किसानों को छत्तीसगढ़ सरकार की बड़ी सौगात, ₹5700 करोड़ की नई rajiv gandhi kisan nyay yojna की शुरुआत

1801
rajiv gandhi kisan nyay yojna
पूर्वप्रधानमंत्री राजीव गांधी

21 मई 2020 को राजीव गांधी के पुण्यतिथि के अवसर पर छत्तीसगढ़ सरकार ने की राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरुआत। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि rajiv gandhi kisan nyay yojna के तहत 19 लाख किसानों को 5750 करोड़ की राशि दी जायेगी, और यह योजना लागू करने वाला यह पहला राज्य है।

अनुक्रम

राजीव गांधी किसान न्याय योजना का पहला और दूसरा चरण

पहले चरण में में जिन किसानों के पास जमीन है, उनके खाते में राशि दी जायेगी। 5700 करोड़ रूपए कुल चार किश्तों में दी जाएंगी। पहले किश्त में 1500 करोड़ की राशि दी जायेगी। इन योजना से 9 लाख से ज्यादा सीमांत किसान यानी ऐसे किसान जो छत्तीसगढ़ राज्य से बहार से आकार वहां काम करते है, 5 लाख से ज्यादा छोटे किसानों और 3 लाख बड़े किसानों को को लाभ मिलने का दावा सरकार ने किया है।

खरीफ और रबी फसलों पर काफी लाभ होगा!

खरीफ फैसले जैसे की धान, मक्का, सोयाबीन, मूंगफली, तिल, मुंग, उडद जैसे फसलो को सरकार ने शामिल किया है। और रबी फसलों में गन्ने को सरकार ने शामिल किया है।

rajiv gandhi kisan nyay yojna पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का बयान

मुख्यमंत्री साहब ने कहा कि वो आने वाले 4 सालो में छत्तीसगढ़ पर से गरीब राज्य का कलंक हटाना चाहथे है। और भूपेश भगेल ने यह भी कहा कि वह एक अधिकारियो की कमीटी बना रहे है, जो इस योजना को तैयार करके मंत्रिमंडल के पास पेश करेगी। और इस करने से किसानों को काफी राहत मिलेगी और और छत्तीसगढ़ राज्य गरीबी की चंगुल से बहार आ पायेगा। राहुल गांधी और सोनिया गांधी को देश के लोगो के लोगो की और से काफी बधाई मिल रही है।

BJP का कमेंट इस राजीव गांधी किसान न्याय योजना पर

बीजेपी सरकार ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना (rajiv gandhi kisan nyay yojna) के बारे में ट्विटर पर ट्वीट करते हुए कहा,

दाऊ आपके राज्य में,
रहनुमा थे, जो मदारी हो गए,
लूट गए राही जो भिकारी हो गए।
झूठे वादों से परेशान सभी,
फावड़े गेती तगारी हो गए।

इसे एक तरह का ताना कह सकते है, बीजेपी की और से कांग्रेस सरकार को।

ऐसे ही लेटेस्ट और कमाल के आर्टिकल पढ़ने लिए हमारी वेबसाइट Briefingpedia को फॉलो करे