CBSE ने 10वी और 12वी कक्षा के लिए 50% Syllabus होगा कम ! , विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर

1738
(सभी विद्यार्थी इस बात का ध्यान दे कि अभी आधिकारिक तौर पर कोई भी स्पष्टिकरण नही हैं।)

देश भर के सभी विद्यार्थियों के लिए केंद्रीय मध्यमिक शिक्षा बोर्ड़ (दिल्ली) यानी CBSE की ओर से बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही हैं, बात दरअसल यह हैं कि लंबे समय से कोरोना महामारी के चलते बंद Schools और अन्य शिक्षण संस्थानों के कारण इस साल विद्यार्थियों की जीवनशैली और शिक्षा बेहद ही बदल गईं हैं, इन्हीं सब बातों को संज्ञान में लेते हए CBSE ने 50% Syllabus को पूर्णतः हटा दिया हैं, हालांकि अब से कुछ 2 महीने पहले भी CBSE ने एक bulletin निकालकर 30% Syllabus को घटाने का ऐलान किया था, आपको बता दे कि पाठ्यक्रम में हुई 50% की यह कटौती 9वी , 10वी , 11वी और 12वी कक्षा के सभी विद्यार्थियों के लिए होगा।
हालांकि इस बात का ध्यान दे कि अभी केवल इस बात अटकलें लगाई जा रही हैं। र दिया जाएगा, जैसे ही यह Updateहोता हैं सभी विद्यार्थी CBSE की आधिकारिक Website यानी cbse.nic.in (official website) पर जाकर Syllabus में हुई 50% कटौती को Details के साथ देख पाएंगे । (यानी कि Revised और Deleted chapters की List भी देख सकते हैं।) 【

जल्द ही भविष्य में अगर CBSE ऐसा कोई भी निर्णय लेता हैं तो इसे CBSE की आधिकारिक
Website पर Update किया जाएगा】

इस कटौती के पीछे CBSE की ओर से जाहिर की गई वजह में एक मुख्य वजह छात्र/छात्राओं का Online चल रहीं कक्षाओं से बाहर होना भी हैं,एक अनुमान के अनुसार देशभर में कुल 40% से भी अधिक विद्यार्थी कुछ न कुछ कारणों की वजह से Online कक्षाओं को नही ले पा रहे हैं ऐसे में 70% Syllabus के साथ लिए जाने वाले Board exam में कई Students के अंकों पर इसका असर नज़र आता और Board यह नही चाहता कि students के Academics पर इसका असर पड़े।
साथ ही देशभर के कई विद्यार्थी इस बात को लेकर भी चिंतित हैं – क्या इस साल बोर्ड की परीक्षा होगी भी या नहीं ? , Exam कब होगा ? इतियादी सवाल देशभर के विद्याथियों के जहन में घूम रहें हैं।
हालांकि अब तक CBSE की ओर से इस पर कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया हैं, परन्तु सभी विद्यार्थियों को इस बात का भी ध्यान रखना चाइये की देरसवेर थोड़े विलम्भ के साथ ही मगर बोर्ड की परीक्षाओं को जरूर ही आयोजित करवाया जाएगा

साथ ही आप अभी ही हमारी Website – briefingpedia.com का Bell notification भी Enable कर दे ताकि आप फौरन ऐसी ही खबरों से Update हो पाए।