Annual):2,00,000Fully Waived
Gymkhana Fee (Annual):12001200
Other Academic Fees (Annual):37003700
Statutory Deposit (Refundable):75007500
Library Deposit (Refundable):75007500
Students Emergency Fund (Annual):300300
Total:2,20,20020,200

Indian Institute of Banglore B.Tech Fees Structure

Scholarship: IISc में B.Tech की फीस ज्यादा है, इसीलिए इस course को करने के लिए, काफ़ी विद्यार्थियों को Scholarship या Fellowship की जरूरत पड़ती है। B.Tech के विद्यार्थियों को इंस्टीट्यूट Fellowship प्रदान नही करता। लेकिन अन्य Scholarship प्राप्त की जा सकती हैं। Scholarship की ज्यादा जानकारी के लिए आप IISc की ऑफिशियल वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त कर सकते है।

यह थी पूरी जानकारी, IISc में Bachelor in Technology (B.Tech) के Admission Process को लेकर। ज्यादातर विद्यार्थी Undergraduate की पढ़ाई के लिए यह दो कोर्स में से एक ही चुनते है। इसके अलावा अगर आपका कोई और सवाल हो तो आप हमे कमेंट्स में पूछ

Post Graduation Programmes in Indian Institute of Science

Indian Institute of Science में अनेक प्रकार के Post Graduation Programs हैं। लेकिन यहां पर भी दो संभावनाएं आती है। या तो आपने Under Graduation भी IISc से की हो, या आपने Under Graduation किसी अन्य यूनिवर्सिटी से की हो। अगर आप ने Under Graduation IISc से की है तो आपको अपने विषय में सिर्फ एक अधिक वर्ष पढ़ाई करनी होगी और आपको Master’s की डिग्री प्राप्त हो जाएगी।

लेकिन अगर आपने Under Graduation किसी और यूनिवर्सिटी से की है, तो आपको Master Program का पूरा कोर्स करना होगा। Indian Institute of Science में Post Graduation Programme में, कई कोर्सेज है। जैसे कि Master in Technology (M. Tech), Master of Design (M.Des), Master of Science (MSc), Master of Management (M.Mgt). सभी Degrees के लिए अलग Admission process है।

M.Des Programme

M.Des Degree को करने के लिए, आपके पास B.E/B.Tech/B.Des/B.Arch की Degree होनी चाहिए। इसके अलावा आपको GATE Entrance Exam देनी होगी। और आपका एक Written Test और एक intetview भी होगा जिसके मार्क्स गिने जाएंगे। इस प्रक्रिया में GATE Exam के 70% मार्क्स और Written Test और Interview के 30% मार्क्स गिने जाते हैं। अब यहां पर आपकी मेहनत काम आती है, आप जितना ज्यादा मेहनत करेंगे, उतनी संभावना बढ़ जाएगी। क्योंकि यहा पर cutt-off काफी मुश्किल होते है।

M.Tech Programme

IIsc M.Tech Degree कुल 21 विषयों में प्रदान करता है। इस कोर्स को करने के लिए, आपके पास B.E/B.Tech Degree होनी चाहिए। प्रत्येक विषय के लिए selection procedure अलग है। लेकिन सभी विषयों में आपको GATE Entrance Exam देनी होगी। आपका Interview और Written Test होगा या नही यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कोनसा विषय चुन रहे है। ज्यादा जानकारी के लिए आप इन लिंक पर क्लिक करके अलग अलग विषयों की प्रक्रिया जान सकते है।

M.Mgt Programme

M.Mgt Degree करने के लिए, विद्यार्थी के पास B.E/B.Tech या अन्य कोई समांतर होनी चाहिए। उसके साथ GATE, CAT या GMAT इनमे से कोई Entrance Exam देना होगा। अब इन Exams में आपके मार्क्स कितने आते उसपर आपका ऐडमिशन निर्भर करता है, और उसके साथ एक प्रक्रिया और होती जाती है जिसके अनुसार आपका एडमिशन होता है। प्रक्रिया के अनुसार आपके Entrance Exams के 15% मार्क्स, Under Graduation के 15% मार्क्स, Communication Skills के 30% मार्क्स, और Interview के 40% मार्क्स गिने जाएंगे।

