Whatsapp को हैक होने से कैसे बचाएं. How to protect WhatsApp 2020 from being hacked.

1573

आज Whatsapp को यूज करने वाले लोग इंडिया के अंदर ही 460 मिलियन से ज्यादा हो गए हैं और भारत ही वह दूसरा देश है. जहां व्हाट्सएप को सबसे ज्यादा चलाया जाता है पर्सनल उपयोग के लिए भी और अपने ऑफिस के कार्यों के लिए भी आजकल व्हाट्सएप से ही आप हर व्यक्ति के बारे में जान सकते हैं कि वह क्या कर रहा है और किससे बातें कर रहा है और बहुत कुछ. ऐसे में अगर आप का व्हाट्सएप हैक हो जाए तो आपको भी अच्छा नहीं लगेगा और ऊपर से आपके बैंक डिटेल, ऑफिस डिटेल, पर्सनल डिटेल सब कुछ हैक हो सकती हैं. ऐसे में आपका व्हाट्सएप प्रोटेक्ट होना बहुत जरूरी है और अगर आप भी चाहते हैं. आपका व्हाट्सएप हैक होने से बचे और प्रोटेक्ट रहे तो नीचे दिए गए 10 टिप्स को अपनाएं. आपका व्हाट्सएप कभी भी जिंदगी में हैक नहीं होगा यह हमारा दावा है आपसे बस केवल आपको नीचे दिए गए सिक्योरिटी टिप्स को ऑन करना होगा.

अनुक्रम

-Whatsapp क्या है?

आज के ज़माने में Whatsapp एक जाना पहचाना नाम बन गया है. आज की जनरेसन की जिंदगी की तरह हो गया है. Whatsapp या सोसल एप जिनके न होने पर लोग अपने जीवन को आगे जीने के बारें में नही सोच सकती. हम आपको बता दें की WhatsApp एक ऐसा Free messaging app है. जो आपको प्ले स्टोर पर मिल जायेगा और वहां इस एप के डाउनलोड 5B से ज्यादा हो गयें हैं और 4.3 की रेटिंग के साथ लोगों की बहुत पसंद आ रहा है. दोस्तों आज आप Whatsapp की मदद से कोई भी user (उपयोग करने वाला) अपने दोस्तों या परिवार के लोगों को message भेज सकता है. उनको विडियो, फ़ोटो, ऑडियो, डॉक्यूमेंट, विडियो कॉल, ऑडियो कॉल और बहुत कुछ भेज सकता है. Whatsapp को आप internet की मदद से चला सकतें हैं. बिना नेट के आप इसको नही चला सकतें हैं. Whatsapp की अच्छी बात ये है की ये बिल्कुल फ्री है यानि messaging करने के पैसे नहीं देने पड़ते. इसकी वजह से लोगो का ओफ्फिस काम भी बहुत आसानी से हो जाता है. यानि ये एक ऐसा एप है जो आपको फ्री में अपने परिवार वालो से मिलने, उनसे बातें करने का प्लेटफार्म देता है का अच्छा सोसल एप है.

एसे में आपका Whatsapp सिक्योर होना बहुत जरूरी है. इसलिए देखिये अपने Whatsapp को हैक होने से बचाने के लिए 10 टिप्स. जिनकी मदद से आप अपने Whatsapp को सिक्योर कर सकतें हैं.

➤ अपने Whatsapp को हैक होने से बचाने के लिए 10 टिप्स.

आप इन 10 टिप्स का प्रयोग करके अपने Whatsapp को हैक होने से बचा सकते हो.

1- व्हाट्सएप में टू-स्टेप वेरीफिकेशन कैसे ऑन करें-

अगर आपने अभी तक अपने Whatsapp में टू-स्टेप वेरीफिकेशन ऑन नहीं किया है. तो वह कर लीजिए क्योंकि इससे यह होता है कि अगर आपके Whatsapp में कोई भी अन्य व्यक्ति आप की परमिशन के बिना आपके व्हाट्सएप को यूज करना चाहेगा तो आपके पास एक पिन कोड (OTP) मिलेगा जिस “पिन कोड” को डालकर ही कोई दूसरा व्यक्ति या स्वयं आप अपने Whatsapp को खोल सकते हैं और यूज कर सकते हैं.

➥ टू-स्टेप वेरीफिकेशन को ऑन करना बहुत ही ज्यादा सिंपल है बस केवल आप दिए गए इंस्ट्रक्शन को फॉलो कीजिए.

➥ सबसे पहले अपने व्हाट्सएप को ऑन करें और सर्च बार के राइट में 3 Dot दिखेंगे आप वहां पर क्लिक करें जैसे ही आप वहां पर क्लिक करेंगे आपको सेटिंग का ऑप्शन दिखेगा आपको वहां क्लिक करना होगा.

Whatsapp
Whatsapp

➥ जैसे ही आप Settings पर क्लिक करते हैं. आपको 5 ऑप्शन शो होंगे उनमें से आपको अकाउंट वाले ऑप्शन को चूस करना है और आपको तीसरे नंबर पर “टू स्टेप वेरीफिकेशन” का ऑप्शन मिल जाएगा उसको अनेबल कर देना है. जैसे ही आप वहां आने वाले बटन पर क्लिक करेंगे तो आपसे सिक्स डिजिट का पिन मांगा जाएगा. वह आपको अपने अनुसार भर देना है ध्यान रखें जो भी आप यहां भर रहे हैं वह आपको याद होना चाहिए इन फ्यूचर.

➥ आपसे दोबारा पासवर्ड पूछा जाएगा. आपको दोबारा से वही टाइप कर देना है. उसके बाद आपसे आपकी जीमेल आईडी पूछी जाएगी आपको दो बार उसको डाल देना है. उसके तुरंत बाद ही आपका टू स्टेप वेरीफिकेशन ऑन हो जाएगा.

2- व्हाट्सएप का मजबूत पासवर्ड कैसे बनाएं-

➥ व्हाट्सएप को हैक होने से बचाने के लिए आपको बस केवल अपने व्हाट्सएप पर पासवर्ड लगाना बहुत जरूरी है. अगर आप नहीं चाहते कि आपका व्हाट्सएप कोई यूज़ करें. इसके लिए आप अपने मोबाइल से ही केवल व्हाट्सएप के लिए लॉक लगा सकते हैं और अपने व्हाट्सएप को प्रोटेक्ट कर सकते हैं. इससे कोई भी आपकी मर्जी के बिना आपके व्हाट्सएप के अंदर नहीं जा सकता.

Read Also : Kinemaster क्या है? और इसे कैसे उपयोग करें

3- पब्लिक वाई-फाई यूज ना करें-

➥ आपने बहुत से पब्लिक वाई-फाई का यूज़ तो जरूर किया होगा. लेकिन शायद आपको आज यह पता चल जाएगा कि इन वाई-फाई की वजह से भी आपका मोबाइल यहां तक कि आपकी मोबाइल की सारी जानकारी भी चुराई जा सकती है और ऐसा होता भी है. इसीलिए आप जितना भी हो सके इन पब्लिक वाई-फाई का यूज ना करें और इन्हें अपने फोन से भी कनेक्ट ना करें. क्योंकि इससे आपका पूरा फोन भी हैक हो सकता है पर आपके फोन की जरूरी जानकारी चुराई जा सकती है.

4- हमेशा Whatsapp का अपडेट फीचर ही यूज़ करें-

➥ आप यह गलती भी करते हैं कि आप अपने व्हाट्सएप या फोन में और जितने भी ऐप है. उनको अपडेट नहीं करते हैं. हम आपको बता दें कि किसी भी ऐप या फोन या फिर व्हाट्सएप का अपडेट तभी आता है. जब उसके पहले वाले ऐप या व्हाट्सएप में कोई गड़बड़ी होती है या फिर उसको हैक कर लिया जाता है. उसके लिए ही कंपनियां अपना अपडेट वर्जन जारी करते हैं. जिससे कि हैकर्स उसे हैक ना कर ले और यह जरूरी तब हो जाता है. जब आप कोई बड़ी कंपनी के मालिक हैं और आपका फोन आपके लिए बहुत जरूरी होता है. इसीलिए किसी भी ऐप या व्हाट्सएप का अपडेट आते ही आप तुरंत उसे अपडेट जरूर करें ताकि आप किसी भी फ्रॉड, स्कैम से बच जाए.

5- थर्ड पार्टी ऐप को व्हाट्सएप का एक्सेस ना दें-

➥ हाल ही में हमारे इंडिया से 59 चाइनीस ऐप को बैन किया गया है. इसका एकमात्र कारण यह है कि जैसे आप इन चाइनीस ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल करते हैं. ये आपसे विभिन्न प्रकार की एक्सेस मांगती है. यहां तक कि यह आपसे आपके व्हाट्सएप तक की भी एक्सेस मांगती हैं. जिससे आपका सारा डाटा इन कंपनी वालों के पास पहुंच जाता है और जो भी आप कर रहे हैं अपने व्हाट्सएप में या कोई भी फाइल, डॉक्यूमेंट, फोटो, वीडियो, या कोई भी जरूरी चीज शेयर कर रहे हैं. तो इसका सारा डाटा इन थर्ड पार्टी ऐप के पास होता है. इसलिए जब भी कोई अपने फोन में ऐप इंस्टॉल करें. तो यह जरूर देखें कि वह किस चीज की परमिशन हम से मांग रहा है.

➥ (NOTE- किसी भी फर्जी ऐप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल ना करें) अगर वह सही है तो आप उसे एलाऊ करें अन्यथा किसी भी थर्ड पार्टी ऐप को अपने फोन की कोई भी ऐसी एक्सेस ना दें. जिससे आपका बैंक अकाउंट, व्हाट्सएप हैक होने की समस्या बढ़ जाए ध्यान रखें सतर्क रहें. क्योंकि अब ऑनलाइन फ्रॉड बहुत होने लगे हैं पता चले आपका पूरा बैंक अकाउंट ही खाली कर दिया जाए केवल व्हाट्सएप के सहारे.

6- अंजान व्यक्ति को तुरन्त ब्लोक कर दे-

➥ हमारा व्हाट्सएप केवल उन्हीं लोगों के पास होता है. जिनके पास हमारा नंबर या हमारे पास उनका नंबर होता है. यानी कि व्हाट्सएप पर वही लोग होते हैं जिन्हें हम जानते हैं. अगर आपको लगे कि कोई ऐसा व्यक्ति भी आ गया है. जिसे आप नहीं जानते हैं तो आप तुरंत उसे ब्लॉक कर दें. क्योंकि यह हैकिंग का एक तरीका होता है. आपसे आपके व्हाट्सएप की एक्सेस लेने के लिए.

7- ऑटो डाउनलोड मोड को ऑफ रखें-

➥ आप अपने फोन में यह बहुत बड़ी गलती करते हैं कि आप ऑटो डाउनलोड को ऑन रखते हैं जिससे यह होता है कि कोई भी थर्ड पार्टी ऐप, या वेबसाइट जिस पर आप विजिट करते हैं. वह आपके फोन के अंदर एक ऐसे वायरस या ऐप को इंस्टॉल करके रख देती है. जिससे आपके फोन की सारी डिटेल निकाली जा सकती है. वह भी बहुत आसान तरीके से जिसके लिए आपको अपने फोन के अंदर ऑटोमेटिक डाउनलोड को बंद करना होगा.

8- जब भी कोई फाइल सेंड करें तो जल्दबाजी में ना करें-

➥ जब भी कोई फाइल सेंड करें तो उसे जल्दबाजी में ना करें आपने देखा भी होगा कि हम जल्दबाजी के चक्कर में अपनी किसी इंपॉर्टेंट फाइल को किसी और को व्हाट्सएप पर भेज देते हैं. जिससे हमारी जानकारी उस व्यक्ति को मिल जाती है. इस चीज का ध्यान रखें कि आप जल्दबाजी में किसी भी फाइल, फोटो, वीडियो को शेयर ना करें और यह जब बहुत जरूरी हो जाता है कि जब आप की फाइल या वीडियो बहुत अधिक जरूरी है.

9- व्हाट्सएप प्राइवेसी सेटिंग को कस्टमाइज करें-

➥ जब भी आप Whatsapp डाउनलोड करते हैं तो उसकी सेटिंग व्हाट्सएप कंपनी के अनुसार की हुई होती है. लेकिन आप अपने व्हाट्सएप में जाकर व्हाट्सएप की सेटिंग को अपने हिसाब से कस्टमाइज करें जिससे आपके व्हाट्सएप हैक होने का खतरा भी कम हो जाएगा.

10- ऊपर दी गई 10 टिप्स को अच्छे से फॉलो करें-

➥ आपको ऊपर दिए गए टिप्स को अच्छे से फॉलो करना है और आप अवश्य ही अपने Whatsapp को हैक होने से बचा सकते हैं.

● Note- अगर आप चाहते हैं कि यह जानकारी आपके रिलेटिव या किसी और को मिले जिससे वह भी अपने व्हाट्सएप की सिक्योरिटी रख सके तो आप इस आर्टिकल को जरूर शेयर करें.

तो दोस्तों आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? अगर आप अपनी ज्ञान की सीमा को और बढ़ाना चाहते हैं. तो आप हमारे फेसबुक पेज पर विजिट कर सकते हैं.