मोबाइल से 5 मिनट में पर्सनल लोन कैसे लें? Personal Loan in 5 Minutes

192

Personal Loan in 5 Minutes: आज के समय सभी को कभी न कभी अचानक पैसों की जरूरत तो पड़ ही जाती है। कभी शादी के लिए, कभी इलाज के लिए तो कभी किसी और काम के लिए। अगर आपको ऐसी कोई जरूरत पड़ गई है तो आपको किसी दोस्त, रिश्तेदार, या किसी उधार देने वाले को खोजने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज के समय में आप अपने फ़ोन से ही लोन ले सकते हैं

आजकल स्मार्टफ़ोन का चलन बहुत बढ़ गया है, हर चीज आज स्मार्टफ़ोन पर ही आ गई है, फिर चाहे आपको खाना आर्डर करना हो या दवाइयां सब कुछ फ़ोन से हो जाता है तो फिर लोन क्यों नहीं।

अगर आप बिना किसी झंझट के लोन लेना चाहते हैं और वो भी अपने फ़ोन से तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं, क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की मोबाइल से 5 मिनट में पर्सनल लोन कैसे लें। कौन सी एप्स आपको डाउनलोड करनी होंगी ये सब आपको बताया जाएगा।

अनुक्रम

पर्सनल लोन क्या है

what is personal loan
what is personal loan

जब से मोबाइल का चलन बढ़ गया है तब से पर्सनल लोन की डिमांड भी बाज़ार में बढ़ गई है और इसकी सबसे बड़ी वजह है आसानी से लोन मिल जाना। जी हाँ दोस्तों, पर्सनल लोन को असुरक्षित लोन की केटेगरी में रखा जाता है क्योंकि पर्सनल लोन देते समय आपसे किसी भी चीज को गिरवी रखने के लिए नहीं कहा जाता। बस आपके लोन लौटाने की क्षमता यानि की आपके सिबिल स्कोर के आधार पर ही आपको लोन दे दिया जाता है।

पर्सनल लोन में ज्यादा कागजी कार्यवाही भी नही की जाती है, जिस वजह से ये लोन बहुत जल्दी मिल जाता है और बैंक में पैसे भी तुरंत ही मिल जाते हैं।

मोबाइल लोन क्या है Personal Loan in 5 Minutes

जब लोन लेने के लिए आप बैंकों की लाइन में न लग कर घर बैठे अपने मोबाइल से लोन लेते हैं उसे मोबाइल लोन कहते हैं। सिबिल स्कोर आपके PAN CARD से जुडा हुआ होता है जिसे लोन देने वाली ऐप ऑनलाइन ही देख लेती है और सिबिल स्कोर के आधार पर ही आपके लोन की लिमिट भी तय कर दी जाती है। इसके अलावा आप अपने आइडेंटिटी प्रूफ भी मोबाइल से ही अपलोड कर सकते हैं जिस से आपका समय और भागदौड़ बच जाती है।

आपकी KYC भी मोबाइल के जरिये ही हो जाती है, आजकल VIDEO KYC के जरिये सिर्फ 2 मिनट में ही आपका अकाउंट वेरीफाई कर दिया जाता है और आप लोन लेने के लिए तैयार हो जाते हैं। मोबाइल से लोन लेने के लिए आपको सिर्फ 15 मिनट का समय ही लगता है।

मोबाइल से पर्सनल लोन कैसे लें

मोबाइल से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको Play Store से कोई भी Loan App को डाउनलोड करना होगा। ध्यान रहे जो ऐप आप डाउनलोड करेंगे वो NBFC और RBI से approved होनी चाहिए। ऐप डाउनलोड करने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी से Register करना होगा। अपना नाम और जन्म तिथि को सही से भरे। आपसे आपके PAN CARD का नंबर भी माँगा जाएगा जिससे आपका सिबिल स्कोर देखा जायेगा। इतना सब करने के बाद आपको एक लोन लिमिट दे दी जाएगी। आपकी KYC पूरी होने के बाद आप उस लोन को अपने बैंक में ट्रान्सफर कर सकते हैं।

सिर्फ इतने करने से ही आप आसानी से अपने मोबाइल से लोन ले सकते हैं।

चेतावनी :

आजकल Play Store पर ऐसी बहुत सी एप्स आ गई है जो लोगों को धोखे में डालकर उनसे पैसे वसूलती हैं। इसलिए किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसकी रेटिंग और लोगो के दिए हुए रिव्यु जरुर से पढ़ लें। और अपनी तरफ से भी थोड़ी छानबीन कर लें कि ये ऐप लोन लेने के लिए सही है या नही। हम यहाँ पर जितनी भी एप्स के बारे में बताएँगे वो सभी NBFC से मान्यता प्राप्त हैं, उनसे आप लोन ले सकते हैं लेकिन इनके अलावा किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले अपनी तरफ से पड़ताल जरुर कर लें

आइये अब जानते है कि वो कौन सी एप्स है जहाँ से आप अपने मोबाइल से लोन ले सकते हैं।

मोबाइल लोन एप्स

PaySence Loan App
PaySence Loan App

10PaySense:

App NamePaySence
Loan Amount₹5 Lakh
Interest Rate12% – 36%
Tenure3-12 Month

इस ऐप से आप घर बैठे 5000 से 5 लाख तक का लोन तुरंत ले सकते हैं। इसके लिए बस आको फ़ोन पर  PaySense ऐप को डाउनलोड करना है, इस पर register करके सारी formalities को पूरा करके आप लोन ले सकते हैं। इसके लिए आपकी आय 18000 से 20000 तक होनी चाहिए।

Kreditbee Loan App
Kreditbee Loan App

9क्रेडिटबी

App Namekreditbee
Loan Amount₹1300 – ₹1 Lakh
Interest Rate24% – 29.95%
Tenure3-24 Month

kreditbee से लोन लेने के लिए आप इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है जिसके बाद इस ऐप पर register करके आप यहाँ पर एक अच्छी खासी लोन लिमिट ले सकते हैं। kreditbee का पूरा प्रोसेस मोबाइल पर ही रहेगा और आपको सिर्फ 15 मिनट में लोन मिल सकता है।

kreditbee से लोन लेने का पूरा प्रोसेस हमने यहाँ बताया है। इसके अलावा आप यहाँ से घर बैठे ₹1000 से लेकर ₹4 लाख लाक का लोन ले सकते हैं। अगर आप नौकर नहीं करते हैं फिर भी आप यहाँ पर SELF EMPLOYED के तौर पर लोन ले सकते हैं। लोन लेने का पूरा प्रोसेस बिना ऑनलाइन ही रहेगा।

kreditbee Contact Details :

  • Kreditbee Email : help@kreditbee.in
  • Kreditbee Landline/Mobile : 080-44292200 / 080-68534522
  • Kreditbee Twitter : Twitter here
  • Kreditbee Address : KreditBee, 16/3, Adarsh Yelavarthy Centre, opp to Frank Anthony School, Cambridge Layout, Jogupalya Bangalore Karnataka 560008 India

Read More : क्रेडिटबी ऐप से लोन कैसे लें पूरी जानकारी

IIFL Loan App
IIFL Loan App

8आईआईएफएल लोन ऐप

App NameIIFL Finance
Loan Amount₹5 Lakh
Interest Rate12.75% – 44%
Tenure3-42 Month

आईआईएफएल लोन ऐप पर आपको आसानी से ₹5000 से लोन मिलना शुरू हो जायेगा। इसके लिए आपको आईआईएफएल लोन ऐप को डाउनलोड कर register करना है और आपको लोन ऑफर दिखना शुरू हो जायेंगे।

mPocket Loan App
mPocket Loan App

7एमपॉकेट

App NamePaySence
Loan Amount₹500 – ₹30,000
Interest Rate
Tenure3-12 Month

अगर आप एक स्टूडेंट हैं और अपने Collage के खर्चों के लिए या किसी फीस को भरने के लिए लोन की जरूरत है तो आप छोटे लोन के लिए एमपॉकेट ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। यहाँ पर आपको स्टूडेंट लोन लेने के लिए अपने Collage का आईडी कार्ड दिखाना होगा, जिसके आधार पर आपको ₹500 से लोन मिलना शुरू हो जायेगा।

CASHe Loan App
CASHe Loan App

6CASHe

App NameCASHe
Loan Amount₹4 Lakh
Interest Rate2.5% per Month
Tenure1.5 Years

अगर आप कोई नौकरी करते हैं तो आप CASHe App से आसान लोन ले सकते हैं। आपको यहाँ से ₹1000 से शुरू होकर ₹4 लाख तक का लोन मिल सकता है। इस ऐप पर register करते ही आपके सिबिल स्कोर के अनुसार आपको लोन तुरंत ही मिल जाता है।

SmartCoin Loan App
SmartCoin Loan App

5स्मार्टकॉइन

App NameSmartCoin
Loan Amount₹1 Lakh
Interest Rate20% – 29.88%
Tenure2-12 Month

स्मार्टकॉइन ऐप पर आप बेहतर किश्तों में आसानी से लोन ले सकते हैं, यहाँ पर आपको ₹1000 से लेकर ₹70 हजार तक का लोन घर बैठे ही मिल जाता है। स्मार्टकॉइन ऐप पर आपको ब्याज दर 20% से लेकर 36% तक मिल जाएगी। आप मोबाइल से इस ऐप से भी लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

MonetTap Loan App
MonetTap Loan App

4MoneyTap

App NameMoneyTap
Loan Amount₹5 Lakh
Interest Rate12% – 36%
Tenure3-36 Month

MoneyTap App के जरिये आप आसानी से लोन ले सकते हैं। इस ऐप से लोन लेने के लिए आपकी ₹30 हजार रूपए की महीने की तनख्वाह होनी चाहिए। इसके अलालावा अगर आप किसी पेशे में है जैसे कि डॉक्टर, वकील, या फिर टीचर तो भी आप यहाँ से लोन ले सकते हैं। MoneyTap मोबाइल से घर बैठे लोन लेने का एक बहुत बेहतर विकल्प है।

Fibe Loan App
Fibe Loan App

3Fibe

App NameFibe
Loan Amount₹5 Lakh
Interest Rate12% – 30%
Tenure3-12 Month

यहाँ से आप ₹5 हजार से लेकर ₹5 लाख तक का लोन आसानी से ले सकते हैं, लेकिन Fibe से लोन लेने के लिए एक बड़ी शर्त ये है की आपके पास नौकरी होनी चाहिये। अगर आप नौकरी पेशे वाले हैं तो आप बिना किसी दिक्कत के Fibe App से लोन ले सकते हैं और वो भी बहुत ही सस्ते ब्याज दर पर।

Paytm Loan App
Paytm Loan App

2Paytm

App NamePaytm
Loan Amount₹3 Lakh
Interest Rate12% – 36%
Tenure3-12 Month

paytm के बारे में आज कौन नहीं जनता, लेकिन अब paytm सब को लोन भी दे रहा है। अगर आपका सिबिल स्कोर बेहतर है तो आप paytm से भी लोन ले सकते हैं। चाहे आप कोई नौकरी पेशे वाले हैं या फिर Self Employed, बस आपका सीबीट स्कोर बेहतर होना चाहिए और आपको घर बैठे ही मोबाइल से लोन मिल जायेगा।

Mobikwik loan app
Mobikwik loan app

1Mobikwik

App NameMobikwik
Loan Amount₹2 Lakh
Interest Rate17.77% – 35.99%
Tenure3-24 Month

Mobikwik भी एक ऐसा ऐप है जहाँ से आप अपने मोबाइल में रिचार्ज वगेरा करवा सकते हैं। पर अब इस ऐप से भी आप ₹10 हजार से लेकर ₹2.5 लाख तक के लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। सारा प्रोसेस ऑनलाइन ही रहेगा और एक ही क्लिक में पैसे आपके खाते में आ जायेंगे।

लोन लेने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें

अगर आपको लोन की बहुत ही ज्यादा सख्त जरूरत है तभी आप लोन एप्स की तरफ जाएँ। मैं आपको यहाँ पर जरुर ये चेतावनी देना चाहूँगा कि कोई भी गलत डॉक्यूमेंट देकर लोन न लें। ज्यादा लोन लेने के चक्कर में कोई गलत काम न करें क्योंकि अगर भविष्य में आप लोन की किश्त नही चुका पायेंगे तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। लोन न चुकाने के लिए आपका सिबिल स्कोर ख़राब हो सकता है।

सिबिल स्कोर ख़राब होने से होगा ये की अगर आपको भविष्य में कभी बहुत जरूरी लोन की जरूरत पड़ी तो आप फिर लोन नही ले पायेंगे। मोबाइल एप्स तो छोडिये, सिबिल स्कोर के आधार पर बैंक भी लोन देते हैं, तो आप किसी बैंक से लोन भी नहीं ले पायेंगे।

बाकी आप अपनी समझदारी से काम लीजिये और तभी कोई फाइनल डिसिशन लीजिये। वैसे ये एप्स बहुत अच्छी हैं, ये बुरे वक़्त में आपके काम आने वाली हैं। आप इन एप्स से जब मर्जी अपनी सुविधा के अनुसार लोन ले सकते हैं।

Personal Loan in 5 Minutes FAQ

क्या मोबाइल से लोन लेना सेफ है?

मोबाइल से लोन लेना बहुत सुरक्षित माना जाता है, बस आपको ये ध्यान रखना है कि आप लोन लेने के लिए सही वेबसाइट और सही ऐप का उपयोग करें।

मोबाइल से लोन लेने के लिए कौन से आईडी प्रूफ की जरूरत पड़ेगी?

आपको सिबिल स्कोर के लिए PAN Card की जरूरत पड़ेगी और आधार कार्ड/वोटर आईडी कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस से आप लोन ले सकते हैं।

मोबाइल लोन लेने के लिए कौन सा ऐप बेहतर है?

ये निर्भर करता है की आपको किस ऐप में कितनी लोन लिमिट मिल रही है और आपको उसका कितना व्याज चुकाना पड़ रहा है। इसके अलावा सुरक्षा के मामले में यहाँ बताये गये सभी ऐप सही हैं।