देश और दुनिया के इत्तिहास मे 13 दिसंबर की तारीख – आज का इत्तिहास

1306

देश और दुनियाभर के इतिहास में आज की तारीख यानी ’13 दिसंबर’ बहुत गहरा इतिहासिक महत्व रखती है , क्योंकि आज ही के दिन कई बड़ी घटनाये घटित हुई और साथ ही अनेक महान हस्तियों का जन्म हुआ , तो चलिए आइए अब हम एक नज़र डालें आज के इत्तिहास पर।

घटनाये

(1) 1232 : आज ही के दिन वर्ष 1232 में गुलाम वंश (क़ुतुबुद्दीन ऐबक से इल्तुतमिश और फिर रज़िया का राजवंश गुलाम वंश कहलाता था) के शासक इल्तुतमिश ने आधुनिक भारत के मध्यप्रदेश स्तिथ ग्वालियर पर कब्जा किया था, एक तथ्य के रूप में ग्वालियर का प्राचीन नाम गोपागिरी था यह नाम महाभारत काल से चलता आ रहा था।

(2) 1911 : आज ही के दिन वर्ष 1981 में पोलैंड में आपात काल की घोषणा कर दी गयी थी , यह आपातकाल करीबन 2 साल तक राहा और अंततः 22 जुलाई 1983 को हटा दिया गया इस दौरान पूरे देश मे आपाधापी जैसे सिथति बन गयी थी।

(3) 2001 : आज ही के दिन वर्ष 2001 में भारतीय लोकतंत्र के सबसे मंदिर के तौर पर देखे जाने वाले संसद भवन पर आतंकवादियो द्वारा हमला किया गया इस एक घटना ने पूरी दिल्ली में आपाधापी मैच दी और एक बार फिर इंटेलिजेंस के ऊपर सवाल उठने शुरू हो गए थे।

(4) 2003 : आज ही के दिन वर्ष 2003 में इराकी राष्ट्रपति सद्दाम हुसैन को उनके गृह नगर टिगरीट के पास गिरफ्तार कर लिया गया था, यह उस वक्त एक बहुत बड़ी खबर थी चुकी आंतरिक इराक से लेकर रूस और अमेरिका जैसे देश भी इस पर अपनी नज़र बनाये हुए थे जानकारी के लिए आपको बता दे 30 दिसंबर वर्ष 2006 में न्यायिक प्रकिर्या को पूरा करने के बाद इराक के बगदाद शहर के केंद्रीय जेल में सद्दाम को फांसी दे दी गयी थी, सद्दाम हुसैन की मौत के साथ ही इराकी राजनीति का एक नया दौर शुरू किया गया था और साथ ही एक नई संवैधानिक व्यस्था को बहाल किया गया था।

(5) 1962 : आज ही के दिन वर्ष 1962 में पहली अमेरिकी संचार उपग्रह – टेलस्टार (America’s First Communication Satellite – TELSTAR) का प्रक्षेपण सफलतापूर्वक किया गया था

(6) 1893 : आज ही के दिन वर्ष 1893 में क्षयरोग (Tuberculosis) के इलाज के लिए अमेरिका में पहली सामुदायिक प्रयोगशाला (Community Laboratory) की स्थापना की गई थी जिसने की आगे चलकर कई चिकत्सापरणाली और औषधियों को इजात करने का काम किया था। यह मेडिकल विज्ञान की दुनिया मे एक क्रांतिकारी कदम के तौर पर था।

जन्म

(1) आज ही जे दिन वर्ष 1923 में विख्यात बहुतिकशस्त्री फिलिप एंडरसन का जन्म हुआ था इनको वर्ष 1977 में नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया था।

(2) आज ही के दिन वर्ष 1910 में महान ब्रिटानी रसायनशास्त्री और वैज्ञानिक चार्ल्स कोल्सन का जन्म हुआ था इत्तिहास में इनको गणित और रसायन विज्ञान के मध्य सामंजस्य स्थापित करने के परस्पर सिद्धान्त वहन के लिए जाना जाता है।

(3) आज ही के दिन वर्ष 1870 में एक अमेरिकी – ब्रितानी प्राध्यापक और शोधकर्ता डलास लोर शार्प का ब्रिटैन में जन्म हुआ था इन्होंने आगे चलकर अमेरिका में जाकर इन्होंने बड़े स्तर पर विश्वविद्यालयो में रचनात्मक शोध किया और साथ ही अध्यापन कार्य भी जारी रखा।

(4) आज ही के दिन वर्ष 1816 में एक महान जर्मन इलेक्ट्रिकल इंजीनियर (Electrical Engineer) वार्नर वोन का जन्म हुआ इन्होंने विद्युत उद्योग में क्रांति ला खड़ी की मध्य 19वी शताब्दी तक यह कई छोटे बड़े अविष्कार और सिंद्धांत निर्माण कर चुके थे इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए आज भी इनकी ख्याति विश्व भर को रुझाती है।

मृत्यु

(1) आज ही के दिन वर्ष 1999 में महान अमेरिकी इंजीनियर और अविष्कारक अल्ल्लेन्न ब्रीड का निधन अमेरिका के फ्लोरिडा प्रान्त में हुआ उन्होंने मध्य 20वी शताब्दी में कई आविष्कार किये और साथ ही अनेकानेक उद्यम कार्य भी किये।

(2) आज ही के दिन वर्ष 1955 में महान पुर्तगाली स्नायु-विशेषज्ञ (Neurologist) एंटोनियो एग्स मोनीज़ का पुर्तगाल के लिस्बन प्रांत में निधन हुआ था।

(3) आज ही के दिन वर्ष 1953 में महान फ़्रांसिसी रासायशास्त्री (Chemist) और नोबेल पुरस्कार विजेता फ्राँसओइस ऑगस्ते ग्रीनकार्ड का निधन फ्रांस के लोयोन प्रांत में हुआ था , इन्होंने जैविक रसायनविज्ञान में बड़ी भूमिका अदा की थी।

(4) आज ही के दिन वर्ष 1934 में महान अमेरिकी सह-अविष्कारक (Assistant Inventor) का निधन अमेरिका के फ्लोरिडा प्रान्त में हुआ था इन्होंने दूरभाष यन्त्र (Telephone) के अविष्कार और परीक्षण में ग्रामबेल के साथ काम करी बड़ी भूमिका अदा की थी साथ ही यह थॉमस एडीसन के साथ भी कार्यनुभव लिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here