देश और दुनिया के इतिहास मे 19 दिसंबर की तारीख – आज का इत्तिहास

1548

देश और दुनियाभर के इतिहास में आज की तारीख यानी ’19 दिसंबर’ बहुत गहरा इतिहासिक महत्व रखती है , क्योंकि आज ही के दिन कई बड़ी घटनाये घटित हुई और साथ ही अनेक महान हस्तियों का जन्म हुआ , तो चलिए आइए अब हम एक नज़र डालें आज के इत्तिहास पर।

पंडित. रामप्रसाद बिस्मिल

• घटनाये :

(1) आज ही के दिन वर्ष 1924 में जर्मन सीरियल किलर फ्रिट्ज हार्मैन को बहुहत्या के आरोप सिद्ध होने पर न्यायालय द्वारा फांसी की सजा मुकर्रर की गयी थी, ऐसा कहा जाता है कि उस व्यक्ति ने आपने पूरे 46 वर्ष के जीवन काल मे 78 से भी ज्यादा कत्लों को अंजाम दिया था।

(2) आज ही के दिन वर्ष 1927 में भारत के 3 महान क्रान्तिकारियों पण्डित राम प्रसाद ‘बिस्मिल’, अशफाक उल्ला खाँ व ठाकुर रोशन सिंह को ब्रिटिश शाशन के विरोध और दंगे भड़काने के आरोप सिद्ध होने के बाद फांसी पर लटका दिया गया था, इन तीनो महान क्रान्तिकारियो को प्रोड. भगतसिंह ; राजगुरु और सुखदेव के तौर पर भी देखा जाता था।

(3) आज ही के दिन वर्ष 1961 में गोवा लम्बे समय से चल रहे पुर्तगाली औपनिवेशिक शाशन के अंत के बाद भारतीय गणराज्य के संघीय समूह में शामिल होकर 22वा संवैधानिक राज्य के रूप में सामने आया।

(4) आज ही के दिन वर्ष 1984 में ब्रिटीन और चीन के मध्य एक संधि पर हस्ताक्षर है जिसके तहत कुछ स्वयतताये और विशेषाधिकारों के आधार पर ब्रिटैन ने हांगकांग दोबारा चीन को हस्तांतरित कर दिया था।

(5) आज ही के दिन वर्ष 1842 में अमेरिकी संविधानिक सभा ने हवाई को एक प्रांत के रूप में स्वीकार कर स्वयत्तये और नागरिकता के प्रावधनों का निर्माण कर मौज राज्य अलग किया यह विभाजन पहली बार सांस्कृतिक या फिर कहे की जनजातीय और स्थलीय तौर पर हुआ था।

(6) आज ही के दिन वर्ष 1999 में पुर्तगाल ने चीनी द्विपीय देश मकाऊ को 443 वर्ष के लंबे उपनिवेशिक शाशन चलाने के बाद चीन को फिर हस्तांतरित कर दिया था, यह चीन के लिए दोहरी खुशी के रूप में था।

(7) आज ही के दिन वर्ष 1984 में भोपाल गैस त्रासदी (Bhopal Gas Trazadey) में मरने वाले लोगो की संख्या में भारी इज़ाफ़ा हुआ और यह अंक उछलकर 2500 लोगो तक जा पहुचा यह अब तक का देश का सबसे बड़ा हादसा था जिसमे इतिनि बड़ी जनसंख्या ने अपनी जान गवाई थी।

• जन्म :

(1) आज ही के दिन वर्ष 1899 में महान अमेरिकी सामाजिक कार्यकर्ता ; क्रांतिकारी और नेता का जन्म अमेरिका के जॉर्जिया-स्टॉक ब्रिज में हुआ था, उन्हें इत्तिहास में उनके महान और प्रेरण्यादयिक मानवाधिकार आंदोलनों और नेतृतव के लिए जाना जाता है, उन्होंने आपने सामाजिक जीवन की शुरवात एक ईसाई-बैप्टिस्ट पास्टर के तौर पर की थी।

(2) आज ही के दिन वर्ष 1934 में महान भारतीय महिला राजनेता और पहली महिला राष्ट्रपति के तौर पर कर्य्याली सत्र 2007-12 तक सेवाय प्रदान करने वाली “प्रतिभा देवीसिंह पाटिल” का जन्म महाराष्ट्र के नादगाओं में हुआ था, उन्होंने आपने राजनित्तिक जीवन की शुरवात एक कांग्रेसी नेता के तौर पर की थी।

(3) आज ही के दिन वर्ष 1974 में प्रख्यात ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट खिलाड़ी और कप्तान रिकी पोंटिंग का जन्म ऑस्ट्रेलिया के लौसेंटयस प्रांत में हुआ था।

• मृतु :

(1) आज ही के दिन वर्ष 1927 में महान भारतीय स्वाधीनता क्रांतिकारी और कार्यकर्ता राम प्रसाद ‘बिस्मिल’ को अंग्रेजी सरकार द्वारा गोरखपुर जेल में फंसी पर लटका दिया गया था।

(2) आज ही के दिन वर्ष 1927 में महान भारतीय स्वाधीनता क्रांतिकारी और कार्यर्ता अशफाक उल्ला खाँ को अंग्रेज़ी सरकार द्वारा फैज़ाबाद जेल में फंसी पर लटका दिया गया था।