ब्लॉगिंग क्या है? Blogging kya hai?

2106

Free Blog Kaise Bnaye: क्या आप भी घर बैठकर फ्री ब्लॉग से लाखों कमाना चाहते हैं और अपने सपने पूरे करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िए। अगर हमें छोटी सी छोटी चीज की जानकारी भी चाहिए होती है तो हम सीधे गूगल पर सर्च करते हैं और रोजाना लाखों लोग ऐसा करते हैं और अगर आप अपने ब्लॉग के माध्यम से उन्हें जानकारी दे पाए और आपके ब्लॉग पर एड्स आए जिससे आपकी लाखों में कमाई भी हो सके सुनने में काफी आसान लगता है लेकिन करना भी काफी आसान है।

यह पूरा आर्टिकल पढ़िए, जिसमें आपको शुरुआत से अंत तक एकदम सरल भाषा में समझाया गया है कि खुद का फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं या खुद की वेबसाइट कैसे बनाएं वह भी कुछ सिंपल स्टेप्स में। Best Tips How to Create Free Blog Website.

अनुक्रम

ब्लॉग क्या होता है (What is Blog)

ब्लॉग एक वेबसाइट होती है जहां पर हम और आप जैसे लोग अपनी नॉलेज शेयर करते हैं| हमें जो आता है हम वह दुनिया को बताते हैं। ब्लॉगर अपने इंट्रेस्ट की चीजों को लिखता है और अपने लिखे हुए आर्टिकल्स पर ads लगाकर ब्लॉगर पैसे कमाता है। आप इसकी तुलना एक नौकरी से कर सकते हैं लेकिन यह ऐसा काम है जिससे आप जब चाहे तब कर सकते हैं जिस दिन नहीं करना उस दिन आराम कर सकते हैं और एक नौकरी के मुकाबले यहां पर 3 से 4 गुना ज्यादा पैसा मिलता है। और यहां पर ब्लॉगर अपने इंटरेस्ट की चीजों के बारे में लिखता है इसीलिए वह अपने काम से कभी बोर भी नहीं होगा।

Blogging Affiliate Marketing से भी काफी ज्यादा कमाते हैं अगर आप उसके बारे में जानना चाहते हैं तो आपको सेकंड लास्ट पैराग्राफ में उसके बारे में जानकारी मील जाएगी।

ब्लॉग कैसे काम करता है

ब्लॉगर सपना कंटेंट लिखते हैं और पब्लिश करते हैं और आर्टिकल का जो टॉपिक है उसकी Related Keywords उसमें यूज किए जाते हैं, जिससे उसका SEO (SEARCH ENGINE OPTIMIZATION) अच्छा हो सके। उसके बाद अगर उसी टॉपिक की रिलेटेड कोई यूजर गूगल पर सर्च करता है तो गूगल उस टॉपिक्स की जितने भी ब्लॉग है उन सभी को शॉर्टलिस्ट करके सबसे अच्छा वाला ब्लॉग जिस की इंगेजमेंट अच्छी हो और पेज अथॉरिटी ज्यादा हो उस को सबसे ऊपर भेजता है और बाकी नीचे वाले ब्लॉग भी इन सभी चीजों को मध्य नजर रखते हुए, क्रम में लगाए जाते हैं।

पेज अथॉरिटी एक स्कोर होता है, जो कि वन से लेकर हंड्रेड के बीच में दिया जाता है, जितना ज्यादा स्कोर होगा, वह पेज उतना ऊपर रैंक करेगा और वेबसाइट जितनी ज्यादा पुरानी होगी उसका स्कोर उतना ज्यादा होगा। Step 5 मैं आपको बताया गया है, कि ब्लॉग कैसे लिखें और ब्लॉग का SEO कैसे करें। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप भी एक परफेक्ट ब्लॉग बनाना सीख जाएंगे। चलिए सबसे पहले आपको बता दें की free blog कैसे बनाये|

फ्री ब्लॉग कैसे बनाये (How to Create a Free Blog)

Step 1. गूगल में “Blogger” सर्च करें और अपनी जीमेल आईडी से अकाउंट बनाएं।

फ्री ब्लॉग (Free Blog) बनाने के लिए सबसे पहले गूगल सर्च बार में ब्लॉगर सर्च करें, उसके बाद ब्लॉगर की वेबसाइट ओपन करें, वहां पर क्रिएट “ए ब्लॉग” या फिर “साइन इन” पर क्लिक करें, उसके बाद वहां पर अपनी जीमेल आईडी और पासवर्ड डालें जिससे आपका फ्री ब्लॉग अकाउंट ब्लॉगर में क्रिएट हो जाएगा।

फ्री ब्लॉग कैसे बनाये Free Blog
फ्री ब्लॉग कैसे बनाये Free Blog

Read Also Binomo क्या है? बिनोमो से पैसे कैसे कमाए Best Trading 2020

Step 2. Blogger Title Create करें और Domain बनाएं।

ब्लॉगर में अकाउंट बनने के बाद, अब आपको उसे टाइटल देना होगा, उस नाम से पोस्ट सभी को दिखाए जाएंगे। एक यूनिक सा टाइटल रखने के बाद अब आपको Domain क्रिएट करना होगा, Domain में एक यूनिक नाम रखें, जिससे वह अप्रूव हो जाएगा, अगर आपका कोई भी नाम रख दोगे, तो उससे Domain अपूर्व नहीं होगा, क्योंकि उस नाम से ऑलरेडी कोई वेबसाइट एक्सिस्ट कर सकती है इसीलिए एक यूनिक सा नाम चुने, और उसके बाद ब्लॉक्स्पॉट नाम का एक Sub-Domain आपके वेबसाइट से अटैच हो जाएगा| अगर आप उसे निकालना चाहते हैं, तो आपको Domain खरीदना होगा, अगर आप Domain खरीदना चाहते हैं|

तो इस लिंक के द्वारा खरीद सकते हैं, जहां पर आपको Domain काफी कम प्राइस में मिलेंगे, लेकिन डोमेन के नाम यूनिक होने चाहिये।

फ्री ब्लॉग Free Blog kaise banaye

Step 3. European Union Laws को ध्यान से पढ़ें।

यूरोपीय संघ (ईयू) कानूनों की आवश्यकता है, कि आप यूरोपीय संघ के आगंतुकों को अपने ब्लॉग पर इस्तेमाल होने वाले कुकीज़ के बारे में जानकारी दें। कई मामलों में, इन कानूनों के लिए भी आपको सहमति प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

एक शिष्टाचार के रूप में, हमने इन नियमों को पूरा करने में मदद करने के लिए आपके ब्लॉग पर निम्नलिखित सूचना जोड़ी है:

“यह साइट अपनी सेवाओं को देने और ट्रैफ़िक का विश्लेषण करने के लिए Google से कुकीज़ का उपयोग करती है। सेवा की गुणवत्ता सुनिश्चित करने, उपयोग के आँकड़े उत्पन्न करने और दुरुपयोग का पता लगाने और उनका पता लगाने के लिए प्रदर्शन और सुरक्षा मीट्रिक के साथ आपका आईपी पता और उपयोगकर्ता-एजेंट Google के साथ साझा किए जाते हैं।”

यह नोटिस Google को आपके ब्लॉग पर Google Analytics और AdSense कुकीज़ सहित कुछ ब्लॉगर और Google कुकीज़ के उपयोग के बारे में जानने देता है। Google की गोपनीयता प्रथाओं और भागीदार साइटों पर डेटा का उपयोग करने के तरीके के बारे में जानें। इन सभी चीजों को ध्यान से पढ़ ले।

फ्री ब्लॉग Free Blog

Read Also ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं (online paise kaise kamaye) 7 Best Tricks

Step 4. Blogger Menu

ब्लॉगर का मेनू काफी ज्यादा सिंपल है। सबसे ऊपर आपको न्यू पोस्ट ऐड करने का ऑप्शन दिया जाता है, जहां पर क्लिक करके आप पोस्ट ऐड कर सकते हैं, या फिर प्लस के आइकन पर क्लिक करके न्यू पोस्ट कर सकते हैं। उसके बाद अगर आपको स्टेट्स देखने हो तो, कि आपकी पोस्ट कैसे परफॉर्म कर रही है, उसके साथ-साथ आपको भी बहुत सारी इनफार्मेशन स्टेटस में देखने को मिलती हैं, जिससे आप अपने ब्लॉग की क्वालिटी बढ़ा सकते हैं। उसके बाद आपको कमेंट का एक ऑप्शन मिलता है, जहां से आप अपने ब्लॉग के कमेंट पढ़ सकते हैं।

