देश और दुनिया के इतिहास मे 18 दिसंबर की तारीख – आज का इत्तिहास

1675

देश और दुनियाभर के इतिहास में आज की तारीख यानी ’18 दिसंबर’ बहुत गहरा इतिहासिक महत्व रखती है , क्योंकि आज ही के दिन कई बड़ी घटनाये घटित हुई और साथ ही अनेक महान हस्तियों का जन्म हुआ , तो चलिए आइए अब हम एक नज़र डालें आज के इत्तिहास पर।

• घटनाये :

(1) आज ही के दिन वर्ष 1787 में न्यूजरसी संयुक्त राज्य अमेरिका का वह तीसरा प्रांत बना जिसने अमेरिकी संविधान को सर्वसम्मति से अपनाकर प्रांतीय प्रसाशन और शासन में लागू किया, संज्ञान में हो कि अमेरिकी संघीय संविधान वर्ष 1776 में लागू हुआ था और इसे अपनाने वाला पहला राज्य डेलावेर (Delaware) था।

(2) आज ही के दिन वर्ष 1799 में महान अमेरिकी क्रन्तिकारी और सियासतदान और पहले राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन के शव को माउंट वर्नान के एक स्थानिय कब्रगाह में दफनाया गया था।

(3) आज ही के दिन वर्ष 1941 में जापानी सेना का लश्कर सैन्य जत्थे को लेकर चीनी अधिकार वाले छेत्र होंग-कोंग में दाखिल हुए और भारी मात्रा में आम नागरिकों को जान से मारकर कत्लेआम मचा दिया था।

(4) आज ही के दिन वर्ष 1833 में रूसी राष्ट्रगान “गॉड सेव द जार” (Боже, храни банку) को पहली बार मास्को में गया गया था यह “सेर्गेय मिखलोव” द्वारा लिखा गया था।

(5) आज ही के दिन वर्ष 1878 में अलतथानी राजपरिवार वह पहला राजशाही परिवार बना जिसने क़तर की राजगद्दी पर आधिकार किया जिसका शाशन आज भी कायम है।

(6) आज ही के दिन वर्ष 2008 में भारतीय अनुसंधान प्रतिरक्षा तथा विकास संगठन (Defense Research and Development Organisation) ने अब तक कि विश्व की सबसे उन्नत और घातक म्हरक मिसाइल भ्रमोस-१ का सफल परीक्षण किया था, यह भारत का प्रतिरक्षा छेत्र का सबसे बड़ा निवेश था।

(7) आज ही के दिन वर्ष 2014 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने देश का सबसे वजनी राकेट GSLV MK-3 का सफल परीक्षण किया था, इस राकेट ने देश के लिए कई बडी परियोजनों को अंजाम दिया है विगत समय मे इसको “बाहुबली” नाम से संबोधित किया गया था।

• जन्म :

(1) आज ही के दिन वर्ष 1878 में महान और अतिप्रभावी सोवियत-रूसी सैन्य जनरल जोसफ स्टॅलिन का जन्म जॉर्जिया के गोरी प्रान्त में हुआ था, जोसफ स्टालिन के नेतृतव ने सोवियत संघो को विश्व की एक बड़ी महाशक्ति के तौर पर उभरा था, जोसफ स्टालिन ने सोवियत संघ की राजनित्तिक और अर्थिक् नीतियों को बदल कर रख दिया था।

(2) आज ही के दिन वर्ष 1897 में महान हिंदी-भोजपुरी अभिनेता ; संगीतकार तथा सामाजिक कार्यकर्ता “भिकारी ठाकुर” का जन्म बिहार के सारन में हुआ था, उन्हें उनके संजकक कार्यो और उदारता के लिए जाना जाता है।

• मृतु :

(1) आज ही के दिन वर्ष 2011 में भूतपूर्व सीजेकॉलविकि राष्ट्रपति और राजनीतिज्ञ का निधन सीज़ेचिया (Prague) के हराडक प्रांत में हुआ था, उन्होंने लंबे समय तक लेखन कार्य भी किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here