Passport कैसे बनवाएं | आवेदन कैसे करें | पूरी प्रोसेस जाने हिंदी में सरल भाषा में.

2289

अनुक्रम

Passport की जरूरत कहां पड़ती है-

जैसे आप इंडिया के अंदर रहते हैं. तो इंडिया के अंदर अपनी नागरिकता को दिखाने के लिए आपके पास आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड व विभिन्न प्रकार के ऐसे डॉक्यूमेंट होते हैं. जिन्हें दिखाकर आप अपनी नागरिकता सिद्ध कर पाते हैं और यह साबित कर पाते हैं. कि आप यहां के ही वासी हैं और आप यहां पर बहुत वर्षों से रह रहे हैं. लेकिन अगर आपको किसी दूसरे देश में जाना हो तो उसके लिए आपको अपनी नागरिकता दिखानी पड़ती है कि आप किस देश से हैं. जैसे अगर आप उदाहरण के तौर पर ऑस्ट्रेलिया जाना चाहते हैं. तो वहां जाने के लिए सबसे पहले आपको Passport बनवाना होगा और वीजा भी लेकिन बहुत से ऐसे देश हैं.

जहां पर वीजा नहीं लगता है. बस केवल Passport से ही काम चल जाता है. पासपोर्ट यह साबित करता है. कि आप इंडिया के व्यक्ति हैं. पासपोर्ट अलग-अलग देशों के अलग-अलग होते हैं. जो कि आपकी कंट्री के बारे में स्पष्ट रूप से बताता है. इससे यह प्रूफ हो जाता है. कि आप कोई टेररिस्ट नहीं है. बल्कि जिस देश का आपके पास पासपोर्ट है. आप उस देश के नागरिक हैं. यह तो रही पासपोर्ट से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी चलिए अब आपको दिखाते हैं कैसे बनता है पासपोर्ट. अगर आप इस आर्टिकल को पूरे ध्यान से पढ़ते हैं. तो मैं आपको विश्वास दिलाता हूं. कि आप शून्य से 99% तक सीख जाएंगे कि पासपोर्ट बनाने का सही तरीका क्या है.

Passport बनाने के तरीके

Passport मुख्यतः दो प्रकार से बनाया जाता है. आप इसे ऑनलाइन भी बनवा सकते हैं और आप ऑफलाइन के माध्यम से भी इसको बनवा सकते हैं. बस इन दोनों में फर्क इतना होता है. अगर आप ऑनलाइन करवाते हैं. तो आपको ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है. बल्कि ऑफलाइन में यह किसी दूसरे व्यक्ति का काम होता है. अगर वह अपना काम अच्छे से करता है. तो वह इस कार्य को बहुत जल्दी कर देगा आप ऑफलाइन उसी व्यक्ति से बनवाएं जिस पर आपको भरोसा हो. जो आपकी फाइलों को समय से लगाए और आपको समय पर आपका पासपोर्ट बनवा कर दे.

Passport बनवाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

ऑनलाइन हो या फिर ऑनलाइन आपको डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी Passport बनवाने के लिए कुछ प्रमुख डॉक्यूमेंट है जैसे कि-

➤ पेन कार्ड 

➤ पेरेंट्स पासपोर्ट कॉपी (आपके माता-पिता का पासपोर्ट बना हो तभी )

➤ हाई स्कूल इंटर की मार्कशीट (अगर हाई स्कूल सर्टिफिकेट नहीं है तो डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेट )

➤ आधार कार्ड

➤ वॉटर बिल, बिजली बिल (अगर है तो आप लगा सकते है )

➤ वोटर आईडी कार्ड

➤ आपके फोटो पासपोर्ट साइज  (5 से 6, नोट- आपके फोटो 6 महीने से ज्यादा पुराने ना हो)

