Tesla kya hai? Tesla क्या है? full information 2021

1844

Tesla kya hai : दोस्तों आज का प्रश्न है, Tesla kya hai जानेंगे tesla से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी आज के इस आर्टिकल में। Well आज के वक्त में दुनियाभर का automobile बाजार काफी गर्माया हुआ है, रोजाना अलग-अलग ब्रांड्स एक से बढ़कर एक गाड़ियों को बाजार में उतार रहें है।

और बीते दो दशकों में Tesla नाम की कम्पनी ने इस क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान कायम की है, ऐसा होने के पीछे अपनी Cars में पर्यावरण और eco friendly technology को तर्जी देना है।

आज के वक्त में टेस्ला संसार के दर्जनों देशों तक अपना व्यापार फैला चुका है, जिसमें की एक हमारा देश भारत भी है, हाल ही में इस कम्पनी ने भारत में भी अपने व्यापार को पंजिकृत कर, इलेक्ट्रॉनिक सिटी “बैंगलुरू” में अपना दफ्तर खोल लिया है और जल्द ही अपना प्रोडक्शन प्लांट लगाने की भी योजना है।

Tesla kya hai
Tesla kya hai

अलबत्ता से इससे भारत में ढेरों रोजगार के अवसरों का सृजन होगा, इसके चलते आपको tesla की ये जानकारी होनी बेहद ही जरूरी है, क्या पता आपको ये जानकारी कहां काम आ जाए। इस आर्टिकल में हम विस्तार से जानेंगे कि Tesla kya hai? तो आईए अपने विषय tesla kya hai? पर आते हैं।

अनुक्रम

TESLA क्या है ? Tesla kya hai

Tesla एक अमेरिकी automobiles company है, इस कम्पनी को शुरुआत 1 जुलाई सन 2003 को अमेरिका के सैन कार्लोस (कैलिफोर्निया) से हुई थी।

इस कम्पनी के मौजूदा CEO (Chief Executive Officer) यानी मुख्य कार्यपालक अधिकारी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्श Elon musk है।

Tesla कम्पनी अपनी Electric Cars यानी बिजली से चलने वाली कारों के लिए प्रसिद्ध है, ये कार्स बेहद ही Luxurious मगर eco-friendly और Green fueled cars होती है, जिससे कि इनमें किसी भी प्रकार के Petroleum Fuel जैसे Gasoline (Petrol) और Diesel वैगरह की जरूरत नहीं पड़ती।

बल्कि ये गाड़ी अपने अंदर लगी Lithium ion batteries की Powers से ही चलती है, ये batteries इतनी efficient होती है कि सिर्फ 75 मिनट के एक बार charge पर ही निरन्तर 1078 km का सफर तय कर लेती हैं।

मगर ढेर सारे स्मार्ट फीचर्स और बेहद ही इफेक्टिव फ़्यूएल पर चलने वाली इस गाड़ी की कीमत भी अच्छी-खासी रखी गई है, लिहाजा टेस्ला की अलग-आग गाड़ियों की कीमत उनके models पर निर्भर करती हैं, मगर अंदाजन tesla की गाड़ियों की कीमत 60 लाख रुपये से लेकर 2 करोड़ भारतीय रुपयों तक है।

जिसमें की सबसे सस्ती कार tesla की Car modelS है जिसकी अमेरिकी कीमत $30,000, तो वहिं सबसी महंगी हाल ही में आई tesla की Car modelX है जिसकी कीमत $91,190 है।

Read also: FREE ME IPL LIVE KAISE DEKHE

ये है Tesla cars के सभी models (Tesla car all models) :-

अब तक हमने जाना कि Tesla kya hai और ये क्या काम करती है। आईए अब इस कंपनी द्वारा बनाई गई Cars के कुछ Models भी देख लेते हैं। 2006 में अपनी पहली Car की Launch ceremony से लेकर हाल ही में most recent launch तक, आजतक tesla ने 6 अलग-अलग Electric vehicles को लॉन्च किया है, जो कि अलग-अलग दाम और Configuration के साथ आती है, आइए अब इन सबकी जानकारी देखते हैं।

1. Tesla Car Model Roadster :-

19 जुलाई सन 2006 को California के Santa Monica हवाई अड्डे की प्रदर्शनी में Display किया गया tesla का पहला कार मॉडल “Roadster” है।

मगर आगे चलकर इस मॉडल को सन 2008 में लॉन्च किया गया, यह टेस्ला मोटर्स की पहली कर थी, और ये पहली कार ही टेस्ला के लिए एक ब्रेकथ्रू साबित हुई, और इसनके टेस्ला कम्पनी को कई अलग-अलग उपलब्धियां हासिल करवाई।

बाद में किये गए कई अलग-अलग टेस्ट्स में ये कार बेहतरीन साबित हुई और इसने कई अलग-अलग रिकॉर्ड्स भी बनाए जैसे ये कार “World’s most efficient electric vehicle”, बनी सिर्फ एक सिंगल चार्ज में 245 किलोमीटर तक चलने वाली ये पहली इलेक्ट्रिक कार बनी तो वहिं किसी भी और गैसोलीन (पेट्रोल) से चलने वाली कार अपेक्षा इसका परफॉर्मेंस गजब का रहा।

Read Also: BETWAY APP SE PAISE KAISE KAMAYE

2. Tesla Car Model S :-

2008 में ऑटोमोबाइल बाजार में धमाकेदार इंट्री करने के बाद अब टेस्ला ने आधिकरिक तौर पर अपनी पहली कर मॉडल सीरीज से आने वाली Model S को सन 2012 में लॉन्च किया।

ये कार 2 अलग-अलग वेरियंट्स या फिर कहें तो बैटरी पावर्स के साथ बाजार में उपलब्ध कराई गई जिसमें की 235 और 300 miles का ऑप्शन दिया गया।

इस कार में टेस्ला ने एक खास इंप्रोवमेंट किया और इस बार Roadster से हटकर Batteries को कार के Front में ना देकर बल्कि इसके Bottom में दिया गया। और सबसे खास बात इस कार से ही Auto pilot की सुविधा भी दी गई।

3. Tesla Car Model 3 :-

जैसे-जैसे tesla motors बाजार में अलग-अलग Cars को उतारता जा रहा था वैसे-वैसे इनके कार्स की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है, और इसी के चलते आज के वक्त में tesla से आने वाली cars के ऊंचे दामों को लेकर भी खासा प्रॉब्लम है और उसी का सॉल्यूशन के लिए Tesla ने अपने प्रयासों से इस मॉडल 3 Electric car को लॉन्च किया जो कि बाकी मॉडल्स की अपेक्षा दाम में कम और कियाफ़्ती भी थी।

इस कार को टेस्ला द्वारा सन 2017 में लॉन्च किया गया था, मगर आगेचलकर किन्ही कारणों के चलते इस कार के प्रोडक्शन को सन 2021 तक के लिए रोक दिया गया था।

इस कार की कीमत 60 लाख रुपये रखी गई जो बाकी कार्स की अपेक्षा थोड़ी सस्ती है और इसे विशेषकर मिडल क्लास अमेरिकी लोगों को ध्यान में रखते हुए Design किया गया था। मॉडल को 3 अलग-अलग बैटरी वेरियंट्स में लॉन्च किया गया

1. Standard Plus, 2. Long range और 3. Performance इस कार में कई सारे Common features जैसे Auto pilot, Smart sensing और efficency mode को दिया गया है और इन सब से अलग एक चार्ज पर ये कर 425 किलोमीटर तक कि यात्रा को तय कर सकती हैं।

Read Also: IAS KAISE BANE

4. Tesla Car Model X :-

दोस्तों ये कार एक 7 Seater Luxury Crossover Car हैं, जिसका लॉन्च Model X में टेस्ला ने 475 किलोमीटर की maximum battery range ऑफर की है, और इसकी सबसे खास बात ये है कि ये कार एक Sports utility vehicle होने के साथ ही एक 7 seater Home Car भी है, जिसे की आप अपने घरेलू कामों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Tesla के इस सबसे जबरदस्त car की भारत में market value तकरीबन 2 करोड़ है, इस कार की तीव्रता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं की महज 3.5 सैकेंड के टाइम में ये कार 0 से 97 km/hr की स्पीड हासिल कर सकती हैं।

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि Tesla kya hai उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। जुड़े रहिए हमारी वेबसाइट के साथ और हमारे फेसबुक पेज को भी जरूर फॉलो करें। मैं मिलता हूं आपको बहुत जल्द एक नए आर्टिकल में तब तक के लिए नमस्कार।