क्या पाकिस्तान को भारत कोरोना की वैक्सीन देगा?

1643

Covid 19 की वैक्सीन आने के बाद से ही बड़ी मात्रा में इसका उत्पादन शुरू हो गया है। और आज के समय में इसका उत्पादन भारत में बहुत बड़ी मात्रा में किया जा रहा है। क्योंकि वैक्सीन और दवाइयों के क्षेत्र में भारत दुनिया का ग्लोबल हब है। दुनिया की ज्यादातर वैक्सीन और दवाइयां भारत में ही बनती हैं। ऐसे में कोरोना की वैक्सीन का उत्पादन भी सबसे ज्यादा भारत में किया जा रहा है।

भारत अपने कई पड़ोसी देशों जैसे नेपाल, श्रीलंका आदि को कोरोना की वैक्सीन पहुंचा रहा है। साथ ही कई बड़े देश जैसे ब्राजील आदि में भी भारतीय वैक्सीन की मांग है। ऐसे में यह सवाल उठना लाजमी है कि क्या भारत की तरफ से पाकिस्तान को कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी? चूंकि दोनों देशों के रिश्ते तनावपूर्ण रहते हैं इसीलिए यह सवाल उठना लाजमी है।

क्या पाकिस्तान को दी जाऐगी भारतीय वैक्सीन?

भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा है कि भारत की तरफ से जो वैक्सीन उत्पादित होगी वो की देशों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। अनुराग श्रीवास्तव का कहना है कि पाकिस्तान की तरफ से अभी कोई वैक्सीन को लेकर किसी भी तरह की की मांग नही उठी है‌। लेकिन अगर पाकिस्तान वैक्सीन की मांग करता है तो उसको भारत की तरफ से वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी।

भारत के पास है अपार उत्पादन क्षमता

ऐसे समय में जब पूरी दुनिया कोरोना के संकट से जूझ रही है तब भारत अपनी वैक्सीन उत्पादन क्षमता का उपयोग मानवता के कल्याण के लिए करेगा। बता दें कि भारत के पास इस समय वैक्सीन को उत्पादन करने की बहुत क्षमता है और भारत में बड़ी मात्रा में वैक्सीन का उत्पादन किया जा रहा है।
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने यह जानकारी दी है कि भारत अपनी इस क्षमता का उपयोग मानवता के कल्याण के लिए करेगा।

Full Video 👇 आप नीचे जा कर खुद देख सकते है‘ 👇