WhiteHat Jr क्या है? WhiteHat Jr पर कैसे रजिस्टर करे?

3082

WhiteHat Jr kya Hai: नई शिक्षा नीति के अनुसार बच्चों को अब छठी से 12वीं कक्षा तक कोडिंग भी सिखाए जाएंगी, और कोडिंग सिखाने का एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म में जिसका नाम WhiteHat Jr. Karan Bajaj द्वारा स्थापित ना कंपनी अगस्त महीने में ही Byju’s ने खरीदी 300 मिलियन डॉलर्स में। Byju’s भी एक एजुकेशन प्रोवाइड करने वाली कंपनी है, और WhiteHat Jr भी कोडिंग की एजुकेशन प्रोवाइड करती है, इसीलिए Byju’s ने अपना कंपीटीटर रखने से अच्छा, अपने कंपीटीटर को सीधे खरीद लिया।

अनुक्रम

WhiteHat Jr क्या है?

व्हाइटहैट जूनियर छोटे बच्चों को कोडिंग सिखाने पर फोकस्ड है। बच्चों को प्रोग्रामिंग सीखने के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म बनाया जाता है, जिसपर बच्चो कोडिंग सीखा कर, फिर गेम, एनिमेशन और एप्लिकेशन बनाने के लिए प्रोत्साहित(मोटिवेट) किया जाता है। कोविड-19 के कारण अभी ऑनलाइन क्लासेस का जमाना चल रहा है, ऐसे में वाइटहेड्स जूनियर को भी काफी ज्यादा प्रोत्साहन मिलता है।

Also Read: Binomo क्या है? बिनोमो से पैसे कैसे कमाए?

स्टूडेंट White Hat Jr पर कैसे रजिस्टर करें?
White Hat Jr पर फ्री ट्रायल कैसे बुक करे?

रजिस्टर करने के लिए यहा क्लिक करे
6 to 14 साल के बच्चे White Hat Jr पर रजिस्टर कर सकते हैं, ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करके रजिस्टर कर सकते हैं, यहां पर आपको, पेरेंट्स की ईमेल आईडी, पेरेंट्स का नाम, मोबाइल नंबर, और स्टूडेंट का नाम, और वह कौन सी क्लास में पढ़ाई करता है, यह सब फॉर्म में भरना होगा। यह भी बताना होगा कि क्या आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर है, और आखरी में उसके बाद आप उनकी प्राइवेसी पॉलिसी और टर्म्स एंड कंडीशन पढ़ लीजिए, इसके बाद आप वाइट हेट जूनियर पर रजिस्टर करके कोडिंग सीख सकते हैं।

मेरा बच्चा बहुत छोटा है, क्या वह  White Hat Jr पर Coding सिख पायेगा?

White Hat Jr 1:1 Online Platform है, यानी की एक बच्चे को एक टीचर, इससे टीचर का पूरा ध्यान सिर्फ एक बच्चे पर होगा, और इससे बच्चो को भी काफी आसानी समझ आएगा, White Hat Jr पर वीडियो ट्यूटोरियल्स और अनिमेंशन द्वारा बच्चो को पढ़ाया जाता है, जिससे  बच्चे काफी जल्दी समजते है। बच्चो की छोटी उम्र की कोई चिंता नही है, क्योकि White Hat Jr पर काफी प्रॉफेशनल टीचर्स है, जो बच्चो को खेल और मजाक मस्ती में काफी कुछ सीखा देंगे।

क्या White Hat Jr पर coding सिखने से बच्चो के मार्क्स अच्छे आएंगे?

Coding सिखने ने लॉजिकल थिंकिंग काफी बढ़ती है, और मेमोरी भी शार्प होती है, जिससे मार्क्स तो अच्छे आएंगे ही, साथ ही साथ बच्चो की knowldge भी बढ़ेगी, और coding सिखने से बच्चों के फ्यूचर के लिए काफी नए दरवाजे खुल जाते है। इसके बारे में लास्ट पाराग्राफ में काफी अच्छे से बताया गया है। Coding सिखने से बच्चो की 75% concentration करने की क्षमता बढ़ती है। Coding में मैथमेटिक्स भी होती है, जिससे कैलकुलेशन करने की क्षमता और मैथ्स सब्जेक्ट भी काफी अच्छा होता है।

Read Also:- Free Blog kaise Banaye 2020 aur lakho kamaye

White Hat Jr के कोर्स में क्या क्या सिखाया जाएगा?

