Godaddy से Hosting कैसे खरीदें?

94

GoDaddy se hosting kaise kharide? अगर आप एक वेबसाइट बना रहे हैं तो उसके लिए आपको डोमेन और होस्टिंग खरीदने की जरूरत पड़ती है। डोमेन के लिए GoDaddy सबसे अच्छा प्लेटफार्म माना जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि GoDaddy से Hosting भी आप खरीद सकते हैं। होस्टिंग खरीदने के लिए आपके पास कई सारे प्लेटफॉर्म होते हैं लेकिन GoDaddy पर होस्टिंग खरीदना काफी ज्यादा आसान होता है और इसकी होस्टिंग सर्विसेज काफी अच्छी भी हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि GoDaddy se Hosting kaise kharide ?

अनुक्रम

Hosting क्या होती है?

होस्टिंग एक तरह की Web service होती है जिसके जरिए आप अपनी वेबसाइट को World wide web पर पब्लिश करते हैं। एक Hosting provider आपको अपनी साइट को पब्लिश करने से लेकर उसको मैनेज करने और उसको बनाने की भी सेवाएं देता है।

Hosting उपयोग करने के लिए आपको Hosting provider को महीने की या सालाना की कुछ राशि पे करनी होती है जिसके बदले में आप वह सर्विस उपयोग कर सकते हैं। आज के समय में कई सारे होस्टिंग प्रोवाइडर हैं जैसे कि Hostinger, Bluehost, GoDaddy आदि।

इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि GoDaddy se hosting kaise kharide

GoDaddy se Hosting kaise kharide?

GoDaddy से Hosting खरीदने के लिए आपको यह सभी स्टेप फॉलो करने होंगे।

GoDaddy की Website पर जाएं

सबसे पहले आपको GoDaddy की वेबसाइट पर जाना होगा जहां से सभी लोग डोमेन और होस्टिंग खरीदते हैं। आप GoDaddy.com पर जा सकते हैं और अगर आप भारत से होस्टिंग खरीद रहे हैं तो GoDaddy.in पर भी जा सकते हैं।

GoDaddy पर एक Account बनाएं

GoDaddy se hosting kaise kharide

इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको यहां पर एक अकाउंट बनाना होगा। आप यहां पर Create new account के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आप अपनी ईमेल आईडी से यहां पर अकाउंट बना सकते हैं। आप चाहे तो गूगल के जरिए भी Sign up कर सकते हैं।

Hosting के Option में जाएं

GoDaddy se hosting kaise kharide

इसके बाद आपको GoDaddy का Menu खोलना है और वहां से होस्टिंग के ऑप्शन पर जाना है। फिर भी आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे जैसे Web hosting, WordPress hosting, VPS आदि। अगर आप एक नई वेबसाइट बना रहे हैं तो आपको Web hosting, WordPress hosting चुनना चाहिए।

GoDaddy hosting plans

GoDaddy se hosting kaise kharide

इसके बाद आपको GoDaddy के Hosting plans दिखने लगेंगे। आपके यहां पर दिखेगा की कि Plan में आपको क्या-क्या सर्विस मिल रही है। आप अपने बजट और सुविधा के अनुसार इनमें से कोई एक प्लान चुने और Buy now पर click करें।

Cart में जाएं

जैसे ही आप Buy Now पर क्लिक करेंगे आपका होस्टिंग का प्लान कार्ड में ऐड हो जाएगा। ‌ इसके बाद आपको गोडैडी के होम पेज पर ऊपर एक Cart का icon दिखेगा। आपको इस पर click करना है। इसके बाद आपके सामने Cart में add किए हुए सभी Products दिखने लगेंगे। और साथ में आपको साइड Order summary भी देखेगी जिसमें आपको पूरा अमाउंट दिख जाएगा जितना आपको पे करना है। इसके बाद आपको I’m ready to pay पर click करना है।

checkout

GoDaddy se hosting kaise kharide

इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज खुलेगा। यहां पर आपको अपना नाम फोन नंबर और एड्रेस डालना होगा। सब कुछ डालने के बाद आपको Save के बटन पर click करना है।

Payment

GoDaddy se hosting kaise kharide

बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां पर आपको कई सारे पेमेंट ऑप्शन दिखेंगे। आप जिस भी तरह से पेमेंट करना चाहते हैं वह ऑप्शन यहां पर चुन सकते हैं और उसके जरिए पेमेंट कर सकते हैं।

बस पेमेंट करने के बाद आपका काम पूरा हो जाएगा और होस्टिंग आपको My products के पेज पर देखने को मिल जाएगी। दोस्तों उम्मीद है अब आप समझ गए होंगे GoDaddy se hosting kaise kharide

Read Also: NCERT Books कैसे Download करें ?

Read Also: Paytm से Loan कैसे लें

ऐसे ही और आर्टिकल्स के लिए बने रहिए हमारी वेबसाइट के साथ।