10 गुना ज्यादा यूरेनियम मिला ईरान के पास से, क्या ईरान कोई परमाणु हतियार बनाने वाला है? Iran uranium enrichment

2085

Iran Uranium Issue – इंटरनेशनल एटॉमिक एनर्जी एजेंसी (IAEA) के अनुसार जान के पास 7 गुना ज्यादा यूरेनियम मौजूद है, क्योंकि 2015 में हुए समझौते के अनुसार ईरान के पास 300 किलो यूरेनियम रखने की लिमिट थी। लेकिन ईरान के पास अब 2105 किलो यूरेनियम मौजूद है मतलब iran uranium की ज्यादा खपत करने वाला है।

ईरान ने पिछले साल, जुलाई महीने में ही कहा था, वह मॉडर्न डिवाइस इसकी हेल्प से, सेंट्रीफ्यूज इक्विपमेंट, की मदद से यूरेनियम
संवर्धन कर रहा है। सेंट्रीफ्यूज इक्विपमेंट की मदद से युरेनियमको प्योर बनाया जाता है, जैसे कि मेटल ore से मेटल को अलग किया जाता है, यानि एक तरह से उसे प्यूरिफाई किया जाता है।

ईरान इन दो खुफिया जगहों पर अपने यूरेनियम को प्यूरिफाई कर रहा है!

ईरान में नतांज़ और फ़ोर्दो,‌ इन दो जगहों पर यूरेनियम की यूं प्यूरीफिकेशन या एनरिचमेंट चल रही है। ईरान ने इन दोनों में से एक जगह पर इंटरनेशनल एटॉमिक एनर्जी एजेंसी (IAEA) के, ऑफिशल जांच पड़ताल करने की अनुमति दी थी,‌ दूसरी जगह पर भी जांच पड़ताल की जाएगी अगले महीने। ईरान ने कहा है कि वहां इस यूरेनियम, न्यूक्लियर एनर्जी और न्यूक्लियर वेपंस को और मॉडिफाई करने कि काम में इस्तेमाल किया जाएगा।

iran uranium enrichment
iran uranium enrichment

क्या ईरान यूरेनियम से न्यूक्लियर वेपन बना पाएगा। ‌Iran uranium usage

आर्म्स कंट्रोल एसोसिएशन जो कि एक अमेरिकन ग्रुप है, उनके अनुसार ईरान को न्यूक्लियर बम बनाने के लिए, यूरेनियम को 90% प्यूरीफाय और एनरिच करना पड़ेगा, और 90% तक पहुंचने के लिए ईरान को अभी काफी लंबा समय लगेगा, इसलिए अभी तो कोई चिंता करने की बात नहीं है।

यह था पूरा आर्टिकल कि कैसे 10 गुना ज्यादा यूरेनियम मिला ईरान के पास से, और साथ ही हमने यह भी जाना कि ईरान कीन दो खुफिया जगहों पर अपने यूरेनियम को प्यूरिफाई कर रहा है। और ईरान क्या यूरेनियम से न्यूक्लियर वेपन बना पाएगा, इस पर आपका क्या कहना है, हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। अगर आपका कोई और सवाल हो, तो हमें कमैंट्स में जरूर बताये, आपको उसका जवाब कमेंट में ही मिल जाएगा। हम उम्मीद करते है, कि आपको आर्टिकल पसन्द आया होगा। अगर हाँ, तो आप इसको शेयर और कमेंट करे जिससे हमको ऐसे ही आर्टिकल लिखने का प्रोतसाहन मिले।

और अगर आप ऐसे ही कमाल के आर्टिकल और पढ़ना चाहते है, तो नोटिफिशन ऑन करे और जैसे हमारी वेबसाइट पर कोई नया आर्टिकल आएगा आपको उसका नोटिफिशन मिल जाएगा।

आज के आर्टिकल मे बस इतना ही। आपसे मुलाक़ात होगी फिर किसी और रोमांचक टॉपिक के साथ। तब तक के लिये जय हिंद।