उसके बाद सबसे इंपॉर्टेंट ऑप्शन आता है, Earnings का जहां पर आप अपने ब्लॉग की Earnings देख सकते हैं, लेकिन शुरुआत में आपको काफी सारे अच्छे ब्लॉग लिखने पड़ेंगे, उसके बाद आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिलेगा। इसके बारे में विस्तार से हम किसी और आर्टिकल में जानेंगे, जहां पर आपको अच्छे से समझाया जाएगा, कि ऐडसेंस के लिए कैसे अप्लाई करते हैं, कैसे अप्रूवल लेते हैं, और सारी चीजें गूगल ऐडसेंस के रिलेटेड।

उसके बाद आपको तीन ऑप्शन मिलते हैं, पेजेस, लेआउट एंड थीम्स, जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग को बहुत ही अच्छे से कस्टमाइज कर सकते हो, किसी वेबसाइट की तरह। और आप अपने पोस्ट में इमेजेस बहुत ज्यादा इस्तेमाल ना करें जिससे आपके ब्लॉग की लोडिंग स्पीड कम हो जाएगी, और हो सके तो इमेज को कंप्रेस करके इस्तेमाल करें, जिससे इमेज की साइज कम हो जाएगी और लोडिंग टाइम भी ज्यादा नहीं बढ़ेगा। अगर आप को Free Blog के बारे में समझने में कुछ तकलीफ हुई हो तो आप यह वीडियो देख सकते हैं।

Step 5. ब्लॉगर में पोस्ट कैसे पब्लिश करें?

how to write post in Free Blog

ब्लॉग लिखने के लिए न्यू पोस्ट या प्लस के आइकन पर क्लिक करें, उसके बाद एक नया सेक्शन खुल जाएगा, जहां पर सबसे पहले आप अपने ब्लॉग पोस्ट का टाइटल लिखे। और याद रखीए की टाइटल मैं अच्छी कीवर्ड्स रखें, आपकी सहायता के लिए हम यहां पर एक वीडियो का लिंक दे रहे हैं, इसमें अच्छे से समझाया गया है, कि ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखते हैं। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद उस वीडियो को जरूर देखिए।

उसके बाद आप पोस्ट में अलग-अलग फोंट्स से भी लिख सकते हैं, और साइज भी चेंज कर सकते हैं, जैसे की हेडिंग को बड़ी साइज दे दी, और पैराग्राफ को छोटी। और ज्यादा फीचर्स के लिए उस वेब-पेज को डेक्सटॉप साइट में कन्वर्ट कर दें, जिससे आपके सामने और भी कई सारे फीचर्स आ जाएंगे, जैसे कि आप इमेजेस लगा सकते हैं, टेक्स्ट को कलर कर सकते हैं, और भी बहुत कुछ। डेक्सटॉप मोड में चेंज करने के लिए राइट कॉर्नर में दी गई थ्री डॉट्स पर क्लिक करके, डेस्कटॉप साइट पर क्लिक करें।

सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करके आप पोस्टिक में कई सारी चीजें कर सकते हैं, आप पोस्ट का यूआरएल भी चेंज कर सकते हैं, सारी चीजें परफेक्ट करने के बाद आप, पोस्ट को पब्लिक कर सकते हैं।

Read Also :- White Hat Jr kya hai? White Hat Jr par kese register kare?

ब्लॉगर पैसे कैसे कमाता है? ब्लॉगर किन-किन तरीकों से पैसे कमाता है?

