देश और दुनिया के इतिहास मे 17 दिसंबर की तारीख – आज का इत्तिहास

1591

देश और दुनियाभर के इतिहास में आज की तारीख यानी ’17 दिसंबर’ बहुत गहरा इतिहासिक महत्व रखती है , क्योंकि आज ही के दिन कई बड़ी घटनाये घटित हुई और साथ ही अनेक महान हस्तियों का जन्म हुआ , तो चलिए आइए अब हम एक नज़र डालें आज के इत्तिहास पर।

• घटनाये :

(1) आज ही के दिन वर्ष 1779 में मराठाओ ने पुतगलियो के साथ लंबे युद्ध लड़ने के बाद मैत्री संधि कर उन्हें युद्ध की क्षतिपूर्ति राशि के रूप तत्कालीन 12,000 रुपय अदा किये जिसका मूल्य आज के लखो भारतीय रुपय में होता है, इस घटना को तत्कालीन राजनीतिकशास्त्रियो ने इसे एक बड़ी कूटनीतिक हार के तौर पर देखा।

(2) आज ही के दिन वर्ष 1775 में सिख प्रमुख “बाँदा बहादुर बैरागी” ने अत्यंत राजनीतिक दबाव बनने के बाद शाशन की कमान छोड़कर गुरदास पुर में मुग़लों के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया था।

(3) आज ही के दिन वर्ष 1927 में प्रमुख भारतीय स्वतंत्रता संग्रामी और क्रांतिकारी राजेन्द्रनाथ लाहिड़ी को अंग्रेज़ी न्यायलय द्वारा मुकर्रर 18 दिसंबर की तारीख से 2 दिन पहले ही फांसी पर चढ़ा दिया था।

(4) आज ही के दिन वर्ष 1929 में महान भारतीय स्वतंत्रता संग्रामी भगतसिंह और राजगुरु ने मिलकर दिल्ली के केंद्रीय कार्यालय में घुसकर गेट सन. – 3 से निकलते ब्रिटिश अधिकारी “सांडर्स” को गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया था, संज्ञान में हो कि सांडर्स ही वह अंग्रेज़ी अधिकारी था जिसने भरक्त में मार्शल लॉ लगा कर नरसंघार की घटना को अंजाम दिया था।

(5) आज ही के दिन वर्ष 2008 में पहली बार महिला कांग्रेसी नेता शिला दीक्षित ने दिल्ली की मुख्यमंत्री के तौर पर शपत ली थी, शिला दीक्षित दिल्ली की सबसे लंबी शाशनकाल वाली मुख्यमंत्री थी, हाल ही में वर्ष 2019 में उनका निधन हुआ था।

(6) आज ही के दिन वर्ष 1903 में राइट बंधुओं द्वारा आविष्कृत ‘द फ्लायर’ नामक विमान को उड़ा कर उसका प्रथम प्रकिशन किया था इस12 सेकेंड की उड़ान ने दुनिया में क्रांति ला दी थी।

• जन्म :

(1) आज ही के दिन वर्ष 1556 में माजीस-ए-अकबरी (اکبر کی مجلس) के प्रख्यात कवि “रहिम खान” का जन्म उत्तर प्रदेश के *बुलंदशहर में हुआ था।

(2) आज ही के दिन वर्ष 1869 में महान भारतीय इतिहासकार ; लिखकार और क्रांतिकारी “सखाराम गणेश देउस्कर का जन्म महाराष्ट्र के *कोल्हापुर में हुआ था, उन्होंने ब्रितानी-भारत की सीथिति को दर्शाते कई लेखों और इतिहासिक् परियोजनाओं पर काम किया था।

(3) आज ही के दिन वर्ष 1905 में स्वतंत्र भारत के पहले मुस्लिम मुख्य न्यायाधीश “मुहम्मद हिदायतुल्लाह” का जन्म उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में हुआ था, वह भारत के पहले कार्यवाहक राष्ट्र्रपति के तौर पर भी अपनी भूमिका निभा चुके है।

• मृतु :

(1) आज ही के दिन वर्ष 1965 में मुग़ल सम्राट जहांगीर की पत्नी “नूरजहाँ” का निधन दिल्ली के शाही महल में हुआ था।

(2) आज ही के दिन वर्ष 1959 में महान भारतीय स्वतंत्र संग्रामी और गांधीवादी नेता भोजराजु पट्टाभि सीतारमैया का निधन ह्यद्राबाद में हुआ था।