Youtube से पैसे कैसे कमाएं? Youtube se paise kaise kamaye 2021 ( best tips )

1660

Youtube se paise kaise kamaye : आजकल इस इंटरनेट के जमाने में ऑनलाइन पैसे कमाना बहुत ही ज्यादा आसान हो गया है। आजकल लोग कई तरीकों से घर बैठे ही ऑनलाइन पैसे कमाते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने का ऐसा ही एक बहुत ही प्रसिद्ध जरिया है यूट्यूब। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि Youtube se paise kaise kamaye तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर आए हैं यहां पर आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी मिलेगी।

Youtube se paise kaise kamaye
Youtube se paise kaise kamaye 2021

आप Youtube का उपयोग मनोरंजक वीडियोस देखने के लिए करते होंगे लेकिन यह चीज आपकी जीविका का साधन बन सकती है और इसके जरिए आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। आप youtube पर कई सारे क्रिएटर्स को फॉलो करते होंगे लेकिन शायद आपको उनकी कमाई का अंदाजा भी नहीं होगा यह लोग लाखों रुपए महीने youtube से कमाते हैं।

लेकिन सवाल ये है कि कैसे? इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूं कि आप Youtube se paise kaise kamaye और सांथ ही सबसे बेसिक लेवल के साथ इसकी शुरुआत कैसे करें।

यह भी पढ़ें: ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे आसान तरीके

अनुक्रम

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं? Youtube se paise kaise kamaye

youtube से पैसे कमाने कि लिए सबसे पहला काम जो आपको करना है वो है अपना एक youtube चैनल बनाना।एक youtube चैनल बनाने और उसको मैनेज करने के लिए आपको दो चीजें चाहिए होंगी सबसे पहला तो एक कंप्यूटर या स्मार्टफोन और दूसरा एक इंटरनेट कनेक्शन।

यदि ये सब आपके पास है तो आप एक यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। चैनल बनाने के बाद आप इस पर काम करना शुरू करें मतलब इस पर विडियोज डालना शुरू करें। जैसे-जैसे आप वीडियोस डालते जाएंगे, आपके Subscribers भी बढ़ते जाएंगे और आपकी वीडियोस पर views भी आने लगेंगे। अब सवाल आता है कि आखिर Youtube se paise kaise kamaye? तो चलिए सबसे पहले इसके बारे में जान लेते हैं। Youtube से पैसे कमाने के एक नहीं बल्कि कई सारे तरीके हैं लेकिन यहां पर हम केवल कुछ खास तरीकों के बारे में बात करेंगे।

Youtube se paise kamane ke 3 tarike

यहां पर हम तीन सबसे प्रमुख तरीकों की बात करते हैं जिनके जरिए आप youtube से पैसे कमा सकते हैं।

Youtube se paise kamane ke tarike
Youtube se paise kamane ke tarike

1. Google Adsense

जब आप कोई Youtube वीडियो देखते हैं तब आपने अक्सर देखा होगा कि वीडियो शुरू होने से पहले एक ऐड शो होता है असल में यही वो चीज है जिसके जरिए ज्यादातर youtube पैसे कमाते हैं। जो कंपनी आपके youtube चैनल पर ऐड दिखाती है उसे Google Adsense कहते हैं। Google Adsense Youtube से पैसे कमाने का सबसे बेसिक तरीका है, इसमें कोई viewer अगर आपकी वीडियोस को देखता है, तो उसे वीडियो के शुरुआत और अंत में advertisement दिखाई जाती है। जितने ज्यादा views होंगे उतने ज्यादा Advertisments दिखाई जाएगी।

अपने youtube चैनल पर ऐड शुरु करवाने के लिए आपको सबसे पहले अपने चैनल पर 1000 Subscribers पूरे करने होते हैं और साथ ही आपकी वीडियोस पर 4000 घंटे का वॉच टाइम हो यानी कि लोगों ने आपकी वीडियोस को कुछ 4000 घंटे तक देखा हो। यह सुनने में बहुत ज्यादा लगता है लेकिन इसे पूरा करना बहुत आसान है। सरल भाषा में कहें तो आपको 1000 subscribers और करीब करीब 100000 Views प्राप्त करने होंगे। इसे पूरा करने के बाद आपको एक adsense अकाउंट बनाना होता है। जिसके बाद आप अपने youtube चैनल पर ऐड्स दिखाना शुरू कर सकते हैं।

करीब-करीब दो या तीन हजार views आने पर आपको $1 मिलता है मतलब अगर आपके 20 से 30 हजार Views रोज आते हैं तो आप लगभग $10 प्रतिदिन आराम से कमा सकते हैं। $10 प्रतिदिन मतलब करीब 700 रू प्रतिदिन।

2. Sponsorship

यह एक ऐसा तरीका है, जिससे एक Youtuber की सबसे ज्यादा कमाई हो सकती है, अगर किसी चैनल के average views, subscribers के तुलना में ज्यादा आते है, या किसी Youtuber की Brand Value ज्यादा है, तो उसे Sponsorship मिलने की संभावना काफी बढ़ ज्याति है। हर Youtuber का एक अलग रेट होता है, उसके views एंड genre के हिसाब हैं। जो Youtuber जितना ज्यादा पॉपुलर होगा, वो उतना ज्यादा चार्ज कर सकता हैं। आमतौर पर Sponsorship दो प्रकार की होती है।

पहेली प्रकार की Sponsorship में क्रिएटर वीडियो सिर्फ डेडिकेटेड Sponser product या Service पर बनाता है, और दूसरे प्रकार की Sponsorship में क्रिएटर वीडियो के किसी पार्ट में Product या Service को प्रमोट करता है। पहेली प्रकार की Sponsorship ज्यादार Tech Youtubers लेते है, और दूसरी प्रकार की Sponsorship ज्यादार Comedy Youtubers लेते है।

3. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing एक ऐसा तरीका है, जिससे Youtubers किसी promote करके उसपर commision earn करते है, Affiliate Marketing कही प्रकार से की जाती है, अपने Youtube चैनल पर product प्रमोट करने से लेकर, Google Ads के द्वारा प्रमोट करने तक। Specifically Youtubers अपने Gadgets, Gears, Unboxing या Review Products को अपनी youtube video के description में लिंक देकर promote करते है। कभी कभी youtuber को ऐसी Sponsorship भी मिलती है, जिसमे वह प्रोडक्ट को प्रमोट तो करता है, लेकिन उसमें भी उसकी affiliate system से कमाई होती है

Super chat

यह चीज खासकर गेमिंग चैनल्स के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है। अगर आप अच्छी खासी गेमिंग करते हैं और उसे अपनी Youtube चैनल पर live stream करते हैं तो आप सुपर चैट के जरिए भी बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।असल में आपको लाइव देखने वाले लोगों में से कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कि खुश होकर या आप तक कोई मैसेज पहुंचाने के बहाने आपको कुछ पैसे देते हैं। यह पैसे वो आपको सुपर चैट के रूप में देते हैं। एक सुपर चैट लगभग ₹20 से शुरु होगा हजारों रुपए तक जाती है। मान लीजिए कि आप हर रोज अपने चैनल पर live streaming करते हैं और अगर आपको रोज दो लोग 500-500 ₹ की सुपर चैट देते हैं तो आपके पास हजार रुपए की कमाई हो जाएगी। इस तरह से आप ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Binomo app से पैसे कैसे कमाएं

Youtube पर काम कैसे शुरू करें

अब यह तो हमने को तरीके जान लिए जिनके जरिए हम Youtube से पैसे कमाएंगे। उम्मीद है अब आपको अपने इस सवाल Youtube se paise kaise kamaye का जवाब मिल गया होगा। लेकिन अब बात आती है कि आखिर शुरुआत कैसे करें।

यदि आपका चैनल ग्रो हो जाता है तो उससे पैसा कमाना बहुत आसान हो जाएगा। लेकिन सवाल ये आता है कि youtube चैनल के शुरू कैसे करें। सबसे पहले तो आपको सोचना होगा कि आप किस विषय में चैनल शुरू करना चाहते हैं। अगर आप Free fire, PUBG या GTA जैसे गेम्स अच्छे से खेलते हैं तो आप एक गेमिंग चैनल शुरू कर सकते हैं। अगर आपको कंप्यूटर और इंटरनेट का अच्छा खासा ज्ञान है तो आप एक tech channel शुरू कर सकते हैं।
चैनल शुरू करने के बाद आपको उस पर नियमित रूप से वीडियो डालने होंगे जिससे कि आपके सब्सक्राइबर्स बढ़ते जाएं और आपकी वीडियोस पर ज्यादा व्यूज आने लगे क्योंकि बिना सब्सक्राइबर्स के आप यूट्यूब पर पैसे नहीं कमा पाएंगे।

यूट्यूब वीडियो एडिट कैसे करें?

आपका चैनल किसी भी प्रकार का हो पर आपके चैनल की वीडियोस अच्छी होनी चाहिए और वीडियोस को अच्छी बनाने के लिए आपको अच्छी खासी एडिटिंग भी आनी चाहिए। आज के समय में स्मार्टफोन पर ही कई सारे ऐप्स हैं, जिनसे आप वीडियो एडिट कर सकते हैं। इन्हीं में से एक है कॉइन मास्टर। इस आर्टिकल पर जाकर आप देख सकते हैं कि काइन मास्टर ऐप क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करें।

KINEMASTER क्या है? KINEMASTER से विडियो कैसे एडिट करें

यूट्यूब के लिए Thumbnail कैसे बनाए?

वीडियो बनाने से पहले एक और चीज है जिसका आपको बहुत ध्यान रखना होता है वो है अपनी वीडियो का Thumbnail असल में यही वह चीज है जिसे देखकर कोई व्यक्ति आपकी वीडियो पर क्लिक करता है। आपका Thumbnail बहुत ही प्रोफेशनल होना चाहिए। यह कुछ Android apps है जहां पर आप बहुत ही प्रोफेशनल thumbnail बना सकते है।

वीडियो बनाने से पहले एक और चीज है जिसका आपको बहुत ध्यान रखना होता है वो है अपनी वीडियो का Thumbnail असल में

1.Logo maker plus
2.Pixellab
3.PicsArt

आप इस वीडियो को देखकर सीख सकते हैं कि कैसे एक प्रोफेशनल thumbnail बनाया जाए।

तो दोस्तों यहां पर हमने जाना कि Youtube se paise kaise kamaye उम्मीद है आप कोई आर्टिकल पसंद आया होगा ऐसे ही और आर्टिकल्स के लिए बने रहिए हमारी वेबसाइट के साथ। और आप हमारे briefingpedia के चैनल पर भी visit कर सकते हैं Briefingpedia youtube channel