Microsoft में जॉब पाने की संपूर्ण जानकारी 2023 | Microsoft me job kaise paye

175

Microsoft में Job पाना बहुत से लोगों का सपना होता है। कई लोग जानना चाहते हैं कि Microsoft me job kaise paye? अगर आपके मन में भी यह सवाल है तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर आए हैं।

Microsoft दुनिया की सबसे बड़ी IT कंपनियों में से एक है जिसे स्टीव जॉब्स ने शुरू किया था। यह कंपनी दुनिया भर में अपनी Software और Technology सर्विस देती है और साथ ही हजारों Software engineers को रोजगार भी देती है।

अगर आपका भी सपना है यहां पर Job करने का तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए यहां पर हमने आपको Step by step बताया है कि Microsoft me job kaise paye

अनुक्रम

माईक्रोसॉफ्ट में जॉब कैसे पाएं? Microsoft me job kaise paye?

Microsoft me job kaise paye

Microsoft में Job पाने का सपना बहुत से लोग देखते हैं। अगर आपको भी Microsoft में Job चाहिए तो आपको बहुत ज्यादा कॉम्पटीशन का सामना करना पड़ेगा। क्योंकि Microsoft में Job के लिए अप्लाई करने वालों की संख्या बहुत ज्यादा होती है। अगर बात करें कि Microsoft में किन लोगों को नौकरी मिलती है तो इसका जवाब यह है कि Microsoft ऐसे लोगों को ढूंढता है जो क्रिएटिव हैं और नई चीज़ें सीखने और प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने की क्षमता रखते हैं।

Microsoft में क्या जॉब मिलती है?

Microsoft me job

Microsoft एक टेक्नोलॉजी कंपनी है जो कि Software और IT से जुड़ी बाकी सेवाएं उपलब्ध कराती है। Microsoft अपने कई सारे Hardware products भी बेचती है। इस कंपनी को जरूरत होती है ऐसे लोगों की जिनके पास Technology से जुड़ी Skills हैं। ये वे कुछ Jobs है जो आपको Microsoft में मिल सकती हैं

  • Software Engineering
  • Software Development
  • Associates Engineer
  • Product Testing
  • Quality Analyst
  • Project Trainee Engineer
  • Production Support Associate
  • Software Analyst
  • Junior Developer
  • Program Manager
  • Data Platform Engineer

माइक्रोसॉफ्ट में नौकरी पाने के लिए क्या आवश्यकताएं हैं?

Microsoft में Job पाने के लिए आपका Academic background अच्छा होना चाहिए और आपके अंदर सही जरूरी Skills होनी चाहिए।

Microsoft में Job पाने के लिए Academic Eligibility

  • Class 10th और 12th में कम से कम 70% Marks हों
  • Pursuing degree में कम से कम 6 CGPA
  • अगर आप Post graduate हैं तो UG में कम से कम 70% Marks होने चाहिए।
  • दो साल से ज्यादा का Academic Gap ना हो

माइक्रोसॉफ्ट में जॉब पाने के लिए जरुरी स्किल्स कौनसी हैं ?

Software Development: आपको सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट बहुत अच्छे से आनी चाहिए। C,
C++, C#, Java, JavaScript, Python आदि भाषाओं में कोडिंग करना आपको आना चाहिए।

Algorithms: कंप्यूटर एल्गोरिथम्स का आपको अच्छा ज्ञान होना जरूरी है। क्योंकि किसी भी सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में या आईटी के काम में यह बहुत जरूरी होती है।

Database: आपको Database का ज्ञान होना भी जरूरी है। इसीलिए SQL भी आपको जरूर सीखना चाहिए।

कुछ अन्य Skills जो Microsoft में Job पाने में मदद करेंगी

Cyber security: साइबर सिक्योरिटी, डाटा सिक्योरिटी का ज्ञान अगर आपको है तो यह भी आपको Microsoft में Job दिलाने में मदद कर सकता है।

Machine learning: मशीन लर्निंग से जुड़े सभी कंसेप्ट अगर आपको पता है और आप इसमें कुछ डेवलपमेंट करने में सक्षम है तो भी आपको Microsoft में job मिल सकती है। ‌

Artificial intelligence: यह वह Skill है जिसकी जरूरत आज के समय में हर Tech company को है। अगर आपको यह स्किल आती है तो यह आपके लिए बहुत अच्छा है।

Communication skills: अगर आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी है तो यह आपको Microsoft में job दिलाने में बहुत मदद करेंगी।

Microsoft me job kaise paye complete process

ये वो पूरा Process है जिससे आपको Microsoft में Job मिलेगी।

Microsoft me job kaise paye process

Microsoft में जॉब के लिए Apply कैसे करें?

Microsoft में job की एप्लीकेशन आप ऑनलाइन दे सकते हैं। आप अपने लैपटॉप या स्मार्टफोन से भी Microsoft में job के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

आपको बस अपनी कुछ डिटेल्स और अपना Resume तैयार रखना है और नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करना है।

Microsoft Careers: सबसे पहले आपको Microsoft करियर्स की वेबसाइट को ओपन करना होगा इस वेबसाइट का लिंक ये है careers.microsoft.com

Sign in: साइट खोलने के बाद आपको सबसे पहले इसमें साइन इन करना है। आपको साइन इन करने के बहुत सारे ऑप्शंस यहां पर मिलेंगे आप अपनी सुविधा के हिसाब से कोई भी तरीका चुन सकते हैं और उसके जरिए साइन इन कर सकते हैं।

Create a profile: साइन इन करने के बाद आपको अपनी प्रोफाइल बनानी है यहां पर बस आपको अपना नाम और अपनी कंट्री चुननी होगी और Create के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Search Job: इसके बाद आपके सामने एक पेज लोड हो जाएगा जिसमें आपको एक सर्च का ऑप्शन मिलेगा। यहीं से आपको अपनी पसंद की job सर्च करनी है। जो भी job आप करना चाहते हैं उसको यहां पर टाइप करें और जिस जगह पर आप जॉब करना चाहते हैं वह लोकेशन चुने और सर्च करें। आपके सामने बहुत सारे रिजल्ट्स आ जाएंगे।

Job Application: आप जिस भी job के लिए अप्लाई करना चाहते हैं आपको उस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको एक-एक करके अपनी सभी डीटेल्स फिल करनी होगी। इसमें आपको नाम, Contact, work authorization, self identification से जुड़ी कुछ डिटेल्स देनी होंगी। साथ में आपको अपना Resume भी अपलोड करना होगा।

इसके बाद आपको अपनी एप्लीकेशन सबमिट कर देनी है। अगर आपका Resume Shortlist हो जाता है तो Microsoft की एक Team आपको contact करेगी।

Microsoft लोगों की भर्ती कैसे करता है?

Microsoft interview

Microsoft हमेशा ऐसे लोगों की तलाश में रहता है जो कि नई चीज़ें सीखने के लिए उत्सुक हैं। Microsoft लोगों को ऑनलाइन जॉब अप्लाई करने की सुविधा देता है। उपर बताए गए Steps को फॉलो करके आप ऑनलाइन ही Microsoft में job के लिए अप्लाई कर सकते हैं और अपना Resume भेज सकते हैं। अगर आपका Resume Microsoft की टीम को पसंद आता है तो आपकी भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Microsoft की भर्ती प्रक्रिया कुल पांच चरणों में होती है।

  • Recruiter Screening Call
  • Technical Phone Interview
  • Final On-Site Interview
  • Virtual On-Site Interview
  • HR Interview

Recruiter Screening Call


यह Microsoft की भर्ती प्रक्रिया का सबसे पहला चरण होता है जिसमें आपको Microsoft की टीम की तरफ से एक कॉल आता है। इस काल में आपसे आपके बैकग्राउंड के बारे में और आपकी क्वालिफिकेशन के बारे में पूछा जाएगा। इस कॉल में आपको बहुत ही अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स दिखानी होगी ताकि आपके लिए अगले चरण में जाना आसान हो।

Technical Phone Interview

इस चरण में आपको Microsoft की टीम संपर्क करेगी और इस बार आपके टेक्निकल नॉलेज और स्किल का टेस्ट लिया जाएगा। यहां आपको आपकी स्किल से रिलेटेड कुछ प्रॉब्लम सॉल्व करने के लिए दी जाएंगी‌। यह आपकी प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स और कम्युनिकेशन स्किल का टेस्ट होगा जिसको आपको पास करना जरूरी है।

Virtual On-Site Interview

यह एक वर्चुअल इंटरव्यू होगा जिसमें आपको चार या पांच लोगों से बात करनी होगी। यह चार-पांच लोग आपके टेक्निकल नॉलेज, आपकी योग्यता और आपके बिहेवियर को पहचानने की कोशिश करेंगे। आपको कई सारे टास्क पूरे करने के लिए दिए जाएंगे और कई सारे सवाल भी पूछे जाएंगे। इंटरव्यू में आपको भी सवाल करने का मौका दिया जाएगा ताकि आप Microsoft के बारे में अच्छे से जान सकें।

Final On-Site Interview

इस इंटरव्यू में आप Microsoft

द्वारा भेजे गए कुछ लोगों से मिलेंगे और उनको अपना इंटरव्यू देंगे। वह सभी लोग आपसे बात करके आपकी काबिलियत जाने की कोशिश करेंगे। इस इंटरव्यू में आपको अपने पोर्टफोलियो की एक प्रेजेंटेशन भी देनी पड़ सकती है। अगर इस इंटरव्यू में आप अपनी योग्यता साबित कर देते हैं तो आपको Microsoft में जॉब मिलना लगभग तय हो जाता है।

HR interview

जब आप पहले के सभी चरण पूरे कर लेते हैं और आपको इस इंटरव्यू में आप Microsoft में जॉब मिलना तय हो जाता है तो यह आखिरी चरण होगा जिससे आपको गुजरना होगा। HR interview में आपके काम, सैलरी और कंपनी द्वारा आपको जो बेनिफिट दिए जाएंगे उन पर चर्चा की जाएगी।

Microsoft company jobs in india

अगर आप इंडिया में रहते हैं और यहीं रहकर इस इंटरव्यू में आप Microsoft में job करना चाहते हैं तो यह भी संभव है। भारत के कई सारे शहरों जैसे गुड़गांव, हैदराबाद, मुंबई आदि में Microsoft के ऑफिस हैं जहां से Microsoft के कई सारे एम्पलाई काम करते हैं।

जब आप इस इंटरव्यू में आप Microsoft की वेबसाइट पर जॉब सर्च करते हैं तो आपको वहां पर लोकेशन सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिलता है उस लोकेशन में आप किसी भारतीय शहर को चुन सकते हैं और देख सकते हैं कि उस शहर में कौन-कौन सी जॉब वेकेंसी अवेलेबल है।

Microsoft Job salary

इस इंटरव्यू में आप Microsoft में employees को कमाल का वर्क कल्चर और बहुत अच्छी सैलरी मिलती है। Microsoft में मिलने वाली सैलरी $44,000 प्रति वर्ष से लेकर ढाई लाख डॉलर प्रतिवर्ष तक हो सकती है। Microsoft में सैलरी इस बात पर निर्भर करती है कि आपकी जॉब कौन सी है और आपके कितने सालों का एक्सपीरियंस है। जैसे-जैसे आप काम करते जाते हैं और आपके प्रमोशन मिलने जाता है आपकी सैलरी बढ़ती जाती है।

Read Also: TCS में Job कैसे पाएं

माइक्रोसॉफ्ट में नौकरी पाने में कितना समय लगता है?

Microsoft बहुत बड़ी कंपनी है जिसमें हर साल बहुत से लोग job के लिए अप्लाई करते हैं। Microsoft में job पाने के लिए आपको कई सारे चरणों से गुजरना पड़ता है और उन सभी को पास करने में आपको कुछ समय भी लगेगा। आमतौर पर जब आप Microsoft में job के लिए अप्लाई करते हैं उसके बाद आपको वहां से जवाब का इंतजार करना होता है और जवाब आने में कुछ दिनों का समय लग जाता है।

इसके बाद आपके टेस्ट और इंटरव्यू शुरू होते हैं जिसमें दो हफ्ते से लेकर 1 महीने तक का समय लग सकता है। जो लोग कॉलेज में है और प्लेसमेंट के जरिए Microsoft में job पाना चाहते हैं उनके लिए थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है।

Microsoft कर्मचारियों में क्या देखता है?

Microsoft हमेशा इंटेलिजेंट और काबिल लोगों की तलाश में रहता है। Microsoft को अपनी कंपनी में ऐसे लोग चाहिए जो टेक्नोलॉजी के बारे में अच्छा ज्ञान और स्किल रखते हैं और नई-नई टेक्नोलॉजी सीखने के लिए तैयार हैं। प्रोबलम सॉल्विंग स्किल्स , क्रिएटिविटी, कम्युनिकेशन स्किल्स यह वह चीजें हैं जो Microsoft कंपनी अपने कर्मचारियों में देखती है।

जिस भी व्यक्ति में यह खूबियां है वह Microsoft में job कर सकता है। इससे फर्क नहीं पड़ता कि आप दुनिया के किस कोने में रहते हैं। अगर आपके अंदर स्किल हैं और काबिलियत है तो आपको Microsoft में job मिल सकती है। बस आपको पूरे हायरिंग प्रोसेस के दौरान अपना हंड्रेड परसेंट देना है और खुद को काबिल साबित करना है

क्या मुझे बिना डिग्री के माइक्रोसॉफ्ट में नौकरी मिल सकती है?

जी हां बिना डिग्री के भी Microsoft में job मिलना संभव है। Microsoft डिग्री से ज्यादा स्किल्स को महत्व देती है। हालांकि अगर आपके पास डिग्री होती है तो यह माइक्रोसॉफ्ट में Job पाना आसान बना देती है।
लेकिन अगर आपके पास कोई डिग्री नहीं है फिर भी आप माइक्रोसॉफ्ट में Job करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने अंदर कई सारी स्किल डेवलप करनी होगी जो कि Microsoft में नौकरी करने के लिए जरूरी है।
इसके बाद आप Microsoft में कई एंट्री लेवल पोजीशंस के लिए अप्लाई करना शुरू कर सकते हैं। शुरुआत में आपको Microsoft में ऐसी वैकेंसीस ढूंढनी होगी जहां पर डिग्री की जरूरत ना हो।

क्या माइक्रोसॉफ्ट काम करने के लिए एक अच्छी कंपनी है?

Microsoft दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनीयों में गिनी जाती है और यहां पर काम करना हजारों लोगों का सपना होता है। Microsoft में वर्क कल्चर बहुत अच्छा है यहां पर आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है। Microsoft में job करके आप टेक्नोलॉजी के विकास में अपना एक योगदान दे सकते हैं।

Microsoft अपने एम्पलाइज को काफी अच्छे सैलरी पैकेज देती है जिससे बहुत सारे लोग Microsoft की तरफ आकर्षित होते हैं। Microsoft में कोई काम करना एक बहुत बड़ी अचीवमेंट मानी जाती है।

Read Also: ISRO में Scientist कैसे बनें?

तो दोस्तों आज इस आर्टिकल में हमने जाना कि Microsoft me job kaise paye? उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा।