Blogger से पैसे कैसे कमाएं? Blogger se paise kaise kamaye 2023 || Best ways

1879

BLOGGER से पैसे कैसे कमाएं? दोस्तों अगर आप भी घर बैठे अपने फोन या फिर लैपटॉप के जरिए ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो इसका एक बहुत ही अच्छा तरीका आज मैं आपको बताने वाला हूं वह तरीका है blogger

आपने अक्सर सुना होगा कि लोग blogger पर अपनी वेबसाइट बनाते हैं और उसके जरिए बहुत से पैसे कमाते हैं। ऐसे में आप भी यह जरूर जानना चाहते होंगे कि आखिर blogger se paise kaise kamaye

इस आर्टिकल में अब तक बने रहिए क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Blogger se paise kaise kamaye

Blogger se paise kaise kamaye
Blogger se paise kaise kamaye

अनुक्रम

Blogger से पैसे कैसे कमाएं? Blogger se paise kaise kamaye

आज के समय में हजारों लोग blogger के जरिए घर बैठे ही ढेर सारा पैसा कमा रहे हैं और आप भी blogger का उपयोग करके पैसे कमा सकते हैं। लेकिन blogger से पैसे कमाना इतना आसान नहीं है। इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी और आपके पास ब्लॉगिंग का थोड़ा बहुत ज्ञान होना भी जरूरी है।

Blogger से पैसे कमाने के लिए जरुरी चीजे

blogger से पैसे कमाने के लिए आपके पास यह सब चीजें होना जरूरी है।

  • एक अच्छा Laptop या Smartphone
  • एक अच्छा internet connection
  • एक Domain
  • SEO का ज्ञान

ये वो चीजें हैं जो blogger पर पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी होती हैं। अगर आपके पास यह सभी चीजें हैं तो आप आसानी से blogger पर पैसे कमा सकते हैं। लेकिन यहां पर पैसे कमाने के लिए आपको क्या करना होगा आइए जानते हैं।

इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए तभी आप ठीक से समझ पाएंगे कि blogger se paise kaise kamaye

blogger से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले तो आपको यहां पर एक ब्लॉग या कहें वेबसाइट बनानी होगी।

यह भी पढ़ें: Jio phone se paise kaise kamaye

सबसे पहले अपना ब्लॉग बनाइए।

आपको सबसे पहले blogger.com पर जाना है और वहां पर अपनी Gmail id से Sign in करना है। इसके बाद आपको वहां पर ब्लॉग बनाने का ऑप्शन दिखेगा वहां पर आपको अपने ब्लॉग को एक नाम देना है जैसे इस Blog का नाम है briefingpedia वैसे ही आपको भी अपने ब्लॉग को एक नाम देना है।

उसके बाद आपको अपने ब्लॉग के लिए एक थीम सिलेक्ट करना है। बस इतना करने के बाद आपका ब्लॉग या कहें वेबसाइट तैयार हो चुकी है आप चाहे तो इसमें GoDaddy.com से कोई कस्टम डोमेन खरीद कर लगा सकते हैं या फिर आप blogspot.com domain के साथ ही अपनी ब्लॉगिंग की जर्नी शुरू कर सकते हैं।

मैं आपको यही सुझाव दूंगा कि आप एक कस्टम डोमेन खरीद लीजिए यह आपको बहुत ही सस्ते प्राइस पर मिल जाएगा। GoDaddy पर .in Domain ₹149 से शुरू होता है .com domain आपको करीब ₹500 में मिल जाएगा।

एक बार आपका ब्लॉग तैयार हो जाता है फिर आपको इस पर आर्टिकल्स डालने होंगे और उनको गूगल में रैंक कराना होगा जिससे कि आप की वेबसाइट पर ट्रैफिक आ सके।

अब आपका Blog तो तैयार हो चुका है अब सवाल आता है कि इससे पैसे कैसे कमाएं। यहां पर हम आपको सबसे प्रमुख तरीके बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: YouTube se paise kaise kamaye

blogger से पैसे कमाने के तरीके। blogger se paise kaise kamaye best ways

एक बार blogger पर आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो जाता है फिर आप इसके जरिए पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। blogger से पैसे कमाने का एक नहीं बल्कि कई तरीके है लेकिन हम यहां पर आपको कुछ सबसे अच्छे और आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Blogger se paise kaise kamaye 2021

पहला तरीका: Google Adsense

blogger से पैसे कमाने का सबसे पहला तरीका है Google Adsense यह सबसे प्रमुख तरीका है जिसके जरिए हम अपनी वेबसाइट पर पैसे कमा सकते हैं।

इसमें होता यह है कि ऐडसेंस आपके Blog या कहें वेबसाइट पर जितने प्रकार के Advertisement दिखाता है और जब ब्लॉग के विजिटर्स इन Ads को देखते हैं या उन पर क्लिक करते हैं तो आपको इसके पैसे मिलते हैं।

चलिए मै इसको और आसानी से समझाता हूं। आपको तो पता ही होगा कि जब हम टीवी पर कोई चैनल देखते हैं तो वहां पर कुछ समय के लिए विज्ञापन (Advertisement) आने लगते हैं।

टीवी चैनल वाले इन्हीं विज्ञापनों के जरिए पैसे कमाते हैं। ठीक इसी तरह अपने ब्लॉग पर विज्ञापन लगाकर आप भी पैसे कमा सकते हैं।

आपके ब्लॉग पर विज्ञापन लगाने का काम करता है Google Adsense. गूगल ऐडसेंस अलग-अलग कंपनियों के विज्ञापन आपके Blog या Website पर दिखाता है। और उन विज्ञापनों के जरिए आपकी कमाई होती है।

अगर आपके ब्लॉग पर अच्छे खासे विजिटर्स आते हैं तो आप Adsense के लिए अप्लाई कर सकते हैं। ऐडसेंस के लिए अप्लाई करने से पहले एक चीज ध्यान रखें कि आपके ब्लॉग पर कम से कम 20- 30 articles और वों कहीं से भी Copy ना किए गए हो।

Adsense के लिए अप्लाई करने के बाद जब आपको इसका approvel मिल जाता है तब आपके ब्लॉग पर विज्ञापन आने शुरू हो जाते हैं और इसी के साथ आपकी कमाई भी शुरू हो जाती है।

दूसरा तरीका: Affiliate Marketing

लेकिन अगर आपको ब्लॉगिंग नहीं आती है, तो आपको Advanced Digital Marketing Techniques सीखनी पड़ेगी , जिसकी मदद से आप पूरा skills सीख जाएंगे और घर बैठ कर पैसे भी कमा सकते है।

blogger से पैसा कमाने का दूसरा सबसे Popular तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग। इसके बारे में आपने कहीं ना कहीं जरूर सुना होगा।

Affiliate marketing से पैसा कमाना थोड़ा मुश्किल है लेकिन अगर आप एक बार इस में सफल होते हैं इसके जरिए आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब होता है किसी दूसरे के प्रोडक्ट को सेल करवाना। अगर आपके पास एक ब्लॉग है और इस पर अच्छी खासी ऑडियंस हैं तो आप अपने ब्लॉग के जरिए किसी दूसरे के प्रोडक्ट को सेल करवा सकते हैं।

यह काम ज्यादातर Amazon और Flipkart जैसी online shopping plateform के जरिए आईए इसके बारे में और अच्छे से समझते हैं। मान लीजिए Amazon पर कोई फोन है जिसको आपको सेल करवाना है।

अगर आप ऐमेज़ॉन के Affiliate member हैं तो आप किसी फोन या किसी और प्रोडक्ट का एक Affiliate link बना सकते हैं और इस Affiliate link को अपने ब्लॉग पर शेयर कर सकते हैं।

अब अगर इस लिंक के जरिए आपके ब्लॉग पर आपके आर्टिकल पढ़ने वाला कोई भी व्यक्ति इस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो उसका कुछ कमीशन आपको मिलेगा।

मान लीजिए ₹10000 के किसी फोन का Affiliate link आप अपने Blog article में शेयर करते हैं और इस affiliate link के जरिए कोई व्यक्ति उस फोन को खरीदता है तो आपको करीब 600 से 700 रुपए तक मिल सकते हैं।

अब मान लीजिए कि दिन में अगर 10 लोग भी इस फोन को खरीद लेते हैं तो आप आसानी से 6 से 7 हजार रुपए प्रतिदिन कमा सकते हैं।

इस काम के जरिए आजकल हजारों लोग लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। तो उम्मीद है अब आप समझ गए होंगे कि Affiliate Marketing क्या होती है।

हम बात कर रहे थे कि blogger se paise kaise kamaye और इसके 2 तरीके तो हमने जान लिया आइए अब कुछ और तरीकों के बारे में जानते हैं।

तीसरा तरीका: Sell online courses

अगर आप किसी भी कला में माहिर हैं और आप उस कला को दूसरों को सिखा सकते हैं तो आपके पास ब्लॉक से पैसे कमाने का बहुत अच्छा मौका है।

मान लीजिए कि आपको SEO, Game devlopment या App devlopment जैसा कोई काम आता है या फिर आपको C++, javascript जैसी कोई भाषा आती है।

तो आप उसका एक Online Course बना सकते हैं और उसको अपने ब्लॉग पर बेच सकते हैं। आज के समय में बहुत से लोग होते हैं जो Digital Marketing, Programing जैसा कुछ सीखना चाहते हैं।

ऐसे में अगर आप उन तक पहुंचते हैं और उनको अपने कोर्स के बारे में बताते हैं, और अगर वो इस कोर्स को खरीद लेते हैं तो यह आपकी कमाई का जरिया बन सकता है।

Blogger se paise kamane के तीन तरीके या कहें Blogger se paise kaise kamaye इसके तीन जवाब अब तक हम जान चुके हैं। आईए अब कुछ और जानकारी प्राप्त करते हैं।

चौथा तरीका: Sponsorship

Sponsored PostBlogger से पैसे कमाने का तीसरा सबसे अच्छा तरीका है Sponsored Post इसके जरिए आप आसानी से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।

जब आपका ब्लॉग बहुत ज्यादा फेमस होने लगता है और आपके ब्लॉग पर अच्छी खासी ऑडियंस आती हैं तो कुछ कंपनियां आपसे संपर्क करती हैं और आपको अपने प्रोडक्ट के बारे में अपने ब्लॉग पर एक पोस्ट लिखने को कहती है और उस पोस्ट के बदले वह आपको पैसे देती हैं।

इसी को को कहते हैं Sponsored Post इसमें आप अपने ब्लॉग के जरिए उस कंपनी के प्रोडक्ट का प्रमोशन कर रहे होते हैं जिसके बदले में कंपनी आपको पैसे देती है।

अगर आपके ब्लॉग पर अच्छे खासे Visitors आते हैं तो कोई भी कंपनी आपको एक पोस्ट के बदले में करीब $150 से $200 देने को तैयार हो जाती है।

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि Blogger se paise kaise kamaye उम्मीद है आप समझ गए होंगे कि blogger se paise kaise kamaye

ऐसे ही और आर्टिकल्स के लिए हमारी वेबसाइट के साथ बने रहिए और साथ ही हमारे फेसबुक पेज को भी जरूर फॉलो करें