ऑफलाइन Passport कैसे बनवाएं

ऑफलाइन पासपोर्ट बनवाने के लिए आपको बस केवल ऊपर दिए गए डॉक्यूमेंट को इकट्ठा करना होता है और अपने नजदीकी पासपोर्ट केंद्र पर जाना होता है. जहां पासपोर्ट बनवाए जाते हैं. वह आपको पासपोर्ट की फीस व अपनी फीस लगाकर आपको कुछ पैसे बताएगा. वह आपको देने होते हैं. बस इसके आगे का काम वह खुद करता है. लेकिन अगर आप खुद पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं. तो आपको ऑनलाइन वाले ऑप्शन को यूज करना पड़ेगा. जिसकी पूरी प्रोसेस अभी हम आपको बताते हैं.

ऑनलाइन Passport आप खुद कैसे बनवाएं

आपका समय ज्यादा वेस्ट नहीं करते हैं और सीधे ही बताते हैं. आप ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनवा सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको एक वेबसाइट पर जाना होगा. जहां से ऑफलाइन हो या ऑनलाइन वहीं पर ही डॉक्यूमेंट फिल अप करने होते हैं. वेबसाइट का लिंक हमने नीचे दिया है. आप डायरेक्टली नीचे क्लिक से इस वेबसाइट पर जा सकते हैं. और यह वेबसाइट भारतीय गवर्नमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट है. उससे आगे की प्रोसेस अभी आपको बताते हैं.

यहां क्लिक करें- Passport Seva Official India.

➤ जैसे ही आप इस वेबसाइट पर क्लिक करेंगे. तो आपको एक ऐसा पेज दिखेगा. जहां पर आपको नया उपयोगकर्ता पंजीकरण वाले विकल्प को चुनना होगा अगर आप का पंजीकरण हो चुका है. तो आप दूसरे ऑप्शन पर भी जा सकते हैं.

➤ अब आपको नया उपयोग करता पंजीकरण बाले आप्शन पर क्लिक करना होगा.

Passport
Passport

➤ आपका नाम और सरनेम दोनों ही आपको भरना होगा. लेकिन अगर आपके डॉक्यूमेंट में आपका सरनेम नहीं है. तो आपको इन फ्यूचर दिक्कत हो सकती है. इसका मतलब यह नहीं है. कि आप अपने डाक्यूमेंट्स चेंज कराएं बस आप किसी अच्छे सलाहकार से गाइड लीजिए और पूछिए Passport तो आपका बन जाएगा.

➤ अगर आप अपनी जीमेल को लॉगइन आईडी बनाना चाहते हैं. तो आप नीचे वाले ऑप्शन को यस कर दीजिए और दो बार पासवर्ड डालिए. आप देख सकते हैं कि यह लॉगइन आईडी अवेलेबल है या नहीं चेक अवेलेबिलिटी पर क्लिक करके.

➤ हिंट प्रश्न में आप कोई भी छोटा सा प्रश्न देकर उसका आंसर दे सकते हैं. यह आपको तब मदद करेगा जब आप का पासपोर्ट खो जाता है या आप अपना Passport दोवारा बनबाना पड़ता है.

➤ आपका नाम और सरनेम दोनों ही आपको भरना होगा. लेकिन अगर आपके डॉक्यूमेंट में आपका सरनेम नहीं है. तो आपको इन फ्यूचर दिक्कत हो सकती है. इसका मतलब यह नहीं है. कि आप अपने डाक्यूमेंट्स चेंज कराएं बस आप किसी अच्छे सलाहकार से गाइड लीजिए और पूछिए Passport तो आपका बन जाएगा.

➤ यहां पर आपको कुछ सिंपल डिटेल भरनी होंगी जिससे आप बहुत ही आसानी से रजिस्टर कर पाओगे.

