Happy Diwali 2022: इस बार दिवाली कैसे मनाये?

2142

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की इस बार आप दिवाली कैसे मना सकते है कुछ ख़ास तरीके से. Diwali सबसे प्रसिद्ध त्यौहार है यह तो आप सभी बचपन से ही पढ़ते आ रहे है लेकिन आप इसे और भी अच्छे से कैसे मना सकते है ये जानने के लिए कृपया इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़िए।

अनुक्रम

दिवाली की तारीख क्या है?

22 अक्टूबर से 26 अक्टूबर 2022

diwali kaise manaye

आखिर Diwali है क्या?

दिवाली शरद ऋतु में आनेवाला एक त्यौहार है, जिसे Hindu, Jain, Sikh लोग मनाते है। Diwali हिन्दुओ का सबसे बड़ा त्यौहार है। दिवाली हर साल कार्तिक महीने के अमावस्या को मनाई जाती है, हिन्दू कैलेंडर के अनुसार। Diwali अंधकार पर उजाले प्रतिक है। दिवाली पर पूरा देश रौशनी से जगमगा उठता है।

Diwali kyo manayi jaati hai? Diwali ka itihas?

कार्तिक अमावस्या के दिन भगवान Ram, Ravan को हराकर और अपने 14 वर्षो का वनवास पूरा करके अयोध्या वापस लौटे थे, और अपने राजा के लौटने की ख़ुशी में अयोध्या वासियो ने घी दे दिए जलाकर पुरे अयोध्या को रोशन किया था, और इसीको “बुराई पर अच्छाई की जीत मानी जाती है”। दीवाली यही चरितार्थ करती है- “असतो मा सद्गमय, तमसो मा ज्योतिर्गमय”। और तबसे लेकर आजतक दिवाली को ऐसे ही मनाया जाता है, उजाले के साथ।

समय के साथ दिवाली को मनाने के तरीकों में थोड़ा बदलाव आया, जैसे की पहले दिवाली पर फटाके नही फोड़े जाते थे। लोगो ने दिवाली को समय के साथ दुनिया के बाकी हिस्सों में भी मनना शुरू कर दिया, आज 2022 में इन सभी देशो में भी दिवाली मनायी जाती है,  नेपाल, भारत,श्रीलंका, म्यांमार, मारीशस, गुयाना, त्रिनिदाद और टोबैगो, सूरीनाम, मलेशिया, सिंगापुर, फिजी, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया।

Diwali कैसे मनाये?

जैसे की दिवाली को सत्य का प्रतिक माना जाता है, और सच्चाई सफाई के साथ आती है, ऐसे लोगो का मानना है, इसीलिये दिवाली के 2 हफ़्तों पहले से ही घरो की सफाई शुरू हो जाती है, उसके साथ दिवाली पर कही सारे व्यंजन और मिठाइयां बनाई जाती है। और दिवाली के 2 दिन पहले धनतेरस होता है, उस दिन लोग काफी सारी खरीदारी करते हैं, नए कपड़े और नई चीजें खरीदी जाती है। परिवार के सभी लोग एक साथ इकट्ठा होते हैं।

दिवाली में सुबह जल्दी उठा जाता है, जल्दी स्नान करके घर के चौखट के आगे और तुलसी के आगे रंगोली बनाई जाती है, गाड़ियों को धोया जाता है। शाम को दिए जलाए जाते हैं।

लक्ष्मी पूजन के दिन घर में काफी अच्छे पकवान बनाए जाते हैं, और शाम को लक्ष्मी की पूजा होती है, घर की जितनी भी संपत्ति होती हैं, वह सभी लक्ष्मी के आगे रखकर लक्ष्मी की पूजा की जाती है। लक्ष्मी की पूजा होने के बाद लोग पटाखे फोड़ते हैं, और पूरा देश रोशनी से जगमगा उठता है।

यह भी पढ़े: Happy Diwali Wishes For Husband/wife 2022 { पति/पत्नी होंगे impress }

Diwali ke Nuksaan! Diwali kyo nhi manani chaiye?

दिवाली हिंदुओं का सबसे महत्वपूर्ण पर्व है, लेकिन इसके नुकसान भी है। दिवाली में अधिक मात्रा में दिए जलाए जाते हैं, पटाखे फोड़े जाते हैं, जिससे प्रदूषण काफी ज्यादा होता है, WHO की रिपोर्ट के अनुसार हर साल 7,000,000 लोग मारे जाते हैं, एयर पोलूशन के कारण, और दिवाली में घर पोजीशन 30% बढ़ जाता है। पटाखों का शोर भी काफी ज्यादा होता है, जिसे ध्वनि प्रदूषण भी काफी ज्यादा होता है, और इससे भी लोगों को काफी ज्यादा तकलीफ होती है। खास करके भारत में दिवाली के अगले 1 हफ्ते तक हर तरफ धुआ फैला रहता है। इससी रोड पर एक्सीडेंट होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है, लोगों को सांस लेने में तकलीफ होती है।

बिना पटाखों के अच्छी ग्रीन दिवाली कैसे मनाये {Diwali without Crackers}

वैसे देखा जाए तो प्राचीन काल में दिवाली बिना पटाखों के मनाई जाती थी। आपको भी दिवाली पटाखे नहीं जलाने चाहिए, अपने परिवार के साथ रहिए, खुशियां मनाइए, मिठाई खाइए, पटाखे जलाने से कुछ नहीं मिलेगा। लेकिन फिर भी अगर आपको पटाखे जलाने ही है, तो आप इको फ्रेंडली पटाखे चला सकते हैं, जिससे प्रदूषण भी कम होगा, और हो सके तो काफी कम मात्रा में जलाइए है।

पटाखों में काफी सारे टॉक्सिक एलिमेंट्स भी होते है, Aluminium powder, sulphur and potassium nitrate, यह सभी शोर किये जाने वाले पटाखों में इस्तेमाल किए जाते हैं। barium nitrate से हरि और strontium nitrate से लाल रोशनी निकलती है, Aluminium powder फुलझड़ीयो में इस्तेमाल किया जाता है। यह सभी खतरनाक एलिमेंट्स है, जो कि आपकी बॉडी के लिए हानिकारक है। और भी खतरनाक केमिकल्स पटाखों में इस्तेमाल किए जाते थे, लेकिन उन्हें बैन कर दिया गया। इसलिए हो सके तो दिवाली बिना पटाखों के मनाए, वही आपकी सेहत के लिए सबसे ज्यादा अच्छा है, और पर्यावरण के लिए भी।

यह भी पढ़े: 59+ Happy Diwali Wishes For Bf / Gf { इस तरीके से करो गर्लफ्रेंड को wish }

यह था पूरा आर्टिकल happy Diwali 2022? Diwali Kese manaye 2022 ? और साथ ही साथ हमने यह भी जाना कि Diwali kya hoti hai? अगर आपका कोई और सवाल हो, तो हमें कमैंट्स में जरूर बताये, आपको उसका जवाब कमेंट में ही मिल जाएगा। हम उम्मीद करते है, कि आपको आर्टिकल पसन्द आया होगा। अगर हाँ, तो आप इसको शेयर और कमेंट करे जिससे हमको ऐसे ही आर्टिकल लिखने का प्रोतसाहन मिले।

और अगर आप ऐसे ही कमाल के आर्टिकल और पढ़ना चाहते है, तो नोटिफिशन ऑन करे और जैसे हमारी वेबसाइट पर कोई नया आर्टिकल आएगा आपको उसका नोटिफिशन मिल जाएगा।

आज के आर्टिकल मे बस इतना ही। आपसे मुलाक़ात होगी फिर किसी और रोमांचक टॉपिक के साथ। तब तक के लिये जय हिंद।