CBI Officer कैसें बने? CBI Officer Kaise Bane

2367

भारत में कई युवाओं का सपना होता है कि वह एक CBI Officer बने। भारत में एक CBI Officer का पद बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। CBI का काम होता है देश के बड़े-बड़े मुद्दों जैसें घोटाले, भ्रष्टाचार या कोई संगीन अपराध आदि पर निष्पक्षता से जांच करना। तो अगर आप जानना चाहते हैं कि CBI Officer कैसे बने तो यह आर्टिकल आपके लिए ही हैं। आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि CBI Officer Kaise Bane या सीबीआई में कैसे जाएं?

अनुक्रम

CBI क्या है?

सीबीआई भारत की कुछ प्रमुख जांच एजेंसियों में से एक है। इसकी स्थापना सन् 1941 में की गई थी और स्वतंत्रता के बाद यह भारत सरकार की एक प्रमुख जांच एजेंसी बन गई। CBI का काम होता है भारत में आपराधिक और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मामलों पर जांच करना। इसका मुख्यालय भारत की राजधानी नई दिल्ली में।

CBI की फुल फॉर्म क्या है?

सीबीआई की फुल फॉर्म होती है Central Bureau Of Investigation इसको हिंदी में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो भी कहा जाता है।

CBI Officer kaise bane
CBI Officer

CBI Officer कैसे बने?

अगर आप सीबीआई ऑफिसर बनना चाहते हैं तो इसके लिए पहले आपको आपको यह जान लेना होगा कि सीबीआई में कई सारे पद होते हैं और उन पदों पर नौकरी पाने के लिए, कई सारी प्रोसेस होती हैं। पहले आप जान लीजिए कि सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए क्या क्या योग्यता जरूरी होती है:-

सीबीआई अध्यक्ष बनने की शैक्षणिक योग्यता

अगर आप CBI Officer बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज की स्नातक डिग्री(कम से कम 55% अंकों के साथ) होनी चाहिए। अगर आपके पास कोई स्नातक डिग्री है तो आप सीबीआई के लिए कंडक्ट कराए जाने वाली परीक्षाओं में बैठ सकते हैं।

CBI Officer exam
CBI Officer Exam

CBI Officer बनने के लिए शारीरिक योग्यता

पुरूष उम्मीदवारों के लिये: पुरुष उम्मीदवारों की ऊंचाई कम से कम 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए और साथ ही वजन ऊँचाई और आयु के अनुपात में और प्रति बल में निर्दिष्ट मेडिकल मानक के अनुसार होना चाहिए।

महिला उम्मीदवारों के लिए: महिला उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई कम से कम 150 सेंटीमीटर और वजन ऊँचाई और आयु के अनुपात में और निर्दिष्ट मेडिकल मानक के अनुसार होना चाहिए।

CBI Officer बनने के लिए आयु सीमा

उम्मीदवार जिस साल में फॉर्म भर रहे हैं उस साल में उम्मीदवार की आयु 20 से 27 वर्ष के बीच में होनी चाहिये। (विशेष कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट मिल सकती है)।

CBI ऑफिसर कैसे बने (CBI Officer kaise bane)


दोस्तों हमने ऊपर सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए योग्यताओं की बात कि आई अब हम बात करते हैं कि सीबीआई ऑफिसर कैसे बने, सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए क्या करना पड़ता है। सीबीआई में भर्ती दो तरह से होती हैं पहली भर्ती UPSC के माध्यम से होती है और दूसरी सब इंस्पेक्टर के लिए भर्ती होती है जिसमें आपको SSC की CGL परीक्षा देनी होती है। यदि आपको सीबीआई में ग्रुप A में भर्ती होना है तो आपको यूपीएससी की सिविल सर्विस की परीक्षा देनी होगी और अगर सब इंस्पेक्टर का पद चाहिए तो एसएससी की CGL परीक्षा देनी होगी।

CBI सब इंस्पेक्टर परीक्षा

सीबीआई में सब इंस्पेक्टर बनने के लिए पहले आपको एसएससी की CGL परीक्षा देनी होगी। इस परीक्षा को पास करने के बाद ही आप सीबीआई में आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा में आपको चार चरणों से गुजरना पड़ेगा। मतलब कि परीक्षा 4 Steps में होगी।

नोट : विश्वव्यापी कोरोना महामारी के चलते ऐसा हो सकता है कि शायद इस साल सीबीआई की परीक्षा भी ऑनलाइन हो इसीलिए यदि आप यह परीक्षा देने वाले हैं तो पहले इंटरनेट के माध्यम से पता करने की इस साल यह परीक्षा किस तरह से होगी शायद आपको online CBI की परीक्षा देनी पड़ सकती है।

आईये हम जानते हैं कि ये परीक्षा कितने चरणों में होती है।

पहला चरण

पहले चरण में 200 अंकों के Objective questions होंगे जिनका आपको जवाब देना है। इसके लिए आपके पास 2 घंटे का समय होगा। इस पेपर में 4 तरह के सवाल होंगे
सामान्य बुद्धि और तर्क (General Intelligence And Reasoning) 50 अंक।
सामान्य जागरूकता (General Awareness) 50 अंक।
मात्रात्मक योग्यता (Quantitative Aptitude) 50 अंक।
अंग्रेजी (English) 50 अंक।

दूसरा चरण

दूसरे चरण में 2 एग्जाम होंगे जो कि 400(200+200) अंकों के होंगे। पहले पेपर में 100 ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाएंगे और दूसरे में अंग्रेजी के ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाएंगे।

तीसरा चरण

तीसरे चरण में उम्मीदवार का पर्सनैलिटी टेस्ट और Descriptive written test लिया जाएगा।

चौथा चरण

इस चरण में आपका Computer proficiency test लिया जाएगा और आप के दस्तावेज(Documents) वेरीफाई किए जाएंगे।

इन सबके बाद उम्मीदवार का साक्षात्कार मतलब इंटरव्यू लिया जाएगा आइए जानते हैं कि यह साक्षात्कार कैसा होगा।

साक्षात्कार

अब यहां पर उम्मीदवार का साक्षात्कार लिया जाएगा जिसमें उम्मीदवार के व्यक्तित्व और तर्क शक्ति का परीक्षण किया जाता है। इस इंटरव्यू में पास होने वाले उम्मीदवारों की सूची तैयार की जाएगी और यदि उम्मीदवार की रैंक अच्छी है तो उसको चुन लिया जायेगा।

CBI Officer salary

सीबीआई ऑफिसर की सैलरी

सीबीआई में अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग वेतन होता है एक सीबीआई ऑफिसर की शुरुआती सैलरी करीब ₹40000 होती है लेकिन इसके अलावा उसको सरकार द्वारा कई सारे अन्य भत्ते भी मिलते हैं।

सीबीआई भारत की एक बहुत ही प्रतिष्ठित संस्था है इसीलिए भारत में एक सीबीआई ऑफिसर को काफी सम्मान दिया जाता है।
सीबीआई में काम करने वाले व्यक्ति को काफी प्रभावशाली माना जाता है।

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि सीबीआई ऑफिसर कैसे बने उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा यदि आपके किसी परिचित के मन में भी यह सवाल है कि सीबीआई ऑफिसर कैसे बने तो उसके साथ भी यह आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हमारी website के Notification को Enable जरुर कर लें ताकि आपको हर जानकारी सबसे पहले मिल सके | अगर आप अपनी ज्ञान की सीमा को और बढ़ाना चाहते हैं, तो आप हमारे फेसबुक पेज पर विजिट कर सकते हैं।