White Hat Jr के कोर्स में बच्चो में लॉजिकल थिंकिंग, सीक्वेंस एंड स्ट्रक्चर जो कि कोडिंग में बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है, उसके साथ साथ एल्गोरिथमिक थिंकिंग। ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड लैंग्वेजेस, जैसे की जावास्क्रिप्ट भी सिखाई जाती है, जिससे गेम्स, एप, ऐनिमेशंस काफी आसानी से बनाई जा सकती हैं। जावास्क्रिप्ट की मदद से वेबसाइट में डिजाइन कर सकते हैं, और पूरे वेबसाइट को मैनेज कर सकते हैं।

White Hat Jr Course के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी?

बच्चों को कोर्स ऑनलाइन क्लासेस के माध्यम से करवाया जाएगा, इसलिए कम से कम डेक्सटॉप या लैपटॉप होना जरूरी है, जिसमें कोडिंग सीख कर, उसी में ही प्रेक्टिकल करके प्रैक्टिस भी की जा सकती है, साथ ही साथ लैपटॉप में वेबकैम होना जरूरी है, जिससे टीचर और स्टूडेंट आपस में कनेक्ट कर पाएंगे, और हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन चाहिए होगा। मोबाइल डाटा की स्पीड अच्छी आती हो तो, उस से काम चल जाएगा, अगर डाटा की स्पीड अच्छी नहीं आती हो तो ब्रॉडबैंड कनेक्शन लगवाना पड़ेगा। बस इतनी ही चीजें चाहिए, और आप ऑनलाइन क्लासेस के द्वारा पूरा कोर्स आसानी से अपने बच्चों को सिखा पाएंगे।

टीचर की जॉब के लिए WhiteHat Jr पर कैसे रजिस्टर करें

रजिस्टर करने के लिए यहां क्लिक कीजिए।
यहां पर आपको अपना पूरा नाम, जेंडर, मोबाइल नंबर, ईमेल क्वालीफिकेशन डालनी होगी। और यह भी डालना होगा कि क्या आपको कोडिंग सिखाने का कोई एक्सपीरियंस है, या नहीं।
और सबसे कमाल की बात इस प्लेटफार्म की यह है, कि आप अपने हिसाब से टाइम में सेट कर सकते हैं, कब आपको काम करना है, कब नहीं। यहां पर आप मंथली ₹50,000 से ₹1,00,000 तक भी अर्न कर सकते हैं। यहां पर आपको कोई जॉइनिंग फीस नहीं देनी पड़ती है, काम करने की एक्सपीरियंस अगर ना हो तो भी चलेगा। अगर आपका कोई और सवाल हो तो आप यहां पर क्लिक करके उसका उत्तर पा सकते है।

क्या WhiteHat Jr करना सही है?

WhiteHat Jr एक काफी अच्छा प्लेटफॉर्म है, as a स्टूडेंट और as a टीचर दोनों के लिए। टीचर के लिए कितना बेहतरीन प्लेटफार्म इसके बारे में तो हम आपको बता चुके हैं, लेकिन स्टूडेंट्स के लिए भी काफी अच्छा है, क्योंकि यहां पर आपको काफी अच्छे से पूरी सिखाई जाएगी, और वह भी आपकी स्पीड के अनुसार, कि आप किस तरह से चीजों को समझते हैं, उसके अनुसार। और कोडिंग का महत्व काफी ज्यादा होता है, कि इससे आप काफी सारी चीजें बना सकते हैं, जैसे की वेबसाइट, एप्स, गेम्स। और छोटे बच्चे को कोडिंग के साथ-साथ ब्लॉक का इस्तेमाल करके कैसे ऐप बना सकते हैं,वह भी सिखाया जाता है।

WhiteHat Jr kya hai

क्या हमें कोडिंग सीखनी चाहिए? कोडिंग का भविष्य क्या है?

