देश और दुनिया के इत्तिहास मे 12 दिसंबर की तारीख – आज का इत्तिहास

1058

देश और दुनियाभर के इतिहास में आज की तारीख यानी ’11 दिसंबर’ बहुत गहरा इतिहासिक महत्व रखती है , क्योंकि आज ही के दिन कई बड़ी घटनाये घटित हुई और साथ ही अनेक महान हस्तियों का जन्म हुआ , तो चलिए आइए अब हम एक नज़र डालें आज के इत्तिहास पर।

घटनाये

(1) 1911: ब्रिटिश राज के दौरान भारत की राजधानी कलकत्ता से बदलकर दिल्ली बना दी गयी इस पूरी प्रक्रिया के दौरान पूरा राजपाठ तथा प्रशाषन से जुड़ा सभी साजोसामान जैसे दस्तावेज और कीमती चीजे दिल्ली स्तानन्तरित कर दी गयी थी इस दौरान भारी मात्रा में माल गाड़ी से माल की आवाजाही हुई।

कोलकाता से दिल्ली की ओर स्तानन्तरण

(2) 1911 : आज ही के दिन वर्ष 1911 में जॉर्ज पंचम और मेरी भारत के सम्राट के रूप में भारत आए थे भारतीय अंग्रेज़ी इकाइयो द्वारा उनका भारी स्वागत किया गया था।

(3) 1915: चीन के राष्ट्रपति युवान शी की ने आज ही के दिन वर्ष 1915 को लोकतंत्रात्मक शासन प्रणाली को समाप्त कर एक बार फिर राजतंत्र को बहाल कर स्वयं को चीन का सम्राट घोषित किया था।

(4) 1963: आज ही के दिन वर्ष 1963 में केन्या (एक पूर्वी अफ्रीकी देश) अंग्रेज़ी राज से स्वतंत्र हुआ था।

(5) 1997 : आज ही के दिन वर्ष 1997 में, पृथ्वी में ग्रीनहाउस गैसों को नियंत्रित करने के लिए जापान के क्योटो शहर में एक ग्लोबल वार्मिंग सम्मेलन में हुआ जिसमें की 150 से अधिक देशों ने भाग लिया और साथ ही सहमति भी व्यक्त की , धरती को इन प्रकारतीक खतरों से बचने के लिए यह एक बहुत बड़ा कदम के रूप में माना जाता है और इसके नावयुगचेतना भी जाहिर की गई।

(6) 1972 में, अपोलो 17 अंतरिक्ष विमान में सवार अंतरिक्ष यात्री जीन सर्नन और हैरिसन श्मिट तीन दिन की खोज के लिए चंद्रमा पर उतरे थे जो चंद्रमा के लिए अंतिम अपोलो मिशन था।

जन्म

(2) 1805 आज ही के दिन वर्ष 1805 में महान क्रांतिकारी और राजनीतिज्ञ विलियम लॉयड गैरीसन का जन्म संयुक्त राज्य अमेरिका के मैच्यूएट्स प्रांत में हुआ था। वह द लिबरेटर (The librator) नामक नाम की एक क्रांतिकारी पत्रिका के संपादक भी थे इस पत्रिका के माध्यम से उन्होंने समाज के रक्षण के लिए एक जनांदोलन खड़ा करने में सफलता प्राप्त की थी।विलियम लॉयड गैरीसन, अमेरिकी उन्मूलनवादी जिन्होंने द लिबरेटर प्रकाशित किया।

(3) 1897 आज ही के दिन वर्ष 1897 में महान विधिक लेखक और सिद्धान्तकार लिलियन स्मिथ का जन्म संयुक्त राज्य अमेरिका के फ्लोरिडा प्रांत में हुआ था उन्होंने कई महान राजनीतिक तथा विधिक लेख भी लिखे उन्होंने मध्य 18वी शताब्दी तक अमेरिका में मानवाधिकार आंदोलनों में गहरी भूमिका अदा की।

(4) 1939 आज ही के दिन वर्ष 1939 में महान मनोवैज्ञानिक माइकल ग़ज़्ज़िनगा का जन्म संयुक्त राज्य अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया प्रांत में हुआ था।

मृत्यु

(1) 1745 आज ही के दिन वर्ष 1745 में अमेरिकी न्यायिक अधिकारी और विदेशबीतिज्ञ जॉन जे का जन्म अमेरिका के न्यू यॉर्क शहर में हुआ , वह सुप्रीम कोर्ट के पहले मुख्य न्यायाधीश थे जिन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए संधियों पर बातचीत की थी।

(1) आज ही के दिन वर्ष 2008 में महान अमेरिकी चिकित्सक और औषधि वैदज्ञानिक (Physician & Doctor) का नॉर्वे में निधन हुआ था।

(2) आज ही के दिन वर्ष 1923 में महान अमेरिकी जीववैज्ञानिक और शिक्षक (Biologist & Educator) मार्गरेट वार्नर मोर्ले का निधन अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में हुआ था।

(3) आज ही के दिन वर्ष 1971 में अमरीकी उद्योगपति और उद्यमी (Bussiness man & Entrepreneur) डेविड शरनाऊफ का निधन अमेरिका के मैनहट्टन में हुआ था , वह अमेरिका के सर्वाधिक मशहूर और चर्चित टेलीविज़न और रेडियो हस्ती थी उन्हें उनके रेडियो उद्यम क्रियाकलापो के लिए भी जाना जाता है।

(4) आज ही के दिन वर्ष 1922 में अमेरिकी धार्मिक तथा व्यापारिक हस्ती जॉन वनामकेर का निधन अमेरिका के फिलफेडिया प्रांत में हुआ था।

(5) आज ही के दिन वर्ष 1846 में महान फ़्रांसिसी प्रकार्तिकविद और अन्वेषक (Naturalist & Explorer) का निधन फ्रांस के ली हार्वे प्रांत में हुआ था।