1. Google AdSense गूगल ऐडसेंस

सबसे पहले तो प्राइमरी तरीका पैसे कमाने का ब्लॉग से यह है कि आपके free blog पर जब ads आने शुरू हो जाएंगे तब आपको उसके पैसे मिलेंगे। अगर आप इंग्लिश में ब्लॉग लिखेंगे तो आपकी ऐडसेंस से कमाई ज्यादा होगी लेकिन अगर आप हिंदी में लिखेंगे तो इंग्लिश के मुकाबले यहां पर कमाई थोड़ी कम होगी।

2. Affiliate Marketing एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब यह होता है कि आप किसी प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग करें और वह ब्रांड उस मार्केटिंग के लिए आपको उसमें से कमीशन देगा। अगर आप अमेजॉन के साथ एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हैं तो वो भी आपके पास एक अच्छा विकल्प है आप अपने free blog पर Affiliate Marketing करके भी बहुत ज्यादा earn कर सकते है। ब्लॉगर्स की एफिलिएट मार्केटिंग से काफी ज्यादा अधिक कमाई होती है गूगल ऐडसेंस से भी ज्यादा।

3. Product Reviews प्रोडक्ट रिव्यूज

आप अपने free blog पर किसी ब्रांड का प्रोडक्ट रिव्यू कर सकते हैं उसके बारे में जानकारी दे सकते हैं और उसके बदले आप ब्रांड्स को चार्ज कर सकते हैं। अगर आपके ब्लॉग काफी ज्यादा पढ़े जाते हैं, तो आप लाखों में भी चार्ज कर सकते हैं।

Free blog में ब्लॉगिंग से कमाने के और भी तरीके हैं जो कि आपके इंटरेस्ट के अनुसार डिपेंड करते हैं, यह तीन प्रकार है जिससे ब्लॉगर्स सबसे ज्यादा कमाते हैं।

ब्लॉगिंग करियर के फायदे। ब्लॉग बनाने से क्या फायदा होता है।

ब्लॉगर बनके आप एक नौकरी से ज्यादा तो कमा ही लेंगे, लेकिन उसके साथ साथ आपको फेम भी काफी मिलता है| अगर आपके ब्लॉग्स वायरल होते हैं तो काफी सारे लोग आपको जानेंगे आपकी एक ब्रैंड वैल्यू बनेगी। आपकी राइटिंग स्किल भी इंप्रूव होगी और आप भविष्य में एक लेखक भी बन सकते हैं। free blog में ब्लॉगिंग से आपकी नॉलेज तो बढ़ेगी ही उसके साथ-साथ लोगों की नॉलेज भी बढ़ेगी। आप ब्लॉगिंग करके दूसरों का फायदा भी कर सकते हैं आप अपनी पोस्ट में दूसरों के ब्लॉग का लिंक देकर उनका ट्राफिक भी बढ़ा सकते हैं। इससे उनकी भी काफी ज्यादा मदद होगी।

यह था पूरा आर्टिकल की 2020 में फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं (How to crate a free blog) और फ्री ब्लॉग (free blog) से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? और ब्लॉगर पर अपना अकाउंट कैसे बनाएं? और साथ ही साथ हमने यह भी जाना कि ब्लॉगर में पोस्ट कैसे लिखते हैं और इसके बारे में भी जाना कि पोस्ट को रैंक कैसे कराएं।

अगला आर्टिकल होगा, ब्लॉगर पर ऐडसेंस कैसे वेरीफाई करें? अगर आपका कोई और सवाल हो, तो हमें कमैंट्स में जरूर बताये, आपको उसका जवाब कमेंट में ही मिल जाएगा। हम उम्मीद करते है, कि आपको फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं आर्टिकल पसन्द आया होगा । अगर हाँ, तो आप इसको शेयर और कमेंट करे जिससे हमको ऐसे ही आर्टिकल लिखने का प्रोतसाहन मिले।

और अगर आप ऐसे ही कमाल के आर्टिकल और पढ़ना चाहते है, तो Notification Enable करे और जैसे हमारी वेबसाइट पर कोई नया आर्टिकल आएगा आपको उसका नोटिफिशन मिल जाएगा। अगर आप अपनी ज्ञान की सीमा को और बढ़ाना चाहते हैं, तो आप हमारे फेसबुक पेज पर विजिट कर सकते हैं।

आज के आर्टिकल मे बस इतना ही। आपसे मुलाक़ात होगी फिर किसी और रोमांचक टॉपिक के साथ। तब तक के लिये जय हिंद।