देश और दुनिया के इतिहास मे 24 दिसंबर की तारीख – आज का इत्तिहास

1309

देश और दुनियाभर के इतिहास में आज की तारीख यानी ’24 दिसंबर’ बहुत गहरा इतिहासिक महत्व रखती है , क्योंकि आज ही के दिन कई बड़ी घटनाये घटित हुई और साथ ही अनेक महान हस्तियों का जन्म हुआ , तो चलिए आइए अब हम एक नज़र डालें आज के इत्तिहास पर।

• जन्म :

(1) आज ही के दिन वर्ष 1959 में भारतीय सिनेमा के मशहूर अभिनेता अनिल कपूर का जन्म मुम्बई के चेम्बूर में हुआ था अब तक भारतीय सिनेमा को वह कई बड़ी फिल्म दे चुके है जिसमे से रामलखन , जुदाई , नायक और मिस्टर इंडिया प्रमुख है।

(2) आज ही के दिन वर्ष 1924 में महान भारतीय गायक और संगीतकार मुहम्मद रफी का जन्म भारतीय पंजाब के कोटला सुल्तानसिंह में हुआ था, उन्होंने विभाजन के वक्त पाकिस्तान ना जाकर भारत को अपनी कर्म-धर्म भूमि बनाने की निश्चय किया था उन्होंने 50,60 और 70 के दशक में भारतीय सिनेमा को कई प्रख्यात गाने दिए जिसमे से लिखे जो खत तुझे, तुम मुझे भूला न पाओगे , राफि-लता ओरिजनल ट्रैक्स प्रमुख कृत्य है मुहम्मद रफी ने आपने जीवन भर में कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरुसकर जीते।

(3) आज ही के दिन वर्ष 1957 में अफगानी राजनेता और पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई का जन्म अफ़ग़ानिस्तान के कर्ज शहर में हुआ था।

• मृतु :

(1) आज ही के दिन वर्ष 1987 में मशहूर तमिल अभिनेता और पूर्व मुख्यमंत्री और निदेशक एम.जी रामचंद्रन का निधन तमिलनाडु में हुआ था, उनका राजनित्तिक , सामाजिक और फिल्मी जीवन उतार-चढ़ावो से भरा पड़ा है।