Msc Programme

IIsc MSc Degree, दो क्षेत्रों में प्रदान करता है, Life Sciences और Chemical Sciences. दोनो ही क्षेत्रों में अनेक विषय मौजूद है, और दोनो में ही एडमिशन लेने की प्रक्रिया अलग है।

Life Sciences

इस क्षेत्र में से किसी एक विषय में एडमिशन लेने के लिए, आपके पास BSc/B.Tech/B.E या अन्य कोई समांतर डिग्री होनी चाहिए। एडमिशन GATE या JAM Entrance Exam से तय होगा। विद्यार्थियों को उनके Exam के मार्क्स के अनुसार चुना जाएगा। चुने गए विद्यार्थियों का Interview लिया जाएगा, और फिर एडमिशन मिलेगा।

Chemical Sciences

इस क्षेत्र के किसी एक विषय में एडमिशन लेने के लिए आपके पास BSc या अन्य कोई समांतर डिग्री होनी चाहिए। जिसमें Chemistry मुख्य विषय होना चाहिए और Mathematics PUC सब्जेक्ट होना चाहिए। एडमिशन के लिए JAM Entrance Exam देनी होगी। इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए Interview देने की जरूरत नहीं है।

अगर आपने IISc से ही कोई भी Bachelor Degree पूरी की है, तो चीजे आपके लिए आसान होगी। आपको सिर्फ एक अधिक वर्ष अपने डिग्री में पढ़ना होगा, और आपको Master’s Degree प्राप्त हो जाएगी। अब जानते है, Post Graduation के कुछ ऐसे प्रोग्राम्स के बारे में, जिनमे Research को ज्यादा महत्व दिया जाता है, और इन कोर्सेज के साथ विद्यार्थी Ph.D की degree भी कर सकते है।

Post Graduate (PG) Research Programmes and Integrated Ph.D

Integrated Ph.D Programmes

अगर आपने BSc Degree पूरी की है, या आपके पास कोई अन्य समांतर डिग्री है, तो आप डायरेक्टली Integrates Ph.D Course कर सकते है। IISc आपको यह कोर्स चार क्षेत्रों में प्रदान करता, जिसमे कई सारे विषय मौजूद है। आप अपने पसंद का विषय चुन सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए, और एडमिशन प्रक्रिया जानने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके, पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

M.Tech (Research) and Ph.D Programmes

इस कोर्स में आप M.Tech में रिसर्च क्षेत्र में डिग्री ले सकते है, या आप किसी विषय में Ph.D Degree ले सकते है। इस कोर्स में आपको अनगिनत क्षेत्र मिल जाएंगे, और उन क्षेत्रों में अनगिनत विषय मिल जाएंगे। आप पूरी जानकारी इस लिंक पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते है। यहां पर आपको प्रत्येक विषय के अनुसार एडमिशन प्रक्रिया की जानकारी मिल जाएगी।

External Registration Programme (ERP) for Ph.D/M.Tech (Research)

यदि आप बाहर कहीं काम करते हो, या किसी कॉलेज/यूनिवर्सिटी में Faculty हो, तो आप IISc में External Registration Programme (ERP) के तहत आप यहां पर पढ़ सकते है। इसके लिए IISc के कुछ नियम है, और कुछ आवश्यकताएं होंगी, जिन्हे अगर आप पूरा करते है, तो आप IISc में एडमिशन ले सकते है। ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करे।

तो यह थी पूरी जानकारी, IISc me admission kaise le?, आप किसी भी क्षेत्र में हो, और आपको अगर IISc में पढ़ना हो, तो आपको मेहनत काफी करनी होगी, और सिर्फ एडमिशन तक ही नही, बल्कि एडमिशन के बाद भी आपको पूरी मेहनत और लगन से IISc में पढ़ाई करनी होगी। उम्मीद है की आप अपने सपनो को साकार कर लेंगे, और IISc में एडमिशन प्राप्त कर लेंगे। भगवान आपको सफलता दे। हमने पूरी कोशिश की है, की आपको पूरी जानकारी मिल जाए, इसके अलावा भी अगर आपका कोई सवाल हो तो आप हमे कॉमेंट्स में पूछ सकते है। तब के लिए मिलते है, अगले आर्टिकल में।