कोडिंग का भविष्य में काफी ज्यादा महत्व बढ़ने वाला है, क्योंकि भविष्य में जितने भी बिजनेस होंगे जितने भी स्टार्टअप होंगे सभी की वेबसाइट, एप्स होंगे, जिमिंग काफी काफी ज्यादा फ्यूचर है। और यह सारी चीजें तभी मुमकिन हो पाती है, जब कोडिंग आती हो। और गेमिंग का फ्यूचर भी बहुत ज्यादा है, और गेम भी सिर्फ कोडिंग की मदद से ही बनाई जा सकती हैं। इसलिए कोडिंग सीखना जरूरी सा हो गया है।

US Bureau of Labor Statistics के अनुसार, 2016 और 2026 के बीच, सॉफ्टवेयर इंजीनियरों की संख्या 24% की दर से बढ़ने की उम्मीद है, देश में किसी भी अन्य ऑक्यूपेशन की तुलना में बहुत तेजी से बढ़नेवाली है। फ्यूचर में सॉफ्टवेर इंजीनियर की डिमांड भी बढ़नेवाली है, क्योकि किसी बिज़नस को ऑनलाइन संभालना काफी मुश्किल काम है, और ऐसे सॉफ्टवेर इंजीनियर ही काम आयेगा। और आपको फ्रंट एन्ड और बैकएंड दोनों तरह की कोडिंग सीखनी चाहिये।

White Hat Junior Fees वाइट हैट जूनियर फीस

White Hat Junior के मुख्य तौर पर 3 कोर्सेज है, आप अपनी सहूलियत के हिसाब से चुन सकते है।

1. Introduction to Coding

यह कोर्स 1 महीने का है, जिसमें टोटल 8 क्लासेस होंगी। जिसमें Sequence, Fundamental coding blocks, और Loops के बारे में सिखाया जाएगा। इस कोर्स की टोटल कीमत में ₹5999। एक क्लास की कीमत ₹750 है।

2. App Developer

यह कोर्स 6 महीने का है, जिसमें टोटल 48 क्लासेस होंगी। जिसमें
UI, Events, Conditionals, Complex Loop, Logic Structures, Turtle Coding के बारे में सिखाया जाएगा। इस कोर्स की कीमत ₹33,999 हैं। एक क्लास की कीमत ₹708 है।

3. Advance Coding with Space Tech

यह कोर्स 18 महीनों का है, जिसमें टोटल 144 क्लासेस होंगी। जिसमें Extended UI/UX, Rich GUI App, Space Tech simulation in Space Lab/ Game Lab, Professional Game Design के बारे में सिखाया जाएगा। इस कोर्स की कीमत ₹99,999 है। एक क्लास की कीमत ₹694 है।

बच्चों को कोडिंग क्यों नहीं सीखनी चाहिए?

जिस तरह से White Hat Junior ब्रांड अपनी मार्केटिंग कर रहा है, उनकी ads यह दर्शा रही है, कि सभी बच्चों को कोडिंग सीखनी चाहिए, कोडिंग सीखना जरूरी है। लेकिन ऐसा नहीं है। हालांकि आगे जाकर सभी चीजें ऑनलाइन होने वाली है, लेकिन फिर भी, ऐसी कई सारी fields है, जहां पर कोडिंग की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है, इसीलिए सभी को कोडिंग सिखने की जरुरत नही है।

Ads देखकर पेरेंट्स के मन में यह बात आती है, की कोडिंग सीखनी जरुरी है, लेकिन ऐसा नही है। बच्चो को अधिकार है, अपना करियर चुनने के लिए। और कोडिंग सिर्फ एक ही सेक्टर में काम आता है। वो है, डिजिटल सेक्टर, इसके अलावा और भी कही सारी चीजें है, करने को जहा कोडिंग की कोई आवश्कता नही है। लेकिन काफी पेरेंट्स बच्चो को फाॅर्स भी करते है, गलत तरीके के ads देखकर।

यह था पूरा आर्टिकल की WhiteHat Jr क्या है? और टीचर की जॉब के लिए WhiteHat Jr पर कैसे रजिस्टर करें?
और साथ ही साथ हमने यह भी जाना की क्या WhiteHat Jr ज्वाइन करना सहि है? और इसके बारे में भी जाना कि
Future of Coding! क्या हमें कोडिंग सीखनी चाहिए?।

अगर आपका कोई और सवाल हो, तो हमें कमैंट्स में जरूर बताये, आपको उसका जवाब कमेंट में ही मिल जाएगा। हम उम्मीद करते है, कि आपको आर्टिकल पसन्द आया होगा। अगर हाँ, तो आप इसको शेयर और कमेंट करे जिससे हमको ऐसे ही आर्टिकल लिखने का प्रोतसाहन मिले।

कृपया अपने विचार कमेंट box में जरुर बताये और हमारी website के Notification को Enable जरुर कर लें ताकि आपको हर जानकारी सबसे पहले मिल सके | अगर आप अपनी ज्ञान की सीमा को और बढ़ाना चाहते हैं, तो आप हमारे फेसबुक पेज पर विजिट कर सकते हैं।