कागजी नोटों से फैल सकता है कोरोना वायरस

1617

नमस्कार दोस्तों, आप लोगों ने यह बात कई लोगों से सुनी होगी कि हाथ मिलाने या फिर लोगों से ज्यादा पास खड़ी होकर बात करने से कोरोना फैलता है । लेकिन क्या हो अगर मैं आपको कहूं कि किसी से पैसों का लेनदेन करने से भी कोरोना फ़ैल सकता है और आप इस घातक बीमारी से संक्रमित हो सकते हैं। हो सकता है आपका ध्यान इस दिशा में ना गया हो लेकिन कुछ वैज्ञानिकों ने रिसर्च कर करके पाया है कि कोरोना का वायरस कागजी नोटो से भी फैल सकता है।आइये जानते हैं कि ऐसा कैसे संभव है और हम इससे कैसे बच सकते है।

अनुक्रम

कोरोना की दहशत

आज जब मै ये आर्टिकल लिख रहा हूं तब ओर विश्व मे 3,32,930 केस कोरोना के पाये जा चुके है और 14,510 लोग इससे मर चुके है।हमारे देश में भी स्थिति बहोत नाजुक है और 21 दिन का lockdown हमारे माननीय प्रधानमंत्री द्वारा लगाया जा चुका है।कोराना का खतरा दिन पर दिन हमारे देश को सताया जा रहा है।

नोटों से कोरोना फैलने का खतरा

इस दहशत के माहौल में एक रिसर्च में पाया है कि कागजी नोटों के द्वारा भी यह महामारी बहुत तेजी से फैल सकती है। कागज पर कोरोना का वायरस लगभग 1 दिन तक जिंदा रह सकता है।तो अगर किसी संक्रमित व्यक्ति द्वारा कोरोना का वायरस किसी नोट पर लग गया तो वह 1 दिन में जो भी उसे छुएगा उसको संक्रमित कर देगा। ऐसे में कागजी नोटों का इस्तेमाल हमारे देश के लोगों के लिए अत्यंत घातक सिद्ध हो सकता है। हमारे देश में ज्यादातर लोग कागजी नोटों से ही लेनदेन करते हैं और फिलहाल इस लेनदेन से हमारे देश के लोगों को वायरस से संक्रमित होने का काफी ज्यादा खतरा है। अभी हम stage-2 मे हैं लेकिन कोरोना वायरस से संक्रमित 10 कागजी नोट भी हमको stage-3 में ले जाने के लिए काफी है।

इससे बचने के उपाय

अब समस्या तो हमें समझ में आ गई, लेकिन इसको समझने का तब तक कोई फायदा नही,जब तक हम इसका कोई समाधान न निकाल ले।फिलाल इसका यही समाधान है कि हम कागजी नोटों से लेनदेन ना करें बल्कि online payment gateways जैसे paytm या फिर debit cards का इस्तेमाल करे। सरकार ने ऑनलाइन -पेमेंट से टैक्स भी हटा दिया है ताकि लोग ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए उत्साहित हो। लेकिन अगर आपके पास ऑनलाइन पेमेंट करने का कोई साधन नहीं है या फिर आपके आसपास की दुकान वाले ऑनलाइन पेमेंट नहीं लेते तो फिर आप कागजी नोटों को अपने हाथ में लेते हुए सावधानी बरते। किसी भी ऐसी अनजान वस्तु (जैसे नोट, थैली या कुछ सामग्री) को छूने के बाद अपने हाथ अच्छे से धोये। और तब तक अपने मुंह पर हाथ बिल्कुल भी ना रखें। आपको हुआ संक्रमण आगे 1000 लोगों के लिए खतरा है।

Aftermath of Virus

अगर आप स्वस्थ है और आपको लगता है कि इस वायरस से आप नही मरेंगे तो आप ये समझ ले कि इससे शायद आपकी जान ना जाए लेकिन आप संक्रमित होने के बाद जिस व्यक्ति के संपर्क में आएँगे उसकी इससे जान अवश्य जा सकती है। इस बात का ध्यान रखें कि शुरुआत में यह वायरस किसी एक व्यक्ति को ही हुआ था और आज इससे कितने लोग संक्रमित है ये आप जान ही चुके है।

कृपया घर में रहे, अपने हाथ धोते रहें, अपने मुंह के किसी भी हिस्से पर अपने हाथ न रखें, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और हमारे देश को इस भयानक आपदा से लड़ने के लिए सहायता करें। आपके द्वारा उठाए गया एक सही कदम, ना जाने कितनी जाने बचा लेगा।
जय हिंद जय भारत।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here