विज्ञान जगत में 9 दिसंबर का इतिहास : आज का इत्तिहास

1238

विज्ञान के इस असीम महासागर में आज की तारीख यानी ‘9 दिसंबर’ बहुत गहरा इतिहासिक महत्व रखती है , क्योंकि आज ही के दिन कई बड़ी घटनाये घटित हुई और साथ ही अनेक महान वैज्ञानिकों का जन्म हुआ , तो चलिए आइए अब हम एक नज़र डालें आज के इत्तिहास पर।

घटनाये

(1) 1993 – आज ही के दिन वर्ष 1993 में अब तक का सबसे बड़ा अंतरिक्ष दूरबीन (Space teliscope) हब्बल (Hubble) को नासा द्वार संचालित “एंडेवर” अंतरिक्ष यान के चालक दल ने अंतरिक्ष मे सफलता पूर्वक स्तापित किया था।

(2) 1984 – आज ही के दिन वर्ष 1984 में राष्ट्रीय विज्ञान संस्थान – अमेरिका (National Science Foundation – U.S.A) ने सौरमंडल के बाहर एक ग्रह को जो कि धरती से 21 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर था,उसे एक तारे की परिक्रमा करते हुए पाया, यह पहली बार था जब अंतरिक्ष विज्ञान जगत में किसी अंतराष्ट्रीय संस्थान ने इतने बड़े स्तर पर अन्वेषण किया था।

(3) 1954 -आज ही के दिन वर्ष 1954 में एक बहुत बड़ा और तेज गति वाला रिकॉर्ड भी दर्ज किया गया था , दरअसल अमेरिकी वायुसेना ने यह पता लगाने की सुपरसोनिक गति – यानी आवाज की गति – 632 मिल प्रति घंटे की रफ्तार से क्या कोई विमान चालक (Piolet) आपने आप को Eject यानी विमान से बेदखल कर सकते है कि नही ? इस सवाल का जवाब ढूढ़ने के लिए लेफ्टिनिट करनल जॉन पॉल आपने राकेट चलित स्टेज इंजन वाले विमान से आकाश की ओर निकल पड़े कुछ ही मिनटों में उनके विमान ने सुपरसोनिक गति हासिल कर ली और उन्होंने तभी सभी तैयारियों के साथ Eject किया जिसके बाद जो हुआ वो देखने लायक था – दरसल उनके इस Ejection इस इतना ज्यादा “G” Force लगा कि मानो एक 120 मिल प्रति घंटे की रफ्तार पर चल रही गाड़ी से अचानक एक ईंटो की दीवार टकराने के बारबार था जो कही न कही आपने आप मे ही एक अजब-गजब रिकॉर्ड था।

(4) 1889 – आज ही के दिन वर्ष 1889 में फॉउंटेन पेन की एक बहुत मशहूर कंपनी जिसे की हम सब “पारकर” के नाम से जानते है, उसने आपने सबसे पहले बनाये फाउंटेन पेन पर अमेरिकी पेटेंट प्राप्त किया था जो कि इस कंपनी के लिए अत्यंत निर्णायक और भाग्यनिर्माता साबित हुआ, दरअसल इसके पीछे एक वजह कंपनी द्वारा बनाये गए फाउंटेन पेन के आकार और बनावट का गुण था।

(5) 1868 – आज ही के दिन वर्ष 1868 के दिन लंदन की एक गली में सर्वप्रथम ट्रैफिक लाइट का प्रोयोग किया गया था इसके बारे में एक तथ्य यह भी था कि यह ट्रैफिक लाइट बिजली से नही बल्कि एक 22 मीटर लंबे लोहे के स्तंभ के स्तंभ के ऊपर रखी लालटेन* के रूप में काम करती थी, आज की आधुनिक ट्रैफिक लाइट की तुलना में इनका आकर और स्वरूप अत्यंत विचित्र दिखाई पड़ता है।

(6) 1845 – आज ही के दिन वर्ष 1845 में एक ब्रिटिश सिविल इंजीनियर रॉबर्ट थॉम्पसन ने आपने अविष्कार pneumatic tyres का पेटेंट लंदन से प्राप्त किया था , दरअसल यह वो टायर्स है जिसे आप आज आधुनिक गाड़ियों में लगे देखते है यह मजबूत और टिकाऊ होते है,इससे पहले सफेद रंग के टायर्स का इस्तेमाल किया जाता था जो कि ज्यादा मजबूत न होने के कारण कारगर नही थे, परन्तु इस अविष्कार ने ऑटोमोबाइल जगत में क्रांति ला खड़ी की थी।

जन्म

(1) हावर्ड मार्टिन टेम्पिन का जन्म आज ही के दिन वर्ष 1934 में अमेरिका में हुआ था , मेडिकल जगत के इतिहास में इन्हें इनके कैंसर कोशिकाओ के अनुवंशिक प्रभवो (Genetical impacts of cancerous cells) पर गहरी शोध और अन्वेषण कार्यो के लिए जाना जाता है साथ ही इन्हें इनके मेडिकल छेत्र में DNA – deoxyribonucleic acid पर गहरे अनुसंधान और संसोधन कार्यो के लिए जाना जाता है।

(2) रॉस टेलर का जन्म आज ही के दिन वर्ष 1932 में हुआ था , यह भी एक जीववैज्ञानिक और सर्जन थे इत्तिहास में इनको इनके घर मेडिकल तथा प्रत्यारोपण (Translation) जैसे कार्यो के लिए याद किया जाता है, विश्व भर में इन्होंने कई अंग प्रत्यारोपण कार्यो को अंजाम दिया यह उन डॉक्टर्स की टीम में से एक थे जिन्होंने विश्व का पहला किडनी (गुर्दे) के प्रत्यारोपण में योगदान दिया था। मेडिकल विज्ञान इन्हें इनके अंग प्रत्यारोपण चिकित्सा प्रणाली की खोज के लिए सैदेव याद रखेगा।

(3) वाल्टर जिन्न का जन्म आज ही के दिन वर्ष 1906 को अमेरिका में हुआ था , यह एक अमेरिकी नाभिकीय भौतिकशस्त्री (Nuclear physicists) थे इनको इतिहास में इनके कई कार्यो के लिए जाना जाता है जिनमे से इनका मैनहट्टन (Manhatten) प्रोजेक्ट में कार्य करने के लिए याद किया जाता है, बाता दे कि मैनहट्टन एक ऐसा प्रोजेक्ट था जिसके तहत अमेरिका के एक शहर मैनहट्टन में विश्व युद्ध – 2 के दौरान हिरोशिमा और नागासाकी में गिरने के लिए 2 परमाणु बमो का निर्माण किया गया था जिसका नाम क्रमानुसार Little boy और Fat man था।

(4) लुइस बोलक् का जन्म आज ही के दिन वर्ष
1866 में हुआ था इन्हें इत्तिहास में मानव शरीर विज्ञान के स्तंभ के रूप में दी गया एक सिद्धान्त – गर्भधारण सिद्धांत (Fetalization theory) को प्रस्तावित करने लिए जाना जाता है।

(5) हेनरी निकोलस रिडले का जन्म आज ही के दिन वर्ष 1855 में हुआ था यह एक ब्रिटिश जीववैज्ञानिक और परकटिकवैज्ञानिक थे इत्तिहास में इन्हें Ruber के वृक्षो के संरक्षण और महत्ता को दुनिया के सामने लाने के लिए याद किया जाता है।

मृत्यु

(1) कार्ल वेगनर का निधन आज ही के दिन वर्ष 1957 को हुआ था, यह एक जर्मन रसायनशास्त्री (Chemist) थे।

(2) गुस्ताव वाल्डेमर अल्मान का निधन आज ही के दिन वर्ष 1957 को अमेरिका में हुआ था , यह एक अमेरिकी “Electrical Engineer” थे।

(3) थॉमस रसल विल्किन्स का निधन आज ही के दिन वर्ष 1940 में अमेरिका के न्यू यॉर्क शहर में हुआ था, यह एक कानेडिआई बहुतिकशस्त्री थे।

(4) थिओबाल्ड स्मिथ का निधन आज ही के दिन वर्ष 1934 में अमेरिका में हुआ था , यह एक जीववैज्ञानिक थे जिन्होंने कई खोज और शोध कार्य अंजाम दिए

(5) थॉमस जॉर्ज बोन का निधन आज ही के दिन वर्ष 1923 में हुआ था , यह एक अंग्रेजी भूविज्ञानी (Geologist) थे , यह लंदन के जियोलॉजिकल सोसायटी के भी अध्यक्ष थे।