अब जैसे ही आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म को फिल अप कर देते हैं. तो उसमें डाली ईमेल पर एक मैसेज आता है. जहां से आप दोबारा से लॉगिन कर सकते हैं. या आप डायरेक्टली भी. जो भी अपने ईमेल या लॉगिन आईडी डाली है वह आपकी ईमेल आईडी भी हो सकती है. अगर आपने yes बाले ऑप्शन को ऑन किया है तब. उसको डालिए और पासवर्ड डालिए जिससे कि आपका मेन फार्म खुलकर आ जाएगा. इस फार्म को आप ध्यान से पढ़िए. इस फार्म में आपको 7  से ज्यादा स्टेप्स फॉलो करने होंगे.इस आर्टिकल में बताई गई सारी जानकारी को आप ध्यान से पढ़िए जिससे कि आप कोई भी गलती ना कर पाए.

पहला स्टेप – Apply for Fresh Passport

➤ अब आपके सामने एक मैन्यू खुलकर आ जाएगा जिसमें आप को सेलेक्ट करना होता है. अप्लाई फॉर फ्रेश Passport वाले ऑप्शन को.

➤ अब आपको यहां दो ऑप्शन मिलेंगे या तो ऑफ डायरेक्ट ऑनलाइन फॉर्म फिल अप कर सकते हैं या फिर आप ऑफलाइन डॉक्यूमेंट डाउनलोड करके फिर उसे ऑनलाइन कर सकते हैं. अगर आप ऑनलाइन कर रहे हैं तो ऊपर वाले ऑप्शन को यूज करना आपके लिए सही रहेगा.

➤ फिर आपको अपना स्टेट और डिस्ट्रिक्ट सेलेक्ट करना होगा.

दूसरा स्टेप – Applying for Passport

इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा जहां लिखा होगा कि आप फ्रेश पासपोर्ट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं या फिर आप अपने खोए हुए पासवर्ड को दोबारा बनवाना चाहते हैं.

➤ अगले ऑप्शन में आपको यह सिलेक्ट करना है. कि आप नॉर्मल प्रोसेस से बनवाना चाहेंगे या आप कम समय के अंदर तत्काल बनवाना चाहेंगे. जिसके लिए आपसे कुछ ज्यादा पैसे मांगे जाएंगे आप नॉर्मल ही सेलेक्ट करें. वह आपके लिए अच्छा है. और आगे आप 36 Page बाले आप्शन को सेलेक्ट कर लीजिये

➤ इसके बाद  आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा जहां लिखा होगा कि आप फ्रेश पासपोर्ट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं या फिर आप अपने खोए हुए पासवर्ड को दोबारा बनवाना चाहते हैं.

Passport
Passport

➤ अब आपको एक आसान सा फार्म खुलकर आएगा जहां आपको अपना नाम डेट ऑफ बर्थ और बहुत सी छोटी मोटी चीजें डाल नी होंगी यहां पर आपको आपका पैन कार्ड और वोटर आईडी कार्ड का नंबर भी डालना होगा.

➤ यहां मैं आपको बताना चाहूंगा कि अगर आप non-ecr ऑप्शन को आप तभी यस करें जब आपके पास 10th की मार्कशीट हो कम से कम.

➤ फिर आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना पड़ेगा.

➤ और I agree पर क्लिक करके  Save file and नेक्स्ट पर क्लिक कीजिए.

तीसरा स्टेप – Family Details

अब आपको अब अपनी फैमिली डिटेल भरनी होगी.

चोथा स्टेप – Present Residential Address

फिर आपको अपना एड्रेस डालना होगा अगर आप इंडिया से हैं.तो आपको इंडिया का एड्रेस डालना होगा अगर आप किसी और कंट्री से हैं तो आपको वहां का एड्रेस डालना होगा.

यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि आप अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में ही वेरिफिकेशन करवाएं उसके लिए आपको उस पुलिस स्टेशन का नाम डालना होगा जो कि आपको शो करेगा. और आपके नजदीक हो. पांचवा स्टेप –

पांचवा स्टेप – Emergency Contact

अब आपको अपने किसी दोस्त या फिर रिश्तेदार की डिटेल डालनी होगी कि अगर आप किसी मुसीबत में फंस जाते हैं तो तत्काल उनसे संपर्क किया जा सके.

आप अपने दोस्त से पूछ कर उसका मोबाइल नंबर ईमेल आईडी और जो भी चीज मांगी गई है वह डाल सकते हैं.

छटा स्टेप – Identity Certificate

अब अगले फॉर्म में आपको देखने को मिलेगा और पूछा जाएगा कि क्या आपके पास आईडेंटिटी सर्टिफिकेट है यानी आईसी है जो कि उन लोगों के लिए बनाए जाते हैं जिनका कोई स्टेट नहीं होता है आप इस ऑप्शन को noकर दीजिए  अगर आपके पास है तो आप यस कर दीजिए.

अगर आपके पास कोई ऑफिशियल पासपोर्ट है तो आप इस ऑप्शन को याद कीजिए अन्यथा छोड़ दीजिए.

 अगर आपने पहले कभी Passport के लिए अप्लाई किया है तो यस कीजिए अन्यथा छोड़ no सेलेक्ट दीजिए.

Read Also : E-Labour Card क्या है और कैसे अप्लाई करें

सातवा स्टेप – Other Details

अब आपसे कुछ सिंपल सवाल पूछे जाएंगे जिनका जवाब आप अपने हिसाब से दे सकते हैं जैसे आप पर कभी कोई कानूनी कार्रवाई तो नहीं हुई है और बहुत से सिंपल से सवाल ध्यान से पढ़िए और आप यस या नो कर दीजिए.

आठवा स्टेप – Self Declaration

अब आपसे आपके फार्म को चेक करने के लिए ऑप्शन दिए जाएंगे. आप ध्यान से देखिए कि क्या आपने जो भी जानकारी भरी है. वह सही है. या फिर नहीं अगर सब सही है तो आप नेक्स्ट कीजिए और अगले ऑपरेशन पर पहुंच चाहिए. और आपसे डॉक्यूमेंट की स्केन कॉपी मांगी जाएगी.

अगर आप SMS अलर्ट लेना चाहते है तो आपको 50 रूपए अलग से देने होंगे अगर नही तो आप एस आप्शन को ऐसे ही रहने दे.

अब आप अपने फार्म को चेक करके सबमिट कर दीजिये जिसके बाद आपके सामने पेमेंट का आप्शन आएगा.

▶  पेमेंट कैसे करें – Payment Option

अब आपसे पेमेंट के बारे में पूछा जाएगा कि आप पेमेंट कैसे करना चाहते हैं. आपको कुछ ऑप्शन दिए होंगे नॉर्मल फीस की अगर बात करें तो 1500 रुपए इसकी नॉर्मल फीस है. जो आपको देनी होगी आप पेमेंट दे देते हैं. 

तो आपको एक डेट दी जाएगी जिस डेट को आपको अपने नजदीकी Passport ऑफिस में जाना होगा और  और अपने फार्म को प्रिंट करके ले जाना होगा जो अभी आपने भरा है आप उसे ही प्रिंट करवा लीजिए और अपने नजदीकी पासपोर्ट केंद्र पर चले जाइए यह आपको उस फोरम में बताया गया होगा कि आपको कहां पर जाना है.

प्रिंट आउट जरुर से निकलवा ले क्योकि जब आपको आपके नजदीकी Passport ऑफिस बुलाया जायगा तो इसी की मदद से आपको एंट्री दी जाएगी.

मै आशा करता हु की मेरे द्वारा दी गयी जानकरी से आप संतुस्ट होंगे.

तो दोस्तों आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? अगर आप अपनी ज्ञान की सीमा को और बढ़ाना चाहते हैं. तो आप हमारे फेसबुक पेज पर विजिट कर